computer main android app kaise chalaye | कंप्यूटर या लेपटॉप में एप कैसे चलाये

Rate this post

दोस्तों आज का यह पोस्ट कंप्यूटर या लेपटॉप में एंड्रॉइड एप कैसे चलाये उस पर आधारित हैं। एंड्रॉइड वर्ल्ड का सबसे अच्छा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम हैं। अगर दोस्तों आप लोगों के पास कंप्यूटर या लेपटॉप नहीं है। तो आप एंड्राइड एप का प्रयोग अपने स्मार्ट फ़ोन पर भी कर सकते हैं। और सारे ऑनलाइन काम बहुत ही आराम से कर सकते हैं। क्योंकि एंड्राइड एप किसी कंप्यूटर या लेपटॉप से कम बिलकुल नहीं हैं। परन्तु आज आप लोगों को यह बताने वाले हैं की कंप्यूटर या लेपटॉप में एंड्राइड एप कैसे चलाये।

एंड्राइड एप आज के समय में बहुत ही ज्यादा मशहूर होता जा रहा हैं। क्योंकि आज के समय में एंड्राइड मोबाइल का प्रयोग बहुत से लोग कर रहे हैं। और लोगों को दूसरे मोबाइल से कई गुना अच्छा एंड्राइड मोबाइल का प्रयोग करना पसंद आता हैं। इसी कारण से मोबाइल एप बनाने वाली सभी कंपनी ज्यादा एंड्राइड एप ही बना रही हैं। मोबाइल में एंड्राइड एप इंस्ट्राल करना बहुत ही आसान है। उसमें बस आपको अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जा कर जो भी आप को एप डाउनलोड करना हैं, उसको सर्च कर के बहुत ही आराम डाउनलोड कर सकते हैं।

परन्तु अगर आपको यही एप जो एप मोबाइल में चलते हैं, वही आपको अपने कंप्यूटर या लेपटॉप में चलना हैं। तो आप इसको कैसे अपने कंप्यूटर में चला सकते है। बहुत से लोग एंड्राइड एप अपने पीसी में ही चलना चाहते हैं। तो क्या हम अपने कंप्यूटर में ही ये एंड्राइड एप को चला सकते है, की नहीं जी हाँ बिलकुल चला सकते हैं। आप इस एंड्राइड एप को अपने कंप्यूटर के स्क्रीन में ही रन करा सकते हैं।

यह एंड्राइड मोबाइल एप सिर्फ एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम में ही चल सकता है। पर अगर आप यह एंड्राइड एप डेरेक्ट अपने कंप्यूटर में इंस्ट्रोल करें गे तो यह इंस्ट्रोल नहीं हो पाये गा। क्योंकि आपका कंप्यूटर में कोई दूसरा सॉफ्टवेयर होता है। तो आपको इसके लिए दूसरे सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती हैं। जिसका नाम ब्लूस्टैक सॉफ्टवेयर हैं। इसकी सहायता से आप ही आराम से अपने एंड्राइड एप को इंस्ट्रोल कर के उसका प्रयोग कर सकते हैं। जैसे की व्हाट्सप, फेसबुक, गेम्स जैसे एप को इंस्ट्रोल कर के रन कर सकते है।

ब्लूस्टैक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें

  • कंप्यूटर में एंड्राइड एप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कॉम्पटर या लेपटॉप में ब्लूस्टैक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें।
  • इसके लिए नीचे डाउनलोड पर क्लिक करें और इसको डाउनलोड करें।
  • और इतना करने के बाद आप इस सॉफ्टवेयर को इंस्ट्रोल करें।

जीमेल आईडी और पासवर्ड को डाले

  • जब आप सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर चुके होगे इसके बाद आप इसको खोले गे। तो यह आपसे सबसे पहले कोई एक भाषा चुनने को कहे गा। आपको जो भाषा आती हो, उसमें चूस कर दीजिये।
  • इसके बाद आप को एरो पर क्लिक करना है। फिर इसके बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना हैं।
  • इतना करने के बाद आपसे यह आपकी जीमेल आईडी और पासवर्ड मांगे गा जो भी आपके फ़ोन में डला हुआ हैं ।
  • जीमेल आईडी और पासवर्ड डालने के बाद अब आप लोगों को कुछ शर्तें दिखाई दे गी, तो आपको ओके पर क्लिक कर देना हैं।
  • इतना करने के बाद आपको अपना नाम डालना हैं। जो आप डालना चाहते हैं।
  • यह सब करने के बाद आपको एरो पर क्लिक कर देना हैं।

अब आपको जो एप इंट्रोल करना हो उसका नाम डाले और इंस्ट्रोल करें

  • अब आपको जो भी एंड्राइड एप को इंस्ट्रोल करना हो, उसको सर्च कर ले अपने सर्च बॉक्स पर।
  • फिर आपको जो भी मोबाइल एप डाउनलोड करना है। उसको इंस्ट्रोल में क्लिक करके उसको इंस्ट्रोल करले।
  • फिर यह इंस्ट्रोल होने के बाद इसको ओपन कर ले, आप का यह एंड्राइड एप आपके कंप्यूटर या लेपटॉप में चलने लगे गा। तो इस तरह बहुत ही आसान तरीके से एंड्राइड एप को अपने कंप्यूटर और लेपटॉप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

Leave a Comment