Madhya pradesh Labour Card Online Registration 2020 In Hindi- मध्यप्रदेश श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे।

Madhya pradesh Labour Card Online Registration 2020 In Hindi:- मध्यप्रदेश के मेरे प्यारे श्रमिक भाइयो आज में आपके लिए बहुत ही खास जानकारी बताने वाले है। आज हम मजदूर भाइयो के लिए बतायगे की आप किस तरह से अपना Madhya pradesh Labour Card के लिए ऑनलाइन Registration कर सकते है। आपके लिए बता दे कि आप एक मजदूर है तो आपके लिए यह Madhya pradesh Labour Card बहुत ही महत्वपूर्ण है।

यदि आपका यह Madhya pradesh Labour card बना होता है तो मध्यप्रदेश द्वारा चलाई जा रही माध्यम से आप सभी कल्याणकारी योजना का लाभ आप बहुत ही आसानी से इस Madhya pradesh Labour Card से उठा सकते है। अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी है तो आपके लिए पता ही होगा कि इस Madhya pradesh Labour Card के लिए सभी लोग बनबना चाहते है।

लेकिन कुछ लोगो के लिए पता होता है कि यह Madhya pradesh Labour Card Online Registration कैसे करते है। और कुछ को नही पता होता है तो जिन मजदूर भाइयो के लिए नही पता है को Madhya pradesh Labour Card Online Registration कैसे करते है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में बहुत ही आसान सी भाषा मे बताने वाले है कि इस किस प्रकार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Madhya pradesh Labour Card Online Registration करने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है। किस Labour Card बनबाने के हम पात्र है या नही तो आपके लिए यह सब जानकारी नीचे दी गई है। की इस योजना में रजिस्ट्रेशन, पात्रता,दस्तावेज आदि जानकारी दी गई है आप यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें।

Madhya pradesh Labour Card क्या है-

यदि आप पहले से ही अपना Madhya pradesh Labour Card बनवा चुके है तो आपके लिए पता ही होगा कि Labour Card क्या है। अगर जो लोग अब इस योजना में Labour Card के लिए रजिस्ट्रेशन करने जा रहे है तो उनके लिए नही पता होगा कि Labour Card क्या होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की मध्‍यप्रदेश Labour Card एक ऐसा पहचान पत्र होता है जिसे राज्‍य के सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए यह Labour Card सरकार द्वारा दिया जाता है। इस Labour Card के माध्यम से आप मध्यप्रदेश की कई सरकारी योजनाओं का लाभ बहुत आसानी से ले सकते है।

यह Madhya pradesh Labour Card Online Registration वह व्यक्ति कर सकता है जो इस योजना के लिए पूरी तरह से पात्र हो और उसके आर्थिक स्थिति कमजोर हो, यदि आपका Labour Card बनना हुआ है तो आपके लिए बता दे कि इस कार्ड के माध्यम से आप कौन-कौन से लाभ ले सकते हो जैसे कि-अंत्‍योदय उपचार योजना,अंत्‍येष्टि सहायता, जननी सुरक्षा, दुर्घटना सहायता पुत्री विवाह हेतू अनुदान का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Madhya pradesh Labour Card Online Registration करने के लिए पात्र मजदूर-

आपकी जानकारी के लिए बात दे कि मध्यप्रदेश की सरकार ने जिन मजदूरों के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा उनकी लिस्ट नीचे दी है। जो मजदूर इस लिस्ट के हिसाब से काम करते होंगे उनके लिए यह योजना का लाभ दिया जायेगा।

  • सड़क, पुल, का निर्माण करने वाले मजदूर और संगलन कारीगर, भवन मजदूर के लिए माना जाता है।
  • जो मजदूर टाइल्स लगते है उनके लिए।
  • सेंट्रिंग व लोहा बांधने ,राजमिस्त्री वाले मजदूर
  • ईट गारा ढोने वाले मजदूर , लोहा, गेट,ग्रिल निर्माण करने वाले मजदूर।
  • मनरेगा में काम करने वाले मजदूर।

Madhya pradesh Labour Card Online Registration करने के लिए दस्तावेज-

  • आवेदन करने वाले मजदूर के पास में खुद का आधार कार्ड होना अवश्य है।
  • मनरेगा में काम करने वाले मजदूर का मनरेगा जॉब कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास में राशन कार्ड होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले मजदूर के पास में ठेकेदार के अंतर्गत काम करने 90 दिन कार्य का आपके पास में प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आपके पास में जन्म तिथि का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आपके पास में एक मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • स्वयं का आपका एक ईमेल आईडी होनी चाहिए।
  • आपके बैंक खाता होना जरूरी है।

Madhya pradesh Labour Card Online Registration की जरूरी पात्रता-

  • यदि आप मध्यप्रदेश श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते तो आपके लिए मध्यप्रदेश राज्य का निवासी होना जरूरी है।
  • मध्यप्रदेश लेबर कार्ड योजना के लिए महिला तथा पुरुष दोनों ही लोग इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • इस Labour card बनबाने वाले व्यक्ति की आयु 18 से 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजन में 1हैक्टर वाला व्यक्ति ही लाभ उठा सकता है।

Madhya pradesh Labour Card Online Registration कैसे करें-

अगर आप एक मजदूर है या आप कृषि से जुड़े है और इस मध्यप्रदेश Labour Card के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए इस योजना का पात्र होना इसके अलावा आपके पास में सभी दस्तावेज होना जरूरी है तभी इस योजना के लिए आवेदन करें।

Step1. यदि आप Madhya pradesh Labour Card Online Registration करना चाहते है तो आपके लिए मध्यप्रदेश के श्रम विभाग की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते है।

Madhya pradesh Labour Card Online Registration 2020 In Hindi

Step2. ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने हो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।

Step3. अब आपके लिए उस वेबसाइट की होमपेज पर एक पंजीकरण की लिंक मिल जायेगी आपके लिए उस पर क्लिक करना है।

Step4. इसके बाद में आप मध्यप्रदेश Labour Card के लिए आवेदन कर सकते है।

Madhya pradesh Labour Card की ऑनलाइन Details कैसे देखे-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप मध्यप्रदेश श्रम विभाग के पोर्टल पर रजिस्टर हो चुके है और आप उस रजिस्टर की Details निकलना चाहते है तो आप नीचे दी गई सभी सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें। आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से उस श्रमिक की Details निकल सकते है।

Step1. यदि आप पंजीकृत श्रमिक की Details निकलना चाहते है तो आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आसानी से वेबसाइट पर जा सकते है।

Step2. वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकृत श्रमिक कार्ड का एक पेज खुल जायेगा।

Step3. आपके लिए उस पेज पर एक बॉक्स दिखता होगा आपके लिए उस बॉक्स में श्रमिक कार्ड नंबर और श्रमिक नाम डालना होगा।

Madhya pradesh Labour Card Online Registration 2020 In Hindi

Step4. जैसे ही श्रमिक की दोनों चीजे भर जाती है बैसे उसके नीचे View Details पर क्लिक करना है। आपके सामने एक नये पेज पर श्रमिक की पूरी Details आ जायेगी।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Madhya pradesh Labour Card Online Registration 2020 In Hindi- मध्यप्रदेश श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे।  जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Madhya pradesh Labour Card Online Registration 2020 In Hindi- मध्यप्रदेश श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे। का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

1 thought on “Madhya pradesh Labour Card Online Registration 2020 In Hindi- मध्यप्रदेश श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे।”

  1. आपका का एड्रेस पता सेंड करें कहां पर आना है जॉब का इंटरव्यू देने हो कहां करनी है जॉब

    Reply

Leave a Comment