LIC status kaise check kare एलआईसी का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें?।

दोस्तों जिस प्रकार से आप सभी प्रकार के कार्य ऑनलाइन कर पाते हो ठीक उसी प्रकार से आप अपना एलआईसी की पॉलिसी का भुगतान भी ऑनलाइन कर पाओगे और इतना ही नहीं अपने इलायची के स्टेटस कॉपी चेक कर पाओगे। अगर आपको अपने एलआईसी पॉलिसी के स्टेटस को चेक करना है और आपको पता नहीं है कि LIC Status kaise check kare तो आज का हमारा यह लेख इसी विषय पर आधारित है।

अनुक्रम दिखाएँ

अगर आपको एलआईसी पॉलिसी चेक करने के स्टेटस के बारे में कंप्लीट जानकारी चाहिए तो आपको ऐसे में हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से अंतिम तक पढ़ना होगा क्योंकि हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में एलआईसी पॉलिसी के स्टेटस को चेक करने की सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक से स्टेप बाय स्टेप तरीके से जानकारी को समझा हुआ है। 

और अगर आपने एक भी जानकारी मिस कर दिया तो आपको आज इलायची स्टेटस चेक करने का ऑनलाइन प्रक्रिया समझ में नहीं आएगी और इसीलिए हम नहीं चाहते आप को किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम हो और आप लेख को शुरू से अंतिम तक ध्यान पूर्वक से अवश्य पढ़ें।

एल आई सी क्या होती है 

जिस प्रकार से बाजार में अन्य इंश्योरेंस कंपनी मौजूद है और वह अलग-अलग प्रकार के इंश्योरेंस हमें देती है ठीक उसी प्रकार से एलआईसी भी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी है और क्या कंपनी आज से ही नहीं लगभग 70 साल से भी अधिक अपनीलाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन की सर्विस देती हुई आ रही है। और यह कंपनी पूरी तरीके से भारतीय सरकार के स्वामित्व में ही कार्य करती है। 

अगर आपको किसी भी प्रकार की लाइफ इंश्योरेंस से संबंधित पॉलिसी लेनी होती है अब आप आराम से एलआईसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर या फिर एलआईसी के एजेंट से मिलकर अपने लायक कोई भी एलआईसी पॉलिसी सुन सकते हो और उनका प्लान खरीद सकते हो। अब तो एलआईसी कंपनी ने हाल ही में अपना आईपीओ भी लॉन्च कर दिया है इससे कंपनी के प्रति लोगों का विश्वास और भी ज्यादा बढ़ चुका है।

एलआईसी स्टेटस चेक करने के लिए जरूरी दस्तावेज

दोस्तों अगर आपको अपने एलआईसी का स्टेटस चेक करना है तब आपको सबसे पहले कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी और इसकी जानकारी हमें नीचे आपको पॉइंट के माध्यम से समझाई हुई है और आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से अवश्य पढ़ें।

  • एलआईसी पॉलिसी चेक करने के लिए आपको अपने पॉलिसी नंबर के बारे में पता होना चाहिए।
  • पॉलिसी धारक का डेट ऑफ बर्थ आपको पता होना चाहिए।
  • पॉलिसी धारक का पूरा नाम आपको पता होना चाहिए।
  • आपको एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।
  • आपको एक ईमेल आईडी की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

इसे भी जाने

एलआईसी स्टेटस कैसे चेक करे

आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर द्वारा एवं ऑनलाइन दोनों ही तरीके से एलआईसी का स्टेटस चेक कर सकते हो और ऑफलाइन स्टेटस चेक करने के लिए आपको अपनें रजिस्टर्ड मोबाइल से 56677 पर एसएमएस करना होगा फिर आपको वहां से आपके एलआईसी के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एलआईसी का स्टेटस एसएमएस के माध्यम से भेज दिया जाएगा।

चलिए अब हम आपको आगे एलआईसी का स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे किया जा सकता है कि बारे में विस्तार पूर्वक से स्टेप बाय स्टेप तरीके से जानकारी को समझाते हैं। बस आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को ध्यान पूर्वक से पढ़ना है और सारे स्टेप को एक-एक करके फॉलो करते जाना है फिर आप बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन घर बैठे ही अपने पॉलिसी का स्टेटस चेक कर पाओगे और आवश्यकता पड़ने पर उसका भुगतान भी उसी जगह से कर पाओगे तो चलिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें। 

1. एलआईसी ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करे

lic ki officeal website par jaye

एलआईसी का स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने ब्राउज़र में या फिर अपने कंप्यूटर की सहायता से एलआईसी की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन कर लेना है या LIC Customer App इनस्टॉल कर ले और इसके होम पेज पर चले जाना है। 

2. कस्टमर पोर्टल के ऑप्शन पर क्लिक करे 

login to customer option par jaye

अब वेबसाइट के होम पेज पर चले जाने के पश्चात आपको आगे अनेकों प्रकार के इस के होम पेज पर ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको इन सभी ऑप्शन में से केवल ‘कस्टमर पोर्टलके ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। 

registration kare

3. आवेदन फॉर्म भरे

अब इतना प्रोसेस कंप्लीट करते ही आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा और यहां पर आपको एक आवेदन फॉर्म भरने के लिए कहा जाएगा और आप इस आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी पूछी जा रही है वह जानकारी को ध्यानपूर्वक से भर दीजिए।

lic new Registration

4. प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करे

अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको आगे एक ‘प्रोसीडका ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा जब आप अपना आवेदन फॉर्म पूरी तरीके से भर लीजिए तब आपको अंतिम में ‘प्रोसीडके ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा और आप इस पर क्लिक करिए।

5. पॉलिसी की डिटेल भरे

अब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा और यहां पर आपसे आपकी पॉलिसी से संबंधित कुछ आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी और आप इन सभी जानकारियों को दिखाई दे रहे हैं फॉर्म में एक-एक करके सही सही तरीके से भरना शुरू कर दीजिए और ध्यान रहे कोई भी जानकारी आप से गलत नहीं भरी जानी चाहिए नहीं तो आप अपने एलआईसी का स्टेटस चेक नहीं कर पाओगे। 

lic details kaise dekhe

6. डिटेल चेक करे

आप इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपको आगे आपके स्क्रीन पर आपके एलआईसी पॉलिसी से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी दिखाई देने लगेगी जैसे कि पॉलिसी की डेट क्या है, आपने पिछली बार कितना और कौन सी डेट में पॉलिसी भरा, पॉलिसी की मैच्योरिटी कितने दिन में होगी और भी कुछ इसी प्रकार की जानकारी आपको आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी। इसी प्रकार से आप आसानी से अपने एलआईसी का स्टेटस घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हो। 

इसे भी पढ़े

lic policy kaise check kaise kare । Lic policy status kaise dekhe

FAQ lIC status kaise check kare se Related

Q: क्या ऑनलाइन एलआईसी पॉलिसी से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को  चेक किया जा सकता है?

ANS :- जी हां बिल्कुल आप चेक कर सकते हैं।

Q: ऑनलाइन एलआईसी पॉलिसी की स्थिति देखने के लिए हमें किन चीजों की जरूरत पड़ती है?

ANS :- इसके लिए हमें एलआईसी पॉलिसी के धारक का नाम, उसका डेट ऑफ बर्थ, एलआईसी पॉलिसी की संख्या और पंजीकृत मोबाइल नंबर की जानकारी चाहिए होती है।

Q: क्या हम एलआईसी पॉलिसी का स्टेटस मोबाइल ऐप के जरिए भी चेक कर सकते हैं?

ANS :- जी हां बिल्कुल चेक कर सकते हैं। 

Q: क्या एलआईसी पॉलिसी का स्टेटस ऑनलाइन कोई भी चेक कर सकता है?

ANS :-  जी हां बिल्कुल भी कोई भी व्यक्ति आसानी से चेक कर सकता है।

Q: ऑनलाइन पॉलिसी स्टेटस कैसे चेक करें? 

ANS :- इनके लिए लेख में दी गई जानकारी को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

Q. एलआईसी स्टेटस बिना नंबर कैसे चेक करें?

एलआईसी स्टेटस बिना नंबर चेक करने के लिए आपको एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना और इसके बाद आप बड़ी ही आसानी से अपने एलआईसी का स्टेटस चेक कर पाओगे

Q. मैं अपने एलआईसी प्रीमियम राशि कैसे जान सकता हूं?

ऑफिस के लिए अपने एलआईसी एजेंट से संपर्क कर सकते हो या फिर आप अपने एलआईसी में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का यूज करके एक s.m.s. भेजकर भी एलआईसी की प्रीमियम राशि का पता लगा सकते हो और इसके अलावा आपका ऑनलाइन एलआईसी के ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर इस जानकारी को आसानी से चेक कर सकते हो।

Q. क्या ऑनलाइन एलआईसी पॉलिसी का भुगतान किया जा सकता है?

जी हां बिल्कुल अब आप घर बैठे ही अपने एलआईसी पॉलिसी के किस्त का भुगतान बड़ी आसानी से कर सकते हो और आप इसके लिए एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना ऑफिशियल अकाउंट बना सकते हो और वहां पर लॉगइन करने के पश्चात अपने इलायची के पॉलिसी का भुगतान कर सकते हो और इसके अलावा आप किसी थर्ड पार्टी पेमेंट एप्लीकेशन के जरिए भी एलआईसी की किस्त का भुगतान कर सकते हो।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को lic status kaise check kare ।एलआईसी का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी काफी ज्यादा लाभकारी और सहायक सिद्ध होगी। अगर आप भी एलआईसी के ग्राहक है और आपको आज से पहले इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता नहीं था और अब पता चल गया है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। 

लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर सुझाव के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इसके अतिरिक्त दोस्तों हमें आपसे निवेदन है कि आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेखकों आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें और अपने सभी सोशल हैंडल पर भी शेयर करना ना भूले, इससे दोस्तों आप अन्य लोगों की भी सहायता इस विषय पर कर पाएंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.