मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना| पात्रता | अवेदन कैसे करे 2020

Madhya Pradesh Dairy Loan Yojana 2020 मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना के लिए पात्रता और ऑनलाइन आवेदन कैसे करे mp dairy loan yojana | कुल लागत क्या है | hindi में 

मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना 2020 | Madhya Pradesh Dairy Loan Yojana 2020 In Hindi:-

दोस्तों अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के रहने वाले है और कोई व्यवसाय करना चाहते है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, हम इस आर्टिकल में आपको मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना योजना के बारे में बतायेगे जो योजना मध्य प्रदेश राज्य के ऐसे नागरिको के लिए चलाई जा रही है जो अपना कोई व्यवसाय करना चाहते है इस योजना का नाम मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना है। इस योजना के तहत राज्य के इच्छुक नागरिक जो अपना खुद डेयरी फार्म खोलना चाहते है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इस योजना से राज्य के बहुत से लोगो को इसका फायदा होगा।

इस मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना  के तहत ऐसे नागरिको को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंक से लोन दिया जायेगा जो पशुपालन करना चाहते है और पशुपालन करने के बाद डेयरी चलाना चाहते है। अगर आप बभी इस तरह का कोई व्यवसाय करना चाहते है आपको ये जानकर ख़ुशी होगी कि अब मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना से आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है। अगर आप इस मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना का लाभ लेने के लिए इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

  Madhya Pradesh Dairy Loan Yojana 2020 क्या है

ये योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना  है जिसके तहत राज्य के पात्र नागरिको को अपना खुद का पशुपालन केंद्र खोलने और दूध उत्पादन करने के लिए लोन उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना से ऐसे लोग अपनी खुद की दूध की डेयरी को खोल सकते है और अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है। इस योजना के तहत अगर आप अपनी दूध की डेयरी खोलना चाहते है तो आप 5 से 10 पशु को पाल कर अपना दूध उत्पादन शुरू कर सकते है।

ऐसे कई बार होता है कि राज्य में कई लोग अपनी दूध की डेयरी शुरू करना चाहते है लेकिन पैसे के आभाव में वो अपनी दूध की डेयरी को शुरू नही कर पाते है, लेकिन मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना  योजना से राज्य के बहुत से नागरिक पशुपालन के लिए बैंक से लोन लेकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है। अगर आप इस योजना योजना के तहत लोन लेने के लिए आवेदन करते है तो आपको इस योजना के तहत दस लाख रुपये तक का लोन दिया जा सकता है।

इस योजना से राज्य के बेरोजगार युवायों को मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का मौका मिलेगा जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। इस योजना में आवेदन में लोन लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए सरकार द्वारा तय की गयी पात्रता को पता होना चाहिए ताकि आपको आवेदन करने में कोई परेशानी ना हो।

Madhya Pradesh Dairy Loan Yojana 2020 के लिए पात्रता

अगर आप भी इस मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना के लिए आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि इस योजना योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता तय की गयी है जिससे सिर्फ जरूरतमंद लोगो को ही इस योजना का लाभ दिया जा सके। इस योजना से सम्बंधित जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • इस पशुपालन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 1 एकड़ जमीन होना बहुत जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कम से कम 5 दूध देने वाले पशु होना जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ किसी भी जाति वर्ग का कोई भी नागरिक अपनी स्वेच्छा से ले सकता है।

Madhya Pradesh Dairy Loan Yojana 2020 में लगने वाली कुल लागत

जन भी आप कोई भी नया व्यवसाय शुरू करते है तो आपको उस व्यवसाय को शुरू करने में लगने वाली धनराशि के बारे में पता होना चाहिए ताकि आपको पाना व्यवसाय शुरू करने में कोई परेशानी ना हो। इस व्यवसाय में लगने वाली लगत के बारे में कुछ जरुरी जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • अगर आप इस मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कम से कम पांच ऐसे पशु होने अनिवार्य है जो वर्तमान में दूध दे रहे हो।
  • आप इस मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते है।
  • जब आप इस योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करेगे तो आपको इस पशुपालन योजना में लगने वाली कुल लागत का 75 फीसदी पैसा ही बैंक से दिया जायेगा बाकी का पैसा आपको अंश दान के रूप में इस योजना में लगाना होगा।
  • इस योजना द्वारा लिये गये लोन पर पर 5 फीसदी तक का व्याज सरकार द्वारा 7 वषों तक दिया जायेगा जो अधिकतम 25,000 रुपये तक हो सकता है, और बचा हुआ 5 फीसदी से अधिक का ब्याज इस योजना के लिए आवेदन करने वाले नागरिक को ही चुकाना होगा।

 मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना के लिए आवेदन कैसे करे

अगर आप इस मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना में आवेदन कर के लोन लेना चाहते है तो नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़े और फॉलो करे। जिससे आप बिना किसी परेशानी के इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे।

Step1. इस मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश की दूध की डेयरी की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. आप चाहे तो आप इस दिए हुए लिंक http://www.mpcdf.nic.in/default_h.htm पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे। यह वेबसाइट का होमपेज कुछ प्रकार से दिखता होगा इसके बाद आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर डेयरी फॉर्म का एक आप्शन दिखाई देगा।

मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना

Step3. इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने डेयरी फार्म का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। अब आपको पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

Step4. सभी जानकारी भरने के बाद आप इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [ऑनलाइन आवेदन] मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना |Madhya Pradesh Dairy Loan Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस[ऑनलाइन आवेदन] मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना|Madhya Pradesh Dairy Loan Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment