Mobile Se Paise Kaise Kamaye घर बैठे (20 से 50 हजार महिना)

दोस्तों आज के समय में ऐसा कौन सा व्यक्ति होगा जो घर बैठे पैसा कमाना नहीं चाहता होगा। आज महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि बिना पैसे कमाए किसी का भी घर बैठे गुजारा नहीं चलने वाला और उसे अपना गुजर-बसर करने के लिए कुछ ना कुछ करना बेहद जरूरी है और आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से MOBILE Se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तार से और बेस्ट टिप्स प्रदान करने वाले हैं।

अनुक्रम दिखाएँ

दोस्तों घर बैठे मोबाइल से पैसा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि आज के समय में आपको यूट्यूब पर और गूगल पर बहुत सारे लोगों का ऐसा डाटा मिल जाएगा जिनके कमाई के बारे में जानकर आप हैरान हो सकते हो इसीलिए जिसके मन में कुछ करने की और कुछ पाने की जिज्ञासा होती है वही लोग कुछ लाइफ में कर पाते हैं और आप तो घर बैठे मोबाइल से आसानी से पैसा कमा सकते हो। मोबाइल से पैसा कमाने से संबंधित हमने आज के इस लेख में सभी आवश्यक जानकारी को कवर किया है और हम चाहेंगे कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें और आप लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

मोबाइल से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंट 

दोस्तों मोबाइल से पैसा कमाने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिसके बारे में हम आपको आगे पॉइंट के जरिए समझाने वाले हैं। अगर आपको इन रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी नहीं होगी तो आप मोबाइल से पैसा नहीं कमा पाओगे इसीलिए चलिए जानते हैं कि मोबाइल से पैसा कमाने की रिक्वायरमेंट क्या है?।

  • आपके पास कोई नहीं लेटेस्ट वर्जन का एंड्राइड फोन या फिर कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम का मोबाइल पर होना चाहिए।
  • आपको इंटरनेट पर मोबाइल के जरिए पैसा कमाने से संबंधित सभी जानकारी के बारे में पता होना चाहिए।
  • आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए तभी आप ऑनलाइन मोबाइल के जरिए पैसा कमा पाओगे।
  • आपके पास सोशल मीडिया कनेक्टिविटी होनी चाहिए क्योंकि किसी भी तरीके का यूज करके अगर आपको मोबाइल के जरिए पैसा कमाना है तो उसमें आपके सोशल मीडिया कनेक्टिविटी काफी ज्यादा हेल्प देगी।
  • मोबाइल से कमाए गए पैसे को बैंक में ट्रांसफर करने के लिए आपके पास यूपीआई या फिर आपका बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • अगर आपकी उम्र 18 वर्ष है तो आपको भारत के गवर्नमेंट के जरिए जारी किया गया पैन कार्ड आपके पास होना चाहिए और अगर आप 18 वर्ष से नीचे के उम्र वाले हो तो आपको पैन कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी।

ध्यान दें – मोबाइल के जरिए पैसा कमाने के लिए आप अपने माता-पिता या फिर भाई बहन का भी पेमेंट एड्रेस और उनके अन्य उपयोगी डॉक्यूमेंट का यूज कर सकते हो।

पोपुलर तरीके – Mobile Se Online Paise Kaise Kamaye 2022

दोस्तों मोबाइल से पैसा कमाने से संबंधित जानकारी को डिटेल में जाने से पहले हम इस टेबल के जरिए जान सकते हैं कि किस काम को करके हम लगभग कितना रुपया महीना तक आसानी से कमा सकते हैं एक बार आप इस टेबल पर विशेष रूप से ध्यान जरूर दें।

मोबाइल से पैसे कमाने के तरीकाहर महीने की औसतन कमाई
इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसरकरीब ₹10000 से लेकर ₹20000 प्रति माह के बीच
सोशल मीडिया मैनेजरकरीब ₹15000 से लेकर ₹25000 प्रति महीना के ऊपर
मोबाइल से गेम खेल करकरीब ₹6000 से लेकर ₹12000 के बीच की इनकम हर महीना
वेब स्टोरी के जरिए₹10000 से लेकर ₹30000 ऊपर की इनकम पर महीना
मोबाइल से ब्लॉकिंग करके₹10000 से लेकर हर महीने की इनकम को बढ़ा सकते हैं
यूट्यूब क्रिएटर बनकेहजारों रुपए से लेकर लाखों रुपए महीना
एफिलिएट मार्केटिंग के जरिएहजारों से लाखों रुपए महीना
री-सेलिंग के काम में₹12000 से लेकर ₹20000 प्रति माह के ऊपर की इनकम 
पॉडकास्टिंग का काम करकेहजारों से लाखों रुपया महीना
फ्रीलांसिंग के काम में₹10000 से लेकर ₹25000 प्रति माह के ऊपर की इनकम

इसे भी पढ़े

मोबाइल से पैसा कैसे कमाए

दोस्तों मोबाइल से पैसा कमाने के लिए आप, ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हो, यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर सकते हो, एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो, टेलीग्राम चैनल से पैसे कमा सकते हो और भी कई ऐसे अन्य महत्वपूर्ण तरीके हैं इनका यूज करके हर कोई व्यक्ति अपने मोबाइल का यूज़ करते हुए ऑनलाइन पैसे कमा सकता है।

दोस्तों अब हम आपको आगे मोबाइल से पैसा कमाने के सभी एक से बढ़कर एक तरीके के बारे में बताएंगे और यह सभी दूसरे लोगों द्वारा उपयोग किए गए हैं और सभी को इन तरीकों से पैसे कमाने का मौका प्राप्त हुआ है और आप भी आप इन तरीकों का यूज करके अपने मोबाइल के जरिए पैसा कमा सकते हो। 

तो चलिए नीचे मोबाइल से पैसा कमाने के और भी यूज़फुल तरीकों के बारे में जान लेते हैं और नीचे दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें तभी आपको मोबाइल से पैसा कमाने से संबंधित तरीकों के बारे में एवं उनके अन्य आवश्यक टिप्स के बारे में पता चल पाएगा।

1. इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बने

instagram influencers bane

दोस्तों आजकल इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बन कर भी कई सारे लोग पैसे कमा रहे हैं। इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बनने के लिए बस आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स बढ़ाते जाना है। आप जैसे ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स इंप्रूव कर लोगे वैसे ही आपको अनेकों प्रकार के डिजिटल मार्केटर और छोटी बड़ी कंपनी संपर्क करके। 

अपने प्रोडक्ट और सर्विस को आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रमोट करने के लिए कहेगी और आप सिर्फ उनके प्रोडक्ट और सर्विस को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रमोट करके अच्छा खासा चार्ज कर सकते हो और इस प्रकार से आप महीने के ₹15000 से लेकर करीब ₹50000 के बीच की इंस्टाग्राम से इनकम कर सकते हो।

2. सोशल मीडिया मैनेजर बने

social media manager bane

आज सोशल मीडिया के पावर से हर एक व्यक्ति भलीभांति से परिचित है और इसीलिए आज के समय में हर एक बिजनेस करने वाला व्यक्ति या फिर छोटी बड़ी कंपनी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अप टू डेट रहना चाहती है और अपने चाहने वाले लोगों के साथ कनेक्ट रहना चाहती है। 

अगर आपको सोशल मीडिया अकाउंट मैनेजमेंट का काम आता है तो आप कई सारे फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर सोशल मीडिया मैनेजर का काम ढूंढ सकते हो और अगर आपको वहां नहीं मिल रहा है तो आप फेसबुक पर भी डिजिटल मार्केटिंग ग्रुप और पेज को जॉइन कर के वहां पर इस प्रकार की रिक्वायरमेंट को पोस्ट करके अच्छी खासी जॉब घर बैठे प्राप्त कर सकते हो और हर महीने ₹20000 से लेकर करीब ₹30000 के बीच की इनकम आसानी से कर सकते हो।

3. मोबाइल से गेम खेल कर 

game khelkar paise kaise kamaye

दोस्तों आजकल गेम खेल कर पैसा कमा सकते हैं। बस आपको गेम खेलो पैसा जीतो ऐप के बारे में पता होना चाहिए और आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हम गेम खेलो पैसा जीतो वाले ऐप का कैसे पता कर सकते हैं तो हमारे गेम खेलो पैसा जीतो वाले लेख को पढ़ सकते हो। 

और हमने इस लेख में गेम खेल कर पैसा कमाने से संबंधित सभी आवश्यक और कई महत्वपूर्ण ऐप के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है। आप रोजाना गेम खेलकर करीब ₹400 से लेकर ₹500 के बीच की इनकम यानी कि 12 से 15000 महीने की इनकम आसानी से कर सकते हो और मोबाइल से गेम खेल कर पैसा कमाए के बाद आप उसे अपने बैंक में प्राप्त भी कर सकते हो।

4. वेब स्टोरी बनाकर कमाए

web story se paise kaise kamaye

आजकल इंटरनेट पर वेब स्टोरी के जरिए पैसा कमाने का ट्रेंड काफी बड़ा चल रहा है। अगर आपको वेब स्टोरी के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं आप गूगल पर या फिर यूट्यूब पर इसके बारे में जानकारी ढूंढ सकते हो। 

अगर आप चाहो तो अपनी वेब स्टोरी की वेबसाइट बना सकते हो और अपने उस वेबसाइट पर आप केवल ट्रेंडिंग और वायरल वेब स्टोरी बनाना प्रारंभ कर दीजिए यकीन मानिए वेब स्टोरी के जरिए काफी ज्यादा गूगल से ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाया जा सकता है और उस ट्रैफिक को आप कहीं पर भी डायवर्ट कर सकते हो या फिर आपने वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस से भी मोनेटाइज करके अपने बेबी स्टोरी पर ऐड लगाकर पैसा कमा सकते हो। 

वेब स्टोरी के जरिए आप दूसरों के लिए काम करके 10 से ₹15000 कमा सकते हो क्योंकि इस फील्ड में अभी ज्यादा लोग काम नहीं कर रहे हैं और कई सारे लोगों को वेब स्टोरी क्रिएटर की रिक्वायरमेंट भी है। आप दूसरों के लिए या फिर अपने खुद वेबसाइट पर इस काम को करके हर महीने कई हजार रुपए आसानी से कमा सकते हो। यह सबसे यूनिक और सबसे कम कंपटीशन वाले तरीके की बात हम आपको मोबाइल के जरिए पैसा कमाने की बता रहे हैं।

5. मोबाइल से ब्लॉगिंग करें

mobile se blogging karke paisa kamaye

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप किसी भी भाषा में ब्लॉगिंग कर सकते हो। ब्लॉक में हम टेक्स्ट के जरिए जानकारी शेयर करते हैं। आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए गूगल का ब्लॉग स्पॉट और वर्डप्रेस नामक दो पॉपुलर प्लेटफार्म मिल जाते हैं। अगर आप फ्री में ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हो तो आप गूगल के ब्लॉग स्पॉट पर अपनी वेबसाइट बना सकते हो और अगर आप कई सारे एडवांस फीचर के साथ ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हो तो ऐसे में आपको वर्डप्रेस का ऑप्शन चुनना होगा। 

और आपको एक डोमेन नेम और एक होस्टिंग खरीदना होगा। इसके बाद आप किसी अच्छे विषय पर अपनी वेबसाइट को डिजाइन करिए और उस पर निरंतर रूप से कंटेंटप्रोवाइडर करते जाइए और आप उसे गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करके अपने वेबसाइट पर ऐड लगा कर पैसे कमा सकते हो। आज आप वर्डप्रेस पर बनी वेबसाइट पर ही यह आर्टिकल पढ़ रहे हो और हम आपको बता दें कि ब्लॉकिंग करके आप 1 साल के अंदर $200 से लेकर इससे ऊपर की इनकम हर महीने कर सकते हो।

6. यूट्यूब क्रिएटर बनके

Mobile Se Paise Kaise Kamaye घर बैठे (20 से 50 हजार महिना)
Mobile Se Paise Kaise Kamaye घर बैठे (20 से 50 हजार महिना) 11

दोस्तों जिस प्रकार से आप ब्लॉगिंग में टेक्स्ट के जरिए लोगों को जानकारी शेयर करते हो ठीक उसी प्रकार से आपको यहां पर वीडियो फॉर्मेट में जानकारी शेयर करने का काम करना होता है। आप यूट्यूब पर बिल्कुल फ्री में अपने चैनल को बना सकते हो और फ्री में चैनल पर वीडियो भी अपलोड कर सकते हो ब्लॉगिंग में हमें थोड़ा बहुत पैसा लगाना पड़ता है परंतु यूट्यूब पूरी तरीके से फ्री है पैसे कमाने के लिए। 

आज के समय में बहुत सारे ऐसे फेमस क्रिएटर है जो मोबाइल से ही यूट्यूब पर काम करना शुरू किए थे और आज कई लाख रुपया महीना कमा रहे हैं। आपको लोगों को जानकारी देने वाला या फिर उनकी हेल्प करने वाला कुछ इसी प्रकार का चैनल बनाना है और उस पर निरंतर रूप से वीडियो अपलोड करता जाना है। जब आप 4000 घंटा और 1000 सब्सक्राइबर्स का टारगेट पूरा कर लोगे तो आप अपने चैनल को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करके उस पर आग लगाकर पैसा कमा सकते हो। आप अपने यूट्यूब से हर महीने हजारों से लाखों रुपया आसानी से कमा सकते हो।

7. एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए

affiliate marketing se paisa kaise kamaye

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी चीज है जिसे हम ब्लॉगिंग के जरिए, यूट्यूब के जरिए और भी कई अन्य तरीके से कर सकते हैं। आपके पास जहां सबसे ज्यादा ऑडियंस है आप उसी जगह पर एफिलिएट मार्केटिंग करना प्रारंभ करें या फिर आप चाहो तो एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित अपनी खुद की वेबसाइट भी बना सकते हो और उस वेबसाइट पर सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग से संबंधित ऑडियंस को टारगेट करके आप आर्टिकल को गूगल में रैंक दिलवा सकते हो। 

और जब आप के वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगेगा तो आप सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए हजारों से लाखों रुपया महीना आसानी से कमा सकते हो। आज अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी बड़ी कंपनियां हमें एफिलिएट मार्केटिंग का प्रोग्राम ऑफर करती है बस हमें उनके प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है। 

और अपने  एफिलिएट लिंक के जरिए हम प्रोडक्ट या फिर सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं और जब हमारे द्वारा एफिलिएट लिंक के जरिए कोई व्यक्ति कुछ भी परचेस करेगा तो हमें उसका एक निर्धारित कमीशन मिलेगा और इस प्रकार से हम बड़ी ही आसानी से फ्री में एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हैं।

8. री-सेलिंग का काम करके

Reselling ka kaam karke paisa kaise kamaye

दोस्तों हमें री-सेलिंग के काम में कभी भी कोई ऑफलाइन या ऑनलाइन कोई स्टोर बनाने की जरूरत नहीं होती है। हम मीशो और कुछ इसी प्रकार की अन्य री सेलिंग के प्रोग्राम को चलाने वाली कंपनी को ज्वाइन कर सकते हैं और काम कर सकते हैं। इसके अंतर्गत हमें केवल प्रोडक्ट को जहां हो सके वहां शेयर करना है और इतना ही नहीं इसमें हम अपना मार्जिन खुद डिसाइड करते हैं।

 जब आपके द्वारा शेयर किए गए प्रोडक्ट को कोई व्यक्ति पसंद करता है और उसे खरीदना चाहता है तब बस आपको उसका पूरा नाम और एड्रेस एवं मोबाइल नंबर ले लेना है और आपको उसका आर्डर प्लेस कर देना है। बस आर्डर प्लेस करने के बाद आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है सारा काम री सेलिंग कंपनी करेगी और जैसे ही प्रोडक्ट ग्राहक को मिल जाता है। 

वैसे ही आपके द्वारा निर्धारित किया गया मार्जिन आपको ऐप में देखने को मिल जाएगा और हर हफ्ते आप अपने कमाए हुए पैसे को सीधे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हो। इस प्रकार के काम को करके लोग ₹10000 से लेकर करीब ₹15000 के बीच की इनकम आसानी से कर रहे हैं और आप भी कर सकते हो। आप इस काम को करने के लिए फेसबुक और आपके पास जहां ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस है वहां यह काम कर सकते हो और अच्छा पैसा कमा सकते हो।

9. पॉडकास्टिंग करके कमाए

podcasting se paisa kaise kamaye

दोस्तों आपने पॉडकास्टिंग के बारे में तो सुना होगा आज कल पॉडकास्टिंग का काम काफी ज्यादा पॉपुलर है और बहुत सारे आज के समय में धीरे-धीरे पॉडकास्ट क्रिएटर बन रहे हैं और आप भी इस काम को अपने मोबाइल के माध्यम से बिल्कुल फ्री में प्रारंभ कर सकते हो।

आप पॉडकास्टिंग का काम करके हर महीने आराम से ₹10000 से लेकर ₹25000 या फिर इससे अच्छी इनकम कर सकते हो। बस आपको ऐसे ही विषय पर पॉडकास्टिंग का काम करना है जो कोई न कोई इंटरेस्ट पर आधारित हो मतलब आपके पॉडकास्ट को सुनने में लोगों को अच्छा लगे। 

और उसमें इंटरेस्ट भी आए। अगर आपको पॉडकास्टिंग से संबंधित और भी डिटेल में जानकारी जानना है तो आप इसके लिए यूट्यूब पर जानकारी सर्च कर सकते हो और वहां पर आपको इस विषय पर डिटेल में कई सारे जेनुइन वीडियो देखने को मिल जाएंगे और आप उनके द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो करके आसानी से पॉडकास्टिंग का काम करके पैसा कमा सकते हो। 

10. फ्रीलांसिंग का काम करके

freelancing se paisa kaise kamaye

अगर आपको वेब डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, एप्लीकेशन डेवलपर, लोगो मेकर और भी कुछ इसी प्रकार के काम के बारे में पता है और आप इन कामों को करने में एक्सपर्ट हो तो ऐसे में आप फ्रीलांसिंग का काम प्रारंभ कर सकते हो और इस काम को करने में आपको एक भी रुपया खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है।

आप इस प्रकार के काम को ढूंढने के लिए कई सारे फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते हो और वहां पर अपनी क्वायरी को पोस्ट कर सकते हो। इतना ही नहीं आजकल कई सारी जॉब पोस्टिंग वेबसाइट पर भी इस प्रकार के काम को करने के लिए फ्रीलांसर की पोस्ट को पब्लिक की जाती है और वहां पर आप अपने काम से संबंधित किसी भी अवेलेबल जॉब के लिए आवेदन कर सकते हो और आप इस काम को कर बैठे सिर्फ मोबाइल के माध्यम से करके ₹15000 से लेकर करीब ₹30000 प्रति माह के ऊपर की भी इनकम कर सकते हो।

इस भी जाने

मोबाइल से पैसा कैसे कमाए? से संबंधित कुछ प्रश्न 

यहां पर हमने मोबाइल से पैसा कैसे कमाए? से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं और आप एक बार इन प्रश्नोत्तर को जरूरत पड़े हैं।

Q. घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

घर बैठे मोबाइल से पैसा कमाने के लिए आप ब्लॉगिंग कर सकते हो, यूट्यूब क्रिएटर बन सकते हो, फेसबुक पर काम कर सकते हो, अपने इंस्टाग्राम के जरिए पैसा कमा सकते हो और कुछ ऐसा ही अन्य महत्वपूर्ण तरीके के जरिए आप घर बैठे मोबाइल से फ्री में पैसा कमा सकते हो।

Q. क्या कर बैठे फ्री में मोबाइल से पैसा कमाया जा सकता है?

जी हां बिल्कुल घर बैठे फ्री में मोबाइल के जरिए पैसा कमाया जा सकता है।

Q. फ्री में पैसा कैसे कमाए?

फ्री में पैसा कमाने के लिए आप गूगल के ब्लॉग स्पॉट पर वेबसाइट बना सकते हो, यूट्यूब पर चैनल बना सकते हो और एफिलिएट मार्केटिंग का काम कर सकते हो।

Q. मोबाइल से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए क्या कोई स्किल की रिक्वायरमेंट है?

मोबाइल से पैसा कमाने के लिए आपको इंटरनेट पर काम करने का तरीका पता होना चाहिए और बाकी स्किल आप इंटरनेट पर ही अपने रिक्वायरमेंट के हिसाब से फ्री में सीख सकते हो।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को MOBILE Se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि मोबाइल से पैसा कमाने से संबंधित हमने आपको आज जो भी जानकारी बताई है वह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल साबित हुई होगी।

अगर आपको मोबाइल से पैसा कमाने से संबंधित हमारी यह जानकारी पसंद आई हो या फिर आज के लिए यूज़फुल साबित हुई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसा ही महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.