OMR Kya Hai और ओएमआर का उपयोग क्या है

OMR Kya Hai हम जब भी कोई प्रतियोगी परीक्षा देने जाते हैं तो हमे वहा कॉपी देने की बजाय हमे एक ओएमआर शीट दी जाती हैं। क्या आप जानते हैं की आखिर यह OMR शीट क्या होती और इसकी पूरी जानकारी किया हैं ? 

अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आपको इस लेख में इसी के बारे में बताया जा रहा हैं। हमारे इस लेख में आपको बताया जा रहा हैं की OMR क्या हैं ? OMR कैसे काम आती हैं ? इतियादी जानकारी के बारे में आपको इस लेख में बताया जाएगा। 

ओएमआर शीट क्या होता हैं ? OMR Kya Hai

यह एक शीट होती हैं जो हमे परीक्षा के समय में दी जाती हैं। इस शीट के माध्यम से हम परीक्षा के प्रश्नपत्र को सोल्व करने की कोशिश करते हैं। इसमें में हमे 4 आप्शन दिए जाते हैं जिसमे से हमे एक सही उत्तर का चुनाव करते हैं। 

इस ओएमआर शीट को चेक करने के लिए भी अलग – अलग आप्शन हैं जिसमे कई अलग – अलग प्रिंटर लगते हैं। यह बार कोड रीडर प्रकार के प्रिंटर होते हैं जिसके माध्यम से इस ओएमआर शीत को चेक किया जाता हैं। यह एक शीट होती हैं जिसमे कई आप्शन को गोला कर के भरा जाता हैं। 

OMR Sheet का पूरा नाम 

यह एक शीट हैं जिसका पूरा नाम Optical mark recognition होता हैं। वही इसको हिंदी में लिखे तो यह ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन के नाम से जाना जाता हैं। यह एक डिजिटल शीट हैं जिसे एग्जाम और परीक्षा के समय इस्तेमाल किया जाता हैं। 

ओएमआर का इस्तेमाल कहा होता हैं ? 

सामान्य रूप से इस शीट का इस्तेमाल परीक्षा के लिए किया जाता है जहा विद्यार्थी अपनी परीक्षा का पेपर भरते हैं। इसे मुख्य रूप से स्कूल, कॉलेज और परीक्षा के अलावा प्रतियोगी परीक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। 

OMR Sheet के फायदे और नुकसान

OMR शीट के फायदे और नुकसान कुछ इस प्रकार हैं – 

  • ओएमआर शीट को जांचना काफी आसान रहता हैं। ओएमआर शीट की 1 घंटे में 1000 कॉपी को जाँची जा सकती हैं। 
  • ओएमआर शीट का एक और अच्छा फायदा यह हैं की अगर हम कीबोर्ड से कोई भी एंट्री करते हैं तो इससे गलती होने की आशंकाएं रहती हैं वही ओएमआर शीट में गलती होने के चांस कम ही रहते हैं। 
  • ओएमआर शीत की एक कमी या नुकसान यह हैं की अगर ओएमआर शीट में किसी गोले को गहरा काला नहीं किया जाता हैं तो उसे पकड़ना मुश्किल हो जाता हैं और ऐसा होने से कई बार वो शीट को वो ओएमआर रीडर मशीन चेक नहीं कर पाती हैं। 
  • ओएमआर का एक और नुकसान तो यह हैं की इसमें उन्ही डाटा को चेक किया जा सकता हैं जिसमे एक से अधिक आप्शन में से किसी एक का चुनाव करना हो। किसी लेखन के डाटा को यह चेक नहीं कर सकता हैं। 

OMR कैसे भरे ? 

इस शीट को भरने के अपने कुछ नियम हैं। इन नियम के बारे में अगर आप जान लेते हैं तो किसी भी परीक्षा में इस शीट को भरने में आपको कोई दिक्कत नही होगी। 

  • किसी भी शीट को भरने से पहले ध्यान रखे की उसमे कोई काटा छांटी नही हो। 
  • किसी भी प्रश्न के उत्तर के आप्शन को पूरा गहरा काला करे ताकि मशीन में उसे पकड़ने में आसानी हो। ।
  • शीट में किसी भी उत्तर का चुनाव करने के लिए पेन्सिल का इस्तेमाल नही करे बल्कि पेन का इस्तेमाल करे। 
  • ओएमआर शीट में उत्तर पर टिक नहीं करे ना ही उस पर क्रॉस करे बल्कि उसे पेन से गहरा काला करे। 
  • हर उत्तर को भरने के लिए एक निस्चित गोला दिया होता हैं, उसको ही भरे उससे बाहर ना जाए। 

यह हैं कुछ आसान टिप्स जिसकी बदौलत आप आसानी से एग्जाम में इस शीट को भर सकते हैं। 

यह थी ओएमआर शीट के बारे में पूरी जानकारी। 

ओएमआर क्या है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने ओएमआर क्या है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण पांच प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

Q: OMR का पूरा नाम क्या हैं ?

Optical mark recognition

Q: OMR शीट को कैसे चेक किया जाता हैं ?

ओएमआर शीट को चेक करने के लिए ऑप्टिकल रीडर मशीन का इस्तेमाल किया जाता हैं।

Q: OMR शीट में क्या जरुरी हैं ? 

ओएमआर शीट में सबसे ज्यादा जरुरी हैं की ओएमआर में गोले को गहरा काला करे ताकि वह सही से चेक हो सके।

Q: OMR शीट का इस्तेमाल कहा होता हैं ?

ओएमआर शीट का इस्तेमाल प्रतियोगी परीक्षा में होता हैं।

Q: यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में किस शीट का इस्तेमाल होता हैं ? 

ओएमआर शीट का। 

निष्कर्ष

OMR Kya Hai से संबंधित हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में पूरी विस्तृत जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा प्रस्तुत की गई आज की जानकारी इस विषय पर काफी ज्यादा उपयोगी लगी होगी और जानकारी भी आपको आसानी से समझ में आ गई होगी।

ओएमआर क्या है? से संबंधित अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप ही से अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण विषय पर आप के माध्यम से जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें कहीं और इस विषय पर जानकारी को जानने के लिए भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे। इसके अलावा अगर आप किसी ऐसे ही टॉपिक की डिमांड हमसे करना चाहते हो तब आप कांटेक्ट डिटेल के जरिए हमें ऑनडिमांड टॉपिक की रिक्वेस्ट भेज सकते हो हम आपके रिक्वेस्ट को जरूर एक्सेप्ट करेंगे। इसके अलावा हमारे इस लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment