Kerala Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare 2020 In Hindi- केरल भूलेख खसरा खतौनी कैसे कैसे देखे पूरी जानकारी?

Kerala Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare 2020 In Hindi:- हेलो दोस्तो आज आपके लिए आर्टिकल के द्वारा Kerala Bhulekh Khasra Khatauni Online Check कैसे कर सकते हैं। जैसे कि आप सभी जानते है कि प्रत्येक व्यक्ति को कृषि करने के लिए भूमि की आवश्यकता होती है। आप चाहे तो आप कृषि करने या घर बनवाने के लिए आसानी से जमीन खरीद सकते हैं। आज के समय में भूमि खरीदना बहुत ही आसान है।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम बिना किसी सही जानकारी के जमीन खरीद लेते हैं। और हमे काफी नुकसान उठाना पड़ जाता है। और आप उस जमीन की सही जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो जमीन की सही जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपने क्षेत्र के पटवारी के ऑफिस में बार बार चक्कर लगाने पड़ते हैं। जिसके कारण आपको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इस समस्या को दूर करने के लिए केरल सरकार ने राज्य के नागरिकों की सुविधा के लिए Kerala Bhulekh Khasra Khatauni Online yojana को शुरू किया है। अब आपको अपनी जमीन का रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए पटवारी के ऑफिस के बार बार चक्कर नही लगाने होंगे। कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन के रिकॉर्ड की जांच कर सकता हैं। यदि आप केरल राज्य के निवासी हैं।

और आप किसी कारणवश अपनी जमीन का खसरा खतौनी भू-रिकॉर्ड ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को शुरू से पूरा पड़ना होगा। इस आर्टिकल में हम आपको Kerala Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare Full Detail or proses की जानकारी प्रदान करंगे।

Delhi Bhulekh Khasra Khatauni 2020 In Hindi- दिल्ली भूलेख खसरा खतौनीऑनलाइन कैसे देखे

Kerala Bhulekh Khasra Khatauni Online Check करने के लाभ-

अगर आप Kerala Bhulekh Khasra Khatauni Online Check करते है तो आपको कई लाभ प्राप्त होंगे जिन्हें आप कुछ इस प्रकार समझ सकते हैं।

  • यदि केरल राज्य के नागरिक केरल भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन प्राप्त करते है तो आपको जमीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए पटवारी के ऑफिस के बार बार चक्कर नही लगने होंगे।
  • अब आपको अपनी जमीन के ओरिजनल डॉक्यूमेंट प्राप्त करने के लिए किसी भी सम्बंधित अधिकारी को रिश्वत नही देनी होगी।
  • इस ऑनलाइन सेवा की मदद से आप अपनी जमीन के डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन देखने के साथ साथ उस डॉक्यूमेंट की ओरिजनल कॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।
  • जब आप अपनी जमीन का भूलेख खसरा खतौनी को ऑनलाइन प्राप्त करने से आपके time की भी बचत होगी।
  • आप ऑनलाइन वेबसाइट पोर्टल पर जाकर कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर पर देख सकते हैं।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल पर आप केरल भूलेख खसरा खतौनी को प्राप्त कर सकते हैं। जिसमे आसली भूमि मालिक का नाम दिया होता है। जिससे कोई भी व्यक्ति किसी भी व्यक्ति की जमीन पर अपना हक नही जाता सकता है।
  • भूलेख खसरा खतौनी की सहायता से कोई भी व्यक्ति बिना किसी झगड़े और समस्या के पारिवारिक बतबरा कर सकते हैं।
  • अगर आपकी भूमि पर किसी ने अवैध कब्जा कर लिया है तो आप अपनी जमीन के रिकार्ड की मदद से आप कोर्ट या न्यायालय में Kerala Bhulekh Khasra Khatauni की ओरिजनल कॉपी प्रस्तुत करके केश दर्ज करके अपनी जमीन को बचा सकते हैं।

Kerala Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare-

केरल राज्य के नागरिकों अगर आप अपनी भूमि का  Bhulekh Khasra Khatauni को ऑनलाइन देखना चाहते हैं या फिर डाऊनलोड करना चाहते हैं तो हमे यहाँ नीचे आपके लिए कुछ आसान स्टेप्स को उपलब्ध कराया है जिसकी मदद से आप आसानी से Kerala Bhulekh Khasra Khatauni Online Check कर पाएंगे जो इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

Step1. सबसे पहले आपको  Kerala Land Information Mission Government of Kerala की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

Step2. अगर आप इस ऑफिशियल वेबसाइट पर डारेक्ट जाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आप Kerala Land Information Mission Government of Kerala की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step3. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Kerala Land Information Mission Government of Kerala की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।

Step4. इस पेज पर आपको एक फ़ाइल सर्च का ऑप्शन मिल जाएगा। इस पर क्लिक कर दीजिए। क्लिक करने के बाद आपकी मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

Kerala Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare 2020 In Hindi

Step5. यहाँ आपको Old Survey Records, Resurvey Records and District Map का ऑप्शन प्राप्त होंगे। इन ऑप्शन को आप अपनी जरूरत के हिसाब से सेलेक्ट कर सकते हैं।

Kerala Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare 2020 In Hindi

Step6. यदि आप पुराने रिकॉर्ड के आधार पर भूलेख प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको Old Survey Records वरना आप Resurvey Records के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

Step7.  उदहारण के लिए हम Old Survey Records को सेलेक्ट करने के लिए इस पर क्लिक कर देते हैं। इसके बाद आपके सामने new पेज ओपन हो जाएगा।

Step8. जिसमें आपसे कुछ जानकारी भरने को कहा जायेगा इन सभी जानकारी को ध्यान से भरकर नीचे दिए गए सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है। अब अगले पेज पर आपकी जमीन के नक्शा और सर्वे नंबर से जुड़ी कुछ जानकारी आपके सामने आ जायेगी।

Step9. इसके बाद अगर आप अपनी भूमि के भूलेख को डाऊनलोड करना चाहते हैं तो आपको checkout के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step10. अब आपके सामने Kerala Land Information Mission Government of Kerala की ऑफिशियल वेबसाइट का login पेज ओपन हो जाएगा।

Step11. अगर आप इस वेबसाइट पर पर new है तो आपको अपना एकाउंट बनाना होगा और अगर आपका एकाउंट पहले से ही है तो आप अपना यूजर नेम और पासवर्ड को एंटर करके login कर सकते हैं।

Step12. लॉगिन करने के बाद अगर आप  kerala Land Records को डाऊनलोड करना चाहते हैं तो आपको कुछ शुक्ल का भुकतान करना होगा।

Step13. शुल्क भुकतान करने के लिए आप अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन पेमेंट गेटवे सेलेक्ट करने के बाद Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step14. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक ट्रांसशन नंबर आ जायेगा जिसे आपको नोट कर लेना है। जिसकी मदद से आप कभी भी केरल भूलेख खसरा खतौनी प्राप्त कर सकते हैं।

Step15. इतना करने के बाद आपको नीचे Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप E-treasury के पेज पर पहुँच जाएगा।

Step16. जहाँ आपको Bhulekh Khasra Khatauni डॉक्यूमेंट के शुक्ल का भुकतान करके Download pageके ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी भूमि के दस्तावेज को डाऊनलोड कर लेना है। आप चाहे तो इसका प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं। तो भविष्य में आपके बहुत काम आ सकता है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Kerala Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare 2020 In Hindi- केरल भूलेख खसरा खतौनी कैसे कैसे देखे पूरी जानकारी ?जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Kerala Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare 2020 In Hindi- केरल भूलेख खसरा खतौनी कैसे कैसे देखे पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment