एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना क्या है और इसमें आवेदन कैसे करें।

Rate this post

MP CM Udyam Kranti Yojana 2021 : जैसा कि हम सभी जानते हैं आज हर एक देश के नागरिक की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब हो चुकी है और बेरोजगारी की वजह से देश में गरीबी का स्तर धीरे-धीरे बढ़ने लगा है।

देश में रहने वाले नागरिक खराब आर्थिक स्थिति का सामना कर रहे हैं। बेरोजगारी से लड़ने के लिए देश की अनेक राज्यों की सरकारें अनेकों प्रकार की लाभकारी योजनाएं संचालित कर रही हैं और वहीं पर नई नई पहल भी करते हुए दिखाई दे रही है।

ऐसे में मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने अपने प्रदेश में एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का शुभारंभ किया हुआ है। विशेष रूप से इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के बेरोजगार और शिक्षित युवाओं को प्राप्त होगा।

आइए इस लेख के माध्यम से मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के बारे में विस्तार से जानकारी को समझते हैं और साथ ही में जानते हैं, कि इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है, तो दोस्तों चलिए आगे बढ़ते हैं, इस लेख में और आप इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

MP CM Udyam Kranti Yojana 2021 की लॉन्च जानकारी

योजना का परिचय

योजना का परिचय बिंदु

योजना का नाम

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021

योजना को लांच किया

मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने

योजना की लॉन्चिंग डेट

मार्च 2021

योजना का संबंधित विभाग

रोजगार विभाग

योजना के लाभार्थी

मध्य प्रदेश राज्य के बेरोजगार युवा

योजना का लाभार्थी राज्य

मध्य प्रदेश राज्य

योजना में आवेदन की अंतिम तिथि

निर्धारित नहीं

योजना में आवेदन का प्रारूप

ऑनलाइन

योजना की आधिकारिक वेबसाइट

क्लिक करें

योजना का हेल्पलाइन नंबर

2780600 / 2774450

एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 की मुख्य विशेषताएं



चलिए दोस्तों आगे कुछ बिंदुओं के जरिए इस योजना को और भी अच्छे से समझने का प्रयास करते हैं, जिससे आपको इसका लाभ मिलने से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

योजना का मुख्य उद्देश्य :-


मध्य प्रदेश राज्य सरकार इस लाभकारी योजना के माध्यम से अपने प्रदेश में रहने वाले युवाओं और बेरोजगार महिलाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए बढ़ावा प्रदान करना चाहती है और साथ ही में आवश्यक सुविधा भी इस योजना के माध्यम से ऐसे लोगों को प्रदान करना चाहती है, ताकि प्रदेश में बेरोजगारी और गरीबी का स्तर कम हो सके।

योजना में मिलने वाला लाभ है :-

ऐसे लोग जो स्वरोजगार को करना चाहते हैं, परंतु उनके पास स्वरोजगार को प्रारंभ करने के लिए पूंजी नहीं है, तब ऐसे में यह योजना योजना के लाभार्थियों को बैंक से लोन प्रदान करने में सहायता देगी और इसके अतिरिक्त लोन में लगने वाले ब्याज दरों पर भी सरकार योजना के माध्यम से रियायत प्रदान करेगी।

योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी :-

प्रदेश के ऐसे बेरोजगार युवा और महिला अपना इस योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन दे सकते हैं, जो स्वयं का रोजगार प्रारंभ करने के लिए इच्छुक हैं और साथ ही में उन्हें लोन लेने की भी आवश्यकता है। उद्यमी बनने वाले लोगों के लिए यह योजना काफी लाभकारी है।

योजना में बड़े-बड़े उद्योगपतियों को आमंत्रण :-

योजना का संपूर्ण लाभ लाभार्थियों को मिल सके इसके लिए मध्य प्रदेश की सरकार ने योजना में बड़े-बड़े उद्योग पतियों को निवेशक के रूप में आमंत्रित किया है। इससे योजना को एक अच्छा प्रारंभ प्राप्त हो सकेगा और साथ ही में योजना के सभी योग्य लाभार्थियों को उनके लिए आवश्यक सहायता भी प्राप्त हो सकेगी।

एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 के लिए निर्धारित पात्रता मापदंड की जानकारी

इस योजना के जरिए मध्य प्रदेश की राज्य सरकार अपने प्रदेश में बेरोजगारी और गरीबी के स्तर को कम करना चाहते हैं और इसीलिए इस योजना का लाभ हर एक योग्य और पात्र लोगों को प्रदान करना चाहती है। इस योजना का लाभ योग्य लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार ने कुछ निर्धारित पात्रता वाहन सुनिश्चित किया है और इसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार से बताई गई है।

  • एमपी राज्य का मूल निवासी :-

    इस लाभकारी योजना में आवेदन करने की अनुमति केवल मध्य प्रदेश राज्य के बेरोजगार युवा और महिला को ही है।

  • बेरोजगार युवा या युवतियां :-

    इस योजना में शिक्षित मध्यप्रदेश के बेरोजगार युवा और युवतियां अपना आवेदन स्वरोजगार को प्रारंभ करने के लिए दे सकती हैं और योजना में निर्धारित किए गए लोन की राशि को प्राप्त कर सकते हैं और सरकार लोन में लगने वाले ब्याज पर भी लाभार्थियों को कुछ न कुछ अवश्य राहत प्रदान करेगी।

  • बेरोजगार महिलाओं और युवतियों को :-

    अगर आप शादीशुदा महिला हैं और आपके परिवार की स्थिति खराब है एवं आप अपना स्वरोजगार प्रारंभ करना चाहती हैं, तो इसके लिए आप अपना योजना में बेफिक्र होकर आवेदन कर सकते हैं और इसके अतिरिक्त योजना में बेरोजगार युवतियां अपना आवेदन दे सकती हैं।

  • गरीबी रेखा के नीचे :-

    इस योजना के अंतर्गत स्वरोजगार को प्रारंभ करने वाले एक को गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाला नागरिक होना चाहिए और उसके पास उसका राशन कार्ड भी होना चाहिए।

  • बैंक में खाता होना अनिवार्य :-

    लाभकारी योजना के अंतर्गत उम्मीदवारों को स्वरोजगार प्रारंभ करने के लिए सरकार की तरफ से बैंक से लोन प्रदान करवाया जाएगा और लोन की राशि को प्राप्त करने के लिए आपके पास किसी भी बैंक में खाता होना अनिवार्य है और खाता बचत श्रेणी के अंतर्गत खोला जाना चाहिए।

    एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 में आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची

    मध्य प्रदेश राज्य में स्वरोजगार प्रदान करने वाली और बेरोजगारों को स्वरोजगार प्रारंभ करने के लिए सहायता प्रदान करने वाली ईद लाभकारी योजना में आवेदन करने के दौरान आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और उसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई।

  • निवास प्रमाण पत्र :-

    इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के नागरिकों को ही मिलेगा, इसलिए आप की नागरिकता को प्रमाणित करने के लिए आपको अपने आवेदन फॉर्म में निवास प्रमाण पत्र बनवा कर संलग्न करना होगा।

  • कोई भी एक पहचान प्रमाण पत्र :-

    आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड में से कोई भी एक प्रमाण पत्र आप को प्रमाणित करने के लिए आवेदन फॉर्म में संलग्न किया जाएगा।

  • बैंक खाते का विवरण या बैंक खाते की प्रतिलिपि :-

    योजना के आवेदन फॉर्म में आपको अपने बैंक खाते का विवरण देना पड़ सकता है या फिर आपको आवेदन फॉर्म में अपने बैंक खाते की पासबुक का प्रतिलिपि संलग्न करना पड़ सकता है।

  • बेरोजगारी प्रमाण पत्र :-

    इस योजना का लाभ केवल बेरोजगार लोगों को ही प्रदान किया जाएगा और इसीलिए आपको अपने नजदीकी एंप्लॉयमेंट ऑफिस से बेरोजगारी प्रमाण पत्र बनवाना है और फिर इसे योजना के आवेदन फॉर्म में संलग्न कर देना है।

  • राशन कार्ड की प्रतिलिपि :-

    आपको अपने योजना के आवेदन फॉर्म में राशन कार्ड की प्रतिलिपि भी संलग्न करनी पड़ सकती है और यह अनिवार्य भी है।

  • नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो :-

    योजना में आवेदन करने के दौरान उम्मीदवार को अपना कम से कम दो पासपोर्ट साइज फोटो आवेदन फॉर्म में संलग्न करना होगा।

  • एक स्थाई मोबाइल नंबर की जानकारी :-

    योजना के आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के दौरान आपको अपना है, कि स्थाई कोई भी चालू मोबाइल नंबर देना होगा और इस मोबाइल नंबर पर आपके आवेदन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी s.m.s. के माध्यम से प्राप्त होगी।

एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है
एमपी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?


इस लाभकारी योजना में आवेदन कर के खुद को लाभार्थी बनने के लिए आपको खुद सबसे पहले आवेदन करना होगा और इस योजना में आवेदन करने की पूर्ण प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप तरीके से नीचे विस्तार पूर्वक से बताया गया है।

Step . 1 इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और फिर इसके बाद इसके होम पेज को ओपन कर लेना होगा।

Step . 2 अब आपको योजना में आवेदन करने के लिए एक लिंक दिखाई देगी और आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है और फिर कुछ ही सेकंड पर आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस ओपन होगा।

Step . 3 अब योजना में आवेदन करने से पहले आपको यहां पर योजना में क्या गाइडलाइन निर्धारित की गई है, उसकी जानकारी प्रदान की जाएगी और आपको उस जानकारी को बड़े ध्यान पूर्वक पर सर्वोत्तम पढ़ना है।

Step . 4 गाइडलाइन को पढ़ने के बाद आपको यहां पर आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म दिखाई देगा और आपको उस आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके बड़े ध्यान पूर्वक से भरता है।

Step . 5 उस आवेदन फॉर्म को आपको सम्मिट कर देना है और यदि सरकार इस योजना से संबंधित कोई और भी विस्तृत जानकारी जारी करेगी, तो हम आपको इस लेख में अपडेट के जरिए उसकी भी जानकारी को प्रदान कर देंगे।

Step . 6 इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका योजना में सफलतापूर्वक से आवेदन पूरा हो जाता है और आप योजना में लाभार्थी की सूची में जुड़ जाते हैं।

निष्कर्ष :-

मध्य प्रदेश की राज्य सरकार अपने राज में हर एक परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहती है और इसीलिए इस लाभकारी योजना को सरकार ने प्रारंभ किया है। अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के बेरोजगार युवा युवती है, तो इस योजना में स्वरोजगार को शुरू करने के लिए मिलने वाली सहायता को प्राप्त करने के लिए अवश्य आवेदन करें। हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 के ऊपर लिखा गया लेख अवश्य सहायक सिद्ध होगा और इस लेजर संबंधित अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

FAQ :

  1. Q : मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 को क्यों प्रारंभ किया गया ?

    Ans :- इस योजना को प्रदेश में बढ़ रही गरीबी और बेरोजगारी के स्तर को दूर करने के लिए एवं स्वरोजगार को प्रारंभ करने वाले उम्मीदवारों की सहायता के लिए प्रारंभ किया गया है।

  2. Q : मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 किसने प्रारंभ किया ?

    Ans :- इस्लाम को मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने प्रारंभ किया है।

  3. Q : मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 के अंतर्गत कौन-कौन से नागरिक अपना आवेदन कर सकते हैं ?

    Ans :- इस लाभकारी योजना में बेरोजगार महिला और पुरुष दोनों ही स्वरोजगार को प्रारंभ करने के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

  4. Q : मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 के आवेदन के दौरान कोई अतिरिक्त शुल्क देना होगा ?

    Ans :- जी बिल्कुल भी नहीं यह पूरी तरह से निशुल्क है।

  5. Q : मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें ?

    Ans :- इसके लिए लेट में दी गई जानकारी को शुरू से अंत तक पढ़े।

MP Prasuti Sahatiya Yojana Full Application Process 2020

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment