Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2020 In Hindi- झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना ऑनलाइन आवेदन की जानकारी?

Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2020 In Hindi:- स्वागत है आपका हमारी इस वेबसाइट पर आज हम आपके लिए एक और नई जानकारी देने जा रहे हैं। जो झारखंड राज्य में निवास करने वाले लोगो के लिए बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होने वाली है। आज हम आप सभी लोगों के लिए Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana ऑनलाइन आवेदन के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं।

इसलिए आपको इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपके लिए बतयेगें की Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana क्या है, इसकी पात्रता क्या है और आवेदन करने के लिए आपको कौन कौन से कागजात की जरूरत होगी। यह सारी जानकारी हम आपको नीचे उपलब्ध कराने जा रहे हैं।  इस योजना का शुभारंभ झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवीर दास जी के द्वारा किया गया है।

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से झारखंड में रहने वाले किसान भाईयों को प्रदान किया जाएगा। इस Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana के अंतर्गत झारखंड सरकार ने राज्य के किसान भाइयों को 11 हजार रुपये प्रति वर्ष देने का फैसला किया है। दोस्तो झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना और प्रधानमंत्री किसान निधि योजना दोनों एक ही जैसी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत देश के सभी गरीब किसानों को भारत सरकार की ओर से 6000 रुपये प्रति वर्ष दिया जाएगा तथा झारखंड राज्य में शुरू की गई Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana के तहत झारखंड राज्य के किसानों को 5 हजार रुपये की धनराशि प्रति वर्ष प्रदान की जाएगी।

मतलब आप झारखंड राज्य के किसान भाई 11000 रुपये प्रति वर्ष प्राप्त कर पाएंगे। अभी तक लाखो किसान इन दोनों योजनाओं का लाभ संयुक्त रूप से ले रहे हैं। यदि आप Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप हमारे साथ लास्ट तक बने रहे।

Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana क्या है-

झारखंड सरकार ने अपने राज्य के गरीब किसानों की आर्थिक मदद के लिए Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana का आयोजन किया है। प्रधानमंत्री किसान निधि योजना और झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना एक समान ही है। जिस प्रकार प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत किसानों को 6000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है।

उसी प्रकार झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत उन किसानों को 5000 रूपये की धनराशि सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी जिन किसानों के पास 1 एकड़ या उससे भी कम है। जिन किसानों के पास 1 एकड़ से ज्यादा जमीन है उन किसानों को इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा। यानी किसानों को 11000 रुपये प्रति वर्ष भारत सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। इस धनराशि को लाभर्ति किसान के बैंक एकाउंट में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना का लाभ राज्य में रहने वाले 13 लाख गरीब किसानों को प्रदान किया जाएगा।

Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana के लिए पात्रता-

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस योजना के लिए झारखंड सरकार द्वारा तय की गई पात्रताओं को पूरा करना होगा। इसके बाद ही आप Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana के लिए कोई भी व्यक्ति आसानी से आवेदन कर सकते हैं। झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लिए निर्धारित की गई पात्रता की जानकारी हम आपको यहाँ नीचे दे रहे हैं।

  • इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक का झारखंड राज्य का मूल निवासी होना बहुत जरूरी है।
  • झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ 1 एकड़ या उससे कम जमीन वाले किसानों को दिया जाएगा। इसलिए आवेदक के पास 1 एकड़ जमीन होनी चाहिए।
  • इस किसान योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी का बैंक एकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का पात्र मुख्य रूप से झारखंड राज्य के छोटे और सीमांत किसान भाइयों को ही बनाया गया है।

Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana के लिए दस्तावेज-

इस सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ दस्तावेज का होना बहुत जरूरी है जिनकी जानकारी हम आपको नीचे उपलब्ध कर रहे हैं।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास झारखंड का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • इसके अलावा आपको 2 पासपोर्ट साइज फोटोज भी होने जरूरी है।
  • इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि को आवेदनकर्ता के बैंक एकाउंट में सीधे ट्रांसफर किये जायेंगे इसलिए आवेदनकर्ता के पास बैंक पास बुक होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आपकी जमीन के पेपर होने चाहिए।

Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana ऑनलाइन आवेदन-

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप निम्न स्टेप्स को आसानी से फॉलो कर सकते हैं। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana के लिए आवेदन कर पाएंगे। जो इस प्रकार है-

Step1. झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Step2. इस लिंक पर क्लिक करते ही आपकी मोबाइल स्क्रीन पर झारखंड राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आ जायेंगे। यहाँ आपको झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लिंक दिखाई देगा। आपको इस दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।

Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2020 In Hindi

Step3. जैसे ही आप झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने इस योजना का एप्लिकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2020 In Hindi

Step4. इस एप्लिकेशन फॉर्म में आपसे बहुत सी जरूरी जानकारी जैसे आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि कई जानकारियां पूछी जाएगी। पूछी गयी सभी जानकारी को आपको ध्यान से भरना है।

Step5. एप्लिकेशन फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी भरने के बाद आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपका एप्लिकेशन फॉर्म सब्मिट हो जाएगा। अब आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

Step6. इस प्रकार आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ उठा सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2020 In Hindi- झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना ऑनलाइन आवेदन की जानकारी? की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Jharkhand Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2020 In Hindi- झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना ऑनलाइन आवेदन की जानकारी? लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment