lic status kaise check kare । एलआईसी का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें?।

lic status kaise check kare : एलआईसी हमारे देश में मौजूद सभी जीवन बीमा कंपनियों में से सबसे टॉप परफॉर्मिंग करने वाली कंपनी है। हमारे देश में सबसे ज्यादा एलआईसी के ही ग्राहक मौजूद है। एलआईसी अपने ग्राहकों के लिए हमेशा नया नया प्लान लाती रहती है और लोग इसके प्रत्येक प्लान में अपना निवेश भी करते रहते हैं। 

एलआईसी लाइफ इंश्योरेंस बीमा कंपनी है। एलआईसी के कोई भी प्लान परचेस करने के बाद हमें उसके स्टेटस और मैच्योरिटी एवं प्रीमियम डेट से संबंधित जानकारी को जानने के लिए इलायची के दफ्तर में जाना पड़ता है, परंतु दोस्तों अब एलआईसी ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए अपने कई सारी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है और अब आप बिना एलआईसी के दफ्तर जाए अपने एलआईसी प्लान से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी केवल एक  क्लिक के जरिए पता कर सकते हैं।

चलिए आज हम आपको अपने आज के इस लेख में ऑनलाइन एलआईसी का स्टेटस कैसे चेक करें?, से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करते हैं और हमें उम्मीद है कि आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी सहायक भी सिद्ध होगा।

Table of Contents

एलआईसी स्टेटस चेक करने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है? Required document for check LIC policy status online 2021

 Online LIC policy check karne ke liye Jaruri chijen : अगर आप अपने एलआईसी के किसी भी पॉलिसी का कोई भी स्टेटस या फिर उससे संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चेक करना चाहते हैं, तो आपको अपने पॉलिसी से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पता होनी चाहिए। नीचे हमने एलआईसी स्टेटस चेक करने के लिए कुछ जरूरी चीजों की जानकारी दी है और उनके सहारे आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे अपने  एलआईसी का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

  •  एलआईसी पॉलिसी के धारक का पूरा नाम
  •  एलआईसी पॉलिसी धारक की जन्मतिथि
  •  एलआईसी पॉलिसी की संख्या
  • एलआईसी में पंजीकृत मोबाइल नंबर की जानकारी 

एलआईसी पॉलिसी का स्टेटस s.m.s. के जरिए कैसे चेक करें? How to check LIC policy status using SMS in Hindi 2021

Sms ke jariye LIC policy ka status kaise check Karen : दोस्तों आप अपने मोबाइल फोन की सहायता से केवल एक एसएमएस के जरिए भी अपने पॉलिसी का स्टेटस चेक कर सकते हैं और इसे कैसे चेक करेंगे, इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें। 

Step 1. आपको सबसे पहले अपने एलआईसी में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए ‘56677’  पर एक एसएमएस करना होगा।

Step 2.अगर आपको अपने एलआईसी के प्रीमियम से संबंधित जानकारी के बारे में जानना है, तो आपको इसके लिए सबसे पहले ‘ASKLIC PREMIUM’ लिखकर ‘56677’ इस नंबर पर एसएमएस कर देना है। 

Step 3. अब कुछ ही देर में आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपके एलआईसी की पॉलिसी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी एसएमएस के जरिए आपको पता चल जाएगी। 

Step 4. एलआईसी पॉलिसी लैप्स हो जाने की स्थिति में इससे जुड़ी हुई रिवाइवल की जानकारी के बारे में जानने के लिए भी आपको इसी नंबर पर ASKLIC REVIVAL’ लिखकर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से s.m.s. को सेंड कर देना है और कुछ ही देर के अंदर अंदर रिवाइवल की जानकारी आपको s.m.s. के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। 

Step 5. ठीक इसी प्रकार से आप अपने एलआईसी पॉलिसी से संबंधित अन्य प्रकार की जानकारी दें इसी s.m.s. नंबर के जरिए बड़ी ही आसानी से पता कर सकते हैं। 

ऑनलाइन एलआईसी स्टेटस कैसे चेक करें?  how to check online LIC policy status 2021

Online LIC policy status kaise check Karen 2021: अगर आप अपने एलआईसी पॉलिसी के किसी भी प्रकार के स्टेटस को ऑनलाइन घर बैठे चेक करना चाहते हैं, तो आपको कुछ भी ज्यादा करने की आवश्यकता नहीं है, बस हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप अपने एलआईसी का स्टेटस आसानी से देख सकते हैं। अगर आपने एलआईसी में पहली बार अपना कोई निवेश किया है और आप एलआईसी के नए ग्राहक हैं, तो दोस्तों आपको सबसे पहले एलआईसी के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर अपना लॉगइन आईडी क्रिएट करना होगा। 

एलआईसी में नया अकाउंट बनाने के लिए आपको एक रजिस्टर फॉर्म मिलेगा और उस फॉर्म के अंदर आपको अपना नाम, एलआईसी नंबर की जानकारी, अपनी जन्मतिथि, अपने एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम भुगतान की जानकारी, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी की जानकारी देनी होगी। 

इसके बाद आपकी ईमेल आईडी पर सत्यापन के लिए एक लिंक भेजा जाएगा और उस लिंक को सत्यापित करने के पश्चात आपका बड़ी ही आसानी से  एलआईसी के अधिकारी वेबसाइट में पंजीकरण पूरा हो जाता है और आप अपने एलआईसी पॉलिसी से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी  को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Step 1.  इसके लिए आपको सबसे पहले एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है। 

Step 2. अब आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘ऑनलाइन सेवाएं’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step 3. अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा और यहां पर आपको  ‘रजिस्टर्ड यूजर’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है। 

Step 4.  अब आपके सामने एक बार फिर से एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा और आपको यहां पर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज कर देना है।

Step 5. इतनी प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आपको ‘साइन इन करें’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step 6.  इतनी प्रक्रिया को पूरा करते ही आपके सामने कई सारे विकल्प खुल कर आ जाएंगे और आपको उनमें से  ‘पॉलिसी स्थिति’ नामक विकल्प का चयन कर लेना है।

Step 7. अब आपके सामने एक बार फिर से नया पेज खोलकर आएगा और यहां पर आपको आपके द्वारा ली गई सभी पॉलिसी की लिस्ट दिखाई देगी।

Step 8.  अब आप अपने जिस भी पॉलिसी के स्टेटस को चेक करना चाहते हैं, उस पर क्लिक कर सकते हैं और उससे जुड़ी हुई सारी जानकारी आसानी से चेक कर सकते हैं। 

lic policy kaise check kaise kare । Lic policy status kaise dekhe

 आईवीआरएस के जरिए पॉलिसी का स्टेटस कैसे चेक करें? How to check LIC policy status without registration in Hindi 2021

 IVRS Ke jariye LIC policy status kaise check Karen 2021: अगर आप अपने मोबाइल फोन के जरिए आईपीआरएस सिस्टम के जरिए अपने पॉलिसी का स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो इसे भी बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते हैं। एलआईसी ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए 24 घंटे और सातों दिन आईवीआरएस की सुविधा प्रारंभ की है। चलिए अब इस लेख की ओर  आगे बढ़ते हैं और जान लेते हैं कि आईवीआरएस के जरिए हम पॉलिसी का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं?, इसके लिए नीचे दिए गए आसान स्टेप फॉलो करें।

Step 1. बीएसएनल और एमटीएनएल के ग्राहक एलआईसी के आईवीआरएस पर कॉल करने के लिए ‘1251’ डायल करें और अन्य टेलीकॉम कंपनी के उपभोक्ता अपने शहर की कोड के साथ ‘1251’ को डायल करें।

Step 2. दिए जा रहे आईवीआरएस पर इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से अपने एलआईसी के स्टेटस की जांच कर सकते हैं। 

Uttar Pradesh Gun License kaise banwaye 2020

ऑनलाइन एलआईसी स्टेटस चेक करने के फायदे? LIC status kaise check Karen 2021

Benefit of Online LIC policy status check in Hindi 2021: आज से पहले हमें अपने एलआईसी पॉलिसी से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के बारे में पता करने के लिए बार-बार एलआईसी के दफ्तर में जाना पड़ता था और यहां तक की लंबी-लंबी लाइनों में भी इसके लिए खड़ा होना पड़ता था। अब बड़ी ही आसानी से हम ऑनलाइन एलआईसी पॉलिसी से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के बारे में पता कर सकते हैं और अब चलिए हम ऑनलाइन एलआईसी स्टेटस चेक करने के कुछ फायदे जान लेते हैं, जो इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित है।

  • हम अपने एलआईसी पॉलिसी से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।
  •  हम अपने एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम के नेक्स्ट डेट की भी जानकारी ऑनलाइन पता कर सकते हैं।
  •  हमने अपने एलआईसी पॉलिसी में अब तक कितनी किस्त को सफलतापूर्वक भर दिया है और आने वाली कितनी किस्त बाकी है, इसकी भी जानकारी ऑनलाइन रूप में आसानी से चेक कर सकते हैं। 
  • किस्त की धनराशि कितनी है और कौन से महीने में, किस डेट पर किस्त को जमा करना है इसकी भी जानकारी पता कर सकते हैं।
  • हम एक साथ अपने सभी  एलआईसी पॉलिसी की जानकारी चेक कर सकते हैं।
  • घर बैठे आप किसी भी व्यक्ति के एलआईसी पॉलिसी से संबंधित जानकारी को पता कर सकते हैं।
  •  ऑनलाइन किसी भी प्रकार की एलआईसी पॉलिसी से संबंधित जानकारी को बिल्कुल निशुल्क में पता किया जा सकता है। 

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को lic status kaise check kare ।एलआईसी का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी काफी ज्यादा लाभकारी और सहायक सिद्ध होगी। अगर आप भी एलआईसी के ग्राहक है और आपको आज से पहले इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता नहीं था और अब पता चल गया है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। 

लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर सुझाव के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इसके अतिरिक्त दोस्तों हमें आपसे निवेदन है कि आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेखकों आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें और अपने सभी सोशल हैंडल पर भी शेयर करना ना भूले, इससे दोस्तों आप अन्य लोगों की भी सहायता इस विषय पर कर पाएंगे। 

FAQ :

Q: क्या ऑनलाइन एलआईसी पॉलिसी से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को  चेक किया जा सकता है?

ANS :- जी हां बिल्कुल आप चेक कर सकते हैं।

Q: ऑनलाइन एलआईसी पॉलिसी की स्थिति देखने के लिए हमें किन चीजों की जरूरत पड़ती है?

ANS :- इसके लिए हमें एलआईसी पॉलिसी के धारक का नाम, उसका डेट ऑफ बर्थ, एलआईसी पॉलिसी की संख्या और पंजीकृत मोबाइल नंबर की जानकारी चाहिए होती है।

Q: क्या हम एलआईसी पॉलिसी का स्टेटस मोबाइल ऐप के जरिए भी चेक कर सकते हैं?

ANS :- जी हां बिल्कुल चेक कर सकते हैं। 

Q: क्या एलआईसी पॉलिसी का स्टेटस ऑनलाइन कोई भी चेक कर सकता है?

ANS :-  जी हां बिल्कुल भी कोई भी व्यक्ति आसानी से चेक कर सकता है।

Q: ऑनलाइन पॉलिसी स्टेटस कैसे चेक करें? 

ANS :- इनके लिए लेख में दी गई जानकारी को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment