Kisi Bhi Mobile Ka Password Kaise Tode – मोबाइल पासवर्ड तोड़ने का आसान तरीका  2022 न्यू ट्रिक

दोस्तों हम अपने मोबाइल फोन को सुरक्षा प्रदान करने के लिए उसमें पैटर्न या फिर भी नहीं या फिर यूं कहें कि फिंगरप्रिंट प्रोटेक्शन का सिक्योरिटी लॉक लगाकर रखते हैं। जब कभी कभी हम अपने ही मोबाइल फोन के पासवर्ड को भूल जाते हैं अब ऐसी परिस्थिति में सवाल उठता है कि Kisi Bhi Mobile Ka Password Kaise Tode या फिर अपने मोबाइल फोन को कैसे अनलॉक करें? तो हम आपको आज इसी विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

दोस्तों मोबाइल फोन के पासवर्ड को तोड़ने का बहुत सारा तरीका मौजूद है परंतु कौन सा तरीका सबसे कारगर है और किस तरीके का उपयोग करके हम अपने मोबाइल फोन के पासवर्ड को तोड़ सकते हैं इसके बारे में कहीं भी कोई भी सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है इसीलिए हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको सही से आसान शब्दों में मोबाइल फोन के लॉक को तोड़ने की प्रोसेस के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया हुआ है। 

अगर आपको अपने मोबाइल फोन के पासवर्ड को तोड़ना सीखना है तो ऐसे में आपको इस लेख को बिल्कुल भी मिस नहीं करना है और इसे शुरू से अंतिम तक पढ़ना है क्योंकि बीच में अगर आप जानकारी को मिस कर दोगे तो आपको हमारा ये लेख बिल्कुल भी समझ में नहीं आएगा।

मोबाइल पासवर्ड किसे कहते हैं

हम अपने मोबाइल फोन को सिक्योरिटी प्रदान करने के लिए पैटर्न पासवर्ड, पिन पासवर्ड और फिंगरप्रिंट पासवर्ड का यूज करके फोन को लॉक करते हैं तो इसी को मोबाइल फोन का पासवर्ड कहते हैं। दोस्तों वैसे तो पासवर्ड को हिंदी में कुंजी भी कहा जाता है। 

आप सभी प्रकार के मोबाइल में पासवर्ड लगा सकते हो और अपने मोबाइल फोन को सिक्योरिटी प्रदान कर सकते हो। जब हम अपने मोबाइल फोन पर पासवर्ड लगाते हैं तो उस समय हमारे मोबाइल फोन को कोई भी इस्तेमाल नहीं कर सकता क्योंकि हमारा फोन लॉक होता है और बिना अनलॉक किए फोन का यूज नहीं किया जा सकता। 

अगर आपको अपना मोबाइल फोन किसी को यूज करने के लिए नहीं देना है या फिर आप चाहते हैं कि आपका कोई भी मोबाइल फोन आपके जाने या अनजाने में यूज ना करें तो आप ऐसी सिचुएशन में उसे पासवर्ड की सुरक्षा प्रदान कर सकते हो।

मोबाइल के पासवर्ड को तोड़ने के लिए रिक्वायरमेंट

दोस्तों अगर आप अपने मोबाइल फोन के पासवर्ड को तोड़ना चाहते हो तो आपको सबसे पहले कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में जान लेना चाहिए। आप इन रिक्वायरमेंट को जानकर बड़ी आसानी से अपने किसी भी फोन के पासवर्ड को तोड़ सकते हो तो चलिए आगे जान लेते हैं कि मोबाइल फोन के पासवर्ड को तोड़ने के लिए आपको कौन-कौन सी रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा? जिसकी जानकारी नहीं थी हमने फोन के माध्यम से आप को समझाने का प्रयास किया हुआ है।

  • आपके पास एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का फोन होना चाहिए क्योंकि अगर किसी आप अदर ऑपरेटिंग सिस्टम के मोबाइल फोन को अनलॉक किया फिर उसका पासवर्ड तोड़ने की कोशिश करोगे तो वह नहीं टूटेगा और उसे दोबारा अनलॉक करना मुश्किल हो जाएगा।
  • आपके पास लैपटॉप होना चाहिए क्योंकि कभी-कभी लैपटॉप की सहायता से भी हम अपने फोन को अनलॉक कर सकते हैं।
  • आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में मोबाइल फोन का पासवर्ड तोड़ने वाला सॉफ्टवेयर होना चाहिए।
  • आपके पास डाटा केबल होना चाहिए जिससे आप अपने फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट कर पाओगे।
  • आपको मोबाइल फोन के पासवर्ड को तोड़ने से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि अगर आपके पास अधूरी जानकारी होगी तो आप कभी भी अपने मोबाइल फोन के पासवर्ड को तोड़ नहीं पाओगे और आपका फोन हमेशा के लिए लॉक ही रहेगा।
  • किसी किसी सिचुएशन में मोबाइल फोन को अनलॉक करने के लिए उसमें नया सॉफ्टवेयर अपडेट करना होता है और आपके पास वह सॉफ्टवेयर पहले से ही कंप्यूटर में होना चाहिए ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप अपने फोन को अपडेट करके भी उसे अनलॉक कर सको।

इसे भी पड़े – mobile number kaise pata kare – आसपास का मोबाइल नंबर कैसे पता करें

किसी भी मोबाइल का पासवर्ड कैसे तोड़े

आप अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड तोड़ने के लिए wipe Cache,बैकअप पिन, नया सॉफ्टवेयर अपडेट करके और कुछ ऐसे ही अन्य तरीकों का उपयोग अपने मोबाइल फोन के पासवर्ड को तोड़ने के लिए कर सकते हो। इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने मोबाइल फोन के पासवर्ड को तोड़ सकते हो।

यहां पर हमने इन सभी तरीकों के अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण तरीके के बारे में विस्तार से बताया है और आप उन तरीके को स्टेप बाय स्टेप से फॉलो कर कर अपने पासवर्ड को आसानी से तोड़ पाओगे। अगर आपको अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड तोड़ना है। 

तो नीचे दी गई जानकारी को स्टेप बाय स्टेप तरीके से ध्यान पूर्वक से समझें और उसी स्टेप को फॉलो करें जैसे ही आप बताए गए स्टेप को फॉलो कर लेते हो वैसे ही आपका फोन आसानी से अनलॉक हो जाएगा।

वाइप कैश के जरिए मोबाइल का पासवर्ड तोड़े

दोस्तों आप इस तरीके का उपयोग करके अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड बड़ी ही आसानी से तोड़ सकते हो। अगर आपको वाइप कैश के जरिए अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड आसानी से तोड़ना है तो नीचे बताए गए इसके को ध्यान पूर्वक से फॉलो करें और एक भी स्टेप को बिल्कुल भी मिस ना करें अन्यथा आपका फोन कभी भी अनलॉक नहीं हो पाएगा।

STEP 1. इस तरीके का उपयोग करके अपने मोबाइल फोन के पासवर्ड को तोड़ने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑफ कर दें।

STEP 2. मोबाइल फोन स्विच ऑफ हो जाने के बाद आपको कम से कम 1 मिनट तक इसका वेट करना होगा।

STEP 3. अब आपको अपने मोबाइल फोन को ऑन करना है और फोन करने से पहले आपको अपने मोबाइल फोन के ‘वॉल्यूम अप बटन’ को और ‘पावर बटन’ को एक साथ प्रेस करना है।

STEP 4. इतना प्रोसेस कंप्लीट करते ही आपका फोन रिकवरी मोड में पहुंच जाएगा। इतना करने के पश्चात आपके सामने ‘फैक्ट्री डाटा रिसेट’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

STEP 5.  डाटा क्लीन हो जाने के पश्चात अब आपको आगे ‘वाइप कैश’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर तुरंत ही क्लिक कर दीजिए।

STEP 6. करीब 1 मिनट का इंतजार करने के पश्चात अब आपको अपने फोन को स्टार्ट कर देना है। 

STEP 7. जैसे ही आपका फोन स्टार्ट होगा वैसे ही आपका फोन अब अनलॉक हो चुका होगा परंतु आपका फोन तो अनलॉक हो जाएगा मगर आपके फोन में पहले से मौजूद सभी डाटा डिलीट हो जाएंगे।

पैटर्न पासवर्ड मोबाइल में कैसे तोड़े

अगर आपने अपने मोबाइल फोन में पैटर्न का पासवर्ड लगाया है और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप अपने फोन के पैटर्न लॉक को कैसे तोड़ोगे तो कोई बात नहीं यहां पर हमने इसे भी तोड़ने की प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप तरीके से आपको समझाया हुआ है बस नीचे दी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक से पढ़ें और जैसे हमने प्रोसेस को पूरा किया है ठीक उसी प्रकार से आप जानकारी को पढ़कर स्टेप को पूरा करें जैसे ही आप बताए गए स्टेप को पूरा कर लेते हो वैसे ही आपका फोन पैटर्न पासवर्ड से आजाद हो जाता है।

STEP 1. अगर आप अपने मोबाइल फोन में लगे पैटर्न पासवर्ड को भूल गए हो और आप इसे तोड़ना चाहते हो तो सबसे पहले आप यह कंफर्म करें कि आपके फोन का डाटा ऑन है या फिर या नहीं क्योंकि यह ट्रिक ऑनलाइन इंटरनेट की सहायता से ही पूरी की जा सकती है।

STEP 2. आप अपने मोबाइल फोन में गलत पैटर्न बार-बार इंटर करें और जैसे ही या लिमिट पूरी हो जाती है वैसे ही आपके सामने नोटिफिकेशन आएगा कि आप इसे दोबारा ट्राई करने के लिए कम से कम 30 सेकंड का इंतजार करें।

STEP 3. अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपके सामने ‘फ़ॉरगोट पासवर्ड’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 4. अब आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा और यहां पर आपको मेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

STEP 5. यहां पर आपको वह ईमेल आईडी और पासवर्ड इंटर करना है जिसका उपयोग करके आपने अपने फोन में अपना अकाउंट बनाया था। ध्यान रहे आपको इसके अलावा कोई अन्य ईमेल आईडी और पासवर्ड का यूज नहीं करना है नहीं तो आपका फोन अनलॉक नहीं होगा।

STEP 6. आप जैसे ही अपना मेल आईडी और पासवर्ड सही-सही इंटर कर देते हो वैसे ही आपका फोन अनलॉक हो जाता है और अब आपको यहां पर तुरंत ही नया पासवर्ड सेट करने के लिए कहा जाता है और आप अपना कोई भी याद रहने वाला पासवर्ड इसमें सेट कर दे। बस इतना प्रोसेस कंप्लीट करके आप अपने मोबाइल फोन का पैटर्न लॉक आसानी से तोड़ सकते हो।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के जरिए पासवर्ड तोड़े

दोस्तों अब हम आपको आगे एक ऐसे सॉफ्टवेयर के जरिए मोबाइल फोन के पासवर्ड को तोड़ने का तरीका बताएंगे जो सिर्फ एंड्रॉयड फोन के लिए ही उपलब्ध है। वंडर शेयर कंपनी की तरफ से आने वाले डॉक्टर फोन सॉफ्टवेयर का यूज़ आपको अपने फोन को अनलॉक करने के लिए करना है और यह सॉफ्टवेयर आपके फोन में नहीं बल्कि आपके कंप्यूटर में होना चाहिए।

तो चलिए आगे जानते हैं कि इस सॉफ्टवेयर के जरिए आप अपने फोन को किस प्रकार से अनलॉक कर पाओगे जिसकी कंप्लीट जानकारी हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप तरीके से आप को समझाने का प्रयास किया है बस नीचे बताई गई जानकारी को आप को फॉलो करते जाना है फिर आप बड़ी आसानी से अपने फोन को अनलॉक कर पाओगे।

STEP 1. अपने एंड्रॉयड फोन को अनलॉक करने के लिए सबसे पहले आप गूगल पर जाकर डॉक्टर फोन सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर लीजिए और इसका सब्सक्रिप्शन ले लीजिए।

STEP 2.  आप जैसे ही इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर लेते हो और इसके सभी फॉर्मेलिटी को पूरा कर देते हो वैसे ही आपके सामने इसका होम इंटरफ़ेस आ जाएगा।

STEP 3. अब आपको अपने मोबाइल फोन को यूएसबी केबल के जरिए कंप्यूटर से कनेक्ट कर देना है।

STEP 4. जैसे ही आपका फोन कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाएगा वैसे ही आपके कंप्यूटर में इसका नोटिफिकेशन दिखाई देगा मतलब आपका फोन पूरी तरीके से कंप्यूटर में कनेक्ट हो चुका है।

STEP 5. अब आपको सॉफ्टवेयर के होम इंटरफ़ेस पर ‘अनलॉक’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 6. इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात अब आपको आपके फोन में कंप्यूटर कुछ इंस्ट्रक्शन देगा जिसे पूरा करना होगा और आप दिए गए इंस्ट्रक्शन को ध्यान पूर्वक पर स्टेप बाय स्टेप तरीके से पूरा करें।

STEP 7. आपको सबसे पहले मोबाइल फोन को स्विच ऑफ करने के लिए कहा जाएगा और आप अपने फोन को तुरंत स्विच ऑफ कर दें।

STEP 8. अब आपको आगे ‘वॉल्यूम डाउन’ के साथ ‘होम बटन’ और ‘पावर बटन’ को एक साथ प्रेस करने के लिए कहा जाएगा और आप ऐसा ही करें।

STEP 9. अपने ‘वॉल्यूम बटन’ को तब तक प्रेस करके रखें जब तक आपका फोन डाउनलोड मोड में ना पहुंच जाए।

STEP 10. अब इतना प्रोसेस कंप्लीट होने तक आपका फोन रिसेट मोड में चला जाएगा और आपका फोन नया सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने लगेगा फिर कुछ ही देर में आपका फैक्ट्री डाटा रिसेट होने लगेगा।

STEP 11. जैसे ही इतना सारा प्रोसेस कंप्लीट हो जाता है वैसे ही आपका पासवर्ड रिसेट हो जाता है और आपका फोन अनलॉक हो जाता है इस प्रोसेस को कंप्लीट करने की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपका कोई भी मोबाइल फोन का डाटा लॉस्ट नहीं होता है मतलब सारा डाटा आपके फोन में ही होता है।

बैकअप इनके जरिए पासवर्ड तोड़े

दोस्तों आप अपने फोन के बैकअप पिंका यूज़ करके भी फोन को अनलॉक कर सकते हो या फिर यूं कहें कि अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड तोड़ सकते हो। इस प्रोसेस को कैसे करते हैं इसके बारे में जानने के लिए नीचे बताए गए स्टेप को ध्यान पूर्वक से पढ़ें और उसी स्टेप को ध्यान से फॉलो करें जैसे ही आप इतना काम पूरा कर लोगे वैसे ही आपका फोन आसानी से अनलॉक हो जाएगा। 


STEP 1. सबसे पहले आप अपने फोन में गलत गलत पासवर्ड बार-बार एंटर करें जब तक कि आपके आपके फोन में 30 सेकेंड वेट करने का मैसेज ना दिखाई देने लगे और आपको इस प्रक्रिया को करीब 2 बार निरंतर रूप से दोहरानी है।

STEP 2. जैसे ही आपके सामने 30 सेकंड का मैसेज दिखाई देने लगे वैसे ही आपको अपने फोन के टॉप डाउन कॉर्नर में देखना है यहां पर आपको ‘बैकअप पिन’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 3. आपने जब अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड सेट किया होगा उस समय आपसे बैकअप पिन की जानकारी भी इंटर करने के लिए कहा गया होगा और आपने यह काम पूरा भी किया होगा। अब आपको उसी बैकअप पिन को यहां पर इंटर करना है।

STEP 4. आप जैसे ही अपना बैकअप पिन डाल देते हो वैसे ही आपका फोन अनलॉक हो जाता है और आप इसमें नया पासवर्ड रिसेट कर सकते हो। इस प्रकार से भी आप अपने फोन के पासवर्ड को तोड़ सकते हो।

मोबाइल का पासवर्ड तोड़ने से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने मोबाइल का पासवर्ड कैसे तोड़े? से संबंधित कई अन्य महत्वपूर्ण पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं और यह प्रश्न आप लोगों द्वारा ही पूछे जाते हैं इसीलिए एक बार आप इन प्रश्नोत्तर को जरूर पढ़ें।

Q. क्या किसी भी एंड्रॉयड फोन का पासवर्ड तोड़ा जा सकता है?

जी हां बिल्कुल आप किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल फोन के पासवर्ड को आता नहीं तो तोड़ सकते हो और पासवर्ड तोड़ने की प्रोसेस लेख में विस्तार से बताई गई है।

Q. क्या किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के फोन को अनलॉक किया जा सकता है?

एंड्राइड को छोड़कर किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के मोबाइल फोन को आसानी से अनलॉक नहीं किया जा सकता है।

Q. किसी भी फोन का पासवर्ड कैसे तोड़ा जा सकता है?

किसी भी फोन का पासवर्ड तोड़ने के लिए आप उसका फैक्ट्री डाटा रिसेट कर सकते हो और इसकी कंपलीट प्रोसेस इस लेख में हमने बताई हुई है।

Q. क्या हम गूगल की सहायता से भी अपने फोन का पासवर्ड तोड़ सकते हैं?

जी हां बिल्कुल आप गूगल डिवाइस मैनेजर की सहायता से अपने मोबाइल फोन का पासवर्ड रिसेट कर सकते हो।

Q. लैपटॉप से मोबाइल का पासवर्ड कैसे तोड़े?

अगर आपको लैपटॉप से मोबाइल का पासवर्ड तोड़ना है तो आपको सबसे पहले अपने लैपटॉप में मोबाइल का पासवर्ड तोड़ने वाले सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना होगा और उसके बाद उसके सहायता से आपको अपने मोबाइल का पासवर्ड तोड़ना होगा जिसके बारे में भी हमने अपने इस लेख में विस्तार से जानकारी दी है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Kisi Bhi Mobile Ka Password Kaise Tode के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि आप हमारे आज के इस लेख को पढ़कर अपने किसी भी फोन के पासवर्ड को बड़ी ही आसानी से तोड़ सकते हो और आपके लिए हमारा यह महत्वपूर्ण लेख काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल भी साबित हुआ होगा।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो और आपके लिए हमारा यह लेख जरा सा भी यूज़फुल साबित हुआ वह तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के माध्यम से अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ही महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिया गया प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.