Password ko Hindi mein kya bolate Hain | पासवर्ड कितने प्रकार के होते हैं।

दोस्तों न जाने हम कितने बार अपने जीवन में पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं इसका उच्चारण भी बार-2 करते हैं। आपको पता है Password ko Hindi mein kya bolate Hain ? अगर आपको नहीं पता है, तो कोई बात नहीं आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में इसी विषय पर जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

आजकल इंटरनेट पर लोगों के कई सारे सोशल अकाउंट और कई सारे वर्किंग अकाउंट है जिनको सिक्योर करने के लिए लोग पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं और बिना पासवर्ड के आपकी किसी भी प्रकार के अकाउंट को कोई भी हैकर आसानी से हैक कर सकता है और आपके डाटा को चुरा सकता है या उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। 

आज के इस महत्वपूर्ण जानकारी में हम आपको पासवर्ड कितने प्रकार के होते हैं? इस पर भी विस्तार से जानकारी देने वाले अर्थात आज का हमारा यह लेख कुल मिलाकर आपके लिए काफी ज्ञानवर्धक और सहायक सिद्ध होने वाला है। इसीलिए आज के हमारे इस लेख को आप लोग अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

पासवर्ड किसे कहते हैं

जिस प्रकार से हमें अपने घर में बाहर से आने के बाद चाबी के जरिए डोर को अनलॉक करना होता है ठीक उसी प्रकार से सभी प्रकार के डिजिटल प्लेटफॉर्म या डिजिटल अकाउंट में अपनी प्रमाणिकता को वेरीफाई करने के लिए हमें पासवर्ड का इस्तेमाल यूजरनेम के साथ में करना होता है। 

पासवर्ड के जरिए हम अपने डिजिटल अकाउंट को सिक्योर रखते हैं और बिना कोई हमारे पासवर्ड के पता लगाएं हमारा कोई भी सोशल अकाउंट या डिजिटल अकाउंट ओपन नहीं कर सकता है या उसका कोई गलत यूज़ नहीं कर सकता है। 

password kya hai
password kya hai

पासवर्ड को आप सरल शब्दों में गुप्त शब्द कह सकते हैं जिसके जरिए यूजर अपने डिजिटल अकाउंट में या डिजिटल प्रॉपर्टी में इंटर होता है। पासवर्ड के निर्माण में न्यूमेरिकल, अल्फाबेट, स्पेशल करैक्टर आदि का इस्तेमाल किया जाता है और तब जाकर एक सिक्योर पासवर्ड का निर्माण हो पाता है।

 पासवर्ड कितने प्रकार के होते हैं – How many types of password in Hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पासवर्ड का कोई भी प्रकार नहीं होता अपितु इसका अलग-अलग दृष्टिकोण होता है। इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  1. पिन टाइप पासवर्ड
  2. पैटर्न टाइप पासवर्ड
  3. पासवर्ड/लेटर्स /अल्फाबेट टाइप  पासवर्ड
  4. फिंगर प्रिंट टाइप पासवर्ड
  5. फेस लॉक टाइप  पासवर्ड

इन सभी पांचों को हम अलग-अलग दृष्टिकोण के जरिए इस्तेमाल करते हैं परंतु इन सभी पासवर्ड के दृष्टिकोणओं का कार्य तो केवल आप को सुरक्षा प्रदान करके देना ही है।

google pay account kaise banaye | गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं

पासवर्ड को हिंदी में क्या बोलते हैं? | Password meaning in Hindi

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पासवर्ड का हिंदी में कोई भी आधिकारिक उच्चारण नहीं है या इसका कोई शब्द ही नहीं है, इसका उपयोग इसके लिए मुख्य रूप से किया जाता है। वैसे तो आमतौर पर लोग पासवर्ड को हिंदी में ‘पासवर्ड’ ही कह कर बुलाते हैं। मगर हां दोस्तों पासवर्ड का अगर हम हिंदी में अनुवाद करें तो अवश्य में इसके बारे में पता चल सकता है। तो चलिए जानते हैं कि पासवर्ड को हिंदी में अनुवाद करने पर हमें कौन सा शब्द प्राप्त होता है? जो इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित है।

Pass = अनुमति पत्र या स्वीकृति पत्र

Word = शब्द

Password = अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द

इस तरह अगर Password का हिन्दी अनुवाद करे तो पासवर्ड को हिन्दी में अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द कहा जा सकता है ।

पासवर्ड का यूज कहां कहां पर किया जाता है – Password uses in Hindi

वैसे तो पासवर्ड का यूज़ हर एक इंटरनेट पर कनेक्टिविटी करने वाले डिवाइस के अंदर या अकाउंट के अंदर किया जाता है। पासवर्ड का यूज़ स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप कंप्यूटर डिवाइस में किया जाता है। आजकल इंटरनेट पर कई तरह प्रोफाइल या सोशल अकाउंट बनाने के लिए एवं उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के लिए पासवर्ड बनाना अनिवार्य है। 

जहां पर भी हम पासवर्ड लगाते हैं वहां सबसे पहले यूजरनेम का इस्तेमाल करते हैं और फिर उसके बारे पासवर्ड के जरिए हम अपने अकाउंट में या फिर अपने प्रोफाइल में आसानी से लॉगइन कर सकते हैं। इंटरनेट कनेक्टिविटी के अलावा भी कई ऐसे जगह पर पासवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है जो इंटरनेट से कनेक्ट नहीं है, परंतु फिर भी उन्हें सुरक्षा प्रदान करना अनिवार्य है।

पासवर्ड को कितने दिन में अपडेट करना चाहिए या पासवर्ड को क्या अपडेट करना अनिवार्य है?

  • अगर आप अपने एटीएम में पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस परिस्थिति में अपने एटीएम के पासवर्ड को 90 दिन या फिर कम से कम 180 दिन के भीतर अपडेट करते रहना चाहिए।
  • इंटरनेट बैंकिंग में इस्तेमाल होने वाले यूजर नेम और पासवर्ड को करीब 90 दिनों के अंदर अंदर हमेशा अपडेट करते रहना चाहिए।
  • अपने सभी प्रकार के सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड को हमेशा अपडेट करते रहना चाहिए क्योंकि आजकल सोशल मीडिया अकाउंट को ज्यादातर हैकर हैक करने का प्रयास करते रहते हैं।
  • समानता किसी भी प्रकार के पासवर्ड को हमें कम से कम 90 दिन के भीतर भीतर निरंतर रूप से अपडेट करते रहना चाहिए और दोस्तों पासवर्ड को हमें एक यूनिक तरीके से बनाना चाहिए ताकि उसे किसी भी प्रकार का छोटा या बड़ा हैकर आसानी से तोड़ ना सके।

हमें अपना पासवर्ड कैसा रखना चाहिए?

हमें अपने किसी भी प्रकार के पासवर्ड को ऐसे नहीं रखना चाहिए जिससे कोई भी आसानी से याद कर सके या फिर ऐसा भी नहीं रखना चाहिए जिसे आप लिखने के बावजूद खुद भी याद ना रख सके।  पासवर्ड बनाने के दौरान हमें कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना चाहिए जो इस प्रकार से नीचे पॉइंट के माध्यम से बताई गई है।

  • पासवर्ड बनाने के दौरान आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नाम, अपना नाम, अपने किसी पालतू जानवर का नाम या फिर आपको जो नाम आसानी से याद रह सके उसका इस्तेमाल करना चाहिए।
  • हमें अपने किसी भी प्रकार के पासवर्ड में अल्फाबेटिकल, न्यूमेरिकल और स्पेशल करैक्टर का इस्तेमाल करना चाहिए ऐसा करके आए हम अपने पासवर्ड को एक एक्स्ट्रा सिक्योरिटी प्रदान करते हैं।
  • अपने पासवर्ड को अपनी डेट ऑफ बर्थ या फिर अपने मोबाइल नंबर के इस्तेमाल के रूप में कभी भी नहीं बनाना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त आपको अपने निकनेम पर भी कभी भी पासवर्ड नहीं बनाना चाहिए अगर आप अपने निकनेम का इस्तेमाल करके पासवर्ड बना रहे हैं तो उसमें स्पेशल करैक्टर और न्यूमेरिकल नंबर का भी इस्तेमाल अवश्य करें।
  • कभी भी पासवर्ड को हमें 5 अंक से कम नहीं रखना चाहिए हमें अपने किसी भी प्रकार के पासवर्ड को कम से कम 8 अंक या इससे ऊपर के अंक का इस्तेमाल करके बनाना चाहिए।
  • छोटे अंकों के पासवर्ड को आसानी से कोई भी  हैकर तोड़ सकता है और आपके अकाउंट में आसानी से लॉगिन कर सकता है।

हम पासवर्ड के निर्माण में कौन कौन से कलेक्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं और किस प्रकार से?

हमें किसी भी प्रकार के पासवर्ड को बनाने के लिए कुछ विशेष पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए ताकि उसे आसानी से कोई भी तोड़ ना सके यहां हम आपको कुछ ऐसे पासवर्ड बनाने के तरीके बताने वाले हैं जिसके जरिए आप अपने किसी भी प्रकार के पासवर्ड का निर्माण आसानी से कर सकते हैं और वह पासवर्ड कैसे होंगे जिसका कोई भी तोड़ आसानी से नहीं ढूंढ सकता है। दोस्तों नीचे बताए गए तरीके का इस्तेमाल आप पासवर्ड के निर्माण में कर सकते हैं और आप अपने अनुसार किसी भी प्रकार के पासवर्ड को बना सकते हैं।

A. नंबर्स………………..1234567890

B. अल्फाबेट/लेटर्स ……..ABCDEFG

C. पंक्चुएशन……………@#$%^&*!><  

उदाहरण – [email protected]

ध्यान दें :

कुछ इसी प्रकार के पैरामीटर का इस्तेमाल करके आप अपने किसी भी प्रकार के पासवर्ड का निर्माण आसानी से कर सकते हैं और आपका पासवर्ड कोई भी आसानी से हैक नहीं कर सकता है।

पासवर्ड बनाने के फायदे

आजकल पासवर्ड बनाना बहुत ही जरूरी है और अगर आप अपना किसी भी प्रकार के इंटरनेट पर कनेक्टिविटी डिवाइस या फिर अकाउंट में पासवर्ड की सुरक्षा नहीं प्रदान करते हैं, तब आपका अकाउंट कोई भी इस्तेमाल कर सकता है और आपके डाटा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसीलिए दोस्तों पासवर्ड बनाने के बहुत सारे फायदे हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताए गए हैं।

  • पासवर्ड बना कर हम अपने किसी भी प्रकार के अकाउंट को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं और उसे आसानी से कोई भी व्यक्ति हमारे सिवा इस्तेमाल नहीं कर सकता है।
  • इंटरनेट बैंकिंग में पासवर्ड के इस्तेमाल से हम अपने बैंक बैलेंस एवं अपने बैंक अकाउंट को पूरी तरीके से  सिक्योर रख सकते हैं।
  • आजकल लगभग हर एक व्यक्ति के पास कई तरह सोशल मीडिया और सोशल अकाउंट मौजूद है, जिनका अगर कोई भी व्यक्ति एक्सेस पा जाता है तब वह आपके अकाउंट के जरिए गैर कानूनी काम कर सकता है या फिर आपको किसी भी परिस्थिति में फसा सकता है हम अपने सोशल मीडिया अकाउंट में पासवर्ड की सुरक्षा देकर इसे गलत तरीके से इस्तेमाल करने वाले लोगों से सुरक्षित रख सकते हैं।
  • हमें अपने हर एक जगह पर पासवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि आज का समय ऐसा है कि लोग आपको किसी भी प्रकार की हानि पहुंचाने के लिए तैयार रहते हैं। 

निष्कर्ष:-

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को Password ko Hindi mein kya bolate Hain? एवं पासवर्ड कितने प्रकार के होते हैं? इस विषय पर विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की है।

अगर आपको आज के हमारे इस विषय से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना है या फिर अपना आप कोई भी सुझाव हम तक पहुंचाना चाहते हैं, तब आप कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और दोस्तों आप लोगों से रिक्वेस्ट है

कि हमारा लेख अगर आपको जरा सा भी पसंद आया हो या फिर आपके लिए जरा सा भी सहायक सिद्ध हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करना ना भूले।

FAQ about password ko Hindi mein kya bolte Hain

  1. Q: पासवर्ड को हिंदी में क्या बोलते हैं?

    ANS:-  पासवर्ड को हिंदी में ‘कूट शब्द’ कहते हैं।

  2. Q: वर्ल्ड पासवर्ड डे कब मनाया जाता है?

     ANS:- प्रत्येक वर्ष 7 मई को वर्ड पासवर्ड दे के रूप में मनाया जाता है। पासवर्ड के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ही वर्ड पासवर्ड डे मनाया जाता है।

  3. Q: कंप्यूटर पासवर्ड का जनक किसे कहा जाता है?

    ANS:- कॉर्बेटो ने कंप्यूटर पासवर्ड का आविष्कार किया था।

  4. Q: वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) क्या होता है ?

    ANS:- OTP अर्थात् वन टाइम पासवर्ड एक विशेष प्रकार का पासवर्ड होता है जो एक बार यूज करने के बाद निष्क्रिय हो जाता है। इसलिए इसे “वन टाइम पासवर्ड” कहते हैं।

  5. Q: क्या एक ही पासवर्ड को हर जगह यूज़ करना सही होगा?

    ANS:- जी बिल्कुल भी नहीं अपने प्रत्येक पासवर्ड को अलग अलग रखना चाहिए नहीं तो अगर कोई भी आपका पासवर्ड जान जाएगा तो आपके सारे अकाउंट को वह आसानी से एक ही बार में एक्सेस कर सकता है।

  6. Q: ऐसा कौनसा पासवर्ड है जो कभी हैक नहीं हो सकता?

    ANS:- अब तक ऐसा कोई भी पासवर्ड नहीं बना है जिसे आसानी से कोई भी हैक कर सकते हैं।

  7. Q: अगर मैं अपना पासवर्ड भूल गया तो मैं क्या कर सकता हूं?
    forgot password kaise kare

    ANS:-  कोई भी और किसी भी प्रकार का पासवर्ड भूल जाने पर “forgot password” का आप्शन होता है, उसपर क्लिक करने के बाद आपका ईमेल, या फिर मोबाइल नंबर माँगा जाता है, उसको डालने पर आपके मोबाइल या ईमेल पर लिंक प्राप्त होती है, जिसपर क्लिक कर के आप नया password बना सकते है।

  8. Q: आप अपने सारे पासवर्ड कैसे याद रखते हैं?

    ANS:- अपने किसी भी प्रकार के पासवर्ड को याद रखने के लिए आप पासवर्ड के तुरंत निर्माण के बाद आप कोई पेन पेपर पर या फिर इसकी कोई भी एक डायरी बनाकर अपने प्रत्येक पासवर्ड को उसका एक नाम देकर सुरक्षित रख सकते हैं और ऐसा करके आप कभी भी पासवर्ड नहीं भूलेंगे।

  9. Q: पासवर्ड्स को अधिक सुरक्षित कैसे बनाएं?

    ANS:- आप आपका पासवर्ड हमेशा कठिन रखना चाहिए और बहुत सी वैबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है, जिनसे आप पता लगा सकते है की आपका पासवर्ड कितना सुरक्षित है,इंटरनेट पर मौजूद कई सारे वीडियोस को देखकर आप पासवर्ड को सुरक्षित रखने के तरीके समझ सकते हैं ।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment