Mention not meaning in hindi

दोस्तों जब हम किसी से बात करते हैं तो हमारे मुंह से कभी-कभी कुछ इंग्लिश वर्ड निकल जाते हैं। जिस इंग्लिश वर्ड का मतलब तो हम नहीं जानते हैं लेकिन फिर भी उसका प्रयोग कर देते हैं। वैसे ही एक शब्द है mention not meaning in hindi। 

अगर आप मेंशन नॉट शब्द का प्रयोग करते हैं लेकिन आपको इस शब्द का सही मतलब नहीं पता है और आप इस शब्द का सही मतलब जानना चाहते हैं। तो इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

आज के इस लेख में हम आपको mention not meaning in hindi के बारे में बताएंगे। ताकि आप जब भी इस शब्द का प्रयोग करें और आपसे कोई इसका मतलब पूछ दे तो आप आसानी से इस शब्द का मतलब भी बता सकते।  

अगर आप इस शब्द का मतलब जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को कृपया अंत तक जरूर पढ़ें। तभी आप को इस बारे में पूरी जानकारी मिल पाएगी कि इस शब्द का हिंदी मतलब क्या होता है और इस शब्द का प्रयोग हम कहां करते हैं। 

mention not meaning in hindi 

दोस्तों अब आप यह जानना चाहते होंगे कि mention not meaning in hindi क्या होता है। तो हम आपको बता दें कि मेंशन नॉट का मतलब होता है कि इसका उल्लेख ना करें। 

इसके अलावा भी मेंशन नॉट का क्या अर्थ होता है। जैसे कि यह मत कहिए, ऐसा मत कहिए, ऐसा कहने की कोई जरूरत नहीं है। सारे मतलब मेंशन नॉट के होते हैं। 

मेंशन का मतलब क्या होता है 

हमने आपको ऊपर यह बताया कि मेंशन नॉट का हिंदी अर्थ क्या होता है। जब आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो वहां पर आपको मेनशन शब्द का प्रयोग करना होता है। 

तो अब आप यह जानना चाहते होंगे कि मेंशन का मतलब क्या होता है। अगर हम किसी को मेंशन करते हैं तो मेंशन करने का शाब्दिक अर्थ क्या होता है। 

आपको बता दें कि मेनशन का शाब्दिक अर्थ होता है किसी को अपने द्वारा किए हुए कार्य में जोड़ना। अगर सोशल मीडिया के मुताबिक मेंशन का अर्थ समझे तो हम उस व्यक्ति को अपने स्टोरी में या फिर अपने पोस्ट में मेंशन इसलिए करते हैं ताकि उसको पता चल सके कि हमने नया स्टोरी लगाया है या फिर नया पोस्ट डाला है। 

कहने का मतलब यह है कि मेंशन का मतलब होता है कि हमने अपने किसी भी पोस्ट में या फिर किसी भी कार्य में और भी किसी को जोड़ा और हमने अपने डाले गए या फिर अपलोड किए गए पोस्ट में दूसरों को भी ऐड किया। सोशल मीडिया पर हम एक पोस्ट में कई लोगों को आसानी से मेंशन कर सकते हैं। 

सोशल मीडिया पर कोई भी ऐसा लिमिट नहीं है कि हम सिर्फ इतने लोगों को ही मेंशन कर सकते हैं। हमारी मर्जी के ऊपर निर्भर करता है कि हम कितने लोगों को अपने पोस्ट में मेंशन करना चाहते हैं। हम जितने ज्यादा लोगों को अपने स्टोरी में या फिर अपने पोस्ट में मेंशन करते हैं उतना ज्यादा हमारे पोस्ट पर हमें लाइक और कमेंट मिलेंगे। 

इसे भी जाने – who are you ka matlab

मेंशन नॉट का प्रयोग कहां करें 

दोस्तों हमने आपको ऊपर मेंशन नॉट का हिंदी अर्थ तो बता दिया है। लेकिन अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि हम मेनशन नॉट जैसे इंग्लिश शब्द का प्रयोग कहां पर कर सकते हैं। 

क्योंकि अगर हम मेंशन नॉट का प्रयोग कहीं गलत जगह पर करते हैं तो वहां पर हमें शर्मिंदगी महसूस होती है और वहां के लोगों को यह लगता है कि हमें अंग्रेजी नहीं आती है। 

लेकिन अगर हम सही जगह पर इस शब्द का प्रयोग करते हैं तो लोग हमसे इंप्रेस होते हैं और उनके दिमाग में यह विचार उत्पन्न होता है कि यह व्यक्ति इंग्लिश में काफी तेज तरार है। 

आप मेंशन नॉट शब्द का उपयोग ज्यादातर उस जगह पर कर सकते हैं जब आपको कोई थैंक्स बोलता है। उसके थैंक्स बोलने के बाद आप उसको मेनसन नॉट बोल सकते हैं। 

उदाहरण के तौर पर समझते हैं। मान लीजिए कोई व्यक्ति आपसे कोई वस्तु मांगने के लिए आया। जिस वस्तु का उस व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा जरूरत है। आपने वह वस्तु उस व्यक्ति को दे दिया। अब वह व्यक्ति आप को थैंक्स जरूर बोलेगा क्योंकि आपने उसके मजबूरी में उसकी मदद की है। 

जब वह व्यक्ति आप को थैंक्स बोला तो आप उसके बाद उसके थैंक्स का जवाब देते हुए मेंशन नॉट शब्द का प्रयोग कर सकते हैं। मेंशन नॉट शब्द का प्रयोग करने के लिए इससे उचित जगह आपको नहीं मिलेगा। ज्यादातर लोग इसी जगह पर मेंशन नॉट शब्द का प्रयोग करते हैं। 

ऐसी बात नहीं है कि मेंशन नॉट शब्द का प्रयोग सिर्फ थैंक्स के बाद ही किया जाता है। मेंशन नॉट शब्द का प्रयोग कई जगहों पर आप कर सकते हैं। जिस जगह पर करना उचित हो। 

अगर मेंशन नॉट शब्द का प्रयोग आप करना चाहते हैं तो मेंशन नॉट शब्द का प्रयोग करने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप किसी ऐसे जगह पर इस शब्द का प्रयोग ना करें। जहां आपको मेंशन नॉट का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको वहां पर उपस्थित सभी लोगों के बीच शर्मिंदगी महसूस होगा। 

इसलिए आप मेंशन नॉट का उपयोग वही करें जहां आपको पूरा यकीन है कि यहां यहां पर मेंशन नॉट शब्द का उपयोग करना गलत नहीं होगा। अगर आप सही जगह पर मेंशन नॉट शब्द का उपयोग करते हैं तो वहां पर उपस्थित सभी लोगों में आपकी एक अलग छवि बन जाएगी। 

निष्कर्ष 

आज हमने इस लेख के माध्यम से mention not meaning in hindi के बारे में जानने का प्रयास किया। इसके साथ साथ हमने यह भी जाना कि मेंशन का मतलब क्या होता है और मेंशन नॉट शब्द का उपयोग कहां किया जाता है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी होगी और मेंशन नॉट के बारे में आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें दी गई क्सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई। तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.