महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 रुपये सहायता योजना आवेदन फॉर्म|Maharashtra Construction Workers Yojana 2020 In Hindi

Maharashtra Construction Workers Yojana 2020 In Hindi:- यह Maharashtra Construction Workers Yojana महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जिसके तहत कोरोना वायरस के कारण देश में हुआ लॉकडाउन के कारण महाराष्ट्र राज्य के सभी श्रमिको को आर्थिक मदद दी जाएगी। इस लॉकडाउन में राज्य के श्रमिको को काम नही मिल रहा है जिससे उनको कई तरह की परेशानी उठानी पड़ रही है। इस लिए महाराष्ट्र सरकार के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस योजना की शुरुआत की है जिससे राज्य के नागरिको को  इस लॉकडाउन में अपना और अपने परिवार का जीवन यापन करने के लिए आर्थिक मदद दे सके।

अगर आप महाराष्ट्र राज्य के श्रमिक है तो ये Maharashtra Construction Workers Yojana आपके लिए काफी फायदे मंद हो सकती है। अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना चाहिए। इस महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 रुपये सहायता योजना  के अंतर्गत लगभग 12 लाख पंजीकृत श्रमिको को इसका लाभ दिया जायेगा। इस योजना के तहत हर श्रमिक को 2000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

जिससे राज्य के श्रमिको को  इस आर्थिक मदद से अपना जीवन यापन करने में मदद मिलेगी। अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस Maharashtra Construction Workers Yojana के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

Maharashtra Construction Workers Yojana 2020 क्या है-

यह Maharashtra Construction Workers Yojana, महाराष्ट्र सरकार द्वारा अपने राज्य के श्रमिक नागरिको के लिए शुरू की गयी एक योजना है जिसके तहत इस लॉकडाउन के कारण काम ना मिलने के कारण बेरोजगार हुए  राज्य के सभी पात्र श्रमिको को आर्थिक मदद दी जाएगी। इस श्रमिक योजना के तहत राज्य के लगभग 12 लाख श्रमिको को आर्थिक सहायता प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस Maharashtra Construction Workers Yojana में राज्य के हर श्रमिक नागरिक 2000 रुपये दिए जायेगे जिससे वो इस लॉकडाउन में अपने परिवार का जीवन यापन कर सके। अगर आप महाराष्ट्र राज्य के एक श्रमिक है और आप इस योजना का अलभ लेना चाहते है तो आपको भी इस योजना का लाभ मिल सकता है इसके लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद आपको इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद मिल जाएगी। इस आर्टिकल में इस Maharashtra Construction Workers Yojana से जुडी हुई सभी जानकारी दी जा रही है। इस लिए इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 रुपये सहायता योजना के लिए पात्रता-

Maharashtra Construction Workers Yojana का लाभ सिर्फ राज्य के पात्र नागरिको को ही दिया जायेगा। अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते है तो आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है। इस योजना के लिए सरकार ने कुछ पात्रता तय की है अगर आप इन पत्रताओ को फॉलो करते है तब ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता नीचे दी जा रही है।

  • इस महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 रुपये सहायता योजना के अंतर्गत राज्य के सिर्फ उन्ही श्रमिको को इसका लाभ दिया जायेगा जो महाराष्ट्र राज्य के मूल निवासी है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ राज्य के पात्र पंजीकृत श्रमिक नागरिको को ही दिया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ श्रम विभाग, नगर विकास और ग्राम सभाओ में पंजीकृत मजदूरो को इसका लाभ दिया जायेगा।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक का किसी बैंक में खता होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले श्रमिक की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 रुपये सहायता योजना के लिए जरुरी कागजात-

इस Maharashtra Construction Workers Yojana  के लिए सरकार ने कुछ कागजात हो अनिवार्य किये है जिसके बाद ही आप इस योजना में आवेदन कर सकते है। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 रुपये सहायता योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के पास उसका श्रमिक पंजीकरणकार्ड होना अनिवार्य है।
  • अगर कोई श्रमिक नागरिक इस योजना  का लाभ लेना चाहता है तो उसके पास अपना आधार कार्ड होना बहुत जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के पास उसका महाराष्ट्र राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र या फिर राशन कार्ड  होना बहुत जरुरी है।

महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 रुपये सहायता योजना के लिए आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस Maharashtra Construction Workers Yojana में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी आवेदन करने की पूरी प्रोसेस को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Step1. इस महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 रुपये सहायता योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले महाराष्ट्र राज्य की विकास एवम् कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://mahabocw.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Maharashtra Construction Workers Yojana 2020

Step2. इस लिंक पर क्लिक करते ही आप इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जायेगे। अब इस वेबसाइट के होमपेज पर main menu में “Workers” का एक आप्शन दिखाई देगा। अब आपको इस आप्शन पर जाना है और इसमें से “Workers Registration” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपनी योग्यता चेक करने के लिए कहा जायेगा, इसके लिए आपको इसमें कुछ जानकारी भरनी होगी। और नीचे गिये गये “Check your Eligibility” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4. अगर आप इस योजना के लिए योग्य नही होगे तो आपको इस योजना के लिए योग्य ना होने का एक मेसेज दिखाई देगा और अगर आप इस योजना के लिए योग्य होगे तो आपके सामने महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 रुपये सहायता योजना  का आवेदन फॉर्म का पेज खुल जायेगा।

Step5. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और सम्बंधित दस्तावेजो को इस योजना को अपलोड करना होगा।

Step6. इस आवेदन फॉर्म में पूछी सभी जानकारी को भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा। इस आवेदन को सबमिट करने के बाद आपका फॉर्म महाराष्ट्र सरकार के पास सबमिट हो जायेगा और कुछ प्रोसेस के बाद आपको लाभ मिल जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 रुपये सहायता योजना आवेदन फॉर्म|Maharashtra Construction Workers Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook पर ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 रुपये सहायता योजना आवेदन फॉर्म|Maharashtra Construction Workers Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment