MS words kya hai – एमएस वर्ड में डॉक्यूमेंट कैसे सेव करें

अगर आप अपने कंप्यूटर में एक ऐसा ऐप देखे है जहां पर आप कुछ भी टाइप कर सकते है और आपके मन में यह जिज्ञासा होती है कि यह MS words kya hai तो आप आज बिल्कुल सही जगह पर है हम आपको माइक्रोसॉफ्ट की एक प्रचलित एप्लीकेशन माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं। 

MS word माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा शुरू की गई एक एप्लीकेशन है जिसका आज के समय में ज्यादातर इस्तेमाल नौकरी पेशा लोग कर रहे है मगर इसका इस्तेमाल कुछ भी जानकारी लिखकर कंप्यूटर में स्टोर करने के लिए किया जाता है यह क्या है और कैसे काम करता है जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़े। 

MS words क्या है

कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट ने एक सूट बनाया है अर्थात बहुत सारे सॉफ्टवेयर का एक समूह बनाया है उसमें बहुत सारे सॉफ्टवेयर हैं सभी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल अलग-अलग कामों के लिए किया जाता है उन सभी सॉफ्टवेयर में से एक सॉफ्टवेयर का नाम है MS words। उस सॉफ्टवेयर को ओपन करते ही आपके सामने एक सफेद कलर का स्क्रीन आ जाएगा जिस सफेद रंग की स्क्रीन पर आप कुछ भी टाइप कर सकते है और टाइप करके उस जानकारी को अपने कंप्यूटर में स्टोर करके रख सकते हैं। 

MS words का पहला पर्सन 1988 में आया था उस समय माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने इसे एमएस वर्क का नाम दिया था आगे चलकर कंपनी ने इस सॉफ्टवेयर को बहुत अपडेट किया और इसका नाम MS words हुआ। 

MS words का उपयोग कहां करते हैं

MS words का उपयोग सबसे पहले नौकरी पेशा लोग अपनी जानकारी को एक जगह लिखकर इकट्ठा करने के लिए करते थे मगर आज के समय में MS words का इस्तेमाल लगभग हर इंसान जिसके पास कंप्यूटर है वह कर रहा है। 

MS words का इस्तेमाल ज्यादातर बिजनेस और उस स्कूल में किया जाता है यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसमें पहले से ही विभिन्न प्रकार की जानकारी को रखने के लिए टेंपलेट से दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल करके अब बिजनेस लेटर, ब्रॉशर, रिपोर्ट बड़ी आसानी से बना सकते हैं। 

MS words का इस्तेमाल हम इनविटेशन बनाने के लिए और नोट्स, कार्ड, सर्टिफिकेट बनाने के लिए करते है। आजकल ई बुक का चलन भी बड़े तेजी से चल रहा है जहां इबुक और विभिन्न प्रकार के आर्टिकल लिखने के लिए भी MS words का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

MS words के कुछ जरूरी एलिमेंट

MS words का इस्तेमाल करने से पूर्व आपको इस सॉफ्टवेयर में मौजूद सभी प्रकार की कॉम्पोनेंट या एलिमेंट का ज्ञान होना चाहिए। इस बात को ध्यान में रखते हुए MS words में मौजूद जितने भी अहम एलिमेंट्स थे उन्हें नीचे और पूर्वक समझाया गया है। 

  • Title bar

यह इस सॉफ्टवेयर का सबसे ऊपरी भाग होता है टाइटल बार की वजह से हमें यह पता चलता है कि हमारा डॉक्यूमेंट किस विषय पर लिखा हुआ है। इस बार के बगल में हेल्प शेर मेनू बार और उसके बाद मिनिमाइज और डॉक्यूमेंट को बंद करने का विकल्प मौजूद होता है। 

  • Quick access toolbar

यह MS words के बाई और सबसे ऊपर होता है यहां पर आपको सभी प्रकार के विकल्प मिल जाते हैं इसका इस्तेमाल सेव करने और किसी ने डॉक्यूमेंट को ओपन करने जैसे काम को जल्दी करने के लिए होता है और यही आपको अंडू और रिडू ऑप्शन भी मिल जाता है। 

  • Menu bar

टाइटल बार के ठीक नीचे मेनू का ऑप्शन होता है जिसमें आपको विभिन्न प्रकार के विकल्प मिल जाते हैं मेनू बार में ही आपको कलर ऐड करना, इटालिका, अंडरलाइन, बोल्ड, जैसे ऑप्शन मिलते है यहां और भी विभिन्न प्रकार के विकल्प होते हैं। 

  • Insert option 

आप इसे मेनू बार का ही विकल्प कह सकते हैं क्योंकि मेनू के बाद इंसर्ट का एक विकल्प होता है जहां आप अपने डॉक्यूमेंट में फोटो गाना और भी विभिन्न प्रकार की चीज है ऐड कर सकते हैं। 

  • Text area

मीनू के बाद विभिन्न प्रकार के बहुत सारे विकल्प मिलते है हम उन विकल्पों के बारे में बात नहीं करेंगे क्योंकि आप यहां MS words का बेसिक जानने आए हैं। 

विकल्प के बाहर के बाद आपको टेक्सटेरिया मिलता है जहां आप अपनी किसी भी जानकारी को टाइप करने का काम कर सकते हैं एक सफेद कलर का एरिया होता है जहां आप कोई भी चीज टाइप करके सेव कर सकते हैं। 

अपने कंप्यूटर में MS words को ओपन कैसे करें

अगर आप अपने कंप्यूटर में MS words को ओपन करना चाहते है तो आपको बता दें कि यह कोई मुश्किल काम नहीं है इसके लिए आपको नीचे बताए गए निर्देश का आदेश अनुसार पालन करना है

Step 1 – सबसे पहले अपने कंप्यूटर को ओपन करें और स्टार्ट बटन पर जाएं जो आपको बाएं हाथ के निचले कोने में मिल जाएगा। 

Step 2 – स्टार्ट बटन पर क्लिक करने के बाद आप MS words टाइप करके सर्च कर सकते है इसके अलावा स्टार्ट बटन पर क्लिक करते ही आपको ऑल प्रोग्राम का ऑप्शन मिलेगा जहां आप क्लिक कर सकते हैं। 

Step 3 – ऑल प्रोग्राम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ms suit का ऑप्शन आ जाएगा जो माइक्रोसॉफ्ट सूट है और उसमें आपको माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा दिए गए सभी प्रकार के सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे। 

Step 4 – अगर आपने सीधे MS words को सर्च किया है तो आप अपने कंप्यूटर में सीधे MS words को खोल सकते है। और अपना काम शुरू कर सकते हैं। 

MS words में किसी डॉक्यूमेंट को कैसे सेव करते हैं

अगर आपने MS words खोल लिया है और अपना कोई भी जानकारी उसमें लिख लिया है अब आप चाहते हैं इस जानकारी को कंप्यूटर में सेव करना तो आप नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें

Step 1 – आप MS words को ऊपर बताए गए निर्देशों के अनुसार खोलें और अपनी मनचाही जानकारी को MS words के टेक्स्ट एरिया में लिख ले। 

Step 2 – लिखने के पश्चात आप कंप्यूटर में दाहिने हाथ के सबसे ऊपर लाल रंग का एक्रॉस बटन दिखेगा जिस पर क्लिक करते ही आपके सामने सेव का ऑप्शन आ जाएगा। 

Step 3 – इसके अलावा आप अपने कंप्यूटर में सीटीआरएलएस दबा सकते हैं या फिर बाएं हाथ के ऊपर क्विक एक्सेस टूलबार पर क्लिक करके सेव का विकल्प चुन सकते हैं। 

Step 4 – बताई गई किसी तरीके से अगर आप सेव का विकल्प मिल जाता है तो उस पर क्लिक करें उसके बाद आप से फाइल का नाम पूछा जाएगा अपना फाइल का नाम लिखने के बाद इंटर दबा दें

जब आपका फाइल सेव हो जाएगा तब आप अपने कंप्यूटर के माई माय कंप्यूटर के सेक्शन में चले चाहिए वहां आप अपना सेव किया फाइल देख सकते है अगर आपको वहां अपना फाइल नहीं दिखता तो सर्च का विकल्प और सबसे ऊपर दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप अपने फाइल के नाम को सर्च कर सकते है और अपना फाइल ढूंढ सकते हैं। 

FAQ About MS words kya hai

Q. MS words को माइक्रोसॉफ्ट ने कब लांच किया?

Ans. MS words को माइक्रोसॉफ्ट ने 1988 में MS words के नाम से लांच किया था उसके बाद इसमें बहुत सारे बदलाव किए गए और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के नाम से लाया गया।

Q. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है?

Ans. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया गया एक सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल हम कंप्यूटर में जानकारी को स्टोर करने के लिए करते हैं।

Q. MS words में सेव की हुई जानकारी कहां सेव होती है?

Ans. अगर आप MS words में किसी जानकारी को सेव करते हैं तो वह माय कंप्यूटर के डॉक्यूमेंट सेक्शन में सेव होती हैं।

Q. MS words का मालिक कौन है?

Ans. MS words को बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया है अर्थात इसका मालिक माइक्रोसॉफ्ट कंपनी या बिल गेट्स हैं।

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप MS words kya hai और इसके बारे में कुछ बेसिक जानकारी जान गए होंगे। इस बात का हमेशा याद रखें कि MS words के अलावा भी बहुत सारे ऐसे ऐप और सॉफ्टवेयर हैं जिनका इस्तेमाल आम जानकारी को कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के लिए करते हैं। 

अगर इस लेख के माध्यम से आपको माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया गया एम एस वर्ड की जानकारी विस्तार पूर्वक मिलती है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.