Labour Court Kya Hai In Hindi- लेबर कोर्ट ऑनलाइन कंप्लेंट कैसे करें?

Labour Court Kya Hai In Hindi:- नमस्कर दोस्तो क्या आप सभी जनते है Labour Court क्या है यदि आपका जबाब न है तो आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के जरिये Labour Court के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो आप सभी लोगो ने Labour Court के बारे में जरूर सुना होगा। जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारे देश में सभी लोग खुद का बिजनेस नही करते हैं।

ज्यादातर लोग किसी कंपनी या संस्था में काम या नौकरी करते हैं। यदि आप किसी कंपनी या संस्था में नौकरी कर रहे हैं तो आपके लिए अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अपने कई ऐसे मामलों के बारे में सुना होगा जिसमें कंपनी मालिक अपने कर्मचारियों पर अत्याचार करते हैं। या उसका शोषण करते हैं। जैसे कर्मचारियों को समय पर वेतन नही देना, अधिक काम कराना आदि के करण लोगो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

जिसके समाधान और कर्मचारियों के शोषण को रोकने के लिए भारत सरकार ने लेबर कोर्ट को गठित किया। Labour Court के तहत कोई भी कर्मचारी अपने साथ होने वाले शोषण से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं के लिए सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको यहाँ लेबर कोर्ट क्या है, लेबर कोर्ट में आप कौन सी समस्याओं में मदद ले सकते हैं, Labour Court में आप कंपनी मालिक के ऊपर केस कैसे कर सकते हैं।

इस सब की जानकारी हम आपके लिए नीचे विस्तार से उपलब्ध कराने वाले हैं इसलिए हम आप सभी लोगो से अनुरोध करते हैं कि आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढे।

Labour Court क्या है-

कर्मचारियों के साथ बढ़ रहे शोषण और दुर्व्यवहार को देखते हुए भारत सरकार ने कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखकर देश में श्रम न्यायालय की व्यवस्था की है। श्रम न्यायालय में जाकर कोई भी श्रमिक अपने साथ होने वाले दुर्व्यवहार या शोषण की कंपनी मालिक के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकता है।

इसके बाद Labour Court के द्वारा कंपनी मालिक के ऊपर करवाही की जाएगी और शिकायत दर्ज कराने वाले कर्मचारी को न्याय दिलाने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। Labour Court में कोई भी नागरिक अपने साथ हो रहे शोषण के लिए श्रम न्यायालय में याचिका दायर कर सकता है। पहले लोगो को लेबर कोर्ट में केस दर्ज कराने के लिए लेबर कोर्ट के बार बार चक्कर लगाने पढ़ते थे। लेकिन अब कोई भी कर्मचारी ऑनलाइन मोड पर अपने घर से ही शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

Labour Court में किन किन मामलों पर केस दायर कर सकते हैं-

यदि आप Labour Court में कंपनी मालिक के खिलाफ याचिका दायर करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आप किन किन मामलों में Labour Court में याचिका दायर करके मदद प्राप्त कर सकते हैं। इन मामलों की जानकारी हम आपके लिए नीचे सूचीबद्ध बता रहे हैं।

  • यदि किसी कंपनी के कर्मचारी बिना किसी बजह के नौकरी से निकाल दिया जाता है तो ऐसे में आप केस दर्ज कर सकते हैं।
  • कंपनी द्वारा कर्मचारियों को समय पर बेतन प्राप्त न होने पर कर्मचारी केस कर सकते हैं।
  • अगर कोई कंपनी कर्मचारियों से अधिक काम करती है और उसका सही पैसा नहीं देती तो भी कर्मचारी के द्वारा कंपनी मालिक पर केस दर्ज कराया जा सकता है।
  • किसी भी कंपनी द्वारा कर्मचारियों के उसकी क्षमता से ज्यादा काम करने पर भी लेबर कोर्ट में केस दर्ज कर सकते हैं।
  • कर्मचारियों से उनके निर्धारित समय से अधिक काम करवाने या आवश्यक से अधिक काम करवाने के लिए केस कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त किसी भी तरह की समस्याओं या शोषण से सम्बंधित केस किया जा सकता है।
  • इसके लिए भारत के सम्बिधान अनुच्छेद 23 में कर्मचारियों को या अधिक दिया गया है कि वह अपने शोषण के लिए लेबर कोर्ट या श्रम न्यायालय में याचिका दायर कर सकते हैं।

Labour Court में शिकायत दर्ज कराने के लिए नियम क्या है-

आप जिस कंपनी में नौकरी करते हैं और उस कंपनी के द्वारा आपके साथ दुर्व्यवहार किया जाता है तो आप उसके खिलाफ लेबर कोर्ट में केस कर सकते हैं। लेकिन Labour Court में केस करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे बता रहे हैं। जिसके बाद आप आसानी से Labour Court में केस करके आसानी से जीत सकते हैं।

  • आप जिस कंपनी में काम कर रहे हैं उसका प्रमाण पत्र आपके पास होना जरूरी है। उदाहरण-कंपनी से प्राप्त नियुक्ति पत्र।
  • आप जिस कंपनी में काम करते है उसमें आपने कितने समय तक काम किया है उसका प्रमाण पत्र आपके पास होना चाहिए।
  • कंपनी जॉइन करते समय अगर अपने कोई अग्रीमेंट किया हो तो उसकी फोटो कॉपी आपके पास होनी चाहिए।
  • इसके अलावा आपको 2 गवाहों की जरूरत होगी जो लेबर कोर्ट में आपके पक्ष में गवाही दे सकें।

भारत मे Labour Court कहाँ स्थित है-

भारत सरकार ने अलग अलग राज्यों में Labour Court की स्थापना की है जो निम्नलिखित जगहों पर स्थित है। जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे हैं।

  • दिल्ली
  • जबलपुर (मध्यप्रदेश)
  • चंडीगढ़ (पंजाब)
  • गुवाहाटी (असम)
  • कानपुर (उत्तर प्रदेश)
  • लखनऊ (उत्तर प्रदेश)
  • हैदराबाद ( आंध्रप्रदेश)
  • अहमदाबाद (गुजरात)
  • मुंबई (महाराष्ट्र)
  • नागपुर (महाराष्ट्र)
  • जयपुर (राजस्थान)
  • बैंगलोर (कर्नाटक)

Labour Court में ऑनलाइन कंप्लेन कैसे करें-

यदि किसी भी कर्मचारी के साथ किसी भी तरह का दुर्व्यवहार किया जा रहा है तो वह श्रमिक लेबर कोर्ट में शिकायत करके अपनी समस्याओं का निपटारा कर सकते हैं। आप अपनी समस्याओं का समाधान पाने के लिए Labour Court में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अगर आप लेबर कोर्ट में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो निम्न स्टेप्स को फॉलो करें जो इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

Step1. लेबर कोर्ट में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए सबसे पहले आपको लेबर कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Labour Court Kya Hai In Hindi

Step2. ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज पर आपको एक एप्लिकेशन फॉर्म मिलेगा।

Step3. जिसमे आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाएगी। आपको पूछी गयी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक सही से भरना है। और नीचे दिए गए सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करके इस फॉर्म को सब्मिट कर देना है।

Step4. अब आपकी शिकायत सब्मिट हो चुकी है और आपको एक कंप्लेन नंबर प्राप्त होगा। इस नंबर की सहायता से आप आसानी से अपनी शिकायत की स्थिति को बार बार चेक कर सकते हैं।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Labour Court Kya Hai In Hindi- लेबर कोर्ट ऑनलाइन कंप्लेंट कैसे करें? की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Labour Court Kya Hai In Hindi- लेबर कोर्ट ऑनलाइन कंप्लेंट कैसे करें? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment