Paytm Wallet Transit Card क्या है – Paytm Wallet Transit Card कैसे एक्टिवेट करें

Paytm Wallet Transit Card जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि पेटीएम बहुत पॉपुलर पेमेंट और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन सर्विस ऐप है। पेटीएम अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए दिन प्रतिदिन नए नए फीचर और नए नए लाभ लेकर आता रहता है और अब पेटीएम ने Paytm Wallet Transit Card नामक बेहतरीन फीचर को लांच किया हुआ है। अभी इस पिक्चर को शीघ्र में ही लांच किया गया है परंतु अभी   पेटीएम को यूज करने वाले लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है और उन्हें यहां तक यह भी नहीं पता है कि इसे एक्टिवेट कैसे करना है? एवं इसका क्या लाभ है?

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को पेटीएम के इसी बेहतरीन नए सर्विस के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले हैं। अगर आप भी पेटीएम के इस बेहतरीन सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा। आज के इस महत्वपूर्ण में आप सभी लोगों को Paytm Wallet Transit Card कैसे एक्टिवेट करें? के बारे में भी विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आपको इस सर्विस को लेने में कोई समस्या का सामना ना करना पड़े। आप लोग इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Paytm Wallet Transit Card क्या है

Paytm Wallet Transit Card यह एक प्रकार से एटीएम कार्ड के जैसा ही होने वाला है। पेटीएम के इस बेहतरीन फीचर के जरिए आप पेटीएम एप्लीकेशन का उपयोग करके बड़ी ही आसानी से लेनदेन का काम कर पाएंगे और कुछ एक्स्ट्रा बेनिफिट भी इसके जरिए उठा पाएंगे। इस कार्ड का उपयोग आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते है। और इस कार्ड का यूज आप वर्चुअल और फिजिकल दोनों तरीके से कर सकते है। पेटीएम के तरफ से यह बेहतरीन फीचर्स सिर्फ पेटीएम यूजर के लिए लांच किया गया है और अगर आप पेटीएम के यूजर हो तो आप इसका लाभ उठा सकते हो।

Paytm Wallet Transit Card कैसा दिखाई देगा

अब कई लोगों के मन में सवाल उठ रहा होगा कि पेटीएम की तरफ से जारी किए गए इस फीचर के अंतर्गत हमें आखिर किस प्रकार का कार्ड मिलेगा और वह कैसा दिखाई देगा। हम आपके जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे कि यह कार्ड पूरे एटीएम कार्ड की तरह ही दिखाई देगा और इसमें भी आपको 16 अंकों का यूनिक नंबर एवं सीवीवी कोड के साथ साथ एटीएम कार्ड का पिन बनाना होगा और उसी तरीके से इस्तेमाल करना होगा जैसे आप एटीएम कार्ड इस्तेमाल करते हो। फिजिकल रूप में इस कार्ड को प्लास्टिक क्रेडिट कार्ड के आकार का ही बनाया जाएगा जो कि आप फिजिकली इसे आने वाले समय में इस्तेमाल कर पाओगे।

Paytm Wallet Transit Card एक्टिवेट करने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है

दोस्तों Paytm Wallet Transit कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए पेटीएम के तरफ से कोई भी विशेष एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया निर्धारित नहीं किया गया है। यह लगभग सभी को मिलता है। लेकिन कुछ मामूली योग्यताएं है। जो आपके Paytm अकाउंट में होनी चाहिए। जैसे आपके अकाउंट की KYC हुई होनी चाहिए। और आपका Paytm Payments Bank अकाउंट Activate होना चाहिए। अगर आपने अपने Paytm अकाउंट की KYC नहीं हुई है। तो आज ही करवा लें। बस इतने से योग्यताओं को पूरा करने के बाद आप इस बेहतरीन फीचर का लाभ उठा पाओगे।

Paytm Wallet Transit Card एक्टिवेट करने के लिए रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट की जानकारी

Paytm Wallet Transit कार्ड प्राप्त करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई डाक्यूमेंट्स देने की आवश्यकता नहीं होती है। पेटीएम अपने अलग-अलग यूजर के हिस्ट्री को देखकर ही उन्हें इसका ऑफर प्रदान करता है और इसके अलावा कोई अतिरिक्त डॉक्यूमेंट की आवश्यकता आपको बिल्कुल भी नहीं है।

Paytm Wallet Transit Card कार्ड को कैसे बनाएं 

अभी फिलहाल इस कार्ड को ऑनलाइन एक्टिवेट करके बनाया जा सकता है परंतु जैसा हमने आपको बताया कि इसे फिजिकल रूप में भी इस्तेमाल किया जाएगा तो आगे चलकर इसे ऑफलाइन तरीके से भी बनवाया जा सकेगा। अब चलिए हम आपको आगे इसको एक्टिवेट करने के ऑनलाइन प्रोसेस के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं जिसकी विस्तृत जानकारी स्टेप बाय स्टेप तरीके से नीचे बताई गई है और आप बताए गए इस टेप को फॉलो करके इसे आसानी से एक्टिवेट कर सकते हो और इसका लाभ उठा सकते हो।

इसे भी पड़े –

Paytm first point kya hai और कैसे रिडीम करें।

Paytm Wallet Transit Card को एक्टिवेट कैसे करें

इसे एक्टिवेट करने की प्रोसेस ज्यादा कठिन नहीं है बस आपको कुछ बताए गए इसलिए को फॉलो करके इसे एक्टिवेट कर देना है। इसे एक्टिवेट करने के लिए आपको मात्र 2 से 5 मिनट का समय लगने वाला है और यह बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आसानी से एक्टिवेट किया जा सकेगा। चलिए अब हम इसे एक्टिवेट करने की प्रोसेस को जान लेते हैं जो नीचे स्टेप बाय स्टेप तरीके से विस्तार से बताई गई है।

STEP 1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और उसकी होम पेज पर चले जाना है।

STEP 2. अब इतने प्रोसेस को पूरा कर लेने के बाद आपको अपने पेटीएम एप्लीकेशन के अंदर ‘वॉलेट’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

STEP 3. अब इसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा और आपको यहां पर ‘Paytm Wallet Transit Card’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 4.  अब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस आएगा और यहां पर आपको दो नए-नए ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आपको ‘Know More’ और ‘Activate Now’ इसमें से आपको ‘Activate Now’ वाले दिखाई दे रहे ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

STEP 5. अब यहां पर आपने जो भी ‘पासवर्ड’ बनाया होगा उसे यहां पर इंटर करने के लिए कहा जाएगा और आप इसे यहां पर इंटर करें और इसे अनलॉक करें।

STEP 6. बस कितना करने के बाद आपका कार्ड एक्टिवेट हो जाता है और आप इसका इस्तेमाल अपने आवश्यकतानुसार कहीं पर भी कर पाओगे।

Paytm Wallet Transit Card यूज करने के फायदे

पेटीएम के तरफ से इस बेहतरीन फीचर को अभी हाल ही में लांच किया गया है और जब भी पेटीएम कोई फीचर लॉन्च करती है तो उसमें ग्राहकों का कोई ना कोई जरुर बड़ा फायदा होता है। इस बेहतरीन फीचर के अंदर भी आपको कई सारे फायदे मिलने वाले हैं जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रूप में बताई गई है।

  • ऑनलाइन शॉपिंग , पेमेंट , बिल पेमेंट , मनी ट्रांसफर , रिचार्ज आदि में आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय भुगतान के लिए भी आप इस कार्ड का प्रयोग कर सकते है। इसके अतिरिक्त किसी भी एप या वेबसाइट पर ट्रांसक्शन के लिए प्रयोग कर सकते है।
  • टिकट बुकिंग ( बस , ट्रैन , प्लेन ) और मेट्रो आदि में आप इस कार्ड का प्रयोग कर सकते है।
  • ट्रैक सिस्टम की मदद से हर महीने इसका स्टेटमेंट देख सकते है। जिससे पता चलेगा की आपने कितना खर्च किया है और कहा किया है।
  • आने वाले समय में आप इसे क्रेडिट कार्ड के रूप में इस्तेमाल कर पाओगे।
  • ऑनलाइन शॉपिंग वगैरह करने में आपको इस कार्ड का इस्तेमाल करने पर भारी डिस्काउंट भी मिल सकता है।
  • हो सकता है कि इससे आप इंस्टॉलमेंट में किसी भी चीज को खरीद सकते हो और इसका आपको कोई अतिरिक्त फायदा भी मिल पाए।

निष्कर्ष

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को Paytm Wallet Transit Card क्या है? और Paytm Wallet Transit Card कैसे एक्टिवेट करें? के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी बताई हुई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा बताए गए यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण और यूज़फुल रही होगी।

हमें उम्मीद है कि आप आज के इस जानकारी के बारे में जान के पेटीएम की तरफ से लांच किया गया इस बेहतरीन फीचर का लाभ उठा पाए वह। इसके अतिरिक्त अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा आज का यह एक अच्छा लगा हो और जरा सा भी आपके लिए यूज़फुल रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। ऐसा करके आप अपने जैसे अन्य लोगों की भी हेल्प कर पाओगे जिससे उन्हें इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल पाएगा। इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका दिन शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.