Jharkhand ration card Kaise Dekhe 2021 | झारखंड राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?।

5/5 - (1 vote)

Jharkhand ration card Kaise Dekhe के बारे में अगर आप जानकारी जानना चाहते हैं, तो आज का हमारा आजकल इसी विषय पर आधारित है। झारखंड राज्य की सरकार ने अपने राज्य में कोरोना महामारी को देखते हुए और आर्थिक मंदी को ध्यान में रखते हुए झारखंड राशन कार्ड की कई सारे अन्य लाभ जारी किए हुए हैं।

अगर आपने झारखंड राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन कर दिया है या फिर आप झारखंड राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन कैसे करें? के बारे में जानना चाहते हैं या  झारखंड राशन कार्ड का स्टेटस कैसे देखते हैं? के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को अंतिम तक अवश्य पढ़ें। आज आपको झारखंड राशन कार्ड के संबंधित इस लेख में कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियां मिलने वाली है अर्थात आपको आज का हमारा यह लेख अंतिम तक अवश्य पढ़ना होगा।

Table of Contents

झारखंड राशन कार्ड कैसे देखें 2021 के बारे में हाईलाइट – jharkhand ration card kaise dekhe highlights

योजना का नामझारखंड राशन कार्ड कैसे देखें 2021
राज्यझारखंड
लाभार्थीराज्य के लोग
लिस्ट देखने की प्रक्रियाखाद्द ,सार्वजनिक वितरण एव उपभोगता मामले विभाग
Official Websitehttps://aahar.jharkhand.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर18003456598

झारखंड राशन कार्ड के बारे में जानकारी – Info about Jharkhand ration card in Hindi

झारखंड राज्य सरकार ने अपने राज्य में हर एक मध्यम वर्गीय परिवार को लेकर एकदम निम्न वर्गीय किस श्रेणी में जीवन यापन करने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए झारखंड राशन कार्ड योजना का शुभारंभ किया है। 

 झारखंड राशन कार्ड के जरिए गरीब से गरीब परिवार विषम परिस्थितियों में फ्री में और सामान्य परिस्थितियों में न्यूनतम मूल्य पर राशन खरीद कर अपने परिवार का बड़ी ही अच्छी तरीके से पालन पोषण कर सकता है।

झारखंड राशन कार्ड योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले अपना ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन करना पड़ता है। सफलतापूर्वक आवेदन हो जाने के बाद आपको राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है और फिर इस राशन कार्ड के माध्यम से आप अपने नजदीक के पीडीएस वितरण प्रणाली के दुकानों पर जाकर बिल्कुल न्यूनतम दामो राशन खरीद सकते हैं।

झारखंड राशन कार्ड के प्रकार – Types of Jharkhand ration card in Hindi

 मुख्य रूप से झारखंड राशन कार्ड तीन प्रकार का होता है और यह सभी परिवार की आर्थिक स्थिति और सदस्यों की संख्या को देखते हुए जारी किया जाता है और प्रत्येक राशन कार्ड के अंतर्गत अलग-अलग लाभ और सुविधाएं निर्धारित की गई है। इसकी जानकारी प्रकार के नीचे निम्नलिखित है। 

  • एपीएल राशन कार्ड: इस प्रकार का राशन कार्ड गरीबी रेखा के ऊपर जीवन यापन करने वाले और जिनकी वार्षिक आय कुल 1 लाख रुपए या फिर इसके ऊपर की होती है तो उन्हें इस प्रकार का राशन कार्ड जारी किया जाता है। 
  • बीपीएल राशन कार्ड: इस प्रकार का राशन कार्ड एक लाख रुपए से कम कम करने वाले लोगों को जारी किया जाता है और किस प्रकार के राशन कार्ड को मध्यमवर्गीय परिवारों को जारी किया जाता है।
  • अंत्योदय राशन कार्ड: इस प्रकार के राशन कार्ड को एकदम गरीब लोगों को जारी किया जाता है या जिनके परिवार कि आप वार्षिक आय निर्धारित नहीं होती और ना ही उनकी आय स्थिर होती है। 
  • अन्नपूर्णा राशन कार्ड: AY या अन्नपूर्णा योजना कार्ड उन लोगों को जारी किए जाते हैं जो सबसे गरीब पृष्ठभूमि से हैं और उनकी आय का कोई अन्य स्रोत नहीं है और उनकी आयु 65 वर्ष से अधिक है।

झारखंड राशन कार्ड के लिए पात्रता – Eligibility criteria for  Jharkhand ration card in Hindi

 झारखंड राशन कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं और उन सभी  फायदों का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले झारखंड राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा और आवेदन के दौरान आपको कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया से होकर गुजरना होगा और उसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • झारखंड राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले झारखंड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • अगर आप झारखंड राशन कार्ड के लिए एलिजिबल है तब आप इसके लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।
  •  झारखंड राशन कार्ड के लिए एक लाख रुपए से कम या फिर से ऊपर की इनकम करने वाले लोगों को ही आवेदन करने की अनुमति है।
  • झारखंड राशन कार्ड का लाभ लेने के लिए आपको ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन अपना आवेदन करना होगा।
  • ओरिजिनल राशन कार्ड खो जाने की परिस्थिति में डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है।
  • अगर आपके पास किसी अन्य राज्य का राशन कार्ड है और अब आप किसी दूसरे राज्य का राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तब आपको ऐसे में अपने पहले राज्य के राशन कार्ड को जमा करवाना होगा और फिर उसकी रसीद को लेकर जिस राज्य में आप अपने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उस रसीद को वहां पर जमा करवा देना होगा।

झारखंड राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज – Required documents for Jharkhand ration card in Hindi 

झारखंड राशन कार्ड आवेदन करने के दौरान आपको कुछ आवश्यकता आवश्यक दस्तावेजों की पड़ेगी, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  •  राशन कार्ड के लिए आवेदन पत्र ।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का वैध आधार कार्ड ।
  • उम्मीदवार का मतदाता पहचान पत्र।
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के नाम पर जारी किया गया आय प्रमाण पत्र।
  • यदि आप कोई अन्य आईडी प्रूफ नहीं रखते हैं तो बिजली बिल, पानी बिल कॉपी।
  • किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी या फर्जीवाड़े से बचने के लिए परिवार के सभी सदस्यों का बैंक पासबुक विवरण।
  • सभी परिवार के सदस्यों की पासपोर्ट साइज फोटो।

झारखंड राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें – How to apply for Jharkhand ration card in Hindi

अगर आप झारखंड राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि झारखंड राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन किया जा सकता है। आप जिस भी तरीके से कंफर्टेबल हो उस तरीके के जरिए राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। यहां पर हमने राशन कार्ड के सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों को स्टेप बाय स्टेप तरीके से विस्तार पूर्वक से बताने का प्रयास किया है, जो कि नीचे निम्नलिखित है।

झारखंड राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन – How to apply Jharkhand ration card offline in Hindi

झारखंड राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन करने हेतु उनके बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को समझे और उसके बाद अपना आवेदन करें।

STEP 1. राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने हेतु आप अपने नजदीकी खाद्य सुरक्षा विभाग में जा सकते हैं या फिर आप चाहे तो अपने नजदीकी कोटेदार के पास भी जा सकते हैं।

STEP 2. अब आपको संबंधित सहायक व्यक्ति से झारखंड राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना है और फिर आपको आवेदन फॉर्म में दी गई जानकारियों को शुरू से अंत तक बड़े ही ध्यान पूर्वक से पढ़ना है।

STEP 3. अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके बड़े ध्यान पूर्वक तरीके से भरना है।

STEP 4. आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को भरने के पश्चात आपको आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि को आवेदन फॉर्म में संलग्न भी करना होगा।

STEP 5. अब आपको सहायक व्यक्ति के पास अपना आवेदन फॉर्म जमा करवा देना है और सहायक व्यक्ति बिना किसी शुल्क लिए आप का आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लेगा। अगर सहायक व्यक्ति आपसे पैसे की डिमांड करता है तब ऐसे में आप कंप्लेंट कर सकते हैं।

STEP 6. अब आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी और सब कुछ सही पाए जाने के बाद आपको जल्द से जल्द राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा और आप इसका लाभ उठा पाएंगे।

झारखंड राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – How to apply online for  Jharkhand Ration card in Hindi

 अगर आप झारखंड राशन कार्ड के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को आपको पर फॉलो करना है और उसके बाद उन्हीं स्टेप को फॉलो करते करते अपना ऑनलाइन आवेदन पूरा कर देना है। चलिए आगे इसकी विस्तृत जानकारी इस प्रकार से नीचे समझते हैं।

How to apply online for  Jharkhand Ration card in Hindi
How to apply online for  Jharkhand Ration card in Hindi

STEP 1. इसके लिए सबसे पहले आपको खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ‘ऑनलाइन सेवा’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको हिसाब पर क्लिक कर देना है।

STEP 3. इसके बाद आपके सामने कई सारे और ऑप्शन आएंगे और इनमें से आपको ‘ऑनलाइन आवेदन’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 4. अब आपके सामने एक नया विंडो खुल कर आएगा और यहां पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।अब आपको इनमें से ‘रजिस्टर टू अप्लाई फॉर राशन कार्ड’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

STEP 5. अब इसके बाद आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा और यहां पर आपके आवेदन करने के लिए झारखंड राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा और आपको इस आवेदन फॉर्म में दी गई जानकारियों को सबसे पहले ऊपर से लेकर नीचे तक अच्छे से पढ़ लेना है। 

STEP 6. अब आप को राशन कार्ड के आवेदन फॉर्म में पूरी जानकारियों को ध्यानपूर्वक से भरने के बाद अंतिम में अपने आधार कार्ड की कॉपी को स्कैन करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देना है।

STEP 7. अब आप को सबसे नीचे दिखाई दे रहे ‘रजिस्टर’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और इस प्रकार से आपका  रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है।

STEP 8. अब आपको अगले पेज पर ले जाया जाएगा और कुछ छोटे-मोटे इंस्ट्रक्शन के अनुसार 2-3 स्टेप और पूरा करना है और उसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाता है।

झारखंड राशन कार्ड की नई सूची 2021 कैसे देखे – Jharkhand ration card Kaise Dekhe

अगर आपने झारखंड राशन कार्ड के लिए चाहे ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन पूरा कर दिया है और अब आप जानना चाहते हैं कि झारखंड राशन कार्ड 2021 की लिस्ट में आपका नाम है या फिर नहीं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना होगा जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

STEP 1. इसके लिए आपको एक बार फिर से खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग झारखंड के अधिकारी वेबसाइट पर चले जाना है और फिर इसके होम पेज को आप को ओपन कर लेना है। 

STEP 2.  अब इसके होम पेज पर आ जाने के बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको यहां पर ‘अपने कार्ड की जानकारी’ नामक ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Jharkhand ration card Kaise Dekhe
Jharkhand ration card Kaise Dekhe

STEP 3. अब आपके सामने एक नया  फॉर्म खुलकर आएगा और आपसे यहां पर कुछ जानकारियां पूछी जाएंगी और आपको उन जानकारियों को ध्यान पूर्वक से एक-एक करके भरना है।

STEP 4. आपको यहां पर अपने राशन कार्ड का प्रकार, अपने राशन कार्ड के रजिस्ट्रेशन की संख्या और अंतिम में कैप्चा कोड कैसे कुछ जानकारियों को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

STEP 5. सभी जानकारियों को एक-एक करके भरने के बाद आपको अंतिम में ‘सबमिट’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 6. बस कुछ ही सेकेंड के अंदर अंदर आपके झारखंड राशन कार्ड की सूची दिखाई देगी और आप यहां पर अपने आवेदन का स्टेटस समय अपने राशन कार्ड के सूची में नाम को भी देख पाएंगे।

झारखंड राशन कार्ड का उपयोग – Uses of Jharkhand ration card in Hindi

अगर आपके पास झारखंड राशन कार्ड है तो आप अपने राशन कार्ड के जरिए कई सारे काम कर सकते हैं और अपने राशन कार्ड का उपयोग अपने आवश्यक कार्यों में भी कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि झारखंड राशन कार्ड का उपयोग कहां कहां पर और किस किस लिए किया जा सकता है इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • गैस कनेक्शन लेने के लिए
  • एफपीएस से रियायती दरों पर राशन प्राप्त करने के लिए
  • पासपोर्ट बनवाने के लिए
  • बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए
  • जीवन बीमा लेने के लिए
  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए
  • मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए
  • सिम कार्ड खरीदने के लिए
  • स्कूल कॉलेज के लिए
  • कोर्ट कचहरी के लिए
  • अन्य सरकारी दस्तावेज बनवाने के लिए
  • स्कॉलरशिप लेने के लिए

FAQ about Jharkhand ration card Kaise Dekhe 2021

Q: झारखंड राशन कार्ड की लिस्ट किस विभाग के जरिए जारी की जाती है?

ANS:- झारखंड राशन कार्ड की प्रत्येक लिस्ट खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के जरिए जारी की जाती है।

Q: झारखंड राशन कार्ड की लिस्ट देखने के लिए क्या जानकारी जरूरी है?

ANS:-  झारखंड राशन कार्ड की लिस्ट देखने के लिए आपको अपना पंजीकरण नंबर और अपने राज्य एवं जिले से जुड़ी कुछ जानकारियों की जरूरत होगी।

Q: मोबाइल पर झारखंड राशन कार्ड का स्टेटस कैसे देखें?

ANS:- जिस प्रकार से आप अपने डेस्कटॉप पर झारखंड राशन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं ठीक उसी प्रोसेस को आप मोबाइल पर भी पूरा करके अपने राशन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Q: झारखंड राशन कार्ड का ऑनलाइन स्टेटस देखना है या फिर आवेदन करने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट क्या है? 

ANS:- इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://aahar.jharkhand.gov.in है।

निष्कर्ष:-

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों को Jharkhand ration card Kaise Dekhe 2021 विषय पर विस्तार पूर्वक पर जानकारी दी है। अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हलचल पर शेयर करना ना भूले। अगर आपके मन में कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment