पानी का बिल ऑनलाइन कैसे भरे 10 स्टेप्स में

दोस्तों जिस प्रकार पर आप घर बैठे घर का टाइम, सिलेंडर का बिल, बिजली का बिल, मोबाइल का बिल भरते हो ठीक अब आप घर बैठे पानी का भी बिल भर सकते हो। अगर आपको पानी का बिल भरना नहीं आता है और आप सोच रहे हो कि Paani Ka Bill Kaise Bhare तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख के जरिए ऑनलाइन पानी का बिल भरने के तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी देने वाले हैं।

अनुक्रम दिखाएँ

अगर आप चाहते हो कि घर बैठे बैठे आपके पानी के बिल का भुगतान हो जाए तो इसके लिए आप हमारे द्वारा दी गई इस लेख में जानकारी को शुरुआत से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ें क्योंकि हमने पानी का बिल भरने से संबंधित पूरी कंप्लीट जानकारी स्टेप बाय स्टेप तरीके से समझ आई हुई है और अगर आपने एक भी जानकारी मिस कर दी तो आपको पानी का बिल घर बैठे भरने के बारे में जानकारी समझ नहीं आएगी और ना ही आप ऑनलाइन पानी का बिल भर पाओगे इसीलिए लेख को पूरा और ध्यान से जरूर पढ़ें।

पानी का बिल भरने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आप घर पर पानी के बिल का पेमेंट करना चाहते हो तो इसके लिए आपको कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी और आप बिना इन चीजों के रिक्वायरमेंट को पूरा किए आप अपने वाटर बिल का भुगतान नहीं कर सकते और इसीलिए नीचे दिए गए जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आपको पानी का बिल भरने से संबंधित जो भी रिक्वायरमेंट है उसके बारे में जानकारी हो।

  • आपके पास पानी के बिल का खाता संख्या होना चाहिए।
  • पानी का कनेक्शन जिसके नाम है आपको उसका नाम पता होना चाहिए।
  • ऑनलाइन पानी का बिल भरने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • आपके पास पेमेंट एप होना चाहिए।
  • पानी का बिल भरने के लिए आपके पास लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन होना चाहिए। 

पानी का बिल कैसे भरे

दोस्तों अगर आपके पास कोई भी पेमेंट एप्लीकेशन तब आप उसमें पेमेंट ऑप्शन में जाकर पानी के बिल वाले ऑप्शन का चुनाव करके बड़ी ही आसानी से अपने पानी के बिल का भुगतान कर सकते हो। इसके अलावा आप नगर पालिका की ऑफिशल वेबसाइट जाकर पानी का बिल का भुगतान आसानी से कर सकते हो।

हमने यहां पर आप सभी लोगों को फोन पे एप्लीकेशन के जरिए पानी के बिल का भुगतान करने का तरीका समझाएंगे और अगर आपको पानी के बिल का भुगतान करना सीखना है तो ऐसे में हमारे द्वारा नहीं की बताई गई जानकारी को स्टेप बाय स्टेप तरीके से पढ़ते चले जाना है और एक भी जानकारी मिस नहीं करना है नहीं तो आपको हमारी यह जानकारी समझ में नहीं आएगी और ना ही आप पानी के बिल का भुगतान ऑनलाइन करना सीख जाओगे इसीलिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से और पूरा अवश्य पढ़ें।

1. फोन पे ऐप को इंस्टॉल करे

पानी के बिल का भुगतान करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में फोन पे के ऑफिशियल एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा और आप इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर वहां पर इस एप्लीकेशन को अपने फोन में आसानी से इंस्टॉल कर सकते हो।

2. फोन पे पर अकाउंट बनाए

सफलतापूर्वक एप्लीकेशन इंस्टॉल कर लेने के पश्चात अब आपको इसे यूज करने के लिए इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा और आपको इसमें अकाउंट बनाने के लिए आपका बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर और एटीएम कार्ड चाहिए होगा और आप इन दोनों ही चीजों की सहायता से अपना एप्लीकेशन में 5 से 10 मिनट के अंदर अंदर अकाउंट बना लोगे।

3.फोन पे में लॉगिन करे

अब आपको अपना अकाउंट बना लेने के पश्चात आपको एक बार अपने इस ऑफिशल पेमेंट एप्लीकेशन में लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा और आप अपने यूजर नेम और पासवर्ड का यूज करके आसानी से एप्लीकेशन में लॉगइन करिए।

4.फोन पे के होम इंटरफ़ेस पर जाए

अब आप जैसे ही एप्लीकेशन में लॉगिन हो जाइए आपको इसका होम इंटरफेस दिखाई देगा और अभी आप इसके होम इंटरफेस पर ही रहिए आपको कहीं भी कुछ करने की जरूरत नहीं है।

5. वाटर बिल के ऑप्शन पर क्लिक करे

अब आपको इसके होम पेज पर ही अनेकों प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको इनमें से ‘वाटर बिल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

6.अपना वाटर बोर्ड स्टेट सेलेक्ट करे

इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको आगे एक नया इंटरफेस दिखाई देगा और यहां पर आपको अपने राज्य का वाटर बोर्ड सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा आपका जो भी वाटर बोर्ड हो आप वहां पर इसका चुनाव कर लीजिए जैसे कि हमारा यहां पर उत्तर प्रदेश का है तो हम यहां पर उत्तर प्रदेश वाटर बोर्ड पर क्लिक कर देंगे।

7. वाटर सप्लाई के संस्था का चुनाव करे

अब यहां पर आपके यहां जो भी सरकारी या फिर गैर सरकारी संस्था पानी का सप्लाई करती है उसकी लिस्ट दिखाई देगी और आप अपने पानी सप्लाई करने वाले संस्था का नाम चुन लीजिए और उस पर क्लिक कर दीजिए।

8. कंजूमर नंबर इंटर करे

अपने वाटर सप्लाई संस्था का चुनाव कर लेने के पश्चात अब आपको आगे एक नया इंटर पर दिखाई देगा और यहां पर आपको कुछ जानकारियां दर्ज करने के लिए कहीं जाएंगे जैसे कि कंजूमर का पूरा नाम, कंजूमर संख्या आदि। आपको यह सभी जानकारियां वहां पर दर्ज कर देनी है।

9. कंज्यूमर नंबर कंफर्म करे

कंजूमर नंबर इंटर कर लेने के पश्चात अब आपको यहां पर इसे कंफर्म करने के लिए कहा जाएगा और आपको दिए गए ‘कंफर्म बटन पर क्लिक कर देना है। फिर आपका कंज्यूमर नंबर कंफर्म हो जाएगा और आपको आपके वाटर बिल से संबंधित सारी जानकारी आपके मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप के स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी।

10. पेमेंट स्टेटस चेक करे

आपके ही अपना कंज्यूमर नंबर कंफर्म करते हो वैसे ही आप की बकाया राशि आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी और आपको यहां पर पेमेंट करने का भी ऑप्शन मिलेगा और आपको पेमेंट करने के लिए सबसे पहले बकाया राशि को इंटर करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आप बकाया राशि इंटर कर दीजिए।

11. पेमेंट ऑप्शन का चुनाव करे

अब यहां पर पानी के बिल का भुगतान करने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई और डायरेक्ट फोन पे एप्लीकेशन के जरिए पेमेंट करने का अनेकों ऑप्शन दिखाई देगा और आप इनमें से जो भी ऑप्शन का इस्तेमाल करना चाहते हो आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए हम यहां पर ‘यूपीआईवाले ऑप्शन का चुनाव करेंगे।

12. यूपीआई पिन इंटर करे

पेमेंट अमाउंट लिखने के बाद और पेमेंट के ऑप्शन का चुनाव कर लेने के पश्चात अब आपको यहां पर यूपीआई पिन इंटर करने के लिए कहा जाएगा और आप यूपीआई पिन को एंटर करें।

13. वाटर बिल पेमेंट डन

आप जैसे ही यूपीआई पिन को एंटर करते हो वैसे ही आपके वॉटर बिल का भुगतान हो जाता है और यहां पर आपको वॉटर बिल पेमेंट डन का एक मैसेज दिखाई देता है और आप चाहो तो यहां पर इसका स्क्रीनशॉट ले सकते हो या फिर पेमेंट के स्टेटस को किसी को भी शेयर भी कर सकते हो इसके अलावा आपके द्वारा की गई पेमेंट की जानकारी आपके फोन पे एप्लीकेशन में रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी सेंड कर दी जाएगी और वहां से आप इसका पेमेंट पीडीएफ फ्री डाउनलोड कर सकते हो।

ऑनलाइन वॉटर बिल भरने के फायदे

चलिए अब हम आप सभी लोगों को ऑनलाइन वॉटर बिल भरने के कुछ फायदों के बारे में भी जानकारी दे देते हैं और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें। 

  • आपको लाइनों में खड़े होकर पानी के बिल के भुगतान करने की जरूरत नहीं।
  • आप जब चाहो तब आसानी से अपने पानी के बिल का भुगतान कर बैठे कर सकते हो।
  • पानी के बिल का भुगतान ऑनलाइन घर बैठे करने से हमें कोई भी एक्स्ट्रा चार्जेस देने की जरूरत नहीं होती है।
  • अगर आप पानी के बिल का भुगतान ऑनलाइन करते हो तो आपको कुछ कैशबैक भी प्राप्त हो सकता है।
  • अगर आपके पास समय नहीं रहता है कि आप वाटर सप्लाई करने वाली कंपनी में जाकर पानी के बिल का भुगतान करो तो आपके पास यहां पर ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन उपलब्ध रहता है।

ऑनलाइन वाटर बिल भरने के नुकसान

दोस्तों कभी-कभी इंटरनेट कनेक्शन स्लो होने की वजह से हमारा पेमेंट हमारे अकाउंट से कट जाता है और पानी के बिल का भुगतान भी नहीं हो पाता है। इसके अलावा वॉटर बिल ऑनलाइन भरने के कोई ज्यादा अपने नुकसान नहीं है। बल्कि ऑनलाइन वॉटर बिल का भुगतान करने से आपका समय बसता है और आप समय पर भी जहां से चाहो वहां से अपने वाटर बिल का भुगतान आसानी से कर सकते हो।

FAQ :-

Q पानी का बिल ऑनलाइन तरीके से भरने पर हमें कोई एक्स्ट्रा चार्ज देना होता है ?

जी नहीं पानी का बिल ऑनलाइन तरीके से भरने पर हमें किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है , केवल हमें अपने पानी का बिल ही जमा करना होता है।

Q. क्या पानी का बिल ऑनलाइन जमा करके हम अपना समय बचा सकते ?

जी हां हम पानी का बिल ऑनलाइन जमा करके अपना समय बचा सकते हैं और घंटों लाइन में खड़े रहने से भी बच सकते हैं।

Q. ऑनलाइन वॉटर बिल का भुगतान करने के लिए जरूरी दस्तावेज?

ऑनलाइन वॉटर बिल का भुगतान करने के लिए आपके पास आपका कंजूमर नंबर होना चाहिए और इसके अलावा जिसके नाम से कनेक्शन लिया गया है उसका नाम आपको पेमेंट करने के लिए पता होना चाहिए।

Q. अपने पानी के बिल को कम करने के लिए क्या करें?

अपने पानी के बिल को कम करने के लिए आप केवल आवश्यकता अनुसार ही पानी का उपयोग करें फालतू पानी वेस्ट ना करें इससे आप आसानी से अपने वाटर बिल को कम कर सकते हो।

Q. किसी भी राज्य से वाटर बिल का भुगतान कैसे करें?

आप इसके लिए किसी भी थर्ड पार्टी पेमेंट एप्लीकेशन का यूज कर सकते हैं या फिर आप अपने राज्य के नगर पालिका या फिर गैर सरकारी वाटर सप्लायर संस्था के ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर इसका ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हो।

निष्कर्ष :-

हम उम्मीद करते हैं , कि आप इस लेख में पानी के बिल को ऑनलाइन तरीके से भरना समझ ही चुके होंगे। यदि आप पानी के बिल को ऑफलाइन तरीके से भरते हैं , तो आपसे पानी के सप्लायर को कुछ एक्स्ट्रा चार्ज भी देना पड़ सकता है। आप बिजली के बिल को ऑनलाइन तरीके से भर कर घंटों लाइन में खड़े रहने से बच सकते हैं। ऐसा करके आप अपना समय और पैसा दोनों बचा सकते हैं।

4 Comments

  1. maine kal online bill bhara tha or bharne ke payment fail likha aa gya or bank se paise bhi cut gye.. ab mujhe kya karna chaiye please help me.

Leave a Reply

Your email address will not be published.