[अप्लाई फॉर्म] झरखंड कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन| Jharkhand Kanyadan Yojana 2020 In Hindi

Jharkhand Kanyadan Yojana 2020 In Hindi:- झारखण्ड राज्य के मेरे प्यारे दोस्तो आज हम आपके लिए झारखण्ड राज्य में आयोजित होने वाली Jharkhand Kanyadan Yojana के बारे में जरूरी जानकारी देने वाले है। इस Jharkhand Kanyadan Yojana की शुभारंभ झारखण्ड के मुख्यमंत्री जी के द्वारा किया गया है। झारखण्ड कन्यादान योजना के तहत राज्य सरकार ने गरीब परिवार की लड़कियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

जैसा कि आप सभी जानते है कि झारखण्ड राज्य में आर्थिक रूप कमजोर नागरिक अपनी बेटी का विवाह का वित्तीय बोझ नही उठा सकते हैं। उन लोगो को झारखण्ड सरकार ने आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का फैसला किया है। जिसकी मदद से झारखण्ड राज्य में निवास करने वाले कमजोर वर्ग के लोग अपनी वेटी का विवाह वित्तीय बोझ के नीचे दबे बिना आसानी से कर सके।

इसके लिए झारखण्ड राज्य सरकार ने इस योजना के तहत अवेदन करके लाभ लेने वाले लाभार्थियों को 33,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने का ऐलान किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि को लाभार्थियों को चुका नही होगा। यदि आप भी इस Jharkhand Kanyadan Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी पात्रता, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़े।

Jharkhand Kanyadan Yojana क्या है-

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बात दे कि इस Jharkhand Kanyadan Yojana का आयोजन राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की बेटी की शादी के लिए वित्तीय सहायता देने के लिए किया है। इस योजना का पात्र कमजोर वर्ग की लड़कियों के लिए बनाया गया है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार की लड़कियों को आर्थिक रूप से मजबूत बने के लिए किया गया है। जिसे उनके परिवारजन उनका विवाह बिना किसी समस्या के आसानी से कर सकें। झारखंड कन्यादान योजना के तहत राज्य सरकार ने इस योजना के लिए आवेदन कर लाभ लेने वाले लाभार्थियों के लिए 33000 रुपये की धनराशि देने का फैसला किया।

Jharkhand Kanyadan Yojana के लाभ-

झारखण्ड सरकार से इस Jharkhand Kanyadan Yojana के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों के लिए बहुत से लाभ पहुँचने के लिए इस योजना का आयोजन किया है। जिनकी जानकारी इस प्रकार है।

  • इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए 33000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • जिससे कमजोर वर्ग के नागरिक अपनी बेटि का विवाह बिना किसी परेशानी के कर सके।
  • झारखण्ड कन्यादान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि की मदद से कमजोर वर्ग की बेटियां आत्मनिर्भर बनेगी।
  • इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर गरीब की बेटियों को प्रदान किया जाएगा।

Jharkhand Kanyadan Yojana के लिए पात्रता-

यदि आप इस Jharkhand Kanyadan Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए इस योजना के लिए निर्धारित पात्रता का पात्र होना होगा। अगर आप इस योजना से जुड़ी पात्रता के बारे में जानना चाहते हैं तो उसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे है।

  • झारखण्ड कन्यादान योजना में आवेदन करने वाला आवेदनकर्ता का झारखण्ड राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले आवेदक लड़कियों के परिवार बकी वार्षिक आय 72 हजार से कम होनी चाहिए।
  • इसके अंतर्गत विवाह करने वाली लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक तथा लड़के की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी अनिवार्य है।
  • जो लड़किया अनाथ है तथा BPL वर्ग में नही आती है। ऐसी लडकिया झारखण्ड कन्यादान योजना के लिए पात्र बनाई गई है।
  • आवेदक लड़की का गरीबी रेखा से नीचे होना अनिवार्य है।
  • यदि आवेदनकर्ता पुनर्विवाह कर रहा है तो वह इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि का लाभ नहीं ले सकते हैं।

Jharkhand Kanyadan Yojana में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज-

इस Jharkhand Kanyadan Yojana में ऑनलाइन आवेदन करते समय आपके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी। जिनकी मदद से आप आसानी से आवेदन कर जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे है।

  • इस योजना के लिए अवेदन करने के लिए आवेदक के पास झारखण्ड राज्य का मूल निवासी होने का प्रमाण देने के लिए मूल निवास प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी की आवश्यकता होगी।
  • इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि को लाभर्थियों के खाते में दी जाएगी। इसलिए आवेदक को इस योजना में आवेदन करने के लिए बैंक पास बुक की फोटो कॉपी की भी जरूरत होगी।
  • आवेदक को अपने आय प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी का होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा आवेदक लड़की को अपने पहचान पत्र की जानकारी आवेदन करते समय देनी होगी।
  • इसके अतिरिक्त आवेदक के पास खुद का आधार कार्ड का होना अनिवार्य है।

Jharkhand Kanyadan Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन-

यदि आप इस Jharkhand Kanyadan Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपकी सुविधा के लिए हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स की जानकारी देने जा रहे है जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि को प्राप्त कर सकते हैं।

Step1. झारखण्ड कन्यादान योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के ऍप्लिकेशन फॉर्म को डाऊनलोड करके उसका प्रिंट आउट निकल लेना है। एप्लिकेशन फॉर्म को डाऊनलोड करने के लिए यह क्लिक करे।

Jharkhand Kanyadan Yojana 2020 In Hindi

Step2. फॉर्म डाऊनलोड करने के बाद आपको ऍप्लिकेशन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है।

Step3. इसके बाद इस योजना के लिए जरूरी दस्तावेज को ऍप्लिकेशन फॉर्म के साथ लगाना होगा। तथा हस्ताक्षर या अंगूठे को लगाना होगा।

Step4. इसके बाद इस एप्लिकेशन फॉर्म को आपको अपने जिले के समाज कल्याण विभाग में जाकर जमा करना होगा। इस प्रकार आप झारखंड राज्य में आयोजित झारखण्ड कन्यादान योजना में आवेदन कर सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [अप्लाई फॉर्म] झरखंड कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन| Jharkhand Kanyadan Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [अप्लाई फॉर्म] झरखंड कन्यादान योजना ऑनलाइन आवेदन| Jharkhand Kanyadan Yojana 2020 In Hindi लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment