Laptop Ka Full Form – लैपटॉप फुल फॉर्म

Laptop ka full form – भारत में डिजिटलाइजेशन हर क्षेत्र में बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है और जिसके चलते डिजीटल डिवाइसों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।जिसमें से लैपटॉप एक मुख्य है और अधिकतम डिजिटल कामों के लिए वर्कर्स द्वारा इसे उपयोग में लाया जा रहा है

और अगर आप लेख तक पहुंचे है तो जरूर लैपटॉप का उपयोग करते होंगे।लेकिन क्या जानते है कि लैपटॉप की फुल्लफॉर्म क्या होती होती है और इसका उपयोग करना किस प्रकार कंप्यूटर के अपेक्षा अच्छा है अगर नहीं! तो इस लेख बतायी गयी इन्फॉर्मेशन आपके लिए काफी अच्छी लगेगी।

क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल में Laptop ka Full Form और इससे जुड़े बहुत ऐसे तथ्यों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे।इसलिए अंत तक हमारे साथ बने रहें।

लैपटॉप क्या है – What Is Laptop

लैपटॉप एक बहुत एडवांस टेक्नोलॉजी डिवाइस है,जिसमें साधारणतया वे सभी फीचर उपलब्ध है जो कंप्यूटर में होता है।लेकिन लैपटॉप का उपयोग आजकल लोगों द्वारा कंप्यूटर की अपेक्षा ज्यादा किया जा रहा है, क्योंकि कंप्यूटर के पार्ट्स बहुत बड़े होते है।जिस कारण इसे ज्यादा स्पेस और अधिक लाइट की आवश्यकता होती है, लेकिन लैपटॉप चार्ज एविल होता है और ये बहुत छोटा भी होता है।

जिस कारण सफर के दौरान रेल, प्लेन, ट्रैन आदि में इसे साथ लेकर जाया जा सकता है और कहीं भी इसका उपयोग किया जा सकता है।जिस कारण आजकल लोगों द्वारा कंप्यूटर की अपेक्षा लैपटॉप को काफी महत्व दिया जा रहा है और इन सब के अलावा अगर Laptop की बनावट की बात करें? तो बता दें कि लैपटॉप के दो भाग होते हैं, जिसमें एक भाग में स्क्रीन होती है और दूसरे में कीवर्ड और आगे की तरफ टच पैड स्थित होता है, जिसका Use माउस के रूप में किया जाता है और इन दोनों नोट बुक की तरह फोल्ड भी किया जा सकता है।

लैपटॉप का इतिहास – History Of Laptop

लैपटॉप का अविष्कार एडम ओसबोर्न द्वारा सन 1981 में किया गया था, लेकिन उस समय Laptop इतना एडवांस नहीं था, लेकिन लैपटॉप निर्माता कंपनी जैसे – Mac Book, Dell, Acer, HP द्वारा इसे यूजर फ्रेंडली बनाने और ज्यादा उपयोगी बनाने के लिए समय – समय पर इसके हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में बहुत से बदलाव किये जा चुके है, जिसके चलते वर्तमान समय लैपटॉप बहुत ज्यादा आधुनिक और उपयोगी हो चुका है।

इसे भी जाने – Sabse Pahla Computer Ka Naam Kya Tha – सबसे पहले कंप्यूटर का इतिहास

Laptop Ka Full Form

लैपटॉप क्या होता है ये बात तो आप जान चुके होंगे।लेकिन लैपटॉप की फुल क्या होती है ये आप जानते है अगर नहीं! तो आपको बता दें कि लैपटॉप की फुल्लफॉर्म “लाइट वेट एनालिटिकल पावर विथ ऑप्टिमाइज़ पावर” होती है।लेकिन लोगों इतना बढ़ा नाम याद रखने नें समस्या होती है।इसलिए शार्ट फॉर्म में इसे लैपटॉप कहा जाता है।

लैपटॉप और कंप्यूटर में अंतर – Laptop Vs Computer

क्रo सoलैपटॉपकंप्यूटर
01लैपटॉप बहुत छोटा है,जिसका उपयोग कहीं भी जैसे – जहाज, ट्रेन, बस आदि में सुविधाजन तरीक़े से किया जा सकता है।कंप्यूटर काफी हैवी होता है और उपयोग करने के पूरा सेट – अप करना होता है और इसके लिए काफी स्पेस की आवश्यकता होती है।
02लैपटॉप चार्जएविल होता है और इसके लिए बहुत कम बिजली की आवश्यकता होती है।कंप्यूटर चार्जएविल नहीं होता है और इसका उपयोग करने के लिए बहुत मात्र बिजली की खपत होती है।
03लैपटॉप में सभी पार्ट्स जैसे – कीवर्ड, माउस, CPU सभी एडजेस्ट होते है।कंप्यूटर के सभी पार्ट्स को अलग – अलग एडजेस्ट करना होना है।
04लैपटॉप को लाइट नहीं होता हुए भी कई घंटों तक उपयोग में लाया जा सकता है।कंप्यूटर का उपयोग आप तभी कर सकते है, जब लाइट होगी।क्योंकि इसे विशेष तौर पर लाइट की आवश्यकता होती है।
05लैपटॉप में स्क्रीन ऑलरेडी एडजेस्ट होती है।जिसमें बदलवा नहीं किया जा सकता है।कंप्यूटर में आप अपनी इच्छा के अनुसार कितनी भी छोटी या बड़ी स्क्रीन को लग सकते हैं।

लैपटॉप से सम्बंधित कुछ सवाल और जबाब

लैपटॉप के बहुत ही उपयोगी डिवाइस है और इसके बारे में जितना बताया जाये उतना कम है।लेकिन फिर भी हमारे द्वारा इससे संबधित बहुत इन्फॉर्मेशन को कवर करने की कोशिश की गयी।इसके अलावा नीचे लैपटॉप से जुड़े कुछ सवाल – जबाबों को साझा किया गया है।जो आपकी बेहतर जानकारी में सहायक होंगे।

Q. लैपटॉप क्या है?

लैपटॉप के अतिआधुनिक डिवाइस है या फिर कहे तो लैपटॉप कंप्यूटर का ही आधुनिक वर्शन है।

Q. लैपटॉप और कंप्यूटर में कौन बेहतर है?

लैपटॉप और कंप्यूटर में कौन बेहतर है, ये बता पाना काफी सोचनीय है।क्योंकि दोंनों अलग – अलग जगह उपयोगी है।इसलिए लैपटॉप – कंप्यूटर में कौन बेहतर है।ये इस बात पर निर्भर करता है।कि इसकी खरीदारी आप किस मकसद से कर रहे हैं।

Q. किस कंपनी द्वारा और कौन – सा पहला लैपटॉप बनाया गया था?

पहला लैपटॉप Toshiba कंपनी द्वारा T1100 बनाया गया था।

Q. लैपटॉप की फुल्लफॉर्म क्या होती है?

लैपटॉप की फुल्लफॉर्म “लाइट वेट एनालिटिकल पावर विथ ऑप्टिमाइज़ पावर” होती है।

Q. लैपटॉप का अविष्कार किसने किया और कब किया?

लैपटॉप का अविष्कार एडम ओसबोर्न द्वारा सन 1981 में किया गया था।

निष्कर्ष –

यदि आप लैपटॉप का उपयोग करते है या फिर नए – नए बिंन्दुओं के बारे में जानकारी रखने की इछुकता रखते है, तो आज हमारे द्वारा आर्टिकल में साझा की गयी लैपटॉप से सम्बंधित जानकारी जैसे Laptop Ka Full Form इसके किसने किया?, लैपटॉप की फुल्लफॉर्म आदि के बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा।इसके अलावा अगर आप आर्टिकल में कोई सुधार या बदलाव चाहते हैं।तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।हमारी टीम आपकी बेहतर जानकारी उपलब्ध कराने के लिए आपकी कमेंट पर जल्द – जल्द प्रतिक्रिया दिखायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.