LIC SIP plan in hindi – एल आई सी स्लिप प्लान क्या है

LIC SIP plan in hindi – कोरोना की वजह से हर कोई निवेश करके पैसा कमाने के बारे में जागरूक हो पाया है और जैसे-जैसे हम डिजिटल दुनिया की ओर बढ़ रहे हैं हमारा निवेश करना काफी आसान होता जा रहा है। इसी निवेश की प्रक्रिया में आगे बढ़कर अगर हम देखें तो भारत की एक नामी कंपनी LIC ने पिछले 5 साल में 16% का रिटर्न दिया है जिससे यह बात साफ होती है कि अगर आपने 5 साल पहले LIC में ₹100000 लगाया होता तो आज के समय में वह ₹216000 बन गए होते। इसे देखकर हर किसी के मन में LIC SIP plan in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करने की जिज्ञासा जागी है। 

अगर आप भी चाहते हैं कि आप एलआईसी की कंपनी से कुछ पैसा कमा सके तो LIC SIP plan in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करना काफी आवश्यक है। यह कौन सी प्रक्रिया है और इसके बारे में आप कैसे अंदाजा लगा सकते है इन सभी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे दी गई है। 

LIC SIP क्या है – LIC SIP plan in hindi

सबसे पहले तो आपको बता दें कि LIC का मतलब सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान होता है। यह एक ऐसा तरीका है जिसमें हर महीने आप एलआईसी कंपनी को कुछ पैसे देते हैं या हम यूं कहें कि कागज पत्र के जरिए एक ऐसा सिस्टम बना दिया जाता है कि हर महीने आपके अकाउंट से कुछ पैसा कट के एलआईसी कंपनी को चला जाएगा इसे sip प्लान कहते है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि lic एक कंपनी है और वह जैसे-जैसे तरक्की करेगी आपका पैसा उस रफ्तार से बढ़ता जाएगा। 

सवाल उठता है कि lic तरक्की करेगी या नहीं तो पिछले 5 साल में रिपोर्ट के अनुसार यह पता चलता है कि एलआईसी कंपनी 16% सालाना की दर से तरक्की की है। इस तरह की रिपोर्ट को मनीकंट्रोल की वेबसाइट से पता कर सकते हैं। 

जैसा कि इस दुनिया में एलआईसी के अलावा और भी बहुत सारी कंपनियां है आप किसी के साथ भी अपना एसआईपी शुरू कर सकते है। केवल याद रखें की sip हमेशा म्यूचुअल फंड के साथ शुरू की जाती है अगर कोई कंपनी मैचुअल फंड का विकल्प रखी है तो आप हर महीने की एक Fix राशि उस कंपनी में sip के रूप में निवेश कर सकते हैं। 

एलआईसी कंपनी अपने म्यूच्यूअल फंड चलाती है आप उसके साथ हर महीने कुछ राशि फिक्स कर सकते हैं या sip शुरू कर सकते है। इसके लिए आपके पास आजकल विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन भी आ चुके है। 

इसे भी पड़े – lic status kaise check kare । एलआईसी का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें?।

LIC SIP कितने प्रकार के है

आपको बता दें कि एलआईसी पांच विभिन्न प्रकार के म्यूच्यूअल फंड चलाती है उन सभी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी हमें नीचे देने का प्रयास किया है ध्यानपूर्वक पढ़ें और अपनी सुविधा अनुसार किसी भी म्युचुअल फंड स्कीम को चुनकर पैसा निवेश करें। 

  • LIC MF Large Cap Fund 

यह एक काफी प्रचलित और फायदेमंद म्यूच्यूअल फंड स्कीम है जिसने पिछले कई वर्षों से 16% का रिटर्न दिया है अर्थात अगर आप इस म्यूचुअल फंड में ₹100000 का निवेश करते है तो आप 5 साल में दो से ढाई लाख रुपए प्राप्त कर सकते हैं। वहीं आकर हम एसआईपी की बात करें और आप 5 सालों तक हर महीने 5000 का एसआईपी जमा करते है तो 5 साल बाद आपको ₹500000 की रकम मिल सकती है। 

तो यह LIC की पहली ऐसी म्यूचुअल फंड है जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते है। इस फंड में आपको 16% एक अच्छा रिटर्न मिलता है। 

  • LIC MF TAX FUND

टैक्स हर आम आदमी की एक समस्या की तरह है आप अपने टैक्स को देने के लिए पहले से ही sip कटवा कर रख सकते हैं। अगर आप एलआईसी के इस म्यूच्यूअल फंड में अपना एसआईपी कटवाते है तो काफी कम समय में आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और अपने टैक्स को देने के बाद भी काफी मुनाफे में रह सकते हैं। 

यह एक काफी फायदेमंद म्यूच्यूअल फंड है जिसमे आपको 16.5 फ़ीसदी का रिटर्न दिया जाता है। अगर एलआईसी के इस म्यूच्यूअल फंड में आपने ₹100000 का निवेश किया है तो 5 साल के अंदर आपको ₹220000 मिलेंगे। साथ ही अगर आपने हर महीने ₹5000 इस म्यूच्यूअल फंड में निवेश की है तो 5 साल बाद आप ₹508000 निकाल सकते है। कोई भी बैंक आपको इतना अच्छा ब्याज नहीं दे पाएगा जिस वजह से हर कोई इस म्यूच्यूअल फंड का चयन कर रहा है पैसा रखने के लिए। 

  • LIC MF ETF – Nifty 50

निफ़्टी कंपनियां उन कंपनी को कहते हैं जो भारत की सर्वश्रेष्ठ 50 कंपनियों में गिनी जाती हैं आपको जानकर अच्छा लगेगा कि भारत में एलआईसी भी भारत की सबसे नामी कंपनियों में गिनी जाती है। यह कंपनी भारत के 50 सर्वश्रेष्ठ कंपनी में निवेश करने के लिए एक म्यूच्यूअल फंड चलाती है जिसे LIC MF ETF कहते है। 

यह भी एक फायदेमंद मैचुअल फंड है जो आपको 17.6% का सालाना रिटर्न दे सकता है। तो अगर आपने ₹100000 का निवेश इस नेचुरल फंड में किया तो आपको 5 साल में ₹226000 की राशि मिलेगी, अर्थात एलआईसी के द्वारा चलाई जाने वाली बाकी म्यूच्यूअल फंड की तरह है यह केवल फंड भी 5 साल में आपके पैसे को डबल कर देती है। अगर आप इस म्यूच्यूअल फंड के साथ हर महीने ₹5000 का एसआईपी कटवाते हैं तो 5 साल में आपको ₹513000 मिलते हैं। 

  • LIC MF Large and Mid Cap

अगर आप मिटावल फंड की बात कर रहे है तो आप यह समझते होंगे कि लार्ज कैप का मतलब बड़ी कंपनियों में निवेश करना और मिडकैप का मतलब 50 करोड़ तक की कंपनी में निवेश करना होता है। एलआईसी भी लार्ज और मिड कैप की कंपनियों में निवेश करने के लिए एक म्यूच्यूअल फंड चलाती है जिसमें अगर आप निवेश करते हैं तो आपको काफी अच्छा मुनाफा मिलता है। 

यह फंड आपको 18.4% का रिटर्न दे रहा है। अगर हम पैसे निवेश करने की बात करें तो एलआईसी के इस म्यूच्यूअल फंड में अगर आप ₹100000 5 साल के लिए निवेश करते है तो 5 साल बाद आप ₹230000 निकाल सकते है। यह म्यूचुअल फंड काफी फायदेमंद हो सकता है अगर आप हर महीने ₹5000 इसमें निवेश करते है तो 5 साल के अंतराल में आप तो 35 से 38 लाख रुपए निकाल सकते हैं। 

इसे जाने – lic portal new user registration kaise karen| प्रीमियम भुगतान कैसे करें।

  •  LIC MF ETF – Sensex

यह भी इलायची के द्वारा चलाई जाने वाली कुछ फायदेमंद म्युचुअल फंड स्कीम में से एक मानी जाती है इस स्कीम में LIC आपके पैसे को भारत की सन सेक्स कंपनियों में निवेश करती है और इस निवेश से आपको काफी अच्छा फायदा हो सकता है। 

अगर हम बीते कुछ सालों में फैक्ट और फिगर को रिसर्च करें तो हमें यह पता चलता है कि यह म्यूच्यूअल फंड स्कीम 18.5% का रिटर्न देता है। अर्थात अगर आप ₹100000 का निवेश 5 साल के लिए करते हैं तो आप 5 साल बाद ₹225000 निकाल सकते हैं। 

नोट – आपको बता दें कि ऊपर बताए गए सभी म्यूच्यूअल फंड बीते कुछ सालों में कैसा परफॉर्म किए है उसके आधार पर बताया गया है इस तरह के निवेश जोखिम भरे हो सकते है मगर बीते 10 साल के अंतराल में हमने यह पाया है कि LIC में लोगों का पैसा नहीं डूबता मगर इस कंपनी को नुकसान होने की स्थिति में आपको अपने निवेश में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। 

आपको बता दें कि यह जितने भी म्यूच्यूअल फंड है इस सरकार के अंतर्गत चलाए जाते हैं इस वजह से इसमें किसी भी तरह के फ्रॉड या धोखाधड़ी होने की कोई संभावना नहीं होती। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं ऊपर बताए गए सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आप यह समझ पाए होंगे कि एलआईसी के म्यूचुअल फंड में अगर आप निवेश करते है तो 5 साल में आप अपने पैसे को डबल करवा सकते है। फिर भी हम आपको सुझाव देंगे कि कंपनी को अच्छे से समझने के बाद ही उसमें निवेश करें इसके लिए आप किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह ले सकते हैं। तो अगर आपको लगता है कि इस लेख में आपको LIC SIP plan in hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें अपने सुझाव, विचार और सवाल हमें कमेंट में बताना ना भूले। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.