Pdf Ka Matlab – पीडीएफ क्या होता है

Pdf Ka Matlab : पीडीएफ कई सारे फ़ोटो और टेक्स हो एक साथ लंबे समय तक सामना क्विलटी में सेव रखने और आधिकारिक रूप से उसे उपयोग करने के लिए बहुत अच्छा फॉर्मेंट है।जिसके चलते आजकल PDF का उपयोग बहुत होने लगा है।

और आधिकारिक रूप से जारी किए जाने वाले भी सभी नोटिफिकेशन पीडीएफ फाइल फॉर्मेंट में जारी किए जाते है और उम्मीद करते है कि अगर आप इस आर्टिकल तक पहुंचे है और इस रीड कर रहे है, तो बेशक आपने कहीं – कहीं पीडीएफ के बारे में अवश्य सुना होगा या फिर इसे उपयोग में लाय होंगे।लेकिन अभी बहुत से लोग पीडीएफ के बारे में ज्यादा नहीं जाते है या फिर पीडीएफ का मतलब क्या होता है? के बारे में जानकारी नहीं रखते है।

लेकिन अगर आप PDF के बारे में जनाने की इछुकता रखते है।तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ना चाहिए।क्योंकि इस हिंदी लेख में हम आपको पीडीएफ फाइल से जुड़े सभी सवालों के जबाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। तो चलिए शुरू करते है –

पीडीएफ क्या होता है – What Is PDF

हम अपने पर्सनल डेटा जैसे – फ़ोटो, टेक्स्ट, डॉमेन्ट आदि को अगल – अलग फॉर्मेंट JPEG, SVG आदि में अपने डिवाइस में सेव रखते है।जिससे भविष्य में उन्हें उपयोग में लाया जा सकें।जिसमें सबसे अधिक पॉपलर फॉर्मेंट PDF है।

जो इस समय डिजिटल वर्कस द्वारा सभी ज्यादा उपयोग में लाया जा रहा है और अन्य फॉर्मेंट की अपेक्षा ज्यादा Usefull भी है।क्योंकि इसे आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों Open कर सकते है और साथ इसकी सबसे खास बात ये इसके size को आप Compress कर सकते है और बहुत कम स्टोरेज में बहुत अधिक डेटा को सुरक्षित कर सकते है

तथा शेयरिंग के पश्चात PDF Format की फ़ाइल की क्वालिटी पर कोई असर नहीं पड़ता है यानी आप इसे कई जगह शेयर करते है और उसके बाद वह व्यक्ति इसे Open करता है तो उसे वही क्वालिटी प्राप्त होगी।जिसमें PDF File को सुरक्षित किया गया।जिसके चलते सरकारी विभागों और ऑफिसियल वर्क में PDF File का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है।

इसे भी जाने – Pdf Kaise Banate Hain – पीडीएफ बनाने के इजी स्टेप पीडीएफ बनाएं मात्र 2 मिनट में

पीडीएफ क्या मतलब होता है – PDF Full Form

Pdf Ka Matlab “Portable Document Format” लेकिन ये नाम बहुत लंबा होता है।जिस कारण इसे बार – बार दौराने में कोफी प्रॉब्लम है।जिस कारण इसकी शार्ट फॉर्म में से PDF कहा जाता है और वहीं अगर पीडीएफ की हिंदी फुल फॉर्म की बात करें?तो इसे हिंदी में संवहन स्वरूप दस्तावेज कह सकते है।

पीडीएफ का इतिहास – History Of PDF

अब तक पीडीएफ फ़ाइल के बारे में आप जान चुके है कि ये फॉर्मेंट जिसमें आप अपने डेटा को बहुत कम MB में अच्छी क्वालिटी में अच्छी प्रकार सेव रख है।लेकिम क्या आप जानते कि PDF को किसके द्वारा बनाया गया अगर नहीं! तो आपको बता दें कि सन 1990 में Adobe Company के द्वारा बनाया गया था और वर्तमान में Adobe कंपनी द्वारा बनाये गए बहुत अन्य सॉफ्टवेयर जैसे – Adobe Photoshop, Adobe Lightroom आदि काफी प्रचलित है।

पीडीएफ क्यों उपयोगी – Why PDF Useful

पीडीएफ बहुत Useful है और जिस कारण आज इसे अधिकतम Internet User और अन्य डिजिटल वर्क करने लोगों द्वारा इसे उपयोग में लाया जा रहा है।लेकिन क्या आप। जानते है कि क्यों उपयोगी है अगर नहीं! तो नीचे कुछ पॉइंट्स को पढ़े।जिससे आप अवगत हो सकेंगे।कि ये क्यों उपयोगी और क्यों इतना Use में लाया जा रहा है। तो आइये जानते है –

सुरक्षा सेंटिंग

पीडीएफ फ़ाइल की सुरक्षा को बनाये रखने के लिए आप हर पीडीएफ फाइल के लिए सिक्योरटी पासवर्ड बना सकते है।जिसको डालने के बाद ही पीडीएफ फ़ाइल को ओपन किया जा सकता है।जैसे अगर आपने कभी आधार कार्ड को इंटरनेट से डाउनलोड किया है।तो आप समझ गए होंगे।क्योंकि आधार कार्ड पीडीएफ फ़ाइल को ओपन करने के लिए आधार कार्ड धारक के नाम के शुरू के चार अक्षर और डेट ऑफ ईयर को पासवर्ड के रूप में डालना होना है।

देखने में आसानी

पीडीएफ फ़ाइल को किसी भी डिवाइस जैसे – लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्ट फोन, मैक बुक आदि में बहुत आसानी से ओपन करके देखा जा सकता है।क्योंकि इसके लिए मात्र एक पीडीएफ रीडर का डिवाइस में आवश्यक होता है और हर डिवाइस के लिए PDF Reader इंटरनेट पर बहुत आसानी से उपलब्ध है।

कम जगह लेना

पीडीएफ कम्प्रेशन एलगरोरिदम का समर्थन करता है।जिस कारण बड़ी फ़ाइल को बहुत कम साइज में परिवर्तित किया जा सकता है।जिससे उन्हें बहुत कम स्टोरेज की आवश्यकता होती है।

नो क्वालिटी चेंज

जब हम किसी फ़ोटो या फ़ाइल को व्हाट्सएप,ईमेल या अन्य प्लेटफार्म के द्वारा शेयर करते है तो हमने उनकी क्वालिटी में काफी चेंज देखने को मिलता है और क्विलटी काफी Low हो जाती है।जिससे बाद में उसे रीड करने या देखने में। काफी प्रॉब्लम होती है।लेकिन PDF में ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है और पीडीएफ फाइल की कितनी शेयरिंग करने के बाबजूद उसकी क्वालिटी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

बेस्ट पीडीएफ व्यूअर ऐप

हमने आपको बताया है कि मोबाइल में पीडीएफ फ़ाइल को ओपन करने के लिए आपको पीडीएफ रीडर ऐप की आवश्यकता होती है।हांलाकि अधिकतम एंड्रोइड मोबाइल मेकर कंपनीयों द्वारा पीडीएफ फ़ाइल ओपन करने के लिए App को ऑलरेडी मोबाइल में दिया जा रहा है।लेकिन हम आपको Best Three PDF Reader App के बारे में बताएंगे।जो सबसे ज्यादा पीडीएफ फ़ाइल ओपन करने के लिए Use में लाये जाते है।जो कि निम्न है –

  1. Google PDF Viewer
  2. Adobe Acrobat Reader
  3. Microsoft Word

पीडीएफ फ़ाइल कैसे बनाये – How to Make PDF

यदि आप PDF के बारे में पढ़ रहे है तो आपको ये भी पता। होना चाहिए।कि पीडीएफ फ़ाइल कैसे बनाते है लेकिन। आपको बता दें कि मोबाइल और कंप्यूटर में पीडीएफ फ़ाइल बनाने के अलग – अलग तरीके है।जिन दोनों के बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है।

मोबाइल पर पीडीएफ फ़ाइल कैसे बनायेHow to Make PDF By Mobile

मोबाइल द्वारा पीडीएफ फ़ाइल बनाना काफी आसान है, जिसकी प्रकिया के बारे में नीचे स्टेप By स्टेप बताया गया है।जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Step.1 – इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्लेस्टोर से WPS Office App को डाउनलोड और इनस्टॉल कर लेना है।जो पूर्णतया निशुल्क है।

Step.2 – अब आपको इस App को Open करना है।जहां आपको सबसे पहले नीचे की तरफ + साइन दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपको चार ऑप्शन दिखायी देंगे।

  1. File To PDF
  2. Picture To PDF
  3. Document To PDF
  4. WebPage To PDF

Step.3 – जिसमें से आपको अपनी सुविधा के अनुसार ऑप्शन को सलेक्ट कर लेना है।जिसके बाद File या वेबपेज को स्कैन करके आप उसे आसानी से PDF में सेव कर सकेंगे।

कंप्यूटर पर पीडीएफ फाइल कैसे बनाये – How Make PDF By Computer

कंप्यूटर द्वारा अगर आप पीडीएफ फ़ाइल को बनाना चाहते है तो इसकी प्रक्रिया बहुत आसान है।जिसके बारे में नीचे Step By Step बताया गया है।जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Step.1 – इसके लिए आपको सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या अन्य किसी सॉफ्टवेयर में अपनी फ़ाइल को क्रिएट कर लेना है।

Step.2 – जिसके बाद आपको Save Us पर क्लिक करना होगा और फिर File Type कॉलम दिखायी देगा।जिसमें आपको PDF का चयन कर लेना है।

Step.3 – कुछ इस प्रकार आप कंप्यूटर द्वारा PDF File को बना सकेंगे।

पीडीएफ से सम्बंधित कुछ जरूरी सवाल – जबाब

पीडीएफ फ़ाइल के बारे हमने ऊपर सभी इंन्फॉर्मेशन को कवर करने की कोशिश है।लेकिन अभी भी बहुत से पाठकों के मन में पीडीएफ से जुड़े बहुत से सवाल आ रहे हैं।जिन्हें दूर करने के लिए कुछ सवाल और जबाबों पर हमने चर्चा की है।जो कि निम्नवत है –

Q. पीडीएफ क्या होता है?

पीडीएफ एक फ़ाइल। फॉर्मेंट होता है,जिसके माध्यम से हम इम्पोर्टेन्ट डेटा को व्यावस्थित रूप से कम स्टोरेज में सुरक्षित रख सकते है।

Q.पीडीएफ फाइल को सवर्प्रथम किसने और कब तैयार की?

पीडीएफ फ़ाइल सर्वप्रथम adobe कंपनी द्वारा 1990 में तैयार की गयी थी।

Q.क्या मोबाइल द्वारा पीडीएफ फ़ाइल बनायी जा सकती है?

जी हां!मोबाइल द्वारा आप पीडीएफ फाइल बना सकते है।जिसके बारे ऊपरबताया गया है।

Q. क्या सभी मोबाइलों में पीडीएफ फाइल लो। ओपन किया जा सकता है?

जी हां!पीडीएफ व्यूअर ऍप्लिकेशनों की सहायता से सभी मोबाइलों में पीडीएफ फ़ाइल को ओपन किया सकता है।

Q. क्या पीडीएफ फ़ाइल के साइज को कंप्रेस किया जा सकता है?

जी हां! आप चाहे तो पीडीएफ फाइल के साइज को। कंप्रेस कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको पीडीएफ से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में साझा की और बताया कि Pdf Ka Matlab उम्मीद करते है कि Useful इनफार्मेशन के बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा।इसके अलावा अगर आप लेख से संबंधित कोई सुझाव प्रस्तुत करना चाहते है या फिर इससे जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकता है हमारी टीम द्वारा उसे प्रतिउत्तर में जल्द से जल्द जबाब प्रदान किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.