pf kaise check karen – पीएफ बैलेंस चेक कैसे करें?

 pf kaise check karen – देश के नागरिकों का उज्ज्वल भविष्य ही सरकार की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है, क्योंकि जब देश में निवास करने वाले लोगों का भविष्य सुरक्षित नहीं होगा। तब तक देश पूर्णतया खुशहाल नहीं हो सकता है। इसलिए भारत सरकार द्वारा सरकारी और गैर सरकारी कर्मचारियों के लिए भविष्य निधि (Provident Fund) की सुविधा प्रदान की जाती है। क्योंकि हर व्यक्ति को अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए पूंजी की आवश्यकता जरूर होती है।

इसलिए अगर आप भी कर्मचारी है, तो आपने भी पीएफ के बारे में आवश्यक सुना होगा और आप इस सुविधा का लाभ ले रहे होंगे। क्योंकि इस योजना अंतर्गत कर्मचारी फंड खाते में मूल वेतन का 12% तक जमा करवा सकता है और जितनी राशि का योग्यदान इस खाते में कर्मचारी द्वारा दिया जाता है, उतना ही राशि का योग्यदान जिस कम्पनी या संस्थान में कार्य करते है। उस कंपनी द्वारा प्रदान किया जाता है, लेकिन ये Provident Fund Account किसी बैंक में नहीं खोला जाता है, बल्कि ये Employee Provident Fund Organization में खोला जाता है।

जिस कारण कर्मचारियों को उनके फंड एकाउंट का बैलेंस चेक करने समस्या होती है और वे पता नहीं कर पाते है कि उनके इस खाते में कितनी रकम है और वो जिस संस्थान में कार्यरत है, उनके द्वारा मासिक फंड जमा भी किया जा रहा है। इसी बात को जहन में रखते हमारे द्वारा इस आर्टिकल को तैयार किया गया है। जिसमें हम आपको पीएफ बैलेंस चेक करने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे। इसलिए आर्टिकल को अंत तक पड़े। उम्मीद है कि जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

पीएफ एकाउंट क्या होता है?

पीएफ एकाउंट Employee Fund Organization शासकीय संगठन द्वारा खोले जाने वाला एकाउंट है, जिसे कोई भी कर्मचारी जो सरकारी या गैर सरकारी संस्थान में कार्यरत है,

वो इसे खुलवा सकते है और इसमें अपने भविष्य हेतु सेवेंग कर सकते है। क्योंकि पीएफ एकाउंट में जमा राशि पर भारत सरकार द्वारा अन्य सेवेंग एकाउंट की अपेक्षा कई गुना अधिक ब्याज प्रदान किया जाता है।

पीएफ बैलेंस चेक करने के तरीके

कोई भी व्यक्ति अगर अपन अपने पीएफ एकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहता है, तो बता दें कि इसके बहुत से तरीके है। जिनके माध्यम से वह पीएफ बैलेंस को चेक कर सकता है। आपकी बेहतर जानकारी पीएफ बैलेंस चेक करने के कुछ तरीकों को नीचे साझा किया है। जो कि निम्न प्रकार है –

इसे भी पड़े – Mutual fund kya hai| निवेश कैसे करें

ईपीएफओ पोर्टल के माध्यम से पीएफ बैलेंस चेक करें?

यदि आपके आप UAN (Universal Account Number) और पासवर्ड है। तो आप Employee Provident Fund Organization के पोर्टल के माध्यम से भी बैलेंस की जांच कर सकते है। जिसके लिए नीचे दिये गये स्टेप्स को फॉलो कर सकते है। जो कि निम्न दिये है –

Step.1 – इसके लिए आपको सबसे पहले EPFO की ओफ्फिशल वेबसाइट पर जाना है।

Step.2 – अब आपके सामने वेबसाइट का Home Page खुल जायेगा। जहाँ आपको e – Passbook का ऑप्शन दिखायी देगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step.3 – फिर आपके सामने Login Page खुल जायेगा। जहां आपको Universal Account Number भरना है और वेरीफेक्शन कोड को भरकर Login पर क्लिक कर देना है।

Step.4 – इस प्रकार आप वेबसाइट पर पूरी तरह लॉगिन हो जाएंगे और आपको Member Id सलेक्ट करनी होगी। अगर आप कई कंपनियों में काम कर चुके है तो! जिसके बाद View Passbook पर क्लिक कर देना है।

Step.5 – कुछ इस प्रकार आप पीएफ एकाउंट बैलेंस को चेक कर सकेंगे।

उमंग एप्प से पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें?

Online PF Balence चेक करने के किये Umang App भी एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। इसलिए अगर आप PF बैलेंस इन्कारी को उमंग एप्प से चेक करने के लिए इच्छुक है। तो नीचे दिये गये स्टेप्स को फॉलो कर सकते है। जो कि निम्नवत है –

Step.1 – इसके लिए आपको सबसे पहले Google Play Store से Umag App को Download कर लेना है।

Step.2 – उमंग एप्प डाउनलोड और इनस्टॉल करने के बाद आपको उसे ओपन करना लेना है। जहां आपको सबसे पहले अपनी भाषा का चयन करना है और I Agree To the Terms and Conditions of the End User License Agreement के बॉक्स में मार्क करके Next के क्लिक कर देना है।

Step.3 – फिर आपको रजिस्टर प्रक्रिया पूर्ण करना है, जिसके लिए आपको Mobile Number दर्ज करना है और I Agree के बॉक्स में मार्क करके Register के ऊपर क्लिक कर देना है।

Step.4 – जिसके बाद आपके सामने App का डैशबोर्ड खुल जायेगा। जहाँ आपको सर्च का ऑप्शन दिखायी देगा। जिसमें EPFO टाइप करना है और फिर Department में EPFO दिखायी देगा। जिसके ऊपर। आपको क्लिक कर देना है।

Step.5 – और फिर आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां View Passbook का ऑप्शन दिखायी देगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step.6 – जिसके बाद आपको UAN Number दर्ज करना है और Get OTP पर क्लिक करना है। फिर पीएफ खाते से लिंक मोबाइल नंबर पर आपको OTP प्राप्त होगा। जिसे भरकर आपको Submit कर देना है।

Step.7 – सबमिट करने के बाद आपको आपके सामने पीएफ एकाउंट से रिलेटेड इनफार्मेशन खुल जायेगी। जहां आपको PF Account Balence देखने को मिल जायेगा।

मिस्ड कॉल द्वारा पीएफ बैलेंस चेक करें?

आप चाहे तो मिस्ड कॉल द्वारा भी PF Account Balance को चेक कर सकते है। जिसके लिए आपको Provident Fund एकाउंट से रजिस्टर मोबाइल नंबर से आपको 011 – 2290 – 1406 पर मिस्ड कॉल देनी है। जिसके पश्चात मैसेज बॉक्स में आपको एक मैसेज प्राप्त होगा। जिसमें आपको पीएफ बैलेंस देखने को मिल जायेगा।

SMS द्वारा पीएफ बैलेंस चेक करें?

यदि आप SMS करके PF Account Balance को पता करना चाहते है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले मैसेज बॉक्स में जाना है और टाइप करना है EPFOHO UAN HIN और पीएफ एकाउंट लिंक मोबाइल नंबर से 7738299899 पर भेज देना है। जिससे बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा। जिसमें आपको पीएफ एकाउंट बैलेंस से रिलेटेड इन्फॉर्मेशन देखने को मिल जायेगी और यदि आप इस जानकारी को इंग्लिश में प्राप्त करना चाहते है। तो आपको मैसेज टाइप करते समय HIN की ENG टाइप करके भेज देना है। इसके अलावा आपको बता दें कि पीएफ एकाउंट बैलेंस से रिलेटेड इन्फॉर्मेशन विभाग द्वारा बंगाली, कन्नड़, मराठी आदि भाषाओं में भी प्रदान की जाती है।

 pf kaise check karen से रिलेटेड कुछ जरूरी सवाल और जबाब

क्या नौकरी बदलने पर नया पीएफ अकाउंट खुलवाना होता है?

जी नहीं! नौकरी बदलने पर आपको कोई नया पीएफ अकाउंट नहीं खुलवाना होता है बल्कि आप पुराने अकाउंट को उपयोग में ला सकते हैं।

क्या पीएफ अकाउंट किसी विशेष बैंक में खुलवाना होता है?

जी नहीं! पीएफ अकाउंट किसी विशेष बैंक में नहीं खुलवाया जाता है, बल्कि ये Employee Provident Fund Organization द्वारा खुलवाया जाता है।

पीएफ की सुविधा श्रमिकों तक कौन से विभाग द्वारा पहुंचाई जाती है?

पीएफ की सुविधा श्रमिकों तक केंद्रीय श्रम विभाग द्वारा प्रदान की जाती हैं।

पीएफ बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक करें?

अगर ऑनलाइन पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं। तो इसके बहुत से तरीके है, जिनके बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया है।

क्या ऑनलाइन पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होता है।

जी नहीं! ऑनलाइन पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होता है क्योंकि विभाग द्वारा यह सुविधा श्रमिकों की सहायता के लिए पूर्णतया निशुल्क को शुरू की गई है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस आर्टिकल में  pf kaise check karen के तरीकों के बारे में बताया। उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप लेख से संबंधित कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.