Oyo Rooms Kya Hota Hai – ओयो रूम के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों ओयो रूम के बारे में तो आप सभी लोगों ने सुना ही होगा और आप में से कई सारे लोगों ने Oyo Rooms Kya Hota Hai के बारे में भी जानने का प्रयास किया होगा परंतु क्या आपको अब तक ओयो क्या है? के बारे में पूरी जानकारी के बारे में पता चल पाया है शायद आपको अभी तक ओयो के बारे में पूरी जानकारी पता ना हो। 

दोस्तों आप सभी लोगों को आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेख में ओयो रूम से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियों के बारे में पता चलने वाला है और साथ ही मैं आपको यह भी पता चलेगा कि ओयो रूम के मालिक कौन है? अगर आपको ओयो से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी के बारे में जानना है तो आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख अंतिम तक पढ़ना होगा क्योंकि आज की इस लेख में हम केवल ओयो से संबंधित ही पूरी जानकारी लेकर आए हैं। 

ओयो रूम क्या होता है

Oyo Rooms Kya Hota Hai – ओयो एक ऐसी भारतीय कंपनी है जो हमारे देश में किसी भी शहर किसी भी राज्य में होटल रूम बुक करने की फैसिलिटी प्रदान करती है। वैसे तो ओयो कंपनी की शुरुआत हमारे देश में वर्ष 2013 से ही हो गई थी परंतु अभी कुछ पिछले 4 से 5 वर्ष के बीच ओयो कंपनी ने हमारे भारतीय लोगों के दिलों में अपनी विशेष जगह बना रखी है और इतना ही नहीं ओयो कंपनी ने होटल बुक करने और होटल के प्रति लोगों के नजरिए को ही बदल रखा है।

आप ओयो की ऑफिशियल वेबसाइट और ऑफिशियल एप्लीकेशन का यूज़ करके बड़ी ही आसानी से जैसा चाहो वैसा और जितने समय के लिए चाहो उतने समय के लिए अपने बजट में फिट बैठने वाले होटल रूम बुक कर सकते हो। अगर आप ओयो रूम बुक नहीं करना चाहते तो आप इसके एप्लीकेशन का यूज करके किसी भी शहर या फिर किसी भी राज्य के होटल रूम के प्राइस रेंज को भी पता कर सकते हो और आपकी प्रॉब्लम चंद मिनट में ही सॉल्व हो जाएगी।

ओयो का बिजनेस प्लान बहुत ही सिंपल और साधारण सा है ओयो के कर्मचारी भारत के हर राज्य और हर शहर में जा जाकर प्रत्येक रेंज के होटल रूम का निरीक्षण करते हैं जो एक ग्राहक के लिए सूटेबल बैठता हो इतना ही नहीं ओयो रूम के अंतर्गत सभी होटल अपने आप को पंजीकृत करवा सकते हैं और ओयो के जरिए ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं ओयो कंपनी की वजह से होटल वालों के लिए ग्राहक की समस्या और ग्राहक के लिए होटल की समस्या आज समाप्त हो चुकी है। 

ओयो का फुल फॉर्म क्या है

दोस्तों क्या आपको पता है कि ओयो का फुल फॉर्म क्या है? शायद आपको ओयो का फुल फॉर्म बता ना हो परंतु आज आपको हम आपको इस का फुल फॉर्म भी बताएंगे। ओयो का फुल फॉर्म ‘On your own’ मतलब ‘स्वयं के बल पर’ होता है। ओयो कंपनी ने दुनिया के सबसे तेज विकास करने वाले कंपनी में अपना नाम शामिल कर लिया है।

ओयो कंपनी का मालिक कौन है

ओयो कंपनी की शुरुआत वर्ष 2013 में ही हो चुकी थी और ओयो कंपनी के मालिक का नाम रितेश अग्रवाल है जिनकी उम्र मात्र 29 वर्ष की है और यह भारत के ऐसे यंग एंटरप्रेन्योर्स का अवार्ड जीत चुके हैं जो अब तक किसी ने नहीं जीता। इन्होंने बेहद ही कम उम्र में बिलेनियर बिजनेस को खड़ा कर दिया है। 

और आज ओयो के बारे में ऐसा कौन सा व्यक्ति नहीं होगा जो नहीं जानता होगा। ओयो कंपनी हमारे देश में ही नहीं बल्कि इंटरनेशनल लेवल पर भी अपनी सभी प्रकार की फैसिलिटी को प्रोवाइड कर रही है और इतना ही नहीं हो जो कंपनी के कई इंटरनेशनल ऑफिस भी कॉलेज जा चुके हैं जो अमेरिका, एशिया और  यूरोप जैसे बड़े-बड़े देशों में इसके ऑफिस की स्थापना हो चुकी है। 

इसे भी जाने – Uber India Customer Care Number – उबर इंडिया का कस्टमर केयर नंबर कैसे पता करें

ओयो का ऑफिशियल एप्लीकेशन डाउनलोड कैसे करें

दोस्तों अगर आप ओयो कंपनी की ऑफिशल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हो तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करना होगा ताकि आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके ओयो रूम बुक कर सको। चलिए अब आगे जानते हैं कि ओयो के एप्लीकेशन को डाउनलोड कैसे किया जा सकता है? जिसकी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है।

STEP 1. ओयो के ऑफिशल एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल के प्ले स्टोर पर चले जाना है और गूगल के प्ले स्टोर में जाने के बाद आपको सर्च बॉक्स ओपन कर लेना है।

STEP 2.  अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको गूगल के प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में ‘ओयो’ लिखना है और फिर सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।

STEP 3.  जैसे ही आप इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेते हो वैसे ही आपके सामने ऑडियो का ऑफिशल एप्लीकेशन दिखाई देगा और आपको इस एप्लीकेशन के ऊपर क्लिक कर देना है।

STEP 4.  आप जैसे ही कोई ओके एप्लीकेशन पर क्लिक करते हो ऐसे ही आपके सामने एक ‘इंस्टॉल’ का ऑप्शन दिखाई देता है और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

STEP 5. बस इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपका ओयो एप्लीकेशन आपके फोन में डाउनलोड हो जाता है और आप इसमें अकाउंट बनाकर इसका यूज कर सकते हो।

ध्यान दें – ठीक इसी प्रकार की प्रोसेस को पूरा करके आप अपने आईओएस फोन में भी ओयो की ऑफिशियल एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हो क्योंकि ओयो का ऑफिशियल एप्लीकेशन एंड्राइड और एप्पल के एप्स्टोर दोनों पर ही उपलब्ध है।

ओयो में अपना अकाउंट कैसे बनाएं

अगर आपने ओयो का एप्लीकेशन अपने फोन में डाउनलोड कर लिया है और आप इसका यूज करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको ऑडियो के एप्लीकेशन में अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बनाना होगा और तभी जाकर आप कोई ओके ऑफिशल एप्लीकेशन का यूज करके किसी भी होटल के रूम को बुक कर सकते हो और इसके अन्य सर्विसेज का लाभ उठा सकते हो। तो आगे चलिए जानते हैं कि ओयो में अकाउंट कैसे बनाएं? जिसकी जानकारी नीचे हमने विस्तार पूर्वक से पॉइंट के जरिए आपको समझाया हुआ है।

STEP 1. ओयो में अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में इंस्टॉल हो जो कि ऑफिशियल एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और इसके होम इंटरफेस पर चले जाना है।

STEP 2.  इतना कर लेने के पश्चात अब आपको आगे ओयो के ऑफिशल एप्लीकेशन में अकाउंट बनाने के लिए मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, सोशल मीडिया के द्वारा लॉग इन करने का ऑप्शन मिल जाएगा और आप इनमें से अपने अनुसार किसी भी ऑप्शन का चुनाव कर सकते हो। 

STEP 3.  उदाहरण के रूप में अगर आपको अपने मोबाइल नंबर के जरिए ओयो के ऑफिशियल एप्लीकेशन में अकाउंट बनाना है तो आपको वहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और आपको वही मोबाइल नंबर दर्ज करना है जो आपके मोबाइल फोन में इनशॉर्ट्स हो।

STEP 4. अब आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर कर लेने के पश्चात ‘नेक्स्ट’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना या फिर आपके द्वारा इंटर किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

STEP 5.  अब आपको जो भी ओटीपी प्राप्त हुआ है उस ओटीपी को खाली बॉक्स में इंटर करके अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई कर लेना है।

STEP 6.  इतना प्रोसेस पूरा कर लेने के बाद आपका ओयो के ऑफिशल एप्लीकेशन में अकाउंट बन जाएगा और आप अपने प्रोफाइल को अपडेट करके अपनी फाइलें जानकारी को भी एप्लीकेशन में इंटर कर सकते हो और अपना प्रोफाइल कंप्लीट कर सकते हो।

ओयो में रूम बुक कैसे करें

अगर आपको ओयो में रूम बुक करना है तो यहां पर ओयो में रूम बुक करने के कुछ आसान तरीके नीचे हमने विस्तार पूर्वक से बताए हुए हैं बस आपको नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करके और ओयो के एप्लीकेशन के जरिए और अन्य तरीके के जरिए कोई भी रूम बुक कर लेना है आपके रिक्वायरमेंट के हिसाब से। 

वेबसाइट के जरिए ओयो रूम बुक कैसे करें

दोस्तों आप ओयो के ऑफिशियल वेबसाइट का यूज करके भी अपने रिक्वायरमेंट के हिसाब से कोई भी रूम बुक कर सकते हो और नीचे हमने ओयो के ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए रूम बुक कैसे करते हैं? के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है बस नीचे दी गई जानकारी को आप को फॉलो करते जाना है। 

STEP 1. ओयो के वेबसाइट के जरिए रूम बुक करने के लिए आपको सबसे पहले ओयो की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और इसके होम इंटरफेस को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब इसकी ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आ जाने के बाद आपको यहां पर होटल सर्च करने का एक वक्त दिखाई देगा और आप अपने लोकेशन एंड रिक्वायरमेंट के हिसाब से होटल सर्च कर सकते हो।

STEP 3. अब आपको सर्च बॉक्स में मेहमानों की संख्या, रूम लेने की डेट और आप किस प्रकार का रूम चाहते हो उसके रिक्वायरमेंट को बॉक्स में दर्ज करके ‘सर्च’ बटन पर क्लिक कर देना है।

STEP 4. अब आपने जो जानकारी सर्च की है उसी के हिसाब से आपको कई सारे होटल की लिस्ट दिखाई जाएगी और साथ में होटल आपको कौन-कौन सी फैसिलिटी प्रदान कर सकता है और उसका क्या बजट रेंज है इन सभी चीजों की जानकारी आपको अब स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी और आप अपने सुविधा एवं रिक्वायरमेंट के हिसाब से होटल का चयन कर सकते हो।

STEP 5. अपने सुविधा और रिक्वायरमेंट के हिसाब से होटल का चयन कर लेने के पश्चात अब आपको ओयो का ऑफिशियल होम इंटरफ़ेस पेमेंट के ऑप्शन पर ट्रांसफर करेगा और यहां पर आपको आप से संबंधित कुछ अन्य जानकारियां दर्ज करने के लिए कहीं जाएंगे जैसे कि आपका नाम, आपका मोबाइल नंबर, आपका पूरा पता और साथ ही में आप से आधार कार्ड या फिर पैन कार्ड की संख्या भी पूछी जा सकती है यह एक आईडी प्रूफ के रूप में काम करेगा।

STEP 6. आपको पेमेंट करने का दो अलग-अलग ऑप्शन मिलता है पहले तो आप ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए ही अपना पेमेंट कंप्लीट कर सकते हो और अगर आप पेमेंट पहले नहीं करना चाहते हो तो कोई बात नहीं आप बुकिंग करके जब आप होटल में चेकिंग करने जाओगे तब आप पेमेंट कंप्लीट कर सकते हो और सीधे होटल को ही पेमेंट दे सकते हो।

ओयो रूम ऐप के माध्यम से कैसे बुक करें

अगर आप ओयो ऐप के जरिए रूम बुक करना चाहते हो तो नीचे हम नहीं इसके बारे में भी विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है बस आपको नीचे बताए गए तरीके को ध्यान से पढ़ना है और उसी स्टेप को फॉलो करते जाना है फिर आप आसानी से ओयो के ऐप के जरिए अपना मन पसंदीदा कोई भी रूम बुक कर सकते हो।

STEP 1. आपको एप्लीकेशन के जरिए रूम बुक करने के लिए सबसे पहले एप्लीकेशन में अकाउंट बना लेने के बाद इसे ओपन करना है और इसके होम इंटरफेयर करने जाना है।

STEP 2. जब आप एप्लीकेशन के होम इंटरफेस पर चले जाओगे तो आपको ठीक उसी प्रकार का ऑप्शन देखने को मिलेगा जिस प्रकार से आपको ओयो के ऑफिशल वेबसाइट पर रूम ढूंढने के लिए मिला था।

STEP 3. अब आपको यहां पर अपने रिक्वायरमेंट के हिसाब से होटल का रूम, डेट और आप कितने लोगों के लिए रूम लेना चाहते हो इसकी जानकारी को वहां पर मेंशन करें और फिर सर्च के बटन पर क्लिक करें।

STEP 4. अब आपके सामने आपके रिक्वायरमेंट के हिसाब से सर्च किए गए सभी प्रकार के होटल की लिस्ट और होटल पर मिलने वाली सर्विस इसकी जानकारी एवं उनका बजट आपको दिखाई देने लगेगा और आप आपके लिए बेस्ट होटल कौन सा रहेगा इसका कंपैरिजन भी करके अपना होटल चयन कर सकते हो।

STEP 5. कितना कर लेने के बाद अब आपको ओयो का एप्लीकेशन पेमेंट इंटरफ़ेस पर ट्रांसफर करेगा और यहां पर आपको इंस्टेंट पेमेंट करने का और होटल में चेकिंग करने के दौरान पेमेंट करने का ऑप्शन मतलब आपको दो अलग-अलग पेमेंट ऑप्शन मिल जाता है और आप अपने सुविधानुसार का चुनाव कर सकते हो।

STEP 6. इस प्रकार से आप ओयो का ऐप यूज करके बड़ी ही आसानी से अपने मन पसंदीदा रूम को बुक कर सकते हो।

ओयो के कस्टमर सपोर्ट के जरिए रूम की बुकिंग कैसे करें

अगर आप ओयो के ऑफिशियल वेबसाइट और एप्लीकेशन का यूज करके रूम की बुकिंग नहीं करना चाहते हो तो कोई बात नहीं आप सीधे ओयो के कस्टमर सपोर्ट के जरिए भी रूम की बुकिंग करवा सकते हो और इसकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आप को समझाने का प्रयास किया है।

STEP 1. आपको सबसे पहले ऑडियो की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कस्टमर सपोर्ट का नंबर प्राप्त कर लेना है और फिर अपने मोबाइल फोन के जरिए कस्टमर सपोर्ट को कॉल करना है।

STEP 2. अब आपको कस्टमर सपोर्ट रूम बुक करने के लिए पूरा सपोर्ट करेंगे और उनको आपको कॉल पर ही अपनी रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी दे देना है।

STEP 3. अब कस्टमर सपोर्ट आपकी क्वायरी को सबसे पहले तक देगा और फिर उसी हिसाब से आपको कस्टमर सपोर्ट की तरफ से जानकारी प्रदान की जाएगी।

STEP 4. अब आपको जो कस्टमर सपोर्ट जानकारी दे रहे हैं उन्हें आपको समझना है और फिर अगर आपको कोई होटल बुक करना है या फिर आपको उनके द्वारा बताई गई जानकारी समझ में आ गई है तो आप उसी हिसाब से उन्हें कॉल पर रिप्लाई दे फिर वह आपके क्वायरी के हिसाब से ही रूम की बुकिंग का काम पूरा कर देंगे और इस प्रकार से आप कस्टमर सपोर्ट के जरिए भी अपने मन पसंदीदा रूम की बुकिंग को पूरा कर सकते हो।

ओयो रूम रूल एंड रेगुलेशन की जानकारी

दोस्तों अगर आप ओयो के रूम को बुक करना चाहते हो तो इसके लिए आपको कंपनी की तरफ से निर्धारित किए गए कुछ रूल्स एंड रेगुलेशन के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिसके बारे में मैंने नीचे पॉइंट के जरिए आपको जानकारी प्रदान की हुई है।

  • रूम की बुकिंग कर लेने के पश्चात जब आपका चेक-इन का डेट आएगा तब कंपनी की तरफ से आपकी तरफ से कंफर्मेशन लेने के लिए कॉल या फिर मैसेज आपको किए जा सकते हैं।
  • अगर आप कंपनी की तरफ से आ रहे कॉल या मैसेज का जवाब नहीं देते हो तो काफी समय बाद आपका रूम या तो होल्ड पर रखा जाएगा या फिर आपकी बुकिंग को कैंसिल कर दिया जाएगा।
  • आपकी बुकिंग कैंसिल हो जाने के बाद अगर कोई भी रूम उस समय अवेलेबल रहेगा और आपका पेमेंट पूरा रहेगा तो आपको रूम को दोबारा ईशु जरूर किया जाएगा।
  • जब आप रूम का चेकआउट करोगे तो उसके कुछ समय बाद आपको ओयो की कंपनी की तरफ से कॉल या फिर मैसेज आपका एक्सपीरियंस कंपनी की फीडबैक से कैसा रहा इसके बारे में जानने के लिए किया जाएगा। आपको अपना अनुभव कंपनी के साथ शेयर करना है ताकि कंपनी आपको बेहतर से बेहतर सेवा भविष्य में उपलब्ध करवा सकें।
  • रूम की बुकिंग के दौरान कई बार कंपनी की तरफ से कई आकर्षक ऑफर ग्राहकों को प्रदान किए जाते हैं इसीलिए आप उनके ऑफर को भी एक बार रूम के दौरान जरूर करें।
  • जब आप रूम बुकिंग करने के बाद चेक-इन करने जाओ तब उस दौरान आपको अपने पास कोई ना कोई डॉक्यूमेंट या फिर आप का आईडी प्रूफ लगता है क्योंकि कंपनी का रूल है आपको होटल मैनेजमेंट की तरफ से आपका  आईडेंटिफिकेशन मांगा जा सकता है।
  • अगर आपको जैसा रूप दिखाया गया है उससे बेकार सर्विस प्रदान की जा रही है तो आप तुरंत ही इसकी शिकायत कर सकते हो और आप वहां से अपना चेकआउट भी कर सकते हो फिर कंपनी आपको आपके खराब एक्सपीरियंस को ध्यान में रखकर आपका पैसा भी रिफंड कर सकती है या फिर आपको दूसरा कोई ऑप्शन उपलब्ध करवा सकती है।

ओयो रूम क्या होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने ओयो रूम की जानकारी? के बारे में पूछे जाने वाले आप लोगों द्वारा कई सारे महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं इन प्रश्न उत्तर को एक बार जरूर पढ़ें।

Q. क्या कोई कपल भी ओयो रूम बुक कर सकता है?

जी हां बिल्कुल अगर कोई कपल ओयो रूम को करना चाहता है तो वह आसानी से ओयो रूम बुक कर सकता है।

Q. क्या गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के लिए ओयो रूम सुरक्षित है?

अगर आप बालिक हो तो कंपनी का कहना है कि वो सब के लिए पूरी तरीके से सुरक्षित है।

Q. ओयो रूम की बुकिंग कितने रुपए से शुरू होती है?

ओयो रूम की बुकिंग की प्राइस अलग अलग राज्य एवं शहर के अनुसार निश्चित की जाती है परंतु कम से कम इसके प्रत्येक रूम बुकिंग की शुरुआत ₹399 से लेकर हजारों रुपए के ऊपर तक उसकी फैसिलिटी और सुविधानुसार हो सकती है।

Q. ओयो रूम बुक करने की प्रमुख शर्त क्या है?

ओयो रूम बुक करने की सबसे प्रमुख शर्त यही है कि आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष या फिर से ऊपर की होनी चाहिए।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Oyo Rooms Kya Hota Hai के बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है और हमने ओयो से संबंधित आपको अपने इस लेख में कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी है ताकि आपको और ओयो के बारे में सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता हो और आपको इस विषय पर जानकारी हासिल करने के लिए कभी भी सोचने की आवश्यकता ना हो।

अगर आपको हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया आज का यह महत्वपूर्ण लेख पसंद आया हो या फिर आपके लिए जरा सा भी काम का हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment