mp medhavi yojna 2020 | मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना registration | पात्रता

आज की पोस्ट में बताया गया मेघावी छात्र योजना online registration के बारे में mp medhavi yojna के लिए पात्रता क्या है medhavi chhatra yojana mp कागजात क्या लगेगे

Madhya Pradesh medhavi chatra yojna 2020 In Hindi:- दोस्तों अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के निवासी है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योकि  इस आर्टिकल में हम आपको मध्य प्रदेश राज्य द्वारा चलाई जा रही एक योजना medhavi yojna के बारे में बतायेगे जो मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के छात्रों के लिए शुरू की गयी है। इस मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना के तहत प्रदेश की सभी मेधावी छात्रों इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

इस मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना   के तहत ऐसे सभी छात्रों जो UP बोर्ड से 12th पास करके अपने 12th के एग्जाम में 75 फीसदी अंक प्राप्त किये है या फिर ऐसे छात्र जो सीबीएसई बोर्ड से अहि और जिन्होंने 12th में 80 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त किये है ऐसे सभी छात्रों को इस योजना के तहत आगे की उच्च शिक्षा की पढाई के लिए सरकार उनके कॉलेज की फीस को भरेगी। इस योजना से राज्य के बहुत से मेधावी छात्रों को इस योजना का लाभ मिल पायेगा।

मध्य प्रदेश राज्य की इस मेधावी छात्र योजना के तहत राज्य के लाखो छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। medhavi yojna के तहत ऐसे छात्रों को आगे पढने का मौका मिलेगा जो अपने परिवार की गरीबी के कारण आगे नही पढ़ पाते है और उनकी अपनी आर्थिक स्थिति के कारण अपनी पढाई छोड़नी पड़ती है। लेकिन मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना से ऐसे सभी मेधावी छात्र अपनी पढाई कर पायेगे और अपने सपने सच कस सकेगे। अगर आप इस मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Madhya Pradesh Medhavi Yojna 2020 क्या है-

यह मेधावी छात्र योजना, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी  medhavi yojna एक योजना है जिसके अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य के ऐसे सभी मेधावी छात्र जिन्होंने अपने 12वीं के एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त किये है। इस योजना का लाभ ऐसे छात्रों को दिया जा रहा है जिन्होंने यूपी बोर्ड से 12वीं के एग्जाम में 75 फीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त किये है इनके साथ ही ऐसे छात्र जो सीबीएसई बोर्ड से 12वीं के एग्जाम में 80 फीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त किये है। इस मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना के तहत ऐसे छात्रों को इस योजना के तहत उनकी उच्च शिक्षा के लिए उनके कॉलेज की एडमिशन फीस मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दी जाएगी।

इस मध्य प्रदेश medhavi yojna के तहत लाभार्थी छात्रों को सरकार द्वारा मेडिकल या फिर इंजीनियरिंग कॉलेज या फिर प्रबंधन या फिर निजी क्षेत्र के इंजीनियरिंग या फिर मेडिकल जैसे कॉलेज में एडमिशन कराया जायेगा और इस छात्रों के कॉलेज की एडमिशन फीस सरकार द्वारा दी जाएगी। अगर आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढना चाहिए जिससे आप इस योजना का लाभ ले सके।

Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2020 के लिए पात्रता क्या है-

अगर आप इस मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना में आवेदन करना चाहते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो आपको बता दु कि इस योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा तय की गयी पात्रता आपको पता होनी चाहिए। अगर आप उस योजना के लिए पात्र होते है तो ही आप इस योजना के लिए पात्र माने जायेगे। इस योजना के लिए जरुरी पात्रता नीचे दी जा रही है।

  • अगर आप इस मध्य प्रदेश medhavi yojna का लाभ लेना चाहते है तो 12th के एग्जाम में आपके 75 फीसदी होना जरुरी है। अगर आपने सीबीएसई बोर्ड से 12th पास किया है तो आपके कम से कम 80 फीसदी अंक होना जरुरी है।
  • इस मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना का लाभ सिर्फ ऐसे मेधावी छात्रों को दिया जायेगा जिनके माता पिता की वार्षिक आय 6 लाख रुपये से कम होगी।
  • इस योजना के तहत अगर आप सरकारी स्कूल में एडमिशन लेते है तो एडमिशन फ़ीस सरकार द्वारा दी जाएगी।
  • इस मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का मध्य प्रदेश राज्य का मूल नागरिक होना जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के बाद जब आपकी पढाई पूरी हो जाए तो आपको 2 वर्ष तक सरकारी कर्मचारी के रूप में काम करना पड़ेगा।
  • इस मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना का लाभ लेने से पहले आवेदन छात्र को सरकार के साथ 10 लाख रुपये का बांड फॉर्म भरना पड़ेगा।

Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana 2020 के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपके पास सरकार द्वारा अनिवार्य किये हुए जरुरी कागजात होना जरुरी है। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आपका मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है
  • अगर आप इस मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास अपना आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र होना जरुरी है
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको 12th की मार्कशीट और अपने वर्तमान शिक्षण के बारे में जानकारी देनी होगी।

medhavi chhatra yojana registration 2020 | मेधावी छात्र योजना ऑनलाइन आवेदन –

अगर आप इस योजना के registration करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल में नीचे दी जाने वाली सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन आप बहुत ही आसानी से कर सकते है।

Step1.  मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट के इस online registration पेज http://scholarshipportal.mp.nic.in/Public/Medhavi_Scholarship_Registration.aspx पर विजिट करना होगा।

Step2.  जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप मध्य प्रदेश राज्य की “मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना” की ऑफिसियल वेबसाइट के आवेदन फॉर्म पर पहुँच जायेगे। वह आवेदन फॉर्म कुछ इस प्रकार से दिखाई देता होगा।

Madhya Pradesh Medhavi Chhatra Yojana

Step3. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा. सभी जानकारी को भरने और सभी जरुरी कागजात को अपलोड करने के बाद आप इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिये।

Step4. अब जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेगे, मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना के लिए आपका आवेदन फार्म सफलतापूर्वक भर जायेगा. आप इसका प्रिंटआउट भी निकाल कर रख सकते है।

मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन 2020 [एप्लीकेशन फॉर्म] mp Awas Sahayta Bhatta Yojana

mp Ration Card List Me Apna Naam kaise Dekhe 2020

मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना| पात्रता | अवेदन कैसे करे 2020

बिजली बिल ऑनलाइन कैंसे देखें – Bijli Bill Check Online Status 2020

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [रजिस्ट्रेशन फॉर्म] मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना ऑनलाइन आवेदन| Madhya Pradesh Medhavi  Yojna 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [रजिस्ट्रेशन फॉर्म] मध्य प्रदेश मेधावी छात्र योजना ऑनलाइन आवेदन|Madhya Pradesh Medhavi Yojna 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment