NTPC का फुल फॉर्म क्या है

3/5 - (2 votes)

एनटीपीसी एक बहुत ही महत्वपूर्ण शब्द है और  ज्यादातर लोग इसके फुल फॉर्म में कंफ्यूज हो जाते हैं। अगर आप भी NTPC ka full form kya hai इसे लेकर कंफ्यूज हो गए है तो इसका कारण हो सकता है एनटीपीसी शब्द का दो अलग-अलग संस्थानों से जुड़ा होना।

अगर आपने एनटीपीसी शब्द को अपने आस पास देखा है और यह विचार किया है कि इस का फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। NTPC शब्द का इस्तेमाल ज्यादातर रेलवे में नौकरी लेने वाले लोग करते हैं। 

हालांकि NTPC रेलवे के अलावा थर्मल पावर प्लांट से जुड़ा हुआ है हम आपको बता दें एनटीपीसी के एक से अधिक अर्थ होते है जिस वजह से उसके फुल फॉर्म अलग-अलग होते है। एनटीपीसी के सभी फुल फॉर्म आपको इस लेख में बताए गए हैं।

NTPC ka full form kya hai, NTPC क्या होता है इन सब के बारे में हम इस लेख में बताने जा रहे हैं इसलिए इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए और आप रेलगाड़ी में एनटीपीसी लिखे शब्द का मतलब बड़ी आसानी से समझ जाएंगे। 

NTPC ka full form kya hai

NTPC का फुल फॉर्म National thermal Power corporation होता है। अगर आप इस शब्द का इस्तेमाल रेलवे की नौकरी के दौरान सुने है तो इसका फुल फॉर्म Non Technical Popular Category होता है।

National thermal Power corporation का इस्तमाल ज्यादा तर किया जाता है मगर जब आप रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको एनटीपीसी  का फुल फॉर्म नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी पता होगा। 

National Thermal Power Corporation (NTPC) क्या है

जब आपको यह पता चल गया है कि एनटीपीसी का फुल फॉर्म नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन होता है जिसे हिंदी में राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम कहा जाता है। 

यह एक संस्था है जो भारत में बिजली बनाने का काम करती है इस संस्था में थर्मल पावर तकनीक का इस्तेमाल करके बिजली को बनाया जाता है। भारत में थर्मल पावर प्लांट लगाने और बिजली उत्पादन की जिम्मेदारी ईस संस्था की होती हैं। 

एनटीपीसी भारत सरकार की कंपनी है जिसे 7 नवंबर 1975 को स्थापित किया गया था। 

एनटीपीसी भारत की एक सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक कंपनी है जिससे भारत में बिजली उत्पाद के लिए स्थापित किया गया था। स्थापना के बाद एनटीपीसी ने भारत में विद्युत उत्पाद में बड़ी तेजी लाई है इस कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है साथ ही इस कंपनी को मुंबई स्टॉक मार्केट और नेशनल स्टॉक मार्केट में भी सूची बंद किया गया है। 

आपको यह जानकर बड़ा गर्व महसूस होगा कि भारत के एनटीपीसी यानी कि नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन को विश्व के 2000 सबसे बड़ी कंपनियों में 400 वां स्थान मिला है। 

इसे भ पड़े

Top 7 live train status checking app 2021। लाइव ट्रेन स्टेटस चेक ऐप्प

राष्ट्रीय ताप विद्युत उद्योग का मकसद और काम 

जैसा कि आप समझ गए होंगे एनटीपीसी राष्ट्रीय ताप विद्युत उद्योग से जुड़ा हुआ है इस उद्योग का मकसद बिजली पैदा करने के अलावा बिजली वितरण करना, सक्रिय रुप से कोयला खान का खनन करना, अजय ऊर्जा पर काम करना, और नए तकनीकी उपकरणों का निर्माण करना भी है। 

राष्ट्रीय ताप विद्युत उद्योग हर साल नौकरियों की बहाली निकालता है अगर आप थर्मल कॉरपोरेशन में काम करना चाहते हैं तो आपको एनटीपीसी यानी की नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन का फॉर्म भरना होगा। 

Non Technical Popular Category (NTPC)

इसके साथ ही एनटीपीसी का एक और फुल फॉर्म है जिसे हम कहते हैं नॉनटेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी। उम्मीद करते हैं इस नाम से आप यह समझ गए होंगे कि इस फुल फॉर्म के जरिए एक समूह की बात की जा रही है। 

नॉन टेक्निकल पॉपुलर केटेगरी रेलवे से जुड़ा एक समूह होता है जिस समूह में कुछ लोग होते हैं जो रेलवे में वह सारे काम करते हैं जो तकनीक से जुड़ा नहीं होता है जैसे रेलगाड़ी में झंडा दिखाना जिसे गार्ड कहते है, टिकट काटना जिसे टीटी कहते है, और स्टेशन मास्टर जैसा उच्च पद भी इसी समूह के अंतर्गत आता है। 

भारतीय रेलवे हर साल नॉन टेक्निकल नौकरियों के लिए बहाली निकालती है और पूरे भारत से लोग एनटीपीसी का फॉर्म भरते हैं ताकि उन्हें रेलवे में अच्छी नौकरी मिल सके। 

RRB NTPC में नौकरी

अगर एनटीपीसी की जानकारी लेने के बाद आपको रेलवे में एनटीपीसी की नौकरी करनी है तो इसके लिए आपके शिक्षण योग्यता क्या होनी चाहिए और कौन सी नौकरी आपको मिल सकती है इस बारे में नीचे बताया गया है कृपया उन सभी बातों को ध्यान से पढ़ें। 

आरआरबी एनटीपीसी हर साल 12वीं पास या अंडर ग्रेजुएट के साथ-साथ ग्रैजुएट लोगों की नौकरी भी निकलती है। कुछ नौकरियों के नाम उनकी शिक्षण योग्यता के साथ नीचे दिए गए हैं उन्हें ध्यान से पढ़िए।

फॉर अंडर ग्रेजुएट या 12वीं पास लोगों के लिए

अगर आप 12वीं पास है जिसे आप अंडर ग्रेजुएट भी कहते हैं तो आप नीचे दी हुई नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं एनटीपीसी हर साल इच्छुक उम्मीदवारों के लिए नौकरी का फॉर्म बहाल करती है आप उस फॉर्म को भर सकते है और एनटीपीसी में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। किस नौकरी के लिए आप की क्या योग्यता क्या होनी चाहिए यह बताया गया है। 

  • जूनियर क्लर्क टाइपिस्ट 

इस नौकरी के लिए आपको कम से कम 50% अंक के साथ 12 वीं पास होना आवश्यक है और हिंदी और इंग्लिश में टाइपिंग का ज्ञान भी होना चाहिए।

  • अकाउंट क्लर्क टाइपिस्ट

इस नौकरी के लिए आपको 12 वीं पास होना होगा 50% अंक के साथ हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग का भी ज्ञान होना चाहिए। 

  • ट्रेन कलर 

इस नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवार का 12 वीं पास होना आवश्यक है। 

  • कमर्शियल टिकट क्लर्क

इस नौकरी के लिए आपको 12वीं पास कम से कम 50% अंक के साथ होना होगा। 

इसको पड़े –

How To Book Indian Rail Ticket Online 2021

ग्रैजुएट लोगों के लिए RRB NTPC में नौकरी

अगर आप अपना ग्रेजुएशन पूर्ण कर चुके हैं और आप चाहते है कि आप एनटीपीसी में नौकरी करें तो थर्मल पावर कारपोरेशन के अलावा आप रेलवे के एनटीपीसी में भी आवेदन कर सकते है आप की क्या योग्यता होनी चाहिए यह नीचे पोस्ट के अनुसार बताया गया है।

  •  स्टेशन मास्टर

रेलवे एनटीपीसी के जरिए मिलने वाली सभी नौकरियों में सबसे उच्च पद की नौकरी होती है स्टेशन मास्टर की इस नौकरी के लिए आपको मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री लेनी होती है। 

  • गार्ड

यह भी रेलवे की कुछ अच्छी नौकरियों में गिना जाता है इसमें नौकरी पाने के लिए आपको इसी मान्यता प्राप्त संस्था से स्नातक की डिग्री लेनी होगी। 

  • ट्रैफिक असिस्टेंट

इस नौकरी को पाने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री लेनी होगी क्यों किसी भी डिवीजन पर मान्य है। 

FAQ About NTPC ka full form kya hai

Q: एनटीपीसी का फुल फॉर्म क्या है?

ANS भारत में एनटीपीसी के फुल फॉर्म दो तरह के होते हैं पहला नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन और दूसरा नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी।

Q: एनटीपीसी क्या है?

ANS राष्ट्रीय ताप विद्युत उद्योग को एनटीपीसी कहते हैं जिसकी स्थापना 1975 में भारत में बिजली संचार और उत्पाद को बढ़ाने के लिए की गई थी।

Q: एनटीपीसी के मालिक कौन है?

ANS एनटीपीसी भारत की एक सर्वश्रेष्ठ कंपनी है जिसके मालिक भारत सरकार है। NTPC कंपनी को विश्व के कुछ चुने हुए कंपनियों के रूप में गिना जाता है इस कंपनी को भारत के शेयर बाजार में भी सूचीबद्ध किया गया है।

Q: आरआरबी एनटीपीसी में नौकरी कैसे पाएं?

ANS RRB NTPC में नौकरी पाने के लिए इच्छुक व्यक्तियों के लिए रेलवे हर साल आवेदन निकालती है जिस आवेदन पत्र को भरकर आप एनटीपीसी की परीक्षा में बैठ सकते हैं जिसमें उत्तीर्ण करने के बाद आपको आरआरबी एनटीपीसी की नौकरी मिल जाएगी।

Q: एनटीपीसी का क्या मतलब होता है?

ANS भारत में एनटीपीसी का दो मतलब होता है पहला नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन और दूसरा जो आप रेलवे की तैयारी करते वक्त सुने होंगे नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी।

 निष्कर्ष

अपने इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों को NTPC ka full form kya hai इस विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि आज हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल रही होगी। अगर इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

अगर आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए जरा सा भी हेल्पफुल रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के माध्यम से इस जानकारी के बारे में अन्य लोगों को भी पता चल सके।

 आप अपनी महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं हम आपकी प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का प्रयास करेंगे। आर्टिकल शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद और आपका समय शुभ हो।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment