महाराष्ट्र कर्ज माफी किसान योजना लिस्ट| Maharashtra Karj Mafi Kisan Yojana List 2020 In Hindi

maharashtra karj mafi  Kisan  Yojana List 2020 In Hindi:- दोस्तों अगर आप महाराष्ट्र राज्य के रहने वाले है तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है क्योकि इस आर्टिकल में आपको महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गयी क योजना के बारे में बतायेगे जिसके तहत राज्य के सभी पात्र किसानो का कर्ज माफ़ किया जा रहा है। अगर आप भी ऐसे लोगो में से आते है तो खेती करते है और अगर आपने भी महाराष्ट्र सरकार द्वारा लोन लिया है तो ये आर्टिकल आपको जरुर पढना चाहिए ताकि आप इस “महाराष्ट्र कर्ज माफ़ी किसान योजना 2020” के तहत अपना भी लोन माफ़ करवा सको।

आपको ये जानकर बहुत ख़ुशी होगी कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उध्दव राज ठाकरे ने अपने राज्य के किसानो का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ़ करने का फैसला किया है। इसके साथ ही अगर  आप इस योजना के लिए आवेदन कर चुके है तो इसके लिए माफ़ हुए लोन की लिस्ट (सूची) भी सरकार द्वारा जारी की जा चुकी है। जैसा कि आपको पता होगी कि चुनाव होने से पहले उध्दव राज ठाकरे ने ये घोषणा की थी कि अगर उनकी पार्टी महाराष्ट्र में सरकार बनाती है तो उनकी सरकार महाराष्ट्र के किसानो का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ़ करेगी। और अब सरकार बनने के बाद अपने चुनावी वादों को पूरा कर रही है।

इसी लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना को चलाया जा रहा है। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले सभी किसानो का दो लाख रुपये तक का लोन माफ़ किया जायेगा। अगर आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े जिससे आप इस महाराष्ट्र कर्ज माफ़ी किसान योजना के बारे में पूरी जानकारी ले पायेगे।

Maharashtra  Karj Mafi Kisan Yojana क्या है-

जैसा कि आप जानते ही है कि हमारे देश में बहुत से लोग खेती करते है। जिसके कारण हमारा देश कृषि प्रधान देश कहलाता है। हमारे देश की जलवायु उष्णकटि बंधीय है जिसके कारण हमारे देश के किसानो को खेती करने में परेशानियों होती रहती है। इसी लिए खेती में मदद लेने के लिए किसान सरकार से अपनी खेती पर लोन ले लेते है और कभी कभी फसल ख़राब हो जाने के कारण ये किसान अपना लोन वापस चुका नही पाते है। इस लिए ऐसे किसानो की मदद करने के लिए सरकार द्वारा इस महाराष्ट्र कर्ज माफ़ी किसान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सभी जरूरतमंद किसानो के कर्ज माफ़ किये जायेगे।

इस महाराष्ट्र कर्ज माफ़ी किसान योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य के मूल निवासी किसानो का दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा। अगर आप इस योजना के तहत अपना लिया हुआ कर्ज माफ़ करवाना चाहते है तो आपको बता दु कि महाराष्ट्र सरकार की ये योजना मार्च 2020 से शुरू हो जाएगी और रजत के नागरिको को इस योजना का लाभ दिया जाने लगेगा।

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन कर चुके है और ये जानना चाहते है कि आपका कर्ज माफ़ हुआ है या नही तो आपको बता दूँ कि सरकार द्वारा हर जिले की एक सूची जारी की गयी है जिसमे उन सभी किसानो के नाम है जिनके भी कर्ज माफ़ किये जायेगे। इसके लिए आप उस सूची को डाउनलोड कर सकते है और आप उस सूची में अपना नाम चेक कर सकते है।

Maharashtra Kisan Karj Mafi Yojana के लिए पात्रता-

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दु कि इस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम बनाये गये है और सिर्फ पात्र किसान ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • इस योजना का लाभ सिर्फ महाराष्ट्र राज्य के किसानो को दिया जायेगा।
  • इस महाराष्ट्र कर्ज माफ़ी किसान योजना का लाभ सिर्फ ऐसे किसानो को दिया जायेगा जिन्होंने 1 अप्रैल 2015 के बाद और 31 मार्च 2019 से पहले किसी बैंक से कर्ज लिया था और कर्ज को किसी वजह से 30 सितम्बर 2019 तक नही चुका पाए हो।
  • इस कर्ज माफ़ी योजना के तहत सिर्फ ऐसे किसानो का लोन माफ़ किया जायेगा जिनकी मासिक आय दो लाख पचास हज़ार रुपये से कम है।

महाराष्ट्र कर्ज माफी किसान योजना के लाभ-

महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के तहत राज्य के किसानो को दिए जायेगे।

  • इस महाराष्ट्र कर्ज माफ़ी किसान योजना से राज्य के बहुत से जरूरत मंद किसानो का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा जिससे ऐसे सभी किसानो को बहुत फायदा होगा जो अपनी फसल ख़राब होने के कारण इस लोन को चूका नही सकते थे।
  • महाराष्ट्र सरकार की इस योजना से राज्य के किसान अपने कर्ज में डूबने की वजह से आत्महत्या नही करेगे और उनके परिवार में ख़ुशी का माहौल होगा।
  • इस योजना से राज्य के किसानो को खेती करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे राज्य के किसान अपने खेतो में अधिक पैदावार कर सकेगे।

महाराष्ट्र कर्ज माफी किसान योजना लिस्ट कैसे देख-

अगर आप महाराष्ट्र कर्ज माफ़ी किसान योजना 2020 की सूची को देखना चाहते है जिससे आपको पता चले कि सरकार द्वारा आपका आपका लोन माफ़ किया गया है या नही, इसके लिए आपको इस आर्टिकल में नीचे दी गयी सभी स्टेप्स को फॉलो करना है जिससे आप बिना किसी गलती के इस सूची को देख सकेगे।

Step1. अपनी महाराष्ट्र कर्ज माफ़ी किसान योजना सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको महाराष्ट्र सरकार की इस ऑफिसियल वेबसाइट https://csmssy.mahaonline.gov.in पर विजिट करना होगा। इस वेबसाइट का होमपेज कुछ इस प्रकार का दिखता होगा।

Maharashtra Kisan Karj Mafi Yojana List

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आप कर्ज माफ़ी की  सूची देखने की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जायेगे अब यहाँ आपको लॉग इन करने का एक पेज दिखाई देगा। अब आपको अपना लॉग इन पासवर्ड से इस पेज पर लॉग इन करना होगा।

Maharashtra Kisan Karj Mafi

Step3. अगर आपके पास इस वेबसाइट का लॉग इन पासवर्ड नही है तो आप नीचे दिए गये “रजिस्टर” आप्शन पर क्लिक करके अपना अकाउंट बना सकते है। इसके बाद आपको इस पेज पर लॉग इन करना होगा.

Step4. इस पेज पर लॉग इन करने के बाद आपको कुछ जरुरी आप्शन सेलेक्ट करने होगे. इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी जिसमे आप अपने नाम को चेक कर सकते है कि आपका महाराष्ट्र सरकार द्वारा आपका कर्ज माफ़ किया गया है या नही।

Step7. अगर आप इस महाराष्ट्र कर्ज माफ़ी किसान योजना की लिस्ट के लिए डाउनलोड करना चाहते है तो आप इस लिस्ट के लिए डाउनलोड भी कर सकते है।

महाराष्ट्र कर्ज माफी किसान योजना के लिए कैसे आवेदन-

अगर आप इस योजना के तहत अपना कर्ज माफ़ करवाना चाहते है तो आपको अपनी उस बैंक में सभी जरुरी कागजात लेकर जाना होगा और बैंक के किसी कर्मचारी को बताना होगा। इसके बाद कि सभी प्रोसेस बैंक के कर्मचारी द्वारा पूरी कर दी जाएगी और आपका लोन माफ़ हो जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट महाराष्ट्र कर्ज माफी किसान योजना लिस्ट| Maharashtra Kisan Karj Mafi Yojana List 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस महाराष्ट्र कर्ज माफी किसान योजना लिस्ट| Maharashtra Kisan Karj Mafi Yojana List 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment