Jio Caller Tune Kaise Set Kare – जिओ कॉलर ट्यून कैसे सेट करें

Jio Caller Tune Kaise Set Kare – इंडिया में जिओ सिम यूज़र्स की संख्या सबसे अधिक है और इस संख्या में हर दिन तेज़ी से वृद्धि हो रही है।क्योंकि जिओ टेलीकॉम कंपनी द्वारा अपने यूज़र्स को बेस्ट नेटवर्क और अच्छी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाती है और साथ ही Jio के प्लान भी अन्य टेलीकॉम कंपनियों की अपेक्षा सस्ते है।

अनुक्रम दिखाएँ

इन सबके अलावा Jio द्वारा अपने उपभोक्ताओं को Free Caller Tune की सर्विस भी उपलब्ध करायी जाती है।जो उपभोक्ताओं को काफी पसंद आती है।लेकिन बहुत से ऐसे उपभोक्ता भी है।जिन्हें जिओ फ्री कॉलर ट्यून सर्विस के बारे में जानकारी नहीं है। जिस कारण वे इस सर्विस का लाभ लेने में असमर्थ है और अगर आप भी उन्हीं Jio Users में से है।

तो हमारे साथ आर्टिकल में अंत तक बने रहें।क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे।जिनको फॉलो करके आप बहुत आसानी से Free Jio Caller Tune को सेट कर सकेंगे।तो चलिए शुरू करते है –

jio कॉलर ट्यून कैसे सेट करें – Jio Caller Tune Kaise Set Kare

कोई भी जिओ यूजर जो अपने मोबाइल नंबर पर मुफ्त में कॉलर ट्यून सेट करने के बारे में जानना चाहता हैं, तो बता दें कि कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए कॉलर ट्यून लगाने के कई तरीकों को जारी किया है।

जिनको फॉलो करके आप बहुत आसानी से कॉलर ट्यून को अपने मोबाइल नंबर पर लगा सकते है और आपकी बेहतर जानकारी के लिए उन तरीकों के बारे में नीचे विस्तार से बताया है।जो कि निम्न प्रकार है –

जिओ सावन ऐप द्वारा कॉलर ट्यून सेट करें – Set Jio Caller Tune By Jio Saavn App

Set Jio Caller Tune By Jio Saavn App

Jio Saavn App जिओ यूज़र्स के लिए कॉलर ट्यून लगाने का सबसे अच्छा ऑप्शन है। इसलिए यदि आप जिओ सिम उपभोक्ता है।तो इसके द्वारा कॉलर ट्यून को लगा सकते है। जिसके लिए आप नीचे बतायी गयी स्टेपस को फॉलो कर सकते है।जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Step.1 – सबसे पहले Jio Saavn App को Playstore से डाउनलोड और Install कर लेना है और फिर Jio Nnumber द्वारा OTP के माध्यम से Login हो जाना है।

Step.2 – अब आपके सामने App का डैशबोर्ड खुल। जायेगा। जहां आपको Searc Box में उस गानेक के नाम को Type करना जिसे आप Caller Tune बनाना चाहते है और उस Song Play कर देना है।

Step.3 – अब आपको Set Jio Tune का विकल्प दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

Step.4 – इतना करने के बाद आपके कुछ समय के अंदर आपके Jio Number आप Caller Tune Active हो जाएगी और आप चाहे तो अन्य किसी नंबर से कॉल करके इसे सुन्न भी सकते है।

Jio PUK code unlock | jio puk code kaise khole | jio sim puk

My Jio App से कॉलर ट्यून सेट करें – Set Caller Tune By My Jio App

 Set Caller Tune By My Jio App

My Jio App का उपयोग अधिकतम जिओ उपभोक्ता करते है, क्योंकि इसके माध्यम से Plan Ditails, Internet Data Information आदि चेक किया जा सकता है और अगर आप भी My Jio App User है, तो इसके द्वारा भी आप Jio Caller Tune को Set कर सकते है।जिसके लिए नीचे बतायी गयी जानकारी को फॉलो कर सकते है –

Step.1 – My Jio App से Caller Tune लगाने के लिए आपको सबसे पहले My Jio App को Download And Install कर लेना है और Jio Number को भरकर OTP द्वारा Login हो जाना है।

Step.2 – लॉगिन हो जाने के बाद आपके सामने App का डैशबोर्ड खुल जायेगा।जहां आपको Trending Now कॉलम में JioTunes का Option दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

Step.3 – अब आपको Top 10 Songs, मोस्ट पॉपलुर सांग, Song Of the Day की पूरी लिस्ट दिखायी देगी। आप चाहे तो View All पर क्लिक करके पूरी लिस्ट को एक्स्प्लोर कर सकते है और सर्च करके अपने पसंदीदा गाने के चुन सकते है।

Step.4 – अपने पसंदीदा गाने को चुनने के बाद आपको Set as Jio Tune पर क्लिक कर देना है।इस प्रकार आपके Number पर Caller Tune Successfully लग जाएगी।

इसे भी जाने – jio mien call forword kaise kare | जियो के फोन में कॉल फॉरवर्ड कैसे करें?

कॉलिंग द्वारा जिओ कॉलर ट्यून सेट करें – By Calling Set As Jio Caller Tune

आप चाहे तो Calling द्वारा भी जिओ कॉलर ट्यून को सेट कर सकते है।जिसके लिए जिओ द्वारा लांच किए गए टोल फ्री नंबर 56789 पर कॉल करना होगा।जिसके बाद अपने पंसदीदा गाने को अपनी कॉलर ट्यून बना सकेंगे।

SMS भेजकर जिओ कॉलर ट्यून सेट करें – Set Jio Caller Tune By Sending SMS

SMS भेजकर जिओ कॉलर ट्यून को सेट करना भी एक अच्छा तरीका माना जाता है और आप चाहे तो इस तरीके को फॉलो करके भी जिओ कॉलर ट्यून सेट कर सकते है।जिसके नीचे दी गयी जजानकारी को फॉलो कर सकते है।जो कि निम्नवत है –

Step.1 – सबसे पहले SMS द्वारा Jio Tune को सेट करने के लिए आपको अपने मैसेज बॉक्स में जाकर JT टाइप करना है और 56789 पर सेंड कर देना है।

Step.2 – कुछ समय के अंदर आपको एक मैसेज प्राप्त होगा।जिसमें आपसे गाने की कैटेगरी के बारे में पूछा जायेगा। जैसे – 1. Bollywood 2. Regional 3.International या फिर इसमें आप Movie का नाम, Singer का नाम टाइप करके भी सेंड कर सकते है।

Step.3 – सेंड करके बाद आपके सामने संबधित Songs की लिस्ट खुल जायेगा।जहां से आपका जो भी पसंदीदा सांग है, उसके सामने वाले नंबर को आपको मैसेज कर देना है।इस प्रकार आप Jio Caller Tune को SMS के द्वारा सेट कर सकेंगे।

जिओ कॉलर ट्यून से सम्बंधित सवाल – जबाब

जिओ कॉलर ट्यून के बारे में अगर आप पढ़ रहे है, तो बेशक आपके दिमाग कुछ सवाल आ रहे होंगे।जिनके उत्तर प्रदान करने की कोशिश करते हुए।हमने इससे संबधित कुछ सवाल और जबाब को नीचे साझा किया है। जो कि निम्न है –

Q. जिओ कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

जिओ कॉलर ट्यून को सेट करने के बहुत से तरीके है। जिनके बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया है।

Q. क्या भी जिओ उपभोक्ता कॉलर ट्यून सर्विस का लाभ ले सकता है?

जी हां! कोई भी जिओ उपभोक्ता कॉलर ट्यून सर्विस का मुफ्त उठा सकता है।

Q. जिओ कॉलर ट्यून सेट करने के हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! अगर आप ऊपर बताये गए तरीकों को फॉलो करके कॉलर ट्यून सेट करते है। तो आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

Q. कॉलिंग द्वारा जिओ कॉलर ट्यून सेट करने के लिए हमें किस नंबर पर कॉल करना होता है?

अगर आप कॉलिंग द्वारा Jio Caller Tune को सेटकरना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको 56789 टोल फ्री नंबर पर कॉल करनी होती है।

क्या My Jio App द्वारा भी कॉलर ट्यून को सेट किया जा सकता है?

जी हां! My Jio App द्वारा भी कॉलर ट्यून को सेट किया जा सकता है। जिसकी पूरी प्रोसेस को लेख में साझा किया गया है।

निष्कर्ष –

यदि आप जिओ उपभोक्ता है, तो आपको आज हमारे द्वारा आर्टिकल में दी गयी Jio Caller Tune Kaise Set kare के बारे पढ़कर काफी अच्छा लगा होगा और ये इन्फॉर्मेशन आपके लिए काफी यूज़फुल रही होगी।

क्योंकि हमारे द्वारा लेख के माध्यम से जिओ कॉलर ट्यून से संबंधित सभी सवालों के जबाब देने की कोशिश की गयी है। इसके अलावा अगर आप लेख से संबंधित कोई सुझाव या विचार प्रस्तुत करना चाहते है। तो कमेंट बॉक्स में कर सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके कमेंट पर जल्द से जल्द प्रतिक्रिया दिखायी जायेगी।

Leave a Comment