online water bill payment |pani ka bill kaise check kare 2020

आज आपको बताया गया online water bill payment कैसे करे -जैसा कि हम सभी जानते हैं , हमारे देश में पानी मुफ्त में बड़ी ही आसानी से मिल जाता है। वहीं पर भारत के लगभग प्रत्येक राज्यों में पानी का व्यापार होती है।

आज तक हम लोग ऑनलाइन तरीके से बिजली बिल , गैस बिल , कमरे का किराया इत्यादि को ऑनलाइन तरीके से भरते हैं। परंतु जब से पानी बिकना शुरू हुआ है , तब से हम पानी का बिल भी भरते हैं। यदि हम पानी का बिल ऑफलाइन तरीके से भरते हैं , तो सप्लायर हम इसे कुछ एक्स्ट्रा चार्ज भी लेते है। परंतु जब आप पानी का बिल ऑनलाइन तरीके से भरते हैं , तो आपको निर्धारित शुल्क ही देना होता है।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाले हैं , कि आप पानी का बिल ऑनलाइन तरीके से कैसे जमा कर सकते हैं। यदि आपको पानी के बिल से संबंधित जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं , तो हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण को अंत तक जरूर पढ़ें।

आप किस-किस राज्यों का पानी बिल ऑनलाइन तरीके से भर पाएंगे ?

आज के समय में आप में से प्रत्येक व्यक्ति पैसा ऑनलाइन तरीके से पैसा ट्रांसफर करते होंगे। ऐसे में आप पानी का बिल भी ऑनलाइन तरीके से भर सकते हैं। किसी भी तरीके का बिल ऑनलाइन पेमेंट करना बहुत ही आसान है। चाहे आप किसी भी राज्य से संबंध रखते हैं , आप हमारे द्वारा बताए गए इस नियमों का पालन करके पानी का बिल ऑनलाइन तरीके से जमा कर सकते हैं।

पानी का बिल ऑनलाइन कैसे जमा करें ? online water bill payment कैसे करे



यदि आप पानी का बिल ऑनलाइन तरीके से जमा करना चाहते हैं , तो आप कई प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट एप या फिर water bill payment app के माध्यम से पानी का बिल जमा कर सकते हैं। आप नीचे बताएं गए payment app या फिर water bill payment app के माध्यम से बिजली का बिल ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

  • गूगल पे , फोन पे , पेटीएम
  • E मित्र App

google pay , Phonepe या paytm के माध्यम से बिजली बिल कैसे जमा करें ?

यदि आप Phonepe , Google pay , paytm app यूज करते हैं , तो आप पानी का बिल बड़ी ही आसानी से भर सकते हैं। यदि आप इन सभी ऐप के माध्यम से पानी का बिल भरना नहीं जानते तो आप हमारे दिए गए steps को follow करे।

सबसे पहले आपको अपने फोन में ऊपर बताए गए app में से किसी एक ऐप को install कर लेना है। यहाँ पर हम आपको paytm के माध्यम से दिखा रहा हु

online water bill payment |pani ka bill kaise check kare 2020

पेमेंट एप को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेने के बाद आपको इस ऐप को ओपन करना है और अपने नंबर के साथ लॉगिन कर लेना है।

Log in करने के बाद आपको अपने mobile number से bank account को verify कर लेना है।

इतना करने के बाद आपको अपने पेमेंट ऐप को ओपन करना है और water bill payment के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

आप जैसे ही water bill payment के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ते हैं , तो आपको यहां से अपने राज्य के water board , water agency या water supplier company का नाम सेलेक्ट करना होता है।

 water supplier company

जैसे ही अपने water board water agency या water supplier company का नाम सुनकर आगे बढ़ते हैं , तो आपको यहां पर अपना कस्टमर नंबर , RR नंबर , EM_K नंबर , CAN नंबर ( customer number , RR number , EM_K number , CAN number ) इत्यादि को भरकर कंफर्म के बटन पर क्लिक कर देना होता है।

आप जैसे ही कंफर्म के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ते हैं , तो आपके सामने आपके पानी का बिल बकाया बिल इत्यादि की जानकारी मिल जाती है।

यहां से आप यदि पेमेंट करना चाहते हैं तो पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

पेमेंट का ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप अपने credit card , debit card , upi ID , upi wallet इत्यादि के माध्यम से पानी का बिल जमा कर सकते हैं।

आप जब आप पेमेंट कर देते हैं , तो आपके सामने आपके payment की slip आ जाती है , आप इसका print out निकलवा कर अपने पास रख सकते हैं।

E मित्र app के माध्यम से online water bill payment कैसे करें ?

यदि आप पानी का बिल अन्य payment app की मदद से करना चाहते हैं , तो आप हमारे द्वारा नीचे बताया गए नियमों का पालन करके पानी का बिल किसी अन्य payment App के बिना जमा कर सकते हैं।

यदि आप बिजली का बिल ऑनलाइन जमा करना चाहते हैं , तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में E मित्र app को इंस्टॉल करना होगा।

ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको इस ऐप को ओपन कर लेना है।

आप जैसे ही इस ऐप को ओपन करते हैं , तो आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाता है , जहां से आप चाहे तो E मित्र app को log in करके या फिर बिना log in किए भी पेमेंट कर सकते हैं।

यदि आप बिना लॉग-इन किए पेमेंट करना चाहते हैं , तो ऊपर आपको “pay bill (without login)” का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा , आपको without log in के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होता है।

इतना करने के बाद आपको अगले पेज पर आपका ईमेल आईडी इंटर करना होता है। यदि आपके पास कोई ईमेल आईडी मौजूद नहीं होती है , तो आप इसे खाली भी छोड़ सकते हैं , क्योंकि यह optional होता है।

इसके बाद आपको अपने registered mobile number को इंटर करना होता है।

आप जिस राज्य से हैं , आपको यहां पर अपना राज्य select करना होता है।

इसके बाद आपको अपनी सर्विस सेलेक्ट करनी होती है। यहां पर आपको कई सारी सर्विस का बिल पेमेंट करने को मिल जाता है। परंतु हमें पानी का बिल पे करना है , इसलिए हम paid water bill के ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं।

इतनी प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद आपको 12 नंबर का cid cod भरना होता है , आप cid cod को EM_K नंबर भी कह सकते हैं।

इतना करने के बाद आपको which bill amount के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

आप जब इस ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ते हैं , तो आपको pay bill के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

आप जब इस ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ते हैं , तो आपके सामने credit card debit card net banking इत्यादि का ऑप्शन देखने को मिल जाता है।

आप किसी एक भी ऑप्शन का उपयोग करके पानी के बिल को बहुत ही आसानी से भर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

हम उम्मीद करते हैं , कि आप इस लेख में पानी के बिल को ऑनलाइन तरीके से भरना समझ ही चुके होंगे। यदि आप पानी के बिल को ऑफलाइन तरीके से भरते हैं , तो आपसे पानी के सप्लायर को कुछ एक्स्ट्रा चार्ज भी देना पड़ सकता है। आप बिजली के बिल को ऑनलाइन तरीके से भर कर घंटों लाइन में खड़े रहने से बच सकते हैं। ऐसा करके आप अपना समय और पैसा दोनों बचा सकते हैं।

FAQ :-

  • प्रश्न :- पानी का बिल ऑनलाइन तरीके से भरने पर हमें कोई एक्स्ट्रा चार्ज देना होता है ?

    उत्तर :- जी नहीं पानी का बिल ऑनलाइन तरीके से भरने पर हमें किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है , केवल हमें अपने पानी का बिल ही जमा करना होता है।
  • प्रश्न :- क्या पानी का बिल ऑनलाइन जमा करके हम अपना समय बचा सकते ?

    उत्तर :- जी हां हम पानी का बिल ऑनलाइन जमा करके अपना समय बचा सकते हैं और घंटों लाइन में खड़े रहने से भी बच सकते हैं।

UPI ID kya hai|How to make upi ID in Hindi 2020

How to apply Caste certificate | जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं 2020

1 thought on “online water bill payment |pani ka bill kaise check kare 2020”

Leave a Comment