कर्नाटक किसान क़र्ज़ माफ़ी लिस्ट कैसे देखे| Karnataka Kishan Karz Mafi Yojana List 2020 In Hindi

Karnataka Kishan Karz Mafi Yojana List 2020 In Hindi:- जैसा कि आप सभी जानते है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। इस कारण यहाँ किसानों का बहुत ही महत्व दिया जाता है। किसान दिन-रात गर्मी हो या सर्दी और बरसात में भी अपने खेतों में खेती करते रहते हैं। किसानो को खेती करने के लिए काफी रुपयों की जरूरत होती है। जिस कारण बहुत से किसान खेती करने के लिए बैंक से कर्ज ले लेते है। आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण किसान कर्ज नही चुका पता है और धीरे-धीरे कर्ज के बोझ  के नीचे दबते चले जाते है।

इस आर्टिकल में हम आपको कर्नाटक राज्य के किसानों के हित से जुड़ी बहुत ही जरूरी जानकारी देने वाले है। आपके लिए ये जानकर बहुत ही खुशी होगी कि कर्नाटका राज्य में रहने वाले किसान का कर्ज माफ करने के लिए कर्नाटका सरकार ने Karnataka Kishan Karz Mafi Yojana को शुरू करने की घोषणा कर दी है। कर्नाटका सरकार ने अपने राज्य के गरीब किसानों का 2 लाख रुपये तक का लोन माफ करने के लिए इस योजना की शुरूआत की है।

Karnataka Kishan Karz Mafi Yojana के तहत उन किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। जिन किसानों ने 31 दिसम्बर 2017 तक किसी भी राष्ट्रीयकृत और सहकारी बैंकों से लोन लिया है। इसके साथ ही इस योजना का लाभ उन किसानों को भी दिया जाएगा। जिन किसानों ने अपना बकाया लोन सही समय पर नही चुकाया है।
मतलब जिन किसान भाइयों ने अपने बकाया कर्ज की सभी किस्तें अभी तक नही भरी है। तथा जो नॉन डिफॉल्टर के तहत आते हैं।

ऐसे किसानो को प्रोत्साहन देने के लिए कर्नाटका सरकार ने राज्य के किसानों को 25,000 रुपये तक की सहायता प्रदान करेगी। जिससे किसान कर्ज के बोझ से निकल सकें। और खेती करके देश की उन्नति के लिए आगे बड़े। यदि आप भी कर्नाटका राज्य में आयोजित होने वाली Karnataka Kishan Karz Mafi Yojana List में अपना नाम देखना चाहते है। तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर ,दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से इस योजना की लिस्ट में अपना और अपने इलाके का नाम आसानी से देख सकते है तो आपका समय बर्बाद ना करते हुए शुरू करते हैं।

Karnataka Kishan Karz Mafi Yojana List क्या है-

कर्नाटक राज्य में रहने वाले किसानों का कर्ज माफ करने के लिए कर्नाटका सरकार ने Karnataka Kishan Karz Mafi Yojana का आयोजन किया है। इसके अंतर्गत कर्नाटक राज्य की सरकार ने अपने राज्य के गरीब किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ करने के उद्देश्य से इस योजना का शुभारंभ किया है। कर्नाटक सरकार ने यह एलान किया है कि जिन किसानों ने 31 दिसम्बर 2017 से पहले राष्ट्रीयकृत और सहकारी बैंकों से लोन लिया है।

उन किसानों का Karnataka Kishan Karz Mafi Yojana के तहत लोन माफ किया जाएगा। इसके साथ ही कर्नाटक सरकार उन किसानों का भी लोन माफ करने का फैसला किया है। जिन किसानों का पिछला कर्ज आर्थिक स्थिति सही ना होने के कारण अभी बाकी है। इसके लिए राज्य सरकार उन्हें 25 लाख रुपए तक कि आर्थिक सहायता देगी। जिससे राज्य के किसानों के सिर से कर्ज का बोझ थोड़ा कम हो सके।

Karnataka Kishan Karz Mafi Yojana List के लाभ-

  • कर्नाटका किसान कर्ज माफी योजना के तहत गरीब किसानों का 2 लाख तक का लोन माफ किया जाएगा।
  • जिन किसानों ने अपना पिछला बकाया कर्ज अभी नही अदा नही किया है उन किसानों को इस योजना के अंतर्गत 25 हजार रुपये की सहायता राज्य सरकार के द्वारा प्रदान किए जाएंगे।
  • किसान कर्ज के बोझ से निकल कर खेती करने के लिए आधुनिक उपकरणों को खरीद सकते हैं।
  • कर्ज माफ होने से किसान भाई आत्मनिर्भर बनेंगे।

Karnataka Kishan Karz Mafi Yojana List की पात्रता-

Karnataka Kishan Karz Mafi Yojana का लाभ लेने के लिए आपका पात्र होना जरूरी है। इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के लिए कर्नाटका सरकार ने कुछ आवश्यक पात्रता निर्धारित की है जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है।

  • इस योजना के लिए कर्नाटका सरकार ने सिर्फ किसानों का कर्ज माफ करने का फैसला किया है।
  • कर्नाटका किसान कर्जमाफी योजना का लाभ लेने के लिए आपका कर्नाटक राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में सिर्फ उन्हीं किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा जिनके ऊपर 2 लाख रुपये तक का कर्ज है।
  • इसके अतिरिक्त उन किसानों का भी 25 हजार रुपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा जिन्होंने अपने बकाया कर्ज को अभी तक नही चुकाया है।
  • इस योजना का लाभ किसी भी प्रकार के सरकारी कर्मचारियों को प्रदान नही किया जाएगा।
  • जिन किसानों से 3 सालो से आयकर नही दिया है उन किसानों को भी इस योजना का पात्र नही माना जाएगा।
  • इस योजना में 31 दिसम्बर 2017 से पहले लिए गए कर्ज को माफ किया जाएगा। यदि अपने 31 दिसम्बर 2017 के बाद लोन लिया है तो आपका कर्ज इस योजना के अंतर्गत माफ नही किया जाएगा।

Karnataka Kishan Karz Mafi Yojana List कैसे देखे-

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि कर्नाटक सरकार ने अपने पहले बजट में कर्नाटक राज्य के किसानो को काफी राहत पहुंचाई है। जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा कर्नाटका किसान माफी लिस्ट को कर्नाटक राज्य के किसानों के लिए लागू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ किया जाएगा। जिसका लाभ लेने के लिए पात्र किसानों को इस योजना में ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन करना होगा। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से बहुत जल्द एक पोर्टल लांच किया जाएगा।

इस पोर्टल पर कर्नाटक सरकार के द्वारा माफ किए गए किसानों के नामों की लिस्ट जल्द ही जारी की जाएगी। जिसकी जानकारी हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से देने का पूरा प्रयास करेंगे। इसके बाद आप आसानी से अपना तथा अपने क्षेत्र के किसी भी सदस्य के नाम को कर्नाटक राज्य सरकार की कर्ज माफी योजना लिस्ट में आसानी से देख सकेंगे।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट कर्नाटक किसान क़र्ज़ माफ़ी लिस्ट कैसे देखे| Karnataka Kishan Karz Mafi Yojana List 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस  कर्नाटक किसान क़र्ज़ माफ़ी लिस्ट कैसे देखे| Karnataka Kishan Karz Mafi Yojana List 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment