मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन 2020 [एप्लीकेशन फॉर्म] mp Awas Sahayta Bhatta Yojana

Madhya Pradesh Awas Sahayta Bhatta Yojana 2020 In Hindi:- अगर आप मध्य प्रदेश राज्य के निवासी है और अगर आप छात्र और घर से दूर कही आप पढ़ रहे है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, इस आर्टिकल में हम आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना” है। इस योजनां का उद्देश्य ऐसे छात्रों कि आर्थिक रूप से मदद करना है जो अपने घर से दूर अपना कोई डिप्लोमा कर रहे है। इस आवास योजना के तहत उनको भत्ता दिया जायेगा।

इस योजना के तहत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के साथ अन्य पिछड़ा वर्ग के  विधार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना के तहत ऐसे छात्रों को 1500 रूपये से 2000 रूपए प्रति माह आवास भत्ता के रूप में दिए जायेगे। इस मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना के शुरु होने से राज्य के ऐसे सभी पात्र छात्रों को आर्थिक रूप से मदद मिलेगी जो अपनी पढाई के लिए अन्य किसी जगह रह रहे है।

इस योजना के तहत ऐसे छात्रों को प्रति माह 1500 रूपये से लेकर 2000 रुपये प्रति माह आवास भत्ता के रूप में प्रदान किये जायेगे। अगर आप इस मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े जिससे आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी ले पायेगे और बिना किसी परेशानी के आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकेगे।

Madhya Pradesh Awas Sahayta Bhatta Yojana 2020 क्या है-

ये योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के ऐसे छात्रों को आवास भत्ता सहायता देने की एक योजना है जो अपने घर से दूर रहकर कोई डिप्लोमा कर रहे है। इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश के सभी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के साथ साथ अन्य पिछड़ा वर्ग के पात्र विधार्थियों को दिया जायेगा। इस योजना से ऐसे सभी छात्रों को अपनी पढाई के लिए सरकार की तरफ से प्रोत्साहन मिलेगा और ये गरीब वर्ग के छात्र अपनी उच्च शिक्षा की पढाई कर पायेगे।

अगर आप इस मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना का लाभ लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद ही आपको इस योजना के तहत लाभ दिया जायेगा। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का लाभ लेने वाले आवेदको के लिए कुछ मापदंड तय किये गये है इसके साथ ही इस योजना के लिए कुछ कागजात भी निर्धारित किये गये है इसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे। अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात और पात्रता को ध्यान से पढ़े।

Madhya Pradesh Awas Sahayta Bhatta Yojana 2020 के लिए तय की गयी पात्रता-

अगर आप इस मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र छात्रों को ही दिया जायेगा। अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते है तब ही आप इस योजना में आवेदन कर पायेगे। इस योजना के लिए जरुरी पात्रता नीचे दी जा रही है।

  • इस मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति या फिर अन्य पिछड़ा वर्ग का होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला छात्र 12th पास होना चाहिए और वर्तमान में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में उच्च स्तरीय शिक्षा में उस छात्र का एडमिशन होना जरुरी है।
  • इसके अलावा अगर छात्र ने पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में आवेदन किया है तो निर्धारित आयु सीमा वाला छात्र इस मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना में आवेदन कर सकता है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला छात्र किसी आवास में ना रहा हो, इस योजना का लाभ सिर्फ किराये पर रहने वाले छात्रों को ही दिया जायेगा।

Madhya Pradesh Awas Sahayta Bhatta Yojana 2020 के लिए जरुरी कागजात-

 अगर आप इस मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको कुछ पता होना चाहिए कि मध्य प्रदेश सरकार ने इस मध्य प्रदेश आवास योजना के लिए कुछ कागजात अनिवार्य कर दिये है ताकि सिर्फ पात्र नागरिक ही इस योजना का लाभ ले सके। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • अगर आप इस मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास अपना आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आपका मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है
  • इस योजना में आवेदन करने के दौरान आपको अपने बैंक के खाते का विवरण देना अनिवार्य है ताकि इस योजना के तहत मिलने वाला भत्ता आपके बैंक खाते में आ सके।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको पाने वर्तमान शिक्षण के बारे में जानकारी देनी होगी।

Madhya Pradesh Awas Sahayta Bhatta Yojana 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया-

अगर आप इस मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Step1. मध्य प्रदेश की इस आवास योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश की “विद्यार्थी सुविधा पटल” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इस वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आप इस दिये हुए लिंक http://scholarshipportal.mp.nic.in/Index.aspx पर क्लिक कर सकते है। इस वेबसाइट का होमपेज इस तरह से दिखाई देता होगा

Madhya Pradesh Awas Sahayta Bhatta yojana

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट पर “मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना” का लिंक दिखाई देगाआपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step3. इसके बाद आपको इस लिंक पर क्लिक करते ही जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।

Step4. अब आपको इस आवेदन फॉर्म को पूछी गयी सभी जानकारी के साथ भरना होगा। याद रहे सभी जानकारी सही होनी चाहिए वरना आपका फॉर्म निरस्त कर दिया जायेगा।

Step5. सभी जानकारी भरने के बाद आप इस फॉर्म के नीचे दिए हुए “सबमिट” बटन पर क्लिक कर दे। अब मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना के लिए आपका फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जायेगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [एप्लीकेशन फॉर्म] मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन|Madhya Pradesh Awas Sahayta Bhatta Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [एप्लीकेशन फॉर्म] मध्य प्रदेश आवास भत्ता सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन|Madhya Pradesh Awas Sahayta Bhatta Yojana 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment