Pdf Kaise Banate Hain – पीडीएफ बनाने के इजी स्टेप पीडीएफ बनाएं मात्र 2 मिनट में

Pdf Kaise Banate Hain दोस्तों ज्यादातर स्टूडेंट्स लोगों को या फिर नौकरी के लिए आवेदन करने वाले लोगों को पीडीएफ की जरूरत पड़ती है क्योंकि उन्हें अपने अलग-अलग डॉक्यूमेंट का पीडीएफ फॉरमैट बनाना होता है और आवेदन करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड करना होता है क्योंकि किसी भी पोर्टल पर बिना  पीडीएफ फाइल के कोई भी चीज या फिर कोई भी डॉक्यूमेंट अपलोड नहीं किया जा सकता है।

आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को पीडीएफ कैसे बनाते हैं? के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी बताने वाले क्योंकि पीडीएफ बनाना हर किसी को नहीं आता है और खासकर मोबाइल से लोगों को पीडीएफ बनाने के बारे में सीखना बहुत जरूरी है क्योंकि ज्यादातर लोगों के पास कंप्यूटर या फिर कोई सिस्टम नहीं होता। 

परंतु सब के पास मोबाइल जरूर होता है जिसके जरिए आप पीडीएफ फाइल आसानी से क्रिएट कर सकते हो। पीडीएफ बनाने के बारे में सीखने के लिए विस्तृत जानकारी को शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ें क्योंकि बीच में जानकारी आपको समझ में नहीं आएगी और आप पीडीएफ बनाने में असफल रहोगे।

पीडीएफ फॉर्मेट किसे कहते हैं– Pdf Kaise Banate Hain

जिस प्रकार से आप इमेजेस के अलग-अलग फॉर्मेट होते हैं ठीक उसी प्रकार से यह भी एक इमेजेस का या फिर किसी भी डॉक्यूमेंट का फॉर्मेट है। पीडीएफ को adobe कंपनी की तरफ से लांच किया गया था और अब पीडीएफ बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुका है। पीडीएफ क्या होता है? के बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है कई लोगों को तो यह नाम समझ में ही नहीं आता है। 

कि आखिर पीडीएफ किसे कहते हैं? उदाहरण के रूप में आकर आपको किसी को अब अपना कई सारा डॉक्यूमेंट या फिर कहीं सारा फोटो भेजना है तो आपको एक-एक करके सामने वाले को ईमेल या फिर किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यम के जरिए भेजना होता है और इसमें बहुत ज्यादा समय जाता है और फाइल बड़ी होने के वजह से हमारा इंटरनेट भी काफी ज्यादा खर्च होता है।

इसी समस्या को सॉल्व करने के लिए एडोबी की तरफ से पीडीएफ फॉर्मेट लांच किया गया पीडीएफ में आप किसी भी इमेज या फिर डॉक्यूमेंट को एक साथ एक ही फाइल में क्रिएट कर सकते हो और पीडीएफ फॉर्मेट में फाइल की साइज भी कम हो जाती है और हमको अलग अलग फाइल को कहीं पर अपलोड करने की या फिर भेजने की जरूरत भी नहीं होती है। 

पीडीएफ एक पॉपुलर ई बुक का फॉर्मेट है और इस फॉर्मेट में आप किसी भी डॉक्यूमेंट को किसी भी डिवाइस में आसानी से खोल कर देख सकते हो और इतना ही नहीं आप आसानी से उसका प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हो। उम्मीद है कि आपको पीडीएफ के बारे में जानकारी समझ में आ गई होगी।

पीडीएफ का फुल फॉर्म

कई सारे लोगों के मन में सवाल होता है कि आखिर पीडीएफ का फुल फॉर्म क्या है तो हम आपको बता दें कि पीडीएफ का फुल फॉर्म पोर्टेबल डॉक्युमेंट फॉरमैट ( Portable Document Format) होता है। जैसा कि इसके फुल फॉर्म सही पता चल जाता है कि यह एक ऐसी फाइल होती है जो आसानी से किसी भी डिवाइस में एक्सेस की जा सकती है और इसका उपयोग भी हर जगह पर किया जा सकता है।

पीडीएफ कैसे बनाते हैं

पीडीएफ फाइल बनाना ज्यादा कठिन नहीं है आप आप पीडीएफ फॉर्मेट में अपनी किसी भी फाइल को मोबाइल फोन के जरिए, मोबाइल एप्स के जरिए और अपने कंप्यूटर के जरिए आसानी से कन्वर्ट कर सकते हो। चलिए अब हम आगे आपको पीडीएफ बनाने के तरीके के बारे में बताते हैं जो नीचे विस्तार पूर्वक से बताया गया है हम यहां पर आपको पीडीएफ बनाने की अलग-अलग तरीकों के बारे में बताएंगे ताकि आप जैसे चाहे वैसे पीडीएफ फाइल को बना सको।

मोबाइल में पीडीएफ कैसे बनाएं

ज्यादातर लोगों के पास स्मार्टफोन ही होता है और स्मार्टफोन में लगभग सभी काम आसानी से किए भी जा सकते हैं। अब चलिए हम आपको मोबाइल फोन यानी कि आपके स्मार्टफोन के जरिए पीडीएफ फॉर्मेट कैसे बनाते हैं इसके बारे में पूरी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को समझाते हैं तो नीचे विस्तार पूर्वक से पॉइंट में समझाइए गई है बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से समझना है और फिर आप आसानी से किसी भी डॉक्यूमेंट को या फिर किसी भी फाइल को पीडीएफ में आसानी से कन्वर्ट कर पाओगे।

  • सबसे पहले आप अपने एंड्राइड के स्मार्ट फोन में प्ले स्टोर पर चले जाइए और वहां पर आप सर्च बॉक्स में ‘PDF Creator application’ लिखकर सर्च कर देना है और फिर आपके सामने परिणाम दिखाई देगा।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेना है।
  • एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाने के बाद इसे ओपन करना है और फिर एप्लीकेशन ओपन होते ही आपको इसमें एक ‘प्लस’ का आइटम दिखाई देगा और आपको विश वाले आइकन पर क्लिक करना होगा।
  •  अब यहां पर आपको जिस भी फाइल का पीडीएफ फॉर्मेट तैयार करना है उस फाइल को सेलेक्ट कर लेना है और फिर अब आगे आपको एक ‘स्टैंडर्ड पीडीएफ’ नमक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब यहां पर आपको पीडीएफ फाइल का नाम बदलने के लिए या फिर नाम देने के लिए कहा जाएगा आप अपने फाइल का यहां पर नाम दे दीजिए और फिर सेव कर दीजिए।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक टेक्स्ट एडिटर का ऑप्शन आएगा अगर आपको यहां पर कुछ एडिट करना है तो इस ऑप्शन का यूज करके आप अपने पीडीएफ फाइल में एडिटिंग का काम कर सकते हो।
  • आप अंतिम में आपको ‘सेव’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे वैसे ही आप की फाइल पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट हो जाएगी और आप इसका इस्तेमाल कहीं पर भी कर सकते हो।
  • इस प्रकार से आप अपने मोबाइल फोन का यूज़ करते हुए पीडीएफ फाइल को आसानी से बना सकते हो और उसका इस्तेमाल कर सकते हो।

वेबसाइट के माध्यम से पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं 

अगर आप किसी वेबसाइट के माध्यम से पीडीएफ फाइल बनाना चाहते हो तो आप वेबसाइट का यूज करके भी पीडीएफ फाइल बना सकते हो यहां पर हम आपको ‘Web To PDF’ नामक एक बेहतरीन वेबसाइट के माध्यम से पीडीएफ फाइल बनाने की प्रोसेस को समझाने वाले हैं। इस वेबसाइट पर आप फ्री में पीडीएफ फाइल को बना सकते हो। वेबसाइट के जरिए पीडीएफ फाइल बनाने के लिए नीचे समझाएं के पॉइंट को समझें और स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करते जाएं फिर आप आसानी से पीडीएफ फाइल को बनाने में सफल रहोगे।

  • सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र के जरिए web2pdf के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस के होम पेज पर ही कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको इनमें से ‘पीडीएफ कनवर्टर’ नामक ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने एक नया इंटरफेस खोलकर आएगा और यहां पर आपको उस फाइल को सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा जिस फाइल का पीडीएफ फॉर्मेट तैयार करना चाहते हो।
  • अब इसके बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट पर फाइल को सेलेक्ट करके अपलोड कर देना है और फिर आपके सामने एक बार फिर से नया इंटरफ़ेस खोल कर आएगा।
  • अब यहां पर आपके डॉक्यूमेंट को किस फॉर्मेट में कन्वर्ट करना है इसके ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको इनमें से ‘पीडीएफ फॉर्मेट’ वाले ऑप्शन पर सेलेक्ट करना होगा।
  • इतना कर लेने के बाद अब आपके सामने एक ‘ओके’ का ऑप्शन आएगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा और यहां पर आपको ‘प्रीव्यू’ करने का ऑप्शन दिखाई देगा अगर आप अपने पीडीएफ फाइल का प्रीव्यू देखना चाहते हो तो इस वाले ऑप्शन का आप चुनाव कर सकते हो।
  • अगर आप इस वाले ऑप्शन का चुनाव नहीं करना चाहते हो तो कोई बात नहीं अब यहां पर आप को ‘स्टार्ट’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके फाइल पीडीएफ फॉर्मेट में कन्वर्ट हो जाती है और आपको यहां पर एक ‘डाउनलोड’ का भी विकल्प मिल जाता है और आपको इस वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इतनी प्रोसेस को कंप्लीट करते हो आपका पीडीएफ फाइल बनकर तैयार हो जाता है और आपके सिस्टम में पीडीएफ फाइल डाउनलोड भी हो जाता है।

फोटो को पीडीएफ में कैसे कन्वर्ट करें

अगर आपको किसी भी फोटो को पीडीएफ में कन्वर्ट करना है और उसका यूज़ करना है तो कोई बात नहीं यहां पर हम आपको नीचे पॉइंट के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप तरीके से समझाएंगे कि कैसे आप किसी भी फोटो को पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकते हो जिसकी प्रोसेस नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है। फोटो को पीडीएफ में बदलने के लिए नीचे बताए गए सभी स्टाफ को ध्यान से पूरा जरूर पढ़े।

  • सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर में जाइए और इसके होम पेज को ओपन कर लीजिए।
  • प्ले स्टोर में जाने के बाद अब आपको आगे सर्च बॉक्स में ‘Abode Acrobat Reader app’ लिखकर सर्च कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन आएगी और आपको इस वाले एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है।
  • अब एप्लीकेशन जब इंस्टॉल हो जाए तो इसे आप अपने फोन में ओपन कर लीजिए और फिर इसके होम पर चले जाइए।
  • अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको यहां पर ‘स्कैन’ नामक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको यहां पर उस फोटो को सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा जिसका आप पीडीएफ बनाना चाहते हो और आपको उस फोटो को सेलेक्ट करके यहां पर अपलोड कर देना है।
  • अब इसके बाद आपको यहां पर ‘क्रिएट पीडीएफ’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको स्टोरेज वाली जगह का चुनाव करना है मतलब कि आप अपने बनाए हुए पीडीएफ को कौन सी जगह पर सेव करना चाहते हैं उदाहरण के तौर पर अगर आप गैलरी में अपने पीडीएफ फाइल को सेव करना चाहते हो तो यहां पर आप अब गैलरी लोकेशन का चुनाव करो।
  • इसके बाद आपके द्वारा बनाया गया पीडीएफ गैलरी में जाकर से हो जाएगा और आपका वीडियो फाइल बंद कर पूरी तरीके से अब तैयार है और आप इसका इस्तेमाल जहां चाहो वहां कर सकते हो। 

पीडीएफ फाइल के फायदे

अब चलिए हम लोग पीडीएफ फाइल बनाने के फायदों के बारे में जान ले ताकि इसकी उपयोगिता को और भी अच्छे से समझा जा सके। पीडीएफ के फायदे नीचे पॉइंट के माध्यम से बताए गए हैं। एक बार पीडीएफ के फायदे जरूर पढ़े ताकि आपको इसके बारे में और अच्छी जानकारी हो सके।

  • पीडीएफ फॉर्मेट की फाइल को किसी भी सिस्टम में आसानी से ओपन किया जा सकता है जैसे कि मोबाइल फोन, टेबलेट, पीसी और कंप्यूटर में।
  • किसी भी डिवाइस में पीडीएफ फाइल को ओपन करने के लिए एक बिल्कुल भी फ्री सॉफ्टवेयर आता है जिसका नाम एडोब पीडीएफ रीडर है।
  • वीडियो फाइल का साइज बहुत ही ज्यादा छोटा होता है और इसमें आपके ओरिजिनल फाइल के साइज को कंप्रेस किया जाता है अर्थात आपका ओरिजिनल फाइल पीडीएफ फॉर्मेट में और भी छोटा हो जाता है पर उसकी क्वालिटी वैसे की वैसे ही रहती है।
  • पीडीएफ फॉर्मेट के फाइल का यूज़ ऑफ डॉक्यूमेंट का प्रिंटआउट निकलवाने और अपने सिग्नेचर के रूप में कर सकते हो।

पीडीएफ फाइल के नुकसान

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं जब किसी चीज का फायदा होता है तो उसका कुछ अपना नुकसान भी होता है ठीक उसी प्रकार से पीडीएफ फाइल के भी कुछ अपने नुकसान है जिसकी जानकारी नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको समझाया जा रही है। 

  • अगर आप एक बार पीडीएफ फाइल बना लेते हो और फिर आप उसे डिलीट करना चाहते हो तो यह फ्री में संभव नहीं है इसके लिए आपको थोड़ा प्रीमियम सॉफ्टवेयर खरीदना होगा और फिर आप उसके बाद आसानी से वीडियो फाइल को बनने के बाद भी एडिट कर पाओगे।
  • अगर आपको किसी भी पीडीएफ फाइल को किसी भी डिवाइस में ओपन करना है तो उसके लिए आपके डिवाइस में  पीडीएफ रीडर होना चाहिए बिना पीडीएफ्रीडर के आप किसी भी पीडीएफ फाइल को रीड नहीं कर पाओगे।
  • पीडीएफ फाइल में मौजूद टेक्स्ट को एडिट करना काफी ज्यादा कठिन है क्योंकि वह आगे पीडीएफ में कन्वर्ट होने के बाद इमेज के रूप में दिखाई देता है और उसे एडिट करना थोड़ा क्रिटिकल हो जाता है।

पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने पीडीएफ बनाने का तरीका? से संबंधित पूछे जाने वाले पांच प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं। 

Q. क्या पीडीएफ फाइल बनाने का सॉफ्टवेयर लेना होता है?

`जी हां पीडीएफ फाइल बनाने का मोबाइल फोन में या फिर कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होता है।

Q. मोबाइल में पीडीएफ बनाने के लिए क्या करें?

मोबाइल में पीडीएफ बनाने के लिए कई सारे एप्लीकेशन आते हैं जिन्हें आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो और ज्यादातर एप्लीकेशन फ्री में ही रहते हैं उनके जरिए आप मोबाइल में पीडीएफ फाइल आसानी से बना सकते हो।

Q. पीडीएफ फाइल बनाने का सबसे बेस्ट सॉफ्टवेयर कौन सा है?

पीडीएफ फाइल बनाने का सबसे बेस्ट सॉफ्टवेयर ‘एडोबी पीडीएफ’ है।

Q. ऑनलाइन पीडीएफ कैसे बनाएं?

ऑनलाइन पीडीएफ बनाने के लिए आप लोग ‘EasePDF’ वेबसाइट का यूज कर सकते हो।

Q. पीडीएफ रीडर करने का बेस्ट सॉफ्टवेयर कौन सा है?

पीडीएफ रीड करने का सबसे बेस्ट पीडीएफ रीडर ‘एडोब एक्रोबैट पीडीएफ रीडर’ है।

निष्कर्ष

Pdf Kaise Banate Hain से संबंधित हमने अपने आज के इस लेख में पूरी विस्तृत जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे इस लेख को पढ़कर आप आसानी से पीडीएफ फाइल को बना सकोगे। अगर आपको हमारा आज का यह एक अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। 

ताकि आगे से ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें कहीं और भटकने की बिल्कुल भी और ना हो। अगर आपके मन में हमारे आज के संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इसलिए को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.