Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana 2020 In Hindi- महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी सूची?

Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana 2020 In Hindi:- यह आर्टिकल महाराष्ट्र राज्य के उन नागरिको के लिए है जिन्होने महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गयी महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी योजना में आवेदन किया था। अब महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य के उन सभी किसानो के नाम की एक सूची जारी कर दी है जिनका इस Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana के अंतर्गत कर्ज माफ़ किया जायेगा। इस आर्टिकल में आपको महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना के लिए सभी पात्र नागरिको की जारी की गयी सूची के बारे में जानकारी दी जाएगी।

अगर आप इस Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana सूची के बारे में जानकारी लेना चाहते है और इस सूची को देखना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी  योजना की घोषणा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार बनाने से पहले की थी और महाराष्ट्र में चुनाव जीतने के  बाद इस योजना की शुरुआत की थी और इस Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana के लिए आवेदन फॉर्म कराये गये थे जिससे किसान नागरिको का कर्ज माफ़ किया जा सके। महाराष्ट्र सरकार की इस योजना में जिस जिस किसान ने आवेदन किया था।

अब उन सभी किसानो का दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा, इसीलिए महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के किसानो का कर्ज माफ़ करने के लिए सभी पात्र  किसानो के नाम की एक सूची को जारी कर दिया है। सरकार द्वारा जारी की गयी इस सूची में जिस भी किसान का नाम होगा उसका इस Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana के तहत कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा। अगर आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े जिससे आप इस महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी सूची के बारे में पूरी जानकारी ले पायेगे।

Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana क्या है-

यह योजना महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए शुरू की गयी एक योजना है जिसके तहत राज्य के किसानो का दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा।  इस Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana का लाभ उन किसानो को दिया जायेगा जो 30 सितम्बर 2019 तक किसी तरह की कोई परेशानी के चलते अपना लोन बैंक में वापस जमा नही कर पाये थे और अब सरकार द्वारा उन सभी पात्र किसानो का इस महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी योजना के चलते लोन माफ़ कर दिया जायेगा।

इस Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana का लाभ उसी किसान को दिया जायेगा जिसने इस कर्ज माफ़ी योजना में आवेदन किया था और अब उस किसान का नाम महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी की गयी इस सूची में होगा। अगर आप इस महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी सूची में अपना नाम चेक करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Online Form 2020 In Hindi- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन?

Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana के लिए पात्रता-

अगर आप इस Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana का लाभ लेना चाहते है तो आपको नीचे दी गयी सभी पात्रता को फॉलो करना होगा इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

  • इस महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ सिर्फ महाराष्ट्र के किसानो को ही दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ किसानो के उस क़र्ज़ पर दिया जायेगा जो 30 सितम्बर 2019 तक अपना कर्ज नही चूका पाये थे।
  • इस महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड और उसके बैंक की पासबुक होनी जरुरी है।
  • आवेदक के पास उसका निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।

Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana के लाभ-

इस योजना के कई लाभ है जो सीधे महाराष्ट्र राज्य के किसानो को मिलेगे।

  • इस महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी योजना से राज्य के बहुत से जरूरत मंद किसानो का कर्ज माफ़ हो जायेगा जिससे उनको सरकार की तरफ से बहुत बड़ी मदद मिलेगी।
  • इस योजना से ऐसे किसानो को भी काफी लाभ मिलेगा जो अपनी फसल ख़राब होने के कारण खेती पर लिये गये लोन को वापस चुका नही पाते है।
  • महाराष्ट्र सरकार की इस महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी योजना से राज्य के किसान अपने कर्ज में डूबने की वजह से आत्महत्या नही करेगे और उनको खेती करने के लिए सरकार की तरफ से प्रोत्साहन मिलेगा।

Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana की  सूची कैसे देखे-

अगर आप इस Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana सूची में अपना नाम देखना चाहते है तो आप नीचे दी जा रही सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़े और फॉलो करे, जिससे आप महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी की गयी महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी सूची में अपना नाम चेक कर पायेगे।

Step1. महाराष्ट्र सरकर द्वारा महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी योजना की जारी की गयी सूची में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको महाराष्ट्र राज्य की वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://mjpsky.maharashtra.gov.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको आपको इस वेबसाइट पर होमपेज पर “महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी सूची” का एक आप्शन दिखाई देगा, अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी।

Step4. अब आपको इस पूछी गयी जानकारी को भरना होगा, जैसे ही आप इस जानकारी को भर देगे आपके सामने महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी सूची आ जाएगी। अब आप इस सूची में दिए गये डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके इस सूची को डाउनलोड भी कर सकते है।

Step5. इस महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी सूची को डाउनलोड करने के बाद आप इस सूची में अपना नाम सर्च कर सकते है, अगर आपका नाम इस महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी सूची में होता है तो महाराष्ट्र सरकार की तरफ से अपका दो लाख रुपये तक का लोन माफ़ कर दिया जायेगा।

Step6. किसी तरह की ने जानकारी के लिए आप महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी योजना के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके इस जानकारी ले सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana 2020 In Hindi- महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी सूची?  जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Mahatma Jyotiba Phule Shetkari Kisan Karj Mafi Yojana 2020 In Hindi- महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्ज माफ़ी सूची? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment