LIC New children money back plan 2021 |एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान कैसे लें।

5/5 - (2 votes)

LIC New children money back plan 2021 एलआईसी की तरफ से एक नया प्लान लॉन्च किया गया है और यह प्लान मुख्य रूप से केवल बच्चों के बेहतर भविष्य को फोकस करते हुए एलआईसी की तरफ से अपने ग्राहकों के लिए लांच किया गया है। एलआईसी समय-समय पर अपने ग्राहकों के बेहतर भविष्य को करने के लिए काफी किफायती प्लान लाई थी रहती है और उन्हीं सभी  किफायती प्लान में से आज का यह प्लान है। 

अगर आप अपने बच्चों के प्रति सचेत रहते है और आज से ही उनके बेहतर भविष्य को बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाना चाहते है तो दोस्तों एलआईसी का यह प्लान आपके लिए काफी बेस्ट हो सकता है। आज हम आपको अपने इस लेख में एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान क्या है? एवं एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान कैसे लें? इससे जुड़े हुए महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने वाले हैं और साथ ही में आपको इस प्लान के फायदे के बारे में भी जानकारी देंगे।

Table of Contents

LIC New children money back plan Highlight in Hindi

प्लान का नामएलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान 2021
प्लान लॉन्चिंग डेट2 मार्च वर्ष 2015 
प्लान यूआईएन नंबर512N296V01
प्लान का उद्देश्य0 से लेकर 12 वर्ष के बच्चों के बेहतर भविष्य को बनाने का उद्देश्य
मैच्योरिटी का समय25 वर्ष
न्यूनतम बीमा राशि ₹10000
अधिकतम बीमा राशिकोई सीमा नहीं

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान क्या है – About LIC new children’s money back plan 2021 in Hindi

जैसा कि हम सभी लोग जानते है किसी भी देश का बेहतर भविष्य उसके युवाओं और नए बच्चों पर पूरे तरीके से निर्भर करता है। अगर समय पर बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए सही कदम ना उठाया जाए तो उनके भविष्य के साथ-साथ देश के भविष्य को भी एक बड़ा खतरा होगा । 

इसीलिए आज के समय में बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए कई सारे प्रीमियम प्लान उपलब्ध है, जिन्हें लेने के बाद आप अपने बच्चों के बेहतर भविष्य की कामना कर सकते है ।

एलआईसी कारपोरेशन की तरफ से बच्चों के बेहतर भविष्य को ध्यान में रखते हुए एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान 2021 को लॉन्च किया गया है। एलआईसी के इस नए प्लान के अंतर्गत लाभार्थी न्यूनतम ₹10000 के निवेश राशि में अपना पॉलिसी खरीद सकते हैं एवं इसकी अधिकतम धनराशि ₹0 निर्धारित किया गया है।

पॉलिसी को लेने के बाद इसे परिपक्व होने में करीब 25 वर्षों का समय लगता है और उसके बाद एक अच्छा रिटर्न्स आपके बेहतर बच्चों के भविष्य के लिए प्रदान किया जाता है। अगर आप भी अपने बच्चों के बेहतर भविष्य की कामना कर रहे है और आप कोई प्रीमियम प्लान लेना चाहते है तो आप इस प्लान के साथ जा सकते है ।

चिल्ड्रन मनी बैक प्लान के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

इस बेहतरीन प्लान को लेने के लिए ज्यादा कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया से होकर आपको गुजरने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपका बच्चा 0 महीने का है, तब पर भी आप इस प्लान को ले सकते है और दोस्तों इस प्लान को खरीदने की अधिकतम वर्ष की पात्रता 12 वर्षों की निर्धारित की गई है। अगर आपका बच्चा अब तक 12 वर्षों का नहीं हुआ है तब भी आप इस बेहतरीन प्लान को खरीद सकते है । वही इस प्लान के परिपक्व होने की आयु 25 वर्षों के निर्धारित की गई है।

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज की जानकारी – Required document for buy LIC new children money back plan in Hindi

अगर आप एलआईसी के द्वारा लांच किए गए इस प्लान को परचेज करना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि आपको इस प्लान को लेने के दौरान किन किन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी तो दोस्तों  इसके लिए नीचे बताए गए पॉइंट को समझें।

  • पॉलिसी लेने वाले उम्मीदवार को ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन पॉलिसी लेने हेतु आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा और इसे भरना होगा।
  • जिसके नाम से पॉलिसी लेना चाहते है उसका पूरा चिकित्सा इतिहास होना अनिवार्य है।
  • वर्तमान एड्रेस के साथ आपके पास केवाईसी से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है ।
  • अगर आप अधिकतम बीमा राशि का चुनाव करते है और आपके बच्चे की उम्र अभी बहुत ही कम है तब ऐसी परिस्थिति में आपको चिकित्सा प्रशिक्षण से होकर इस पॉलिसी को परचेज करना होगा।

एलआईसी पॉलिसी की कुछ मुख्य विशेषताएं – Key feature of of LIC new children money back plan in Hindi

चलिए अब एलआईसी के इस नए प्लान के कुछ की फीचर के बारे में जानकारी जान लेते हैं और साथ ही में जानते है कि इसकी क्या मुख्य विशेषताएं है जो आपके बेहतर बच्चों के भविष्य को सुधारने के लिए आवश्यक है।

  • एलआईसी की यह बेस्ट पॉलिसी बढ़ते हुए बच्चों के गैर-लिंक्ड मनी बैक पॉलिसी  के रूप में जानी जा रही है । 
  •  इसके प्रत्येक योजना को एक समय के बाद एक ही व्यक्ति के आधीन किए जाने की सुविधा प्राप्त होती है।
  •  इलायची के इस पॉलिसी की परिपक्वता का समय 25 वर्षों का निर्धारित किया गया है। उदाहरण के रूप में समझने का प्रयत्न करते हैं अगर आपके बच्चे की उम्र 10 वर्ष की है और आप इसी समय के दौरान यह पॉलिसी लेते हैं तब आपको ऐसे में 25 – 10 = पॉलिसी के परिपक्व का समय 15 वर्षों का होगा।
  •  प्लान परिपक्व होने के पश्चात बीमा की धनराशि और बोनस उम्मीदवार को प्रदान किया जाएगा।
  •  एलआईसी के इस नए पॉलिसी के अंतर्गत उम्मीदवारों को ऋण देने की भी सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • अगर आप इस प्लान के अंतर्गत करीब लगातार 2 वर्षों तक कोई भी प्रियम का भुगतान नहीं करते हैं तब आपको एक साथ 2 वर्षों के अंदर अंदर सारे प्रीमियम का भुगतान करने की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • इलायची के इस नए प्लान को ₹10000 के न्यूनतम निवेश में खरीदा जा सकता है और अधिकतम धनराशि को निर्धारित नहीं किया गया है।
  • इस पॉलिसी में विशेष रूप से परिपक्वता लाभ, मृत्यु लाभ और उत्तरजीविता लाभ तीन मुख्य लाभ हैं।

lic premium online payment kaise kare |lic क़िस्त ऑनलाइन कैसे भरे

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान के कुछ बेनिफिट – Benefit of LIC new children money back plan in Hindi 2021

अपने बच्चों के बेहतर भविष्य को ध्यान में रखते हुए अगर आप एलआईसी के एक बेहतरीन प्लान को लेते हैं तब आपको ऐसे में कई सारे फायदे होने वाले हैं जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • परिपक्वता का लाभ:

इस प्लान के अंतर्गत जब आप की पॉलिसी परिपक्व हो जाएगी तब आपको प्रीमियम की मूल धनराशि के साथ-साथ बोनस की धनराशि एक साथ में प्रदान की जाती है।

  • मृत्यु का लाभ:

अगर पॉलिसी धारक की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तब ऐसे में तब तक के भरे गए पॉलिसी के प्रीमियम राशि के साथ साथ लाभार्थी के परिवार को बोनस भी प्रदान कर दिया जाता है।

  •  उत्तरजीविता का लाभ:

आवश्यकता पड़ने पर जब पॉलिसी धारक एक सही उम्र में पहुंच जाएगा तब अपने पॉलिसी के कुल हिस्से में से 20% हिस्सा वे अपने आवश्यक कार्यों के लिए ले सकता है।

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान 2021 के टर्म एंड कंडीशन – LIC new children’s money back plan 2021 term and condition in Hindi

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान 2021 को एक सुरक्षित रूप प्रदान करने के लिए कुछ परिस्थितियों को निर्धारित किया गया है जिसके अंतर्गत पॉलिसी का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा और इसकी जानकारी इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित है।

  • यदि पॉलिसीधारक जोखिम शुरू होने की तारीख से 12 महीने के भीतर आत्महत्या करता है, तो लीछ केवल 80% प्रीमियम का भुगतान करेगा जो अतिरिक्त प्रीमियम और सेवा करों से बाहर रखा जाएगा। यह भी लागू नहीं होगा यदि प्रवेश आयु 8 वर्ष से कम है।
  • यदि पॉलिसीधारक पुनरुद्धार योजना के 12 महीनों के भीतर आत्महत्या करता है, तो निगम केवल मृत्युदंड और उत्तरजीविता मूल्य तक भुगतान किए गए 80% से अधिक प्रीमियम का भुगतान करेगा, जिसे किसी भी सेवा कर और भुगतान किए गए अतिरिक्त प्रीमियम से बाहर रखा जाएगा।
  • यदि पॉलिसीधारक पुनरुद्धार योजना के 12 महीनों के भीतर आत्महत्या करता है, तो निगम केवल मृत्युदंड और उत्तरजीविता मूल्य तक भुगतान किए गए 80% से अधिक प्रीमियम का भुगतान करेगा, जिसे किसी भी सेवा कर और भुगतान किए गए अतिरिक्त प्रीमियम से बाहर रखा जाएगा।

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान कैसे लें – How to buy LIC new children money back plan 2021 online in Hindi

अगर आप अपने बच्चों के बेहतर भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस पॉलिसी को ऑनलाइन परचेज करना चाहते हैं तब आपको नीचे बताया गया आसान स्टेप को फॉलो करना होगा और फिर आप घर बैठे ही इस पॉलिसी को ऑनलाइन बड़ी ही आसानी से परचेस कर पाएंगे। 

STEP 1. सबसे पहले आपको एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है और उसके बाद अपने यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर लेना है।

STEP 2. अगर आपने अब तक अपना एलआईसी के अधिकारी पोर्टल पर लॉगइन आईडी नहीं बनाया है तब आप ऐसे में हमारे lic portal new user registration kaise karen को पढ़कर अपना अकाउंट बना ले और वेबसाइट में लॉगिन कर ले।

STEP 3.  अब एलआईसी के पोर्टल पर लॉग इन कर लेने के बाद अगर आपने कोई  एलआईसी ली होगी तो उसका स्टेटस आपको दिखाई देगा अन्यथा आपको एलआईसी के नए नए प्लान की जानकारी आपके डैशबोर्ड  पर दिखाई देने लगेगी।

STEP 4.  अब आपको एलआईसी के पोर्टल पर ‘न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान’ का चुनाव कर लेना है और उसके बाद इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 5. अब इसके बाद इस प्लान को खरीदने के लिए आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा और आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके सबसे पहले पढ़ना है और उसी के हिसाब से जानकारी को आवेदन फॉर्म में भर देना है।

STEP 6. इतना करने के बाद आपको अपने एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम के अंतर्गत और मैंने धनराशि को आप कितने रुपए में जमा करना चाहते हैं या फिर कितने वक्त में जमा करना चाहते हैं इसका आपको चुनाव कर लेना है।

STEP 7. अब आपको फाइनली एलआईसी पॉलिसी को परचेस करने के लिए अपने आवश्यक दस्तावेजों को फोटो समेत अधिकारी पोर्टल पर अपलोड कर देना है।

STEP 8. आधिकारिक पोर्टल पर दिए जाने वाले अगले इंस्ट्रक्शन को आप को फॉलो करना है और उसके बाद बड़ी ही आसानी से आप इस पॉलिसी को घर बैठे ही परचेस कर पाएंगे। अब आप इसी पोर्टल पर इसी पेज के अंदर खरीदी गई पॉलिसी की  रशीद या इसका प्रिंट आउट डाउनलोड कर सकते हैं।

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान को ऑफलाइन कैसे खरीदें?

दोस्तों अगर आप एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान को ऑनलाइन ना खरीद कर ऑफलाइन खरीदना चाहते हैं तब आपको ऐसे में अपने नजदीकी एलआईसी एजेंट से संपर्क करना होगा। अगर आप एलआईसी एजेंट से संपर्क नहीं करना चाहते हैं तब आप ऐसे में अपने नजदीकी एलआईसी के ऑफिस में चले जाना है। अब आपको वहां पर आप एलआईसी के जिस भी प्लान के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं या उसे खरीदना चाहते हैं उसकी डिटेल ऑफिसर को बतानी है।

फिर संबंधित ऑफिसर के माध्यम से आपको पॉलिसी खरीदने के लिए एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा और आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके ध्यान पूर्वक पर भरना है। जानकारी को भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में कुछ आवश्यक दस्तावेजों को भी संलग्न करने के लिए कहा जाएगा और साथ ही में आपको अपना फोटो एवं सिग्नेचर भी दस्तावेज में संलग्न करना होगा। 

आवेदन फॉर्म को पूरा कर लेने के बाद आपको ऑफिसर को इसे जमा कर देना है और फिर हुए अगले इंस्ट्रक्शन को पूरा करने के बाद आपको पॉलिसी रजिस्टर्ड करके दे देगा और साथ ही में इसकी रसीद भी आपको उसी दौरान प्राप्त हो जाएगी। इस प्रकार से आप इस पॉलिसी को ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष:-

हमने आपको अपने आज के एलआईसी के न्यू प्लान LIC New children money back plan 2021 | एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान कैसे लें? से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि अब आप इस प्लान के बारे में पूरी तरीके से जानकारी समझ चुके होंगे और अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए इस प्लान को आज ही परचेज करेंगे।

अगर आज के इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल या फिर सुझाव आए हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। आप आज के हमारे इस महत्वपूर्ण एलआईसी के न्यू प्लान के ऊपर आधारित लेख को अपने मित्रों एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले ताकि बेहतर भविष्य की कामना करने वाले पेरेंट्स को भी एलआईसी के इस प्लान के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और वे इसका लाभ उठा सके।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment