केरला राशन कार्ड लिस्ट में अपना कैसे देखें|Kerala Ration Card List 2020 In Hindi

Kerala Ration Card List 2020 In Hindi:- हेलो दोस्तो आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में बहुत ही Usefull जानकारी देने वाले है यदि आप केरला राज्य के निवासी है और अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है और यदि आप अपना नाम राशन कार्ड की लिस्ट में देखना चाहते है। तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़े क्योकि इस आर्टिकल में हम  आप आपना नाम केरला राशन कार्ड लिस्ट में कैसे देख सकते है इसकी पूरी जानकारी विस्तार से नीचे दी जाएगी।

आप लोगो के लिए पता ही होगा की राशन कार्ड के लिए ज़्यादातर सभी लोग आवेदन कर देते है पर वह यह जानना चाहते है । कि जो हमने आवेदन किया है वो स्‍वीकृत हुआ है या नही तो आपके लिए यह जानने के लिए आपको केरला राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देखना होगा तो आपके लिए परेशान होने की कोई भी जरूरी नही है।

आपके लिए बहुत ही आसान शब्दो मे बताने वाले है कि आप केरला राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देख सकते है। केरला राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपके पास में स्मार्टफोन या लैपटॉप और साथ मे इंटरनेट का होना भी बहुत ही जरूरी है तभी आप अपना नाम राशन कार्ड की लिस्ट में देख सकते है।

अगर आपके पास में यह सब चीज है तो आप आसानी से अपना नाम केरला राशन कार्ड की लिस्ट में देख सकते है अगर आप केरला राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो तो PDS पोर्टल पर जा कर आसानी से देख सकते है। तो आपके लिए यह सब जानकारी नीचे दी गई है।

(How to check kerala Ration Card List) केरला राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे-

अगर आप केरला राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो आपके लिए हमारे द्वारा बताई गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा। तभी आप केरला राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देख सकते है तो वह स्टेप्स कुछ इस प्रकार है।

Step1. केरला राशन कार्ड की लिस्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले केरला आधिकारिक की वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक की वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस दिये गये लिंक पर क्लिक करें https://civilsupplieskerala.gov.in/

Step2. जैसे ही तो इस लिंक पर क्लिक करते है तो आपके सामने केरला आधिकारिक की वेबसाइट बक होमपेज खुल जाएगा।

नोट- आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस केरला की वेबसाइट पर केरला राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे के बहुत से तरीका है। हम आपको बताने वाले है New ration card list में अपना नाम कैसे देखे की प्रक्रिया बताने वाले है।

Step3. इस वेबसाइट के होमपेज पर आपके लिए एक ऑप्शन Total card का दिखाई देता होगा। आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Kerala Ration Card

Step4. जैसे ही आप Total card पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा वह पेज District Level Report का होगा। आपके लिए इस पेज पर सभी जिलों से संबंधित डाटा मिल जाएगा।

Kerala Ration Card List 2020 In Hindi

Step5. आपके लिए AAY/PHH राशन कार्ड की संख्या जिला के हिसाब से दिखाई देती होगी। आपके लिए क्या करना है कि आप केरला के जिस District से है उस पर जा कर क्लिक करना है।

Step6. जैसे ही आप अपनी District पर क्लिक करते है। तो आपके सामने Tso Level Report के पेज खुल जाएगा उस पेज पर आपके लिए Taluk supply office vaikom के एक विकल्प का चयन करना होगा।

Kerala Ration Card List 2020 In Hindi

Step7. इसके बाद में आपके सामने एक और पेज खुल जाएगा उस पेज पर आपके लिए ARD Number पर क्लिक करना होगा।

Step8. ARD Number पर क्लिक करने के बाद में आपके सामने केरला राशन कार्ड लिस्ट का एक पेज और खुल जाएगा।आपके लिए उस पेज पर TSO से जोड़े Ration card के number Owner Name आ जायेगी। और राशन कार्ड कोन से type का है वह भी दिखता होगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट केरला राशन कार्ड लिस्ट में अपना कैसे देखें|Kerala Ration Card List 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस केरला राशन कार्ड लिस्ट में अपना कैसे देखें|Kerala Ration Card List 2020 In Hindi  का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment