Mobile Number Kiske Naam Se Hai नंबर से नाम और पता जाने

Mobile Number Kiske Naam Se Hai आजकल यह सवाल इंटरनेट पर खूब पूछा जा रहा है क्योंकि हर किसी के पास आज कम से कम 2 से 3 स्मार्टफोन है यही और सभी के पास कम से कम चार से पांच मोबाइल नंबर खुद का होता ही होता है। अब हमारा नंबर किसके नाम पर है और हमने किसके नाम से कौन सा नंबर लिया है यह जानना बेहद जरूरी है। 

अगर आपको भी अपने इस सवाल का जवाब जानना है तब ऐसे में आपको हमारा आज का यह लेख शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए। हमने अपने इस लेख में मोबाइल नंबर के जरिए सिम कार्ड किसके नाम पर है यह पता करने की प्रोसेस बताई हुई है। 

जो आज के लिए काफी उपयोगी साबित होगी। अगर आपको आपके इस सवाल का जवाब जानना है तो ऐसे में आपको लेट में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी नहीं करना है और लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना है ताकि आपको जानकारी समझ में आ सके और आपको इसी लेख को कहीं और बार-बार भटक कर पढ़ने की आवश्यकता ना हो।

मोबाइल नंबर क्या होता है

मोबाइल नंबर एक 10 अंकों का यूनिक कोड होता है। इसी यूनिक कोड के जरिए किसी को भी कॉल किया जाता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के मोबाइल नंबर को लिया है तो वह 10 अंकों का होगा और इसी 10 अंक के जरिए आपको आपके कॉलर कॉल कर पाएंगे। हर किसी का अलग अलग मोबाइल नंबर होता है। आपको जो नंबर एक बार दे दिया गया वह नंबर दोबारा किसी और को नहीं दिया जाएगा जब तक आपकी सिम पूरी तरीके से बंद ना हो जाए और आपके सिम को बंद हुए कम से कम 1 वर्ष से ऊपर हो जाए। जब आपकी सिम 1 वर्ष से ऊपर बंद रहती है तो आपके नंबर को किसी और को जारी कर दिया जाता है। हम इसी 10 अंक को अपने जानने वाले लोगों को देते हैं ताकि वह हमें फोन कॉल कर सके। 

मोबाइल नंबर के प्रकार

दोस्तों मोबाइल नंबर के भी प्रकार होते हैं जी हां आपने बिल्कुल सही पड़ा अगर आपको नहीं पता है कि मोबाइल नंबर कितने प्रकार के होते हैं तो यहां पर हमने मोबाइल नंबर के प्रकार के बारे में विस्तार पूर्वक से नीचे जानकारी दी हुई है और आप इस जानकारी को नीचे ध्यान से जरूर पढ़ें।

लैंडलाइन –  लैंडलाइन एक पुराने जमाने का फोन कॉल का संसाधन है और आज भी यह चल रहा है। इसमें हमें एक बेसिक सा टेलीफोन मिलता है और उसको चालू करने के लिए हमें लैंडलाइन कनेक्शन लेना होता है। जिस प्रकार से मोबाइल नंबर होता है ठीक उसी प्रकार से लैंडलाइन का भी नंबर होता है परंतु यह मोबाइल नंबर के मुकाबले थोड़ा हटके होता है और थोड़ा शॉर्ट में होता है। इसका भी हमें महीने में बिल भरना होता है।

प्रीपेड – आज के समय में ज्यादातर प्रीपेड सिम का ही उपयोग किया जाता है। प्रीपेड सिम के उपयोग को करने के लिए हमें सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर रिचार्ज करवाना होता है और तभी हम इंटरनेट चला सकते हैं या फिर टेक्स्ट मैसेज और कॉल का आनंद ले सकते हैं। प्रीपेड सिम का नंबर 10 अंकों का होता है जो अभी आपके पास होगा।

पोस्टपेड –  प्रीपेड के जस्ट ऑपोजिट पोस्टपेड सिम होती है। पोस्टपेड सिम में हमें डाटा, कॉल और टेक्स्ट आदि का उपयोग पूरे महीने करने के बाद इसका बिल देना होता है। मतलब कि हम जितना भी डाटा, कॉल या फिर टेक्स्ट यूज़ करेंगे उसी हिसाब से हमें महीने के अंतिम में पोस्टपेड के सिम का बिल भुगतान करना होगा। पोस्टपेड नंबर भी 10 अंकों का ही होता है और यह आपके मोबाइल फोन में यूज़ किया जाता है। इसका सिस्टम लैंडलाइन जैसा नहीं होता है।

इसे भी जाने

मोबाइल नंबर किसके नाम से है 

चलिए दोस्तों अब हम आपको आगे बताते हैं कि मोबाइल नंबर किसके नाम से है? यहां पर हमने माय जिओ ऐप के जरिए मोबाइल नंबर के मालिक के नाम के बारे में पता करने की प्रोसेस को विस्तार पूर्वक से स्टेप बाय स्टेप तरीके से नीचे जानकारी दी हुई है। बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना है और उसी हिसाब से स्टेप को फॉलो करते जाना है। अगर आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ो कि नहीं और उसे फॉलो नहीं करोगे तो आपको आपके सवाल का जवाब नहीं मिल पाएगा और ना ही हमारा यह लेख समझ में आएगा।

1. माय जिओ ऐप को डाउनलोड करें

my jio app download karo

अगर आपके मोबाइल फोन में माय जिओ की ऑफिशियल एप्लीकेशन नहीं है तो आप इसे सबसे पहले गूगल के प्ले स्टोर पर से जाकर अपने फोन में इंस्टॉल कर लीजिए और अगर आपके फोन में पहले से माय जियो एप्लीकेशन मौजूद है तो आप इसे ओपन कर लीजिए और इसके होम पेज पर चले जाइए।

2. एप्लीकेशन में लॉगिन करें

अब आपको माय जिओ के ऑफिशल एप्लीकेशन को ओपन करने के लिए और इसमें लोगिन करने के लिए सबसे पहले अपने जिओ के मोबाइल नंबर को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आप अपना जिओ का मोबाइल नंबर एंटर कर दीजिए। जैसे ही आप अपना नंबर एंटर करोगे आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और उस ओटीपी को वेरीफाई करके आप माय जिओ की ऑफिशल एप्लीकेशन में लॉगिन कर जाओगे।

yaha se three dot par jaye

3. सेटिंग का ऑप्शन पर क्लिक करें

आप जैसे ही माय जिओ के ऑफिशियल एप्लीकेशन के होम पेज पर चले जाओगे आपको ऊपर टॉप राइट  कॉर्नर में ‘3 डॉट का एक आइकन दिखाई देगा और आपको इस वाले आइकन पर क्लिक कर देना है।

4. सिम कार्ड की डिटेल को देखें

profle and setting ke upar naam mil jayega

अब इतना प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आपके मोबाइल फोन के स्क्रीन फोन पर सिम किसके नाम पर है उसका नाम, आपका पूरा एड्रेस और इतना ही नहीं जिसके नाम पर सिम कार्ड है उसका डेट ऑफ बर्थ आदि जैसी जानकारी दिखाई देगी और आप इसमें सब कुछ जानकारी इस प्रोसेस को पूरा करके आसानी से देख सकते हो।

इसे भी पढ़े

ध्यान दें – ठीक इसी प्रकार से आप किसी भी टेलीकॉम कंपनी के मोबाइल नंबर के मालिक का नाम पता कर सकते हो। उदाहरण के तौर पर आप एयरटेल के मोबाइल नंबर के मालिक का नाम जानने के लिए आप सबसे पहले एयरटेल थैंक्स एप को अपने फोन में इंस्टॉल करें और इसी प्रोसेस को आप पूरा करके एयरटेल थैंक्स एप में भी उसके मालिक का नाम और अन्य डिटेल चेक कर सकते हो। इसी प्रकार से आप सेम टू सेम प्रोसेस को फॉलो करते हुए किसी भी टेलीकॉम कंपनी के मोबाइल नंबर के मालिक का नाम आसानी से पता कर सकते हो और आपको कोई अलग से प्रोसेस कंप्लीट करने की जरूरत नहीं है।

मोबाइल नंबर किसके नाम से है  से सम्बन्धित सबाल जबाब

Q. क्या ट्रूकॉलर से मोबाइल नंबर किसके नाम से है पता कर सकते हैं?

अगर आपको केवल मोबाइल नंबर के जरिए ट्रूकॉलर ऐप का यूज करके कॉलर की सारी डिटेल को जानना है तो सबसे पहले आपको ट्रूकॉलर के ऑफिशल एप्लीकेशन को फोन में इंस्टॉल करना होगा और इसका आपको कुछ सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदना होगा तभी आप इन सभी डिटेल को चेक कर सकते हो।

Q. क्या किसी की मोबाइल नंबर की डिटेल को चेक करना कानूनी सही है?

वैसे तो यह पूरी तरीके से कानूनी अपराध के अंतर्गत ही आता है परंतु आपको कोई बार-बार परेशान कर रहा है या फिर आप को ब्लैकमेल कर रहा है तो ऐसी स्थिति में आप यह कार्य आसानी से कर सकते हो और इसमें पुलिस की भी हेल्प ले सकते हो।

Q. कोई अननोन नंबर से कॉल करके परेशान करे तो क्या करें?

आप उसके नंबर को ब्लैक लिस्ट में डाल सकते हो और अगर वह फिर भी नए नए नंबर से आपको परेशान कर रहा है तो आप ऐसे में पुलिस कंप्लेंट कर सकते हो और पुलिस की हेल्प ले सकते हो।

निष्कर्ष

दोस्तो, आज हमने आपको mobile number kiske naam se hai कॉल करने वाले व्यक्ति की पहचान करने का सबसे आसान तरीका share किया है, आप इस मुफ्त सेवा का पूरा उपयोग कर सकते हैं जो हमें उनके नाम और पते के साथ अज्ञात या निजी नंबर जानने का सरल तरीका प्रदान करता है। इसके अलावा, इसमें restricted और spam call को रोकने की शक्ति थी। आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा l यदि फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमे जरूर बताये कमेंट के जरिये l हमे आपकी मदद करने में खुशी होगी l

Leave a Reply

Your email address will not be published.