Jharkhand Ration Card Online Form 2020 In Hindi- झारखंड राशन कार्ड योजना में आवेदन कैसे करे?

Jharkhand Ration Card Online Form 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो हम आप इस आर्टिकल के माध्यम से Jharkhand Ration Card ऑनलाइन आवेदन योजना के बारे जानकारी साझा करने जा रहे हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को दिया जाने वाला सरकारी दस्तावेज है।

यह राज्य के खाद्य विभाग द्वारा जारी किया जाता है। जिसकी मदद से राज्य के लोग सरकारी दुकानों से खाद्य पदार्थ जैसे गेहूँ, चावल, तेल और चीनी प्रदान की जाती हैं राशन कार्ड का उपयोग कई सरकारी कामो में किया जाता है तथा इसकी मदद से आप सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि झारखंड राज्य की सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के राशन कार्ड बनाने की पहल करते हुए राशन कार्ड बनवाने वाले नागरिकों के लिए झारखंड राशन कार्ड योजना की शुरुआत की है।

यदि अपने अभी तक अपना राशन कार्ड नही बनवाया है और आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो हम आप सभी लोगो को इस आर्टिकल के माध्यम से अपना राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं।

इसके साथ ही हम आपको बताएगे की आप किस प्रकार अपने राशन कार्ड की स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। तो आज के हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

Jharkhand Ration Card क्या-

झारखंड सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के नए राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जैसा कि आप जानते है जो लोन अपना व अपने परिवार का पालन करने के लिए सक्षम नही है उन लोगों राशन कार्ड के द्वारा राज्य सरकार गरीब परिवार के लोगों कम दाम पर खाद्य जैसे गेहूँ, चावल, तेल आदि सामग्री प्रदान करती है।

राशन कार्ड की सहायता से आप लोन भी ले सकते है तथा इसका प्रयोग पहचान के लिए भी किया जाता है। यदि आप झारखंड के निवासी हैं और आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नही बनवाया है तो हम आपके लिए बात दे कि अब आप घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड का आवेदन कर सकते है। और सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ उठा सकते है। यदि आप झारखंड राशन कार्ड योजना से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे।

Jharkhand Ration Card के लाभ-

  • राशनकार्ड की सहायता से आप कम दाम सरकरी दुकानों से बाजार के दामों से कम दाम पर खाद्य पदार्थों को खरीद सकते हैं।
  • आप राशन कार्ड की मदद से ड्राविंग लाइसेंस, पैनकार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इसका प्रयोग आप पहचान के लिए भी कर सकते हैं।
  • यदि आप बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आप राशन कार्ड की मदद से आप आसानी से बिजली कनेक्शन ले सकते है।
  • यह एक सरकारी दस्तावेज है जो राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है।
  • राशन कार्ड लोगो के आय के आधार पर जारी किया जाता है।

Jharkhand Ration Card ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

इस Jharkhand Ration Card के अंतर्गत राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कई दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जिसकी जानकरी हम नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

  • झारखंड राशन कार्ड योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास स्वयं का तथा परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास पहचान पत्र का होना जरूरी है।
  • इसके साथ ही झारखंड राशनकार्ड योजना के लिए आपके पास आय प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है क्योंकि राशन कार्ड को आय के आधार पर जारी किया जाता है।
  • आवेदक के पास परिवार के सभी सदस्यों के पासपोर्ट साइज फोटोज का होना अनिवार्य है।

Jharkhand Ration Card ऑनलाइन आवेदन-

अगर आपने अभी तक अपना Jharkhand Ration Card नही बनवाया है तो आप झारखंड राशन कार्ड योजना में आवेदन कर सकते हैं इसके लिए हम आपको कुछ स्टेप्स नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

Step1. सबसे पहले आपको झारखंड खाद्य विभाग की ऑफशियल वेबसाइट पर जाना है। ऑफशियल वेबसाइट पर जाने के लिए हम आपको लिंक उपलब्ध करा रहे हैं।

Jharkhand Ration Card Online Form 2020 In Hindi

Step2. यहाँ आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज पर पहुँच जाएंगे। इस होम पेज पर आपको झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन सेवा का ऑप्शन दिखाई देगा।

Step3. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको इस ऑप्शन में से ऑनलाइन आवेदन के ऑप्शन को चुनकर इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step4. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जिसमे आपको सबसे नीचे एक Proceed का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।

Step5. क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा। जिसमे आपको अपना राशन कार्ड के लिए नए राशन कार्ड के लिए आवेदन के विकल्प को चुनकर सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step6. याब आप एक नए पेज पर जाएंगे इस पेज पर आपको अपना नया राशनकार्ड बनानेके के अपना मोबाइल नंबर डालना होगा।

Step7. जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर डालेंगे आपके सामने झारखंड राशन कार्ड योजना का आवेदन पत्र खुल जायेगा। इस आवेदन पत्र में आपको दी गयी जरूरी जानकारी को भरकर सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step8. अब आपको आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक one time password प्राप्त होगा। जिसे आपको भरना होगा। और आपको अपना आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकलने के लिए सेव और प्रिव्यू की ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step9. याब आप आसानी से आवेदन पत्र का प्रिन्ट आउट निकाल कर सभी दस्तावेजों के साथ अपने जिले की DSO के दफ्तर में जमा कर देना है।

Jharkhand Ration Card की स्थिति ऑनलाइन कैसे देखे-

अगर आप झारखंड राशन कार्ड योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर चुके है और आप अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति को देखना चाहते हैं तो आप नीचे उपलब्ध स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Step1. लाभर्ती को अपने आवेदन की स्थिति देखने के लिए इस योजना की ऑफशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।

Step2. ऑफशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऑनलाइन सेवा का एक विकल्प दिखाई देगा। जिसके तहत आपको आवेदन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना है।

Step3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज पर आपसे आवेदन से जुड़ी जरूरी जानकारी पूछी जाएगी। जिसको आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।

Step4. पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद आपको check status के विकल्प पर क्लिक करना है। अब आप अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति की जाँच कर सकते हैं।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Swarojgar Credit Card Yojana 2020 In Hindi- स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना की पृरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Swarojgar Credit Card Yojana 2020 In Hindi- स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना की पृरी जानकारी?  का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment