National Career Service Portal 2020 In Hindi- नेशनल करियर सर्विस पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

Rate this post

National Career Service Portal 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आज हम भारत देश के युवाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने वाले है यह जानकारी देश के युवाओं के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाली है। देश के सभी युवाओं के लिए बता दे कि भारत की सरकार ने देश के सभी युवाओं के लिए एक पोर्टल तैयार किया है जिस पोर्टल का नाम (National Career Service Portal, नेशनल करियर सर्विस पोर्टल) रखा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि National Career Service Portal एक आईसीटी पर आधारित है जिस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो देश के युवाओं के लिए एक रोजगार का offer प्रदान करना होता है। अगर इस पोर्टल की बात करे तो इस पर कोई भी युवा नौकरी चाहने वाले, या नौकरी प्रदान करने वाले, कौशल प्रदाताओं, कैरियर सलाहकारों आदि पंजीकरण सुविधा उपलब्ध आप इन सभी सुविधाओं का लाभ इस पोर्टल के माध्यम से उठा सकते है।

यदि आप एक युवा है और नौकरी की तलाश में घूम रहे है तो आपके लिए यह National Career Service Portal बहुत ही खास है। आपके लिए इस पोर्टल पर लगभग बहुत सी अच्छी नौकरी दिलाने में सहायता करेगा। आपके लिए बता दे कि इस पोर्टल के माध्यम से युवाओं के लिए कोन-कोन सी सुविधा वितरित की जायेगी जैसे- कैरियर केंद्रों, मोबाइल उपकरणों सीएससी आदि की जायेगी।

National Career Service Portal क्या है-

National Career Service Portal भारत सरकार द्वारा लॉच किया गया एक सरकारी पोर्टल है जिसका मुख्य उद्देश्य है देश के नागरिकों के लिए रोजगार प्रदान करने में सहायता करना। नागरिको के लिए रोजगार प्रदान करने के लिए इस पोर्टल में 9 लाख कंपनियों को जोड़ा जायगा।

भारत की सरकार ने इस पोर्टल को देश के युवाओं की आर्थिक स्थिति को देख कर बनाया है आपके लिए तो पता ही होगा कि हमारे देश की आर्थिक स्थिति इस समय क्या है। लगभग सभी नागरिक अभी परेशान है तो अगर आप भी एक युवा है तो आप इस National Career Service Portal में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फ्री में कर सकते है। आपसे किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नही लिया जायेगा।

इस पोर्टल का कोई भी युवा गलत उपयोग ना करे इसके लिए उनका आधार कार्ड जोड़ा जायगा जिससे वह इस पोर्टल का गलत उपयोग बिल्कुल भी न कर सके। इस National Career Service Portal में रजिस्टर करने के लिए सभी संगठनों कंपनियों और सोसायटियों के लिए अपने सर्टिफिकेट फ़ोटो कॉपी जमा करना बहुत ही आवश्यक है।

अगर आप इस National Career Service Portal की अधिक जानकारी लेना चाहते है तो आपके लिए हमारे इस आर्टिकल की जानकारी के लिए शुरू से अंत तक पढ़नी होगी। तभी आपके लिए इस National Career Service Portal की जानकारी पूरी प्राप्त हो सकती है।

National Career Service Portal की विशेषताएं

  • आवेदन करने वाले बेरोजगार युवाओं से किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नही लिया जायेगा।
  • अब किसी भी बेरोजगार युवाओं के लिए भटक कर अपना समय खराब नही करना है।
  • होटल के दुरुपयोग से बचने के लिए भारत की सरकार ने युवाओं का आधार कार्ड पंजीकरण के लिए मंगा है।
  • जो कंपनियां इस पोर्टल में जोड़ना चाहती है और इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कर रही है उन कंपनियों से सरकार ने जरूरी दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा गया है।
  • नेशनल करियर सर्विस पोर्टल के माध्यम से छात्रों को कैरियर काउंसलिंग सुविधा भी दी गई है।
  • नेशनल करियर सर्विस पोर्टल के अंतर्गत लगभग 3000 से ज्यादा लोगो को रोजगार अवसरों की जानकारी उपलब्ध होगी। जिसमें से आईटी ,टेक्सटाइल, निर्माण ऑटोमोबाइल के लिए शामिल किया जायेगा।
  • इस पोर्टल के द्वारा कंपनियों के लिए काफी लाभ प्राप्त होगा।

National Career Service Portal में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन-

यदि आप एक युवा है और इस National Career Service Portal में रजिस्ट्रेशन करने के लिए इछुक है तो आपके लिए हमने आसान से स्टेप्स में नीचे बताया है कि आप किस तरह से इस National Career Service Portal में रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Step1. National Career Service Portal में आवेदन करने के लिए आपको National Career Service Portal ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

National Career Service Portal 2020 In Hindi

Step2. जैसे ही आप ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करते है तो आपके सामने National Career Service Portal ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।

Step3. आपके लिए उस होमपेज पर रजिस्टर करने के लिए नया उपयोगकर्ता साइनअप बटन पर क्लिक करें।

Step4. जैसे ही नया उपयोगकर्ता साइनअप बटन पर क्लिक करते है तो आपके लिए एक पंजीकरण का चुनाव करना होगा। उसके बाद में आपके सामने एक पंजीकरण पत्र खुल जायेगा।

Step5. आपके लिए उस पंजीकरण पत्र को पूरी तरह से भरकर अब आप इस पोर्टल में पंजीकरण कर सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट नेशनल करियर सर्विस पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। National Career Service Portal 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस नेशनल करियर सर्विस पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। National Career Service Portal 2020 In Hindi लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

1 thought on “National Career Service Portal 2020 In Hindi- नेशनल करियर सर्विस पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे”

Leave a Comment