padhne wala apps – पढ़ने वाले एप्प

Online Study का क्रेज बहुत बढ़ता जा रहा है और ऑनलाइन पढ़ाई स्टूडेंट्स के लिए इस कोरोना काल में padhne wala apps बहुत उपयोगी भी साबित हो रही है।क्योंकि कोरोना संक्रमण के चलते पिछले कुछ वर्षों से शिक्षा संस्थानों को यथावत नहीं खोला जा सका है।जिस कारण शिक्षा बहुत प्रभावित हुयी है।जिसके चलते कुछ दिनों में बहुत से Online Study App ट्रेडिंग में आय है।

जिनके माध्यम से विद्यार्थी अपने फोन या लैपटॉप का उपयोग करके फ़्री और भुगतान करके क्लास को ले सकते है और अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते है।लेकिन इंटरनेट पर बहुत से एप्प है, जिनसे विद्यार्थी ऑनलाइन स्टडी कर सकते है, जिस कारण विद्यार्थी अक्सर कंफ्यूज़ हो जाते है, कि उनके लिए कौन सा App सबसे बेहतर रहेगा।क्योंकि अच्छी शिक्षा के लिए अच्छा टीचर फैकल्टी का होना जरूरी होता है और कौन से app पर अच्छी टीचर फैकल्टी है, इसका पता लगाना सामान्य तौर पर काफी कठिन होता है।

लेकिन ऑनलाइन इंटरनेट से जुड़ी सहायता के लिए हम हमेशा से अथक प्रयास करते रहते है।जिसके चलते काफी शोध के पश्चात हमारे द्वारा इस आर्टिकल को तैयार किया गया है।जिसमें हम आपको बेस्ट पढ़ने वाले एप्प के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएंगे।जिससे आपको ऑनलाइन स्टडी में काफी साहयता मिलेगी और आप अपनी अच्छी शिक्षा के लिए अच्छे प्लेटफार्म का चयन करने में सक्षम होंगे। तो चलिए शुरू करते है –

पढ़ने वाले एप्स की आवश्यकता क्यों होती है?

वैसे तो ऑफलाइन शिक्षा को हमारे देश में सबसे बेहतर माना जाता है, लेकिन इस समय भारत में ऑनलाइन शिक्षा को ज्यादा बढ़वा मिल रहा है और यहां तक की केंद्र और राज्य सरकारें भी ऑनलाइन शिक्षा को बढ़वा दे रही है तथा इसके लिए नए – नए साधन उपलब्ध करवा रही है।

क्योंकि इस समय कोरोना संक्रमण के चलते शिक्षा संस्थानों को प्रॉपर खोला नहीं जा रहा है जिससे विद्यार्थियों को पढ़ाई बहुत प्रभावित हो रही है।लेकिन पढ़ने वाले एप्स और ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से विद्यार्थियो को पढ़ाई करने में काफी सहायता मिल रही है।इन सब के अलावा पढ़ाई से बहुत से ऐसे डाउट होते है,

जो स्कूल, कॉलेज में क्लियर नहीं हो पाते है और स्टूडेंट्स भी मास्टरों से उन डाउट को पूछने में कतराते है।लेकिन पढ़ाई करने वाले एप्स उनको भी क्लियर किया जा सकता है। जिससे विद्यार्थिओं को बेहतर पढ़ाई करने में सहायता मिलेगी।

बेस्ट पढ़ाई करने वाले एप्स top padhne wala apps

हम आपको पहले ही बता चुके है कि इंटरनेट पर बहुत से padhne wala apps उपलब्ध है।जिनसे पढ़ाई की जा सकती है।लेकिन सभी आप अच्छी शिक्षा के लिए उपयोगी नहीं है।इसलिए अक्सर स्टूडेंट्स एक अच्छे एप की खोज करने में असमर्थ हो जाते है, जो उनके लिए अच्छी शिक्षा हेतु उपयोगी हो। इसी बात को जहन में रखते हुए।हमने नीचे कुछ पढ़ाई करने वाले एप्स को साझा किया है।जो सबसे ज्यादा पढ़ाई हेतु उपयोगी माने जाते है और अधिकतम स्टूडेंट्स द्वारा उपयोग में लाये जाते है। जो कि निम्न प्रकार है –

1. बाइजूस एप (BYJU’s App)

BYJU’s Online Study के लिए पहली पसंद माने जाने वाले Apps में से एक है।जिस पर आप कक्षा एक से बारवीं तक के सभी सब्जेक्ट की कर सकते है और इसके अलावा बहुत से कॉम्पटीशन एग्जाम जैसे – CAT, GRE, आईएएस, GATE आदि की अच्छी तैयारी कर सकते है और इसे बहुत आसानी से गूगल प्लेस्टोर और App Store से डाउनलोड कर सकते है।

जिसके लिए आप कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। इन सभी के अलावा बात BYJU’s App की प्रसिद्धि की बाद करें? तो अभी तक इसे Playstore से 10 करोड़ से अधिक बार इनस्टॉल किया जा चुका है और जहां इसे 5 स्टार में से 4.2 स्टार की रेटिंग मिली है।जिससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है।कि ये आप बाकेय काफी Usefull है और आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि BYJU’s द्वारा इसका ब्रांड एंबेसडर शारुख खान को बनाया गया है।

2. अनअकेडमी एप (Unacademy)

Online Learning App Unacademy के बारे में अपने अवश्य सुना होगा।क्योंकि इसके विज्ञापन आपको सामान्यता यूट्यूब, टीवी एवं अन्य प्लेटफार्म पर देखने को मिलते है और ये ऑनलाइन स्टडी के लिए बेस्ट एप्प्स में से एक है।

इसलिये अगर आप ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले एक अच्छे ऐप की खोज कर रहे है तो Unacademy आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।क्योंकि यहां आपको IIT, UPSC, CAT आदि जैसे बड़े कॉम्पटीशन एग्जाम का बहत अच्छा स्टडी मैटीरियल मिल जाता है।

इसके अलावा न आपको यहां बहुत से फ्री कोर्स भी मिलते है। जहां से आप फ्री में बहुत सी स्टडी कर सकते है और अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है।

3. Udemy – Online Course

हमारे द्वारा बेस्ट पढ़ने वाले एप्स की लिस्ट में तीसरे नंबर पर Udemy App को शामिल किया गया है।जहां आपको बहुत सा फ्री और पेड स्टडी मेटेरियल मिलता है।

Udemy Appliaction को अब तक गूगल प्लेस्टोर से 10 मिलियन से अधिक बार इनस्टॉल किया जा चुका है और इसे फाइव स्टार में से 4.3 स्टार रेटिंग मिली है।जिससे ज्ञात होता है कि ये एप बाकेय उपयोगी है।

इसके अलावा आपको बता दें कि ये मात्र 14 MB का है, जिसे कोई भी एंड्रोइड डिवाइस में बहुत आसानी से इनस्टॉल करके उपयोग में लाया जा सकता है।

4. epathshala

ई पाठशाला ऐप भी पढ़ाई के लिए उपयोगी ऐप्स में से है। जिसके माध्यम से आप कक्षा एक से लेकर बारवीं तक की किसी भी किताब को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते है।जिससे स्टूडेंट्स को अपनी स्टडी को यथावत करने में काफी सहायता मिलेगी।

इसके अलावा epathshala App को वर्ष 2019 में डिजिटल इंडिया अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया है और साथ ही आप हिंदी मीडियम या अंग्रेजी मीडियम किसी भी माध्यम से विद्यार्थी हो।आप इस एप्प को उपयोग में ला सकते है। क्योंकि इस पर सभी स्टडी मटेरियल हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

5. Vedantu : Live Learning App

कोई भी स्टूडेंट जो कक्षा 1 से 12वीं के बीच पढ़ाई कर रहा है या फिर अन्य कोई कॉम्पटीशन एग्जाम जैसे – NEET, JEE की तैयारी कर रहा है।तो Vedantu : Live Learning App उसके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

क्योंकि यहां से विद्यार्थी अपने पसंदीदा अध्यापक से पढ़ सकते हैं और अपने किसी भी प्रश्न का उत्तर प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही आपको बता दें कि इस App को 16 Jan 2019 को Google Play store पर अपलोड किया गया था और इसके अच्छे फ्यूचर, बेस्ट टीचर फैकल्टी के चलते अब तक इसे 10 मिलियन से अधिक बार इंस्टॉल किया जा चुका है।

padhne wala apps से संबंधित कुछ सवाल और उनके जबाब

क्या पढ़ने वाले वाले एप्स का उपयोग करना बाकेय स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी हो सकता है?

जी हां!पढ़ने वाले एप्स का उपयोग करना स्टूडेंट्स के लिए बाकेय उपयोगी हो सकता है।

क्या इन सभी एप्स को फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है?

जी हां! इन सभी एप्स को फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। लेकिन इसके कुछ स्टडी मैटीरियल के लिए आपको भुगतान भी करना पड़ सकता है।

क्या पढ़ने वाले सभी एप्स गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है?

जी हां! ऊपर आर्टिकल में बताये गए सभी एप्स गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है और इन्हें वहां से आसानी से डाउनलोड और इनस्टॉल किया जा सकता है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस आर्टिकल में padhne wala apps के बारे में जानकरी उपलब्ध करायी। अगर आप स्टूडेंट है, तो आपके लिए ये आर्टिकल का उपयोगी साबित हुआ होगा।इसके अलावा अगर आप आर्टिकल से सम्बंधित कोई विशेष जानकरी प्राप्त करना चाहते है या फिर लेख में कोई सुधार या बदलाव चाहते हैं।तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से जल्द प्रतिउत्तर प्रदान किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.