लैंड मार्क किसे कहते हैं – Landmark Kya Hota Hai

Landmark Kya Hota Hai

अगर आप लैंड मार्क के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आइए नीचे हम आपको अच्छे से बताते हैं कि landmark kya hota hai और इसका इस्तेमाल हम किस रूप में कर सकते हैं। कोई ऐसा जगह जो काफी प्रसिद्ध हो और दूर दूर तक के लोग उस जगह के बारे में अच्छे से जानते हो और जब भी उस क्षेत्र के किसी पता के बारे में वर्णन करना हो तो उस प्रसिद्ध जगह का जिक्र किया जाता है कि आप उससे कितनी दूर कितने पास हैं तो ऐसे किसी स्थान को हम लैंड मार्क कहते हैं। 

सरल शब्दों में अगर हम उदाहरण दें तो लैंड मार्क एक ऐसे स्थान को कहा जाता है जिसे देखकर आप अपनी मंजिल तक पहुंचने के रास्ते पर भरोसा कर सके अर्थात जब आप कहीं जा रहे हो और कोई आपसे कहे कि रास्ते में कोई एक प्रसिद्ध चीज आने वाली है अगर वह आए तो आप समझना आप सही रास्ते पर हो तो इस तरह किसी पते तक पहुंचने के लिए वह प्रसिद्ध स्थान एक लैंड मार्क का काम करता है। 

इसे भी पड़े – Bihar Land Registry 2020 In Hindi- बिहार जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे कराए पूरी जानकारी?

उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी मोहल्ले में रह रहे है और आप से मिलने कोई दूसरा व्यक्ति आता है। जो कि आपका घर नहीं जानता है। तो आप उसको किसी ऐसी जगह पर बुलाते हैं जिस जगह को वहां कि सभी लोग जानते है और उस व्यक्ति को उस जगह के बारे में वहां का कोई भी बता सकता है। 

जैसे कि मान लीजिए आपके घर के आस-पास कोई स्कूल है। तो आप उस व्यक्ति को यह बात बता सकते हैं कि आप भी स्कूल के पास आ जाइए। जब वह आपके मोहल्ले में आएगा और आपके मोहल्ले के किसी भी व्यक्ति से स्कूल के बारे में पूछेगा तो कोई भी उसको आसानी से बता देगा और वह स्कूल के पास चला जाएगा। 

यह जो स्कूल है, यह एक ऐसा जगह है जो प्रसिद्ध है और उस इलाके के सभी लोग इसके बारे में जानते हैं। तो यह स्कूल यहां पर लैंड मार्क हो गया। हमने आपको ऊपर भी यही बताया है कि कोई ऐसा जगह जो प्रसिद्ध हो और उस इलाके के सभी लोग उस जगह के बारे में जानते हो। तो वैसा जगह लैंड मार्क कहलाता है। 

इसे भी समझे – Bihar land dastavej check online

लैंड मार्क का इस्तेमाल हम कैसे कर सकते हैं 

हमने आपको ऊपर यहां बताया कि landmark kya hota hai लेकिन अब आपकी मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि अगर हमें लैंड मार्क का इस्तेमाल करना होगा। तो हम कैसे अपने घर के बगल के लैंड मार्क का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। आइए नीचे बताते हैं कि आप किस रूप में अपने घर के बगल की किसी भी लैंड मार्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगर आप अपने घर के बगल का या फिर अपने मोहल्ले के किसी लैंड मार्क का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो कई रूपों में उनका इस्तेमाल कर सकते हैं और उस लैंडमार्क से आपको कई तरह के फायदे भी हो सकते हैं। 

landmark ka use kaise kare

अगर कोई ऐसा व्यक्ति आपसे मिलने आ रहा है जो आपका घर नहीं जानता है। तो आप उसको उस लैंड मार्क पर बुला सकते हैं क्योंकि वह लैंड मार्क आपके इलाके की प्रसिद्ध जगह है। आपके मोहल्ले के किसी भी व्यक्ति से अगर वह लैंड मार्क के बारे में पूछेगा। तो कोई भी व्यक्ति उसको उस लैंड मार्क का रास्ता बता देगा और वह व्यक्ति वहां पर जाकर आपसे मिल सकता है। 

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से कोई वस्तु मांगते है। तो डिलीवरी बॉय आपसे यही पूछता है कि आप आसपास के किसी ऐसे जगह के बारे में बताएं जो काफी प्रसिद्ध हो और अगर हम उस इलाके में उस जगह के बारे में किसी से पूछे तो वह हमें आसानी से बता दे। ताकि हम आपका सामान आप तक आसानी से पहुंचा सके। 

इसके अलावा अगर आप कभी किसी ऐसे व्यक्ति के घर पर जा रहे हैं और आपको उसका घर नहीं पता है। तो आप भी लैंड मार्क का इस्तेमाल कर सकते हैं और उस व्यक्ति के घर का पता लगा सकते हैं। 

इस तरह से आप और भी कई रूपों में अपने घर के आस-पास के लैंड मार्क का इस्तेमाल कर सकते हैं और किसी भी वैसे व्यक्ति को अपने घर बुला सकते हैं। जो आपका घर नहीं देखा है। 

इसे भी पड़े – Uttar Pradesh Land Registry 2021 In Hindi- उत्तर प्रदेश जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे कराए पूरी जानकारी?

लैंड मार्क का नुकसान क्या है 

अब तक हमने landmark kya hota hai और लैंड मार्क के फायदे के बारे में जाना। आइए नीचे हम आपको बताते है कि लैंड मार्क से आपको क्या क्या नुकसान है। 

अगर आप छुप कर रहना चाहते हैं तो आपके लिए लैंड मार्क बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक है। क्योंकि अगर आपके घर कोई व्यक्ति आता है और आपके घर के आसपास स्थित किसी लैंड मार्क को देख लेता है। तो वह आप घर पर हमेशा आ सकता है। क्योंकि भले ही उस व्यक्ति को आपका घर याद रहे या ना रहे लेकिन उस व्यक्ति को आपके घर के पास का लैंड मार्क जरूर याद रहेगा। 

अगर आपके घर के आसपास लैंड मार्क है तो वहां पर घूमने लोग आते रहते है और आपको भीड़ भाड़ जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। साथ ही अगर आप गुप्त तरीके से किसी से मिलना चाहते हैं और अपने इलाके के किसी प्रचलित लैंड मार्क के बारे में उसे बताते है और वहां चले जाते है तो आपके इलाके के लगभग सभी लोगों को लैंड मार्क के बारे में पता चल जाता है।  

लैंड मार्क क्या होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने लैंड मार्क किसे कहते हैं? से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं एक बार इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़े।

Q. लैंडमार्क का मतलब क्या होता है?

हम अपने घर के आसपास के किसी ऐसे जगह को लैंड मार्क कहते हैं। जिस जगह को हमारे इलाके के लगभग सभी लोग जानते हैं। और वह जगह सबसे अलग होती है।

Q. लैंड मार्क क्यों जरूरी है?

अगर आपका घर लैंड मार्क के आसपास है तो आपके घर को ढूंढना आसान हो जाता है। इसलिए घर के आस-पास लैंड मार्क होना जरूरी है।

Q. हम अपने घर के आस-पास लैंड मार्क का निर्माण कैसे कर सकते हैं?

अगर हमारे घर के आस-पास कोई ऐसी जगह नहीं है जो काफी प्रसिद्ध है। तो हम अपने घर के आस-पास वैसे जगह को लैंडमार्क बना सकते हैं जो सभी जगहों से अलग है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Landmark Kya Hota Hai से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज कि यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल साबित होगी और आपको यह जानकारी आसानी से समझ में भी आ गई होगी।

अगर आपको हमारी आज की यह महत्वपूर्ण जानकारी पसंद आई हो या फिर आप के लिए जरा सा भी उपयोगी साबित हुई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसी अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसा ही महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और जाने की भी बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment