मध्य प्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन mp Indira Gandhi Vridhavastha Pension Scheme 2020

mp Indira Gandhi Vridhavastha Pension Scheme 2020  In Hindi:- अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के रहने वाले है तो आपको ये जानकर बहुत ख़ुशी होगी कि मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के सभी पात्र वृद्ध नागरिको के लिए एक योजना की शुरुआत की है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “मध्य प्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना” है।

अगर आप भी मध्य प्रदेश राज्य के नागरिक है और आपकी आयु 60 वर्ष से अधिक है तो इस योजना के तहत लाभार्थी को हर महीने 500 रुपये पेंशन के रूप में दिए जायेगे और ये धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में हर महीने भेजी जाएगी।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते है और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

इस mp Indira Gandhi Vridhavastha Pension Scheme  योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री के द्वारा की गई है इस “मध्य प्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना” के तहत राज्य के सभी वृद्ध नागरिको को उनके बुढ़ापे में आर्थिक मदद दी जाएगी इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार और राज्य सरकार ने इस संयुक्त रूप से इस योजना की शुरुआत की है।

जैसा कि आप जानते है कि आज कल बच्चे अपने माँ बाप को बुढ़ापे में मदद नही देते है और इस कारण माँ बाप को अपने बुढ़ापे में बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इस कारण सरकार ने इस तरह की परेशानियों को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की है।

अगर आप इस मध्य प्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

mp Indira Gandhi Vridhavastha Pension Scheme 2020 क्या है-

जैसा कि आप जानते है कि जब कोई व्यक्ति बुढा हो जाता है तो अधिकांश बच्चे अपने माता पिता से अलग हो जाते है जिससे उन लोगो को बुढ़ापे में बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है इस लिए मध्य प्रदेश सरकार ने इस तरह की परेशानी को देखते हुए इस mp Indira Gandhi Vridhavastha Pension Scheme की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत राज्य के सभी वर्गों कर वृद्ध नागरिको को हर महीने 500 रुपये सरकार की तरफ से पेंशन के रूप में दिए जायेगे।

इसे वृद्ध नागरिक को सरकार की तरफ से साल में 6000 हज़ार रुपये प्रदान किये जायेगे। इससे राज्य में वृद्ध नागरिको को स्थिति में सुधार आयेगा जिससे उनके बच्चे बुढ़ापे में उनकी सहायता करेगे। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे सभी नागरिको की मदद करना है जो पैसे ना होने के कारण की वजह से अपने बुढ़ापे में कठिनाइयां उठाते है। इस योजना से ऐसे सभी नागरिको को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

mp Indira Gandhi Vridhavastha Pension Scheme 2020 के लिए पात्रता-

इस योजना के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने कुछ पात्रता तय की है ताकि इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र नागरिको को ही दिया जा सके। जैसा की आप जानते है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही कोई भी योजना पात्र नागरिको के लिए होती है। जिससे इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र नागरिको को मिल सके। इस योजना के लिए भी सरकार ने कुछ मापदंड निश्चित किये है।

  • मध्य प्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ सिर्फ ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जो मध्य प्रदेश राज्य के मूल निवासी होगे और जिनके पास मध्य प्रदेश का मूल निवास प्रमाण पत्र होगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 60 वर्ष या फिर 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। 60 वर्ष के कम के नागरिको को इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ इनकम टेक्स भरने वाले आवेदक को नही दिया जायेगा।

mp Indira Gandhi Vridhavastha Pension Scheme 2020 के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दु कि सरकार ने इस योजना के लिए कुछ कागजात अनिवार्य कर दिए है ताकि इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र वृद्ध नागरिको को ही मिल सके। इस मध्य प्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना से जुड़े हुए सभी जरुरी दस्तावेजो की सूची निचे दी गई है।

  • इस योजना के तहत मिलने वाली पेंशन को प्राप्त करने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड होना बहुत जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले वृद्ध नागरिक के पास मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया हुआ मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपना आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस मध्य प्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आपके दो पासपोर्ट साइज़ फोटो होने चाहिए।
  • इस योजना के तहत जो भी आर्थिक मदद मिलेगी वो आपके बैंक खाते में आयेगी इसलिए आपका किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है और उस खाते की पासबुक की फोटोकॉपी भी होनी चाहिए।

mp Indira Gandhi Vridhavastha Pension Scheme 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप बिना किसी परेशानी के इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे।

Step1. इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश राज्य की “Social Justice Disables welfare” की ऑफिसियल वेबसाइट http://socialjustice.mp.gov.in/en-US/ पर विजिट करना होगा।

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे तो आप इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुच जायेगे. अब आपको इस होमपेज पर “मध्य प्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना” का आप्शन दिखाई देगा और आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Madhya pradesh Indira Gandhi Vridhavastha Pension Scheme 2020  In Hindi

Step3. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने मध्य प्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म आ जायेगा. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी सभी जानकारी को भरना होगा।

Step4. सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step5. जैसे ही आप इस सबमिट बटन पर क्लिक करेगे वैसे ही “मध्य प्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना” के लिए आप का आवेदन फॉर्म सबमिट हो जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [एप्लीकेशन फॉर्म] मध्य प्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन  mp Indira Gandhi Vridhavastha Pension Scheme In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी।

यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे।

यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [एप्लीकेशन फॉर्म] मध्य प्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन mp Indira Gandhi Vridhavastha Pension Scheme In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

mp medhavi yojna 2020 | मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना registration | पात्रता

मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन 2020 [एप्लीकेशन फॉर्म] mp Awas Sahayta Bhatta Yojana

mp Ration Card List Me Apna Naam kaise Dekhe 2020

मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना| पात्रता | अवेदन कैसे करे 2020

Share on:
About Govind Arya

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment