[डाउनलोड ऍप]झारखंड कोरोना सहायता ऍप|Jharkhand Corona Sahayata App 2020 In Hindi

Jharkhand Corona Sahayata App 2020 In Hindi [डाउनलोड ऍप] झारखंड कोरोना सहायता ऍप:-

झारखंड के प्यारे नागरिकों आज मैं आपके लिए कोरोना सहायता योजना की बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूँ। कि झारखंड की सरकार ने अभी हाल ही में एक एप्लीकेशन को लांच किया है झारखंड के मुख्यमंत्री ने इस एप के लिए इसलिए लांच किया था कि जो व्यक्ति अन्य राज्य में लॉकडाउन की वजह से इस राज्य में फंसे हुए हैं। उन लोगों की मदद के लिए Covid19Help.jharkhand.Gov.in के लिए लांच किया गया था। अगर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ऐप के बारे में गवर्नमेंट सरकार के द्वारा बताया गया है। कि इस ऐप के लिए इस तरह से बनाया गया है।

 

यदि एक व्यक्ति के पास में स्मार्टफोन है तो वह व्यक्ति एकल समूह बनाकर मोबाइल का उपयोग करके अपना पंजीकरण कर सकता है। सरकार के द्वारा का बताया जा रहा है एप को लांच करने का मुख्य कारण यह है जो अन्य राज्य से इस राज्य में फंसे श्रम पहुंचने तक यह प्रयास किया गया है। सरकार के द्वारा कहा जा रहा है कि इस ऐप के माध्यम से लोगों की एक हफ्ते में ही सहायता प्रदान की जाएगी तथा इसके माध्यम से फंसे हुए परिवार के प्रमुख खाते में 2000 रुपये को डाला जाएगा। और उनको तालाबंदी के कारण उन्हें कठिनाइयों का सामना करना नहीं करना पड़ेगा।

Jharkhand Corona Sahayata App 2020 क्या है-

झारखंड के मुख्यमंत्री ने एक नोटिफिकेशन में कहा है कि तालाबंदी हो जाने के कारण उन व्यक्तियों के लिए पहले चरण के दौरान ऐसे व्यक्तियों तक पहुंच की गई थी जो व्यक्ति संबंधित सरकार के संपर्क में रहे थे। और ऐसे व्यक्तियों की अधिकतम मदद कर लगातार की जा रही है और सख्त से सख्त कार्रवाई की जा रही है इन कठिनाइयों के दौरान मजदूर ,गरीब ,आदिवासियों दलितों और अन्य व्यक्तियों बाहर काम के सिलसिले में गए थे और लॉक डॉन हो जाने के कारण उन व्यक्तियों के लिए बहुत सी प्रकार की समस्या हो रहे थी तो सरकार का कहना है कि हम आप लोगों की पूरी तरह से मदद करेंगे।

यदि आप भी मजदूर या अन्य कोई काम करने बाहर गए थे और आप वहां पर फस गए तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। इस आर्टिकल के माध्यम से आपके लिए उस एप्लीकेशन की पूरी जानकारी दी जाएगी जो गवर्नमेंट सरकार के द्वारा लांच की गई थी। यदि आप भी इस योजना में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लास्ट तक अवश्य पढ़ें यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा।

Jharkhand Corona Sahayata एप्लीकेशन की कुछ खास बातें-

यदि आप झारखंड के निवासी हैं और झारखंड को कोरोना सहायता एप्लीकेशन की कुछ खास बातों को जानना चाहते हैं। तो आपके लिए हम नीचे उस एप्लीकेशन की कुछ खास बातों की जानकारी देने जा रहे हैं उस जानकारी के लिए ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • एप्लीकेशन कोविड-19 हेल्प डॉट झारखंड डॉट जी ओ बी डॉट इन की वेबसाइट पर जाकर आप इस एप्लीकेशन के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।
  • ऐप के माध्यम से आवेदन के दौरान कुछ तो की पुष्टि की जाएगी अगर आवेदक का जिओ लोकेशन राज्य से बाहर होना आवश्यक है।
  • आवेदक का नाम उसके आधार कार्ड के नाम से मिलना चाहिए तभी वह इसके पात्र होगा।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति की बैंक खाता का विवरण झारखंड का होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है।
  • इसके अलावा आवेदन करने वाले व्यक्ति अन्य बहुत सी प्रकार की जानकारी पूछी जाएगी। जैसे कि आवेदक का नाम मोबाइल नंबर बैंक खाता पंचायत वर्तमान जिला जहा पर वो व्यक्ति फसें अन्य प्रकार की जानकारी को पूछा जाएगा।
  • आवेदक से उसके आधार कार्ड के अंको से उस देखती के मोबाइल नंबर पर ओटीपी द्वारा पहचान किया जाना सत्यापन होना अनिवार्य है आवेदक को आधार कार्ड की तस्वीर को अपलोड करना होगा।
  • आवेदक करता के लिए पहला भुगतान जिले द्वारा किया जाएगा तथा आवेदक को सहायता भुगतान के संबंध में एक एसएमएस भेजा जाएगा जिस एसएमएस में उस भुगतान की जानकारी दी होगी।

Jharkhand Corona Sahayata एप्लीकेशन के लिए जरूरी पात्रता-

झारखंड पूर्णता एप्लीकेशन के लिए कुछ जरूरी पात्रता सरकार ने निर्धारित कि हैं वह पात्रता उस व्यक्ति में होनी चाहिए तभी वह व्यक्ति के लिए इसका लाभ दिया जाएगा।

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का जियो लोकेशन अन्य राज्य का होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता का नाम उसके आधार कार्ड के डाटा से अंकित होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता ने जो बैंक खाता का विवरण झारखंड का होना आवश्यक है।

Jharkhand Corona Sahayata App 2020 के जरूरी दस्तावेज-

झारखंड को रोना सहायता योजना के लिए सरकार ने कुछ जरूरी दस्तावेज जारी किए हैं वह दस्तावेज और आवेदक के पास में होना अनिवार्य है।

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का गृह जिला प्रखंड पंचायत होना चाहिए।
  • आवेदक करता का नाम पिता का नाम आधार कार्ड संख्या बैंक का विवरण हो ना चाहिए।
  • आवेदन करता है का वर्तमान जिला एवं वह जिला जहां वह व्यक्ति फंसा हुआ है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

Jharkhand Corona Sahayata एप्लीकेशन को कैसे डाउनलोड करें-

Step1. झारखंड कोरोना वायरस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको झारखंड की अधिकारिक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यह क्लिक करे।

Jharkhand Corona Sahayata

Step2. आधार कार्ड संख्या का आधार कार्ड संख्या के आंकड़ों से मेल होना चाहिए तथा मोबाइल संख्या के ओटीपी द्वारा सत्यापन होना अनिवार्य है। आवेदक को आधार कार्ड की तस्वीर को अपलोड करना होगा। और उस के लिए वेरिफिकेशन भुगतान को जिले के माध्यम से किया जाएगा

Step3. आवेदनकर्ता के लिए एक एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा और पोर्टल पर आंकड़ों को वेरीफाई एवं पी एफ एम एस के माध्यम से एमआईएस एवं संबंधित संपादित किया जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [डाउनलोड ऍप]झारखंड कोरोना सहायता ऍप|Jharkhand Corona Sahayata App 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। और यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [डाउनलोड ऍप]झारखंड कोरोना सहायता ऍप|Jharkhand Corona Sahayata App 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment