kisan credit card kya hai in hindi online apply 2020

kisan credit card kya hai in hindi -जैसा कि हम सभी जानते हैं , हमारे भारतवर्ष को कृषि प्रधान देश कहां जाता है , क्योंकि यहां पर बड़ी ही अच्छी मात्रा में कृषि होती है और भारत की सर्वाधिक जनता कृषि करते हैं। आज कृषि क्षेत्र में काफी ज्यादा खर्च हो रहा है जिससे किसान लोग कृषि क्षेत्र से दूर हो रहे हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने भारत के किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का ऐलान किया है।

आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं , कि किसान क्रेडिट कार्ड क्या होता है , इसका लाभ क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे करें इत्यादि के बारे में हम आपको बताने वाले हैं। यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड से संबंधित प्रत्येक जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं , तो हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

किसान क्रेडिट कार्ड क्या होता है ? kisan credit card kya hai in hindi –

किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किसान लोग बैंकों से लोन बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड होने पर कृषकों को लोन प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के किसानों का जीवन स्तर ऊपर उठाना और उनकी गरीबी को दूर करना है।

इस योजना के माध्यम से प्रत्येक कृषक बैंकों से बड़ी ही कम ब्याज दर पर और बहुत ही शीघ्र लोन प्राप्त कर सकता है। इस लोन को केवल खेती संबंधी किसी भी प्रकार के कार्यों को करने के लिए किया जाता है। इस योजना के माध्यम से यदि कोई भी किसान ₹100000 तक का लोन प्राप्त करता है , तो इसको अपनी जमीन बैंकों के पास गिरवी रखनी होती है। यदि किसी कृषक के पास किसान क्रेडिट कार्ड होता है , तो यह 5 वर्ष के लिए वैध माना जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना कब लागू की गई थी ?

इस योजना का शुभारंभ किसानों के अल्पकालीन ऋण की जरूरतों को पूरा करने के लिए किया गया है। इस योजना को 1998 से 1999 में शुरू किया गया था इस योजना को वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा जी ने शुरू किया था। यह योजना भारत के कृषकों के लिए बड़ी ही लाभदायक साबित हुई है। इस योजना को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर शुरू किया गया था। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपका अकाउंट पीएम किसान सम्मान निधि में होना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज। ( Kisan credit card documents required in Hindi )

यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं , तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक है , जो निम्न प्रकार से है।

  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आपके भूमि का संपूर्ण विवरण
  • किसान सम्मान निधि में आपका अकाउंट

किसान क्रेडिट कार्ड जिस भी कृषक के पास होता है तो उसे कितने प्रतिशत तक का ब्याज देना पड़ता है ?

किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से प्रत्येक किसान 5 वर्ष में ₹300000 तक का लोन ले सकता है तो उसे 9% ब्याज दर चुकानी पड़ती है। यदि किसी भी व्यक्ति के पास किसान क्रेडिट कार्ड होता है और वह इस लोन को लिया होता है , तो उसे 2 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिल जाती है।

यदि वह कृषक समय में ही अपने लोन को चुका देता है तो उसे 3% की छूट मिल जाती है। इन सब को मिलाकर किसान क्रेडिट कार्ड धारक व्यक्ति को केवल 4% तक का ही व्याज दर चुकाना पड़ता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ? ( How to apply kisan credit card in Hindi )

  • यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं , तो सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप जैसे ही इस वेबसाइट को ओपन करते हैं , तो आपको वहां से किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड कर लेना है।
  • आपको इस फॉर्म को अपने भूमि के संपूर्ण विवरण और फसलों की पूरी डिटेल्स के साथ भरना होगा।
  • यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं , तो इसके लिए आपका पहले से कोई भी किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बना होना चाहिए।
  • अपना आवेदन भर के सबमिट कर दें।
  • आप जैसे ही अपना आवेदन सबमिट कर देते हैं , तो आपके संबंधित बैंक में आपको किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाता है।

निष्कर्ष :-

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसानों के जीवन स्तर को उठाया जा सके और उनकी गरीबी को कुछ हद तक दूर किया जा सके। यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं , तो आप के पास किसान निधि सम्मान योजना में आपका अकाउंट होना चाहिए इसके बाद पासपोर्ट , ड्राइविंग लाइसेंस आदि दस्तावेज मौजूद होने चाहिए। किसान क्रेडिट कार्ड धारक को केवल 4% व्याज दर चुकाना पड़ता है।

FAQ :-

  1. प्रश्न :- किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या हमें कोई शुल्क देना होता है ?

    उत्तर :- जी नहीं किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए हमें किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है।
  2. प्रश्न :- किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से लिए गए लोन पर हमें कितने प्रतिशत तक का ब्याज दर देना होता है ?

    उत्तर :- यदि हम किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से लिए गए लोन को समय पर चुका देते हैं , तो हमें केवल 4% ब्याज दर ही चुकाना होता है।
  3. प्रश्न :- किसान क्रेडिट कार्ड की वैधता कितने वर्षों तक की होती है ?

    उत्तर :- किसान क्रेडिट कार्ड की वैधता केवल 5 वर्षों तक की ही होती है।
  4. प्रश्न :- किसान क्रेडिट कार्ड हमें कहां से मिल सकता है ?

    उत्तर :- किसान क्रेडिट कार्ड हमें अपने संबंधित बैंक में ही मिल सकता है।

Flipkart Axis Bank Credit Card kaise apply karen

Share on:
About deepak yadav

Leave a Comment