मेघालय राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखे ऑनलाइन| Meghalaye Ration card List Online kaise dekhe 2020 In Hindi

Meghalaye Ration card List Online kaise dekhe 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आज एक बार हमारी वेबसाइट kaise kare help में आपका फिर से स्वागत है। आज हम इस आर्टिकल में मेघालय राज्य की बात करने वाले है की मेघालय राज्य का राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे। यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मेघालय राज्य के नागरिकों के लिए बहुत ही खुसी की बात है कि मेघालय राज्य की सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए एक पोर्टल जारी किया है।

इस पोर्टल की मदद से जिन लोगो ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था और वह यह देखना चाहते है कि हमारा नाम राशन कार्ड की लिस्ट में है या नही तो आपके लिए इस आर्टिकल में मेघालय राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी।

यदि आप भी अपना नाम मेघालय राशन कार्ड की लिस्ट में खोजना चाहते है तो आपके लिए हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लास्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

Meghalaye Ration card List क्या होता है-

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मेघालय राज्य का कहना है कि राशन कार्ड हर एक नागरिक का बना हुआ होना बहुत ही जरूरी है ऐसा इस लिए कहा गया है की राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज भी माना जाता है। क्योंकि इस राशन कार्ड की मदद से आप कई सरकारी काम जैसे की-आधार कार्ड, बैंक की पासबुक , मोबाइल नंबर ,आय का प्रमाण पत्र ,निवास का प्रमाण आदि का लाभ उठा सकते है।

इसके अलावा आप राशन कार्ड की मदद से किसी राशन की दुकान से कम मूल्यों में राशन ले सकते है। यह राशन कार्ड गरीबों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि गरीबो के लिए राशन की बहुत ही परेशानी होती है और उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होती है। तो इस राशन कार्ड का हमारे जीवन मे बहुत ही महत्व है।

Meghalaye Ration card List में अपना नाम कैसे देखे-

अगर आप मेघालय राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके है और अपना नाम मेघालय राशन कार्ड की लिस्ट में देखना चाहते है तो आपके लिए नीचे कुछ स्टेप्स बताई जा रही है आप उन स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें अगर किसी भी स्टेप्स में आप गलती करते है तो आप राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम नहीं देख सकते है तो वह स्टेप्स कुछ इस प्रकार है।

Step1. मेघालय राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सर्वप्रथम आपको मेघालय Food Civil Supplies and Consumer Affairs Department, Government of Meghalaya ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा मेघालय वेबसाइट पर जाने के लिएयहाँ click करे।

Step2. मेघालय खाद्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने मेघालय राज्य के सभी Meghalaya Ration Card List के Category Wise District Level पेज खुल जाएगी। जिसमे आपको अपने जिले को नाम चुनना होगा।

Meghalaye Ration card List Online kaise dekh

Step3. जिले का चुनाव करने के बाद आपकी स्किन पर आपके जिले की सभी तहसील की लिस्ट खुल जाएगी। इस लिस्ट में आपको अपनी निजी तहसील का नाम पर click करना होगा।

meghalaye Ration card List

Step4. इसके बाद आपके सामने FPS की list खुल जाएगी इस list में से आपको अपने ariya का FPS चुन कर उस पर click करना होगा।

Step5. FPS name पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके एरिया के सभी नगर पंचायत की लिस्ट खुल जाएगी। जिसमे आपको अपने ग्राम पंचायत के नाम को चुनकर click करना होगा। ग्राम पंचायत का चुनाव करने के बाद आपके सामने आपकी ग्राम पंचायत में लाभ पाने वाले लाभकारीयो की लिस्ट खुल जाएगी।

Step6. जिसमे आपको लाभकरीयो का नाम ,उनके पिता का नाम, पता ,राशन कार्ड संख्या आदि की जानकारी देख सकते है। साथ ही अगर आप अपना राशन कार्ड की संख्या पर क्लिक करके राशन कार्ड का printout भी निकाल कर अपने पास रख सकते हैं।

मेघालय में कोटेदार के खिलाफ शिकयत कैसे दर्ज करे-

जैसा की आप सभी लोग यह तो जानते ही होंगे के आप कोई न्यू राशन कार्ड बांबते है और आपका नाम राशन कार्ड की लिस्ट में आ जाता है। और उस राशन की शिल्प से आप राशन लेने जाते है तो आपके लिए मेघालय का कोटेदार राशन नहीं देता है और वह खली हाथ लौटा देता है और आप मजबूर और परेशान होकर अपने घर बापस आ जाते है।
तो आपके लिए बिलकुल परेशान होने की कोई भी आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे ही मेघालय के कोटड़े के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते है। तो आपके लिए मेघालय की सरकार ने कोटेदार के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए एक टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी की जा सकती है। तथा ईमेल भेज कर लिखित शिकायत दर्ज कराने की भी यहां व्‍यवस्‍था मेघालय सरकार के माध्यम से मौजूद है।
  • Consumer Grievance & Helpline Number – 1800-345-3687
  • Helpline Number – 1967
  • शिकायत हेतु ईमेल आईडी – schmeghalaya[एट]gmail.comWhatsApp your complaints/queries to 9402327737
दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट मेघालय राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखे ऑनलाइन| meghalaye Ration card List Online kaise dekhe 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस मेघालय राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखे ऑनलाइन| meghalaye Ration card List Online kaise dekhe 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment