झारखंड किसान कर्ज माफ़ी योजना ऑनलाइन आवेदन|Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana 2020 In Hindi

Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana 2020 In Hindi:- अगर आप झारखंड राज्य के नागरिक है तो आपको बता दू कि झारखंड सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम “Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana” है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी पात्र किसान नागरिको का जिन्होंने अपनी खेती पर सरकार से लोन लिया था उन सभी किसान नागरिको का लों माफ़ किया जायेगा। अगर आप एक झारखंड राज्य के किसान है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है।

इस आर्टिकल में हम आपको इस Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana के बारे में सभी जानकारी देगे। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। यह योजना झारखंड सरकार द्वारा 5 मार्च 2020 को शुरू की गयी है जिसके तहत राज्य के किसानो का उनकी खेती पर लिया गया लोन माफ़ कर दिया जायेगा, आपको बता दू की इस Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana तहत किसी भी किसान का पूरा कर्ज माफ़ नही किया जायेगा, सरकार द्वारा उस किसान के लोन का सिर्फ एक हिस्सा ही माफ़ कर दिया जायेगा।

ऐसे बहुत से किसान नागरिक होते है जो अपनी जमीन पर लोन लेकर अपने खेत में फसल उगाते है और कभी कभी किसी मौसम या फिर आपदा के कारण किसान की फसल ख़राब हो जाती है जिससे किसान उस कर्ज को नही चूका पाता है। इन सभी समस्याओ को देखते हुए झारखंड सरकार ने इस Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana की शुरुआत की है। अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे आप अपना खेती पर लिया गया कर्ज माफ़ करा सके।

Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana 2020 क्या है-

इस Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana की शरुआत झारखंड राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के किसान नागरिको के लिए शुरू की गयी रक योजना है जिसके तहत राज्य के किसानो का कर्ज माफ़ किया जायेगा। इस Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana के अंतर्गत राज्य के लघु और सीमांत किसानो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने दो हज़ार करोड़ रुपये का बजट भी जारी किया है जिसके तहत किसानो का कर्ज माफ़ किया जायेगा। इससे राज्य के सभी किसानो की हालत में सुधार आएगा और उनको खेती करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। आप जानते है कि हमारे देश में बहुत से लोग खेती करते है और कभी कभी किसानो के पास अपनी फसल बोने के लिए रुपये नही होते है तो किसानो को मजबूरन अपनी खेती पर कर्ज लेना पड़ता है, लेकिन कभी कभी किसी कारणवश किसान की फसल ख़राब हो जाती है जिसके कारण वह किसान उस लोन को वापस चूका नही पाते है। इस तरह की समस्याओ को देखते हुए सरकार ने इस किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत की है जिससे राज्य किसानो को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana 2020 के लिए जरुरी पात्रता-

अगर आप इस Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana के तहत अपना कर्ज माफ़ कराना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए सरकार द्वारा तय की गयी सभी जरुरी पात्रता के बारे में पता होना चाहिए, जिसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इस किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन करने के लिए तय की गयी सभी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस झारखंड किसान कर्ज माफी योजना में सिर्फ झारखंड राज्य के मूल निवासी किसानो का ही कर्ज माफ़ किया जायेगा।
  • इस किसान कर्ज माफी योजना के तहत ऐसे सभी किसानो का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा जिन किसानो ने अपनी खेती पर किसी बैंक से कर्ज लिया था।
  • इस झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का लाभ ऐसे किसानो को नही मिलेगा जो इनकम टेक्स देते है।
  • इस किसान कर्ज माफी योजना के तहत राज्य के सिर्फ लघु और सीमांत किसानो का ही कर्ज माफ़ किया जायेगा।

Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana 2020 में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana में आवेदन करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना बहुत जरुरी है इसके बाद ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात कि सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस झारखंड किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास अपना आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • अगर कोई किसान नागरिक इस झारखंड किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन करना चाहता है तो उसके पास झारखंड राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करते समय आवेदक के पास अपनी उस बैंक की पासबुक होनी चाहिए, जिस बैंक से किसान ने कर्ज लिया था।
  • इस झारखंड किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन करते समय आवेदक के पास अपनी दो पासपोर्ट साइज़ फोटो और उसका मोबाइल नंबर होना भी बहुत जरुरी है।

Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana के तहत अपना लिया गया कर्ज माफ़ कराना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके इस किसान कर्ज माफी योजना का लाभ ले सकते है।

Step1. अगर आप इस झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दूँ  कि अभी तक झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा इस किसान कर्ज माफी योजना के लिए कोई ऑनलाइन आवेदन शुरू नही किये गये है। झारखंड सरकार द्वारा अभी इस योजना के बारे में सिर्फ जानकारी दी गयी है। जैसे ही इस योजना के बारे में और जानकारी आती है आपको इस वेबसाइट पर वो जानकारी दे दी जाएगी।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट झारखंड किसान कर्ज माफ़ी योजना ऑनलाइन आवेदन|Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस झारखंड किसान कर्ज माफ़ी योजना ऑनलाइन आवेदन|Jharkhand Kisan Karz Mafi Yojana 2020 In Hindi लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment