Netflix In Hindi Meaning – नेटफ्लिक्स क्या है

आप में से कई सारे लोग नेटफ्लिक्स का नाम तो सुने होंगे परंतु आप में से कई सारे लोगों के मन में सवाल होता है कि आखिर Netflix In Hindi Meaning क्या होता है। आज हमारे वर्चुअल दुनिया में बहुत सारे  इंटरटेनमेंट के संसाधन मौजूद है। जिनमें अमेजॉन प्राइम, हॉटस्टार और कुछ इसी प्रकार के अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म मौजूद है जिनका उपयोग करके हम अपने अनुसार एंटरटेनमेंट का मजा ले सकते हैं। 

अनुक्रम दिखाएँ

इन्हीं सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म के साथ साथ सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेटफ्लिक्स भी है। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में नेटफ्लिक्स के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले ताकि आपके मन में नेटफ्लिक्स को लेकर कोई भी संदेह ना रहे और आपको सभी प्रकार की जानकारी इस विषय पर पहले से पता हो। अगर आपको नेटफ्लिक्स के बारे में पूरी जानकारी जानना है तो ऐसे में आपको आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए।

नेटफ्लिक्स क्या है – Netflix In Hindi Meaning

नेटफ्लिक्स एप ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपने डिमांड पर मूवी, डॉक्यूमेंट्री, वेब सीरीज आदि को अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल फोन में आसानी से देख सकते हो। आज से 25 साल पहले आने की वर्ष 1997 में नेटफ्लिक्स एकमात्र ऐसी कंपनी थी जो अपने ग्राहकों को ऑनलाइन डीवीडी कैसेट का सब्सक्रिप्शन प्रदान करती थी।

मतलब की अगर आपको कोई भी उस समय में मूवी को देखना होता था तो आप डीवीडी कैसेट का उपयोग करते थे और नेटफ्लिक्स आपके मन पसंदीदा मोदी या फिर किसी अन्य एंटरटेनमेंट के डीवीडी कैसेट को सब्सक्रिप्शन बेस पर सर्विस प्रदान करती थी। जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी विकसित होते गए वैसे वैसे  एंटरटेनमेंट के सोर्सेस भी अप टू डेट होते गए फिर जब कंपनी ने देखा कि अब डीवीडी कैसेट का डिमांड धीरे धीरे कम हो रहा है। 

तो इन्होंने सीधे वर्ष 2007 में अपना पहला ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया और उस समय नेटफ्लिक्स के अलावा कोई और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं था इसीलिए इसकी डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती गई क्योंकि इसमें इंटरटेनमेंट के लिए लोगों को ऑन डिमांड फैसिलिटी प्रदान की जा रही थी शायद यही कारण था कि नेटफ्लिक्स इतना ज्यादा पॉपुलर हो सका। 

तब से लेकर आज तक आज नेटफ्लिक्स दुनिया का सबसे ज्यादा सब्सक्रिप्शन बेस ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है और इसके यूजर दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं क्योंकि नेटफ्लिक्स अपने प्लेटफार्म पर लोगों की डिमांड के अनुसार एंटरटेनमेंट के फीचर्स लांच करता रहता है। आपको नेटफ्लिक्स पर एंटरटेनमेंट के बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे जिनका उपयोग आप अपने एंटरटेनमेंट के दोस्त को बढ़ाने के लिए जब चाहो तब कर सकते हो।

इसे भी पड़े- Mx Player me movie language kaise badle

नेटफ्लिक्स कैसे यूज़ करें

दोस्तों नेटफ्लिक्स यूज करना बहुत ही आसान है बस आपके पास कंप्यूटर है या फिर आपके पास मोबाइल फोन होना चाहिए जिसके जरिए आप नेटफ्लिक्स को आसानी से एक्सेस करके इसका सारा मजा उठा सकते हो। इसके अलावा आपको नेटफ्लिक्स का कोई एक सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होगा और सब्सक्रिप्शन प्लान लेने के साथ-साथ आपको नेटफ्लिक्स में अपना अकाउंट भी बनाना होगा तभी आप इसे आसानी से यूज कर सकते हो।

हमने नेटफ्लिक्स को यूज करने के पूरी कंप्लीट डिटेल को नीचे विस्तारपूर्वक से बताया है ताकि आप नीचे जानकारी को पढ़कर नेटफ्लिक्स का यूज आसानी से कर सको।

नेटफ्लिक्स में अकाउंट बनाने के लिए रिक्वायरमेंट

नेटफ्लिक्स में अकाउंट बनाने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा तो चलिए जानते हैं कि नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल करने के लिए हमें कौन-कौन सी रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा जिसकी जानकारी नीचे हमने विस्तार पूर्वक पर बताई हुई है।

  • सबसे पहले नेटफ्लिक्स को एक्सेस करने के लिए आपके पास कंप्यूटर, स्मार्ट टीवी, टेबलेट या फिर मोबाइल फोन होना चाहिए क्योंकि आप इन डिवाइस के बिना नेटफ्लिक्स का आनंद नहीं उठा सकते।
  • आपके लैपटॉप में और आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि बिना इंटरनेट कनेक्शन आप नेटफ्लिक्स का आनंद नहीं उठा सकते।
  • अगर आप नेटफ्लिक्स को अपने मोबाइल फोन में यूज़ करना चाहते हो तो ऐसे में आपको नेटफ्लिक्स का ऑफिशियल एप्लीकेशन गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  • अपने कंप्यूटर में नेटफ्लिक्स को यूज करने के लिए आपको नेटफ्लिक्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • नेटफ्लिक्स एक सब्सक्रिप्शन बेस ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है इसीलिए आपको नेटफ्लिक्स का कोई ना कोई सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होगा ताकि आप नेटफ्लिक्स को आसानी से एक्सेस कर सको।
  • नेटफ्लिक्स को यूज करने के लिए आपके पास नेटफ्लिक्स का अकाउंट होना चाहिए तभी आप नेटफ्लिक्स को एक्सेस कर सकते हो।

इसे भी पड़े – 5 Best Online Padhai App | ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?।

नेटफ्लिक्स कैसे डाउनलोड करें

नेटफ्लिक्स का यूज करने के लिए आपको सबसे पहले नेटफ्लिक्स का एप्लीकेशन चाहिए होगा तभी आप नेटफ्लिक्स को एक्सेस कर पाओगे। जिस प्रकार से आप हॉटस्टार या फिर अमेज़न प्राइम में वीडियो देखते हो ठीक उसी प्रकार से आप नेटफ्लिक्स में भी उसके एप्लीकेशन या फिर ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए देख सकोगे। 

अब हम यहां पर आपको नेटफ्लिक्स को विंडो में, स्मार्ट टीवी में और मोबाइल फोन में डाउनलोड करने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिसकी जानकारी नीचे हमने विस्तार पूर्वक से स्टेप बाय स्टेप तरीके से बताई है आपके पास जो भी डिवाइस हो उस डिवाइस में आप कैसे नेटफ्लिक्स को डाउनलोड करोगे इसकी प्रोसेस नीचे हमने बताई है बस आप नीचे बताए गए जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।

विंडोज में नेटफ्लिक्स को कैसे डाउनलोड करें और यूज करें

अगर आपके पास कंप्यूटर या फिर लैपटॉप है और आप अपने विंडोज डिवाइस में नेटफ्लिक्स को यूज करना चाहते हो तो कोई बात नहीं यहां पर हमने विंडोज में नेटफ्लिक्स डाउनलोड कैसे करते हैं? के बारे में पूरी स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान की हुई है बस नीचे बताई हुई जानकारी को आप को ध्यान से पढ़ना है ताकि आप अपने विंडोज में नेटफ्लिक्स को आसानी से एक्सेस कर सको।

  • विंडो सिस्टम में नेटफ्लिक्स को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट के स्टोर पर जाना है और वहां पर आपको सर्च बॉक्स ओपन कर लेना है। 
  • अब इतना करने के बाद आपको सर्च बॉक्स में नेटफ्लिक्स को लिखना है और फिर सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने नेटफ्लिक्स का ऑफिशियल एप्लीकेशन दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक करना है जैसे ही आप इस पर क्लिक करो कि आपके सामने डाउनलोड का या फिर गेट का एक ऑप्शन आएगा आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आपको यहां पर माइक्रोसॉफ्ट साइन अप करने के लिए कहता है तो आप सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट में अपना अकाउंट बनाएं उसके बाद आपका नेटफ्लिक्स एप्लीकेशन आपके विंडो डिवाइस में डाउनलोड हो पाएगा।
  • बस इस प्रकार से आपके विंडोस डिवाइस में नेटफ्लिक्स का एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगा और आप इसमें अपना अकाउंट बना कर आसानी से इसे इस्तेमाल कर पाओगे।

स्मार्ट टीवी में नेटफ्लिक्स कैसे डाउनलोड करें

आजकल स्मार्ट टीवी का जमाना है और लगभग अब सब के पास स्मार्ट टीवी उपलब्ध है। अगर आप अपने स्मार्ट टीवी में नेटफ्लिक्स देखना चाहते हो तो ऐसे में आपको सबसे पहले अपने स्मार्ट टीवी में नेटफ्लिक्स डाउनलोड करना होगा।

स्मार्ट टीवी में नेटफ्लिक्स कैसे डाउनलोड करें? के बारे में जानने के लिए नीचे बताए गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ें ताकि आप आसानी से अपने स्मार्ट टीवी में नेटफ्लिक्स को एक्सेस करके इसका आनंद उठा सको।

  • जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि स्मार्ट टीवी एंड्राइड होते हैं और इसीलिए कई सारे ब्रांडेड स्मार्ट टीवी में पहले से ही कई सारे एप्लीकेशन इंस्टॉल होते हैं और उनमें से नेटफ्लिक्स भी पहले से ही मौजूद होता है बस इसमें आपको अपना अकाउंट बनाना होता है।
  • मगर कई सारे एंड्राइड टीवी में नेटफ्लिक्स नहीं होता और इसे हमें डाउनलोड करना होता है तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे डाउनलोड करोगे।
  • एंड्राइड टीवी में आपको गूगल का प्ले स्टोर मिल जाएगा और आपको गूगल के प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है और इसके सर्च बॉक्स पर चले जाना है।
  • अब आपको आगे गूगल के सर्च बॉक्स में नेटफ्लिक्स को लिखना है और सर्च बटन को क्लिक कर देना है।
  • आप जैसे ही इतना प्रोसेस कंप्लीट करते हो वैसे ही आपके सामने नेटफ्लिक्स की ऑफिशल एप्लीकेशन आ जाती है और आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने यहां पर एक इंस्टॉल का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • आप जैसे ही इतना प्रोसेस कंप्लीट करते हो वैसे ही आपके स्मार्ट टीवी में नेटफ्लिक्स की ऑफिशियल एप्लीकेशन इंस्टॉल होनी शुरू हो जाती है।
  • इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से अपने स्मार्ट टीवी में नेटफ्लिक्स की ऑफिशल एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इसका आनंद ले सकते हो।

ध्यान दें – ध्यान रहे जब भी आप अपने स्मार्ट टीवी में किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने जाओ या फिर किसी भी लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का यूज करने जाओ आपका स्मार्ट टीवी इंटरनेट कनेक्शन से कनेक्ट हो तभी आप यह सब कुछ काम कर सकते हो।

स्मार्टफोन में नेटफ्लिक्स को कैसे डाउनलोड करें

अगर आप अपने स्मार्टफोन में नेट प्ले स्टोर डाउनलोड करना चाहते हो परंतु आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप अपने स्मार्टफोन में नेटफ्लिक्स को कैसे डाउनलोड करें? तो यहां पर हमने मोबाइल फोन में नेटफ्लिक्स को डाउनलोड करने के तरीके के बारे में पूरी से जानकारी दी है बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना है और उसके बाद आप आसानी से डाउनलोड कर पाओगे।

  • अपने स्मार्टफोन में नेटफ्लिक्स को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल के प्ले स्टोर में जाना है और इसके बाद आपको सर्च बॉक्स ओपन कर लेना है।
  • अब यहां पर आपको नेटफ्लिक्स को लिखकर सर्च कर देना है और आपके सामने रिजल्ट आ जाएगा।
  • अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको यहां पर नेटफ्लिक्स का ऑफिशल एप्लीकेशन दिखाई देगा और आपको इस एप्लीकेशन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप इतना करते हो आपके सामने एप्लीकेशन ओपन होता है और आपको यहां पर ‘इंस्टॉल’ का एक ऑप्शन आता है और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • बस इतना कर लेने के बाद आपके स्मार्टफोन में नेटफ्लिक्स का ऑफिशियल एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगा और आप इसका इस्तेमाल कर पाओगे।

नेटफ्लिक्स में अकाउंट कैसे बनाएं

नेटफ्लिक्स एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के पश्चात आपको इसमें अकाउंट बनाना होता है तभी आप नेटफ्लिक्स को पूरी तरह कैसे एक्सेस कर पाओगे और इसके सारे एंटरटेनमेंट के ऑप्शन का यूज कर पाओगे। तो चलिए आगे जानते हैं कि नेटफ्लिक्स में अकाउंट बनाने की प्रोसेस क्या? जिसकी जानकारी हमने नीचे विस्तार पूर्वक से पॉइंट के माध्यम से आप को समझाने का प्रयास किया हुआ है।

  • नेटफ्लिक्स में अकाउंट बनाने के लिए आपको नेटफ्लिक्स के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आपको नेटफ्लिक्स के ऑफिशल एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और इसके होम पेज पर चले जाना है।
  • अब यहां पर आपको ‘साइन अप’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आप इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा और यहां पर आपको आपका नाम, आपका जेंडर एवं आपके पर्सनल इंफॉर्मेशन से संबंधित कुछ सामान्य जानकारी आप से पूछी जाएगी और आपको उन जानकारी को ध्यानपूर्वक से भर देना है।
  • इतना कर लेने के पश्चात आपके सामने अब नेटफ्लिक्स का अलग-अलग प्रकार का प्लान आएगा और आपको इन दिखाए जा रहे प्लान में से कोई भी एक प्लान को सेलेक्ट कर लेना है और आगे की प्रोसेस को कंप्लीट करना है।
  • अब आगे आपको ‘प्रोसीड’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने पेमेंट का इंटरफेस  खुलकर आएगा।
  • आप जैसा ही नेटफ्लिक्स का कोई भी प्लान चुनकर इसे बाय कर लेते हो वैसे ही आपका नेटफ्लिक्स अकाउंट एक्टिवेट हो जाता है और आपका साइनअप भी कंप्लीट हो जाता है और अब आप आगे नेटफ्लिक्स के सबसे ज्यादा पॉपुलर डायलॉग ‘नेटफ्लिक्स एंड चिल’ का पूरा आनंद ले सकोगे। मतलब के आप नेटफ्लिक्स के सभी लाइव स्ट्रीमिंग प्रोग्राम को देख सकोगे। 

नेटफ्लिक्स के टॉप फीचर्स कौन-कौन से हैं

नेटफ्लिक्स अपने यूजर को बेहतर एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए कई सारी फैसिलिटी प्रदान करता है तो चलिए जान लेते हैं कि नेटफ्लिक्स के टॉप फीचर्स कौन-कौन से हैं? जिसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

नेटफ्लिक्स ओरिजिनल कंटेंट

नेटफ्लिक्स के सभी यूजर को नेटफ्लिक्स पर जितना भी कंटेंट उपलब्ध मिलता है वह सभी नेटफ्लिक्स के कॉपीराइट होते हैं मतलब कि उनको नेटफ्लिक्स के अलावा कहीं और नहीं देखा जा सकता है। नेटफ्लिक्स वेब सीरीज, डॉक्टर या फिर मूवी को खुद डायरेक्ट करता है और उसे अपने ही प्लेटफार्म पर रिलीज करता है

मतलब की आपको नेटफ्लिक्स के सारे कंटेंट कहीं और रिलीज नहीं मिलेंगे आप अगर किसी भी प्रकार के नेटवर्क के कंटेंट को देखना चाहते हो तो आपको नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन लेना ही होगा।

नेटफ्लिक्स के वीडियो को डाउनलोड करने की फैसिलिटी

आप नेटफ्लिक्स के सभी प्रकार के कंटेंट को डाउनलोड कर सकते हो और जब चाहो तब ऑफलाइन मोड में उसे देख सकते हो। मतलब कि जब आप नेटफ्लिक्स के किसी भी कंटेंट को डाउनलोड कर लोगे तो उन्हें देखने के लिए आपको लाइफ जाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है

आपका नेटफ्लिक्स के एप्लीकेशन में या फिर ऑफिशियल वेबसाइट के अकाउंट में वह कंटेंट ऑलरेडी डाउनलोड रहेगा बस आपको नेटफ्लिक्स का एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट पर लॉगइन करना है और उसके बाद आप आसानी से डाउनलोड कंटेंट को बिना नेट की कनेक्टिविटी के देख सकते हो।

नेटफ्लिक्स फॉर डिफरेंट डिफरेंट वीडियो क्वालिटी के फीचर्स

नेटफ्लिक्स अपने सारे कंटेंट को हाई रेजोल्यूशन के साथ लांच करता है मतलब कि आप नेटफ्लिक्स पर 4K और उसके भी अधिक अच्छी क्वालिटी के वीडियो को देख सकते हो। मतलब कि आप जितनी अच्छी क्वालिटी के वीडियो को देखना पसंद करते हुए सभी क्वालिटी के वीडियो आपको नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध मिलते हैं।

नेटफ्लिक्स का मल्टी सपोर्टेबल डिवाइस का बेहतरीन फीचर

अगर आप नेटफ्लिक्स का प्रीमियम प्लान लेते है तब आप एक साथ 4 अलग अलग डिवाइस में स्ट्रीमिंग कर सकते है। बस आपको इसके लिए अपनी पॉकेट मनी में से थोड़ा ज्यादा खर्चा करना होगा और आप आसानी से जिसमें डिवाइस में चाहो उस में नेटफ्लिक्स की लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हो हो। 

नेटफ्लिक्स में आपको मल्टी सपोर्टेबल प्रोफाइल का फीचर मिलता है

आप नेटफ्लिक्स के सिर्फ एक सब्सक्रिप्शन में मल्टीपल प्रोफाइल्स बना सकते है जो एक एक बहुत अच्छा फीचर है इसकी मदत से आप अपने वीडियोस को अलग अलग एकाउंट्स में रख सकते है जैसे बच्चो के लिए अलग अकाउंट में वीडियोस और आपके लिए एक अलग अकाउंट ऐसा बेहतरीन फीचर आपको किसी भी लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर नहीं मिलता जो आपको नेटफ्लिक्स प्रदान करता है।

2022 में नेटफ्लिक्स के प्लान

अगर आपको नेटफ्लिक्स का मजा लेना है तो आपको नेटफ्लिक्स का कोई ना कोई प्लान लेना होगा तभी आप नेटफ्लिक्स का पूरा मजा ले सकते हो। नेटफ्लिक्स ने अपने यूजर को ध्यान में रखकर और अपनी  पापुलैरिटी को देखते हुए अपने प्लान में लगभग 60% की छूट प्रदान कर दी है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेजॉन प्राइम मेंबरशिप के मुकाबले नेटफ्लिक्स का प्लान का काफी ज्यादा सस्ता हो चुका है और शायद यही कारण है कि आप नेटफ्लिक्स के यूजर दिन प्रतिदिन काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। चलिए अब आगे जानते हैं कि 2022 में नेटफ्लिक्स का लेटेस्ट प्लान कौन-कौन सा है? जिसकी जानकारी नीचे हमने विस्तार पूर्वक टेबल के माध्यम से आपको समझाई हुई है।

मासिक मूल्य149199499649
Video Qualityअच्छीअच्छीबेहतरश्रेष्ठ
Resolution480p480p1080p4k+HDR
Mobile या Tablet पर देख सकते हैंहाँहाँहाँहाँ
एक समय में कितने स्क्रीन प्ले किए जा सकते हैं1124
Laptop, PC या Smart Tv में देख सकते हैंनहींहाँहाँहाँ
असीमित मूवीज और टीवी शोजहाँ हाँहाँ हाँ

नेटफ्लिक्स के फायदे 

चलिए अब आगे जान लेते हैं कि अगर आप नेटफ्लिक्स का कोई भी सब्सक्रिप्शन प्लान लेते हो या फिर नेटफ्लिक्स यूज करते हो तो आपको उसके क्या-क्या एडवांटेज मिलते हैं? जिसकी जानकारी हमने नीचे विस्तार पूर्वक से पॉइंट के माध्यम से आप को समझाने का प्रयास किया हुआ है। 

  • अगर आप नेटफ्लिक्स पर अपना पहला अकाउंट बनाते हो तो आपको नेटफ्लिक्स 30 दिनों के लिए फ्री में ट्रायल बेस पर दिया जाता है और आप इस ट्रायल पैकेज में वह सभी चीजों का आनंद ले सकते हो जो प्रीमियम सब्सक्रिप्शन पर लोगों को दिए जाते हैं। अगर आपको नेटफ्लिक्स पसंद आता है तो आप अगले महीने से इसके कोई भी प्लान को खरीद कर इसे कंटिन्यू कर सकते हो और अगर आपको नेटफ्लिक्स का यूज नहीं करना है तो आप यहां पर अपना अकाउंट डिलीट कर दीजिए बात खत्म।
  • नेटफ्लिक्स एक साथ दो या फिर चार स्क्रीन पर रियल टाइम में स्ट्रीमिंग करने की सुविधा प्रदान करती है। मगर इसके लिए आपको नेटफ्लिक्स का कोई भी स्टैंडर्ड या फिर प्रीमियम प्लान लेना अनिवार्य होगा।
  • नेटफ्लिक्स पर आप अपने पसंदीदा टीवी शो, फिल्म या कार्यक्रम को कहीं पर भी किसी भी समय देख सकते हैं। इसमें आपको टीवी की तरह शो के शुरू होने का इंतजार नहीं करना पड़ता।
  • नेटफ्लिक्स पर सारे कंटेंट ऐड फ्री होते हैं मतलब की आप जब भी नेटफ्लिक्स पर कोई भी कंटेंट देखोगे तो उस दौरान आपको कोई भी ऐड नहीं दिखाई देगा और आप बिंदास होकर अपने वीडियोस का आनंद उठा सकोगे।
  • नेटफ्लिक्स हमारे देश में हिंदी भाषा में भी वेब सीरीज, मूवी और डॉक्यूमेंट्री आदि को रिलीज करता है। इतना ही नहीं कई सारे इंग्लिश वेब सीरीज और मूवी को नेटफ्लिक्स हिंदी भाषा में डब करके भी हमारे लिए उपलब्ध करवाता है।
  • नेटफ्लिक्स ने ही लाइव स्ट्रीम प्लेटफार्म में रिवॉल्यूशन लाया है।

नेटफ्लिक्स इन हिंदी मीनिंग? से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने नेटफ्लिक्स संबंधी पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं जो आप में से ही कई सारे लोग पूछते रहते हैं इसीलिए आप इन्हें जरूर पढ़ें।

Q. क्या नेटफ्लिक्स के वीडियो कंटेंट डाउनलोड किए जा सकते हैं?

जी हां बिल्कुल नेटफ्लिक्स के वीडियो कंटेंट डाउनलोड किए जा सकते हैं आपको नेटफ्लिक्स के अकाउंट में इसका ऑप्शन मिल जाएगा।

Q. नेटफ्लिक्स स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म कैसे वर्क करता है?

जिस प्रकार से हम यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं ठीक उसी प्रकार से नेटफ्लिक्स पर काफी सारे प्रीमियम कंटेंट हमें अवेलेबल मिलते हैं जिसकी स्ट्रीमिंग हम नेटफ्लिक्स के ऑफिशियल वेबसाइट एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकते हैं।

Q. नेटफ्लिक्स की शुरुआत कब हुई?

 नेटफ्लिक्स की शुरुआत 29 अगस्त 1997 में हुई थी।

Q.  नेटफ्लिक्स का मालिक कौन है?

Reed Hastings और Marc Randolph है।

Q. नेटफ्लिक्स का रिचार्ज कैसे करें?

नेटफ्लिक्स का रिचार्ज करने के लिए आपको नेटफ्लिक्स में लॉग इन करना होगा और उसके बाद आपको कोई भी एक प्लान सेलेक्ट करना है और फिर आप अपने यूपीआई या फिर पेटीएम के माध्यम से नेटफ्लिक्स का कोई भी प्लान लेकर आसानी से रिचार्ज कर सकते हो।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Netflix In Hindi Meaning के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी आपको आसानी से समझ में आ गई होगी और आपको नेटफ्लिक्स के बारे में लगभग सभी सामान्य जानकारी के बारे में इस लेख के जरिए पता भी चल गया होगा।

अगर आपको नेटफ्लिक्स के ऊपर प्रस्तुत किया गया यह महत्वपूर्ण लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके और उन्हें कहीं और इस विषय पर जानकारी हासिल करने के लिए भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment