जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Jammu And Kashmir Ration Card Online Apply 2020 In Hindi

Jammu And Kashmir Ration Card Online Apply 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो आप सभी लोग तो जानते ही की गरीब परिवारों के लिए राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है,क्योकि इस राशन कार्ड के माध्यम से गरीब परिवारों के लिए सरकार के द्वारा राशन जैसे कि गेहूं,चावल,दाल,तेल आदि दिया जाता है। तो आज हम आपके लिए बताने वाले है को jammu and Kashmir Ration Card के क्या लाभ है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस राशन कार्ड के बहुत से लाभ है जो आप इस राशन कार्ड के माध्यम से उठा सकते है अगर लाभो की बाते करे तो यह राशन कार्ड आपकी पहचान दर्शता है कि आप कहा से निवास करते है इसके अलावा आप इस राशन कार्ड की मदद से कई सरकारी योजना का लाभ उठा सकते है। आप सभी तो जानते ही है कि गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर होती है इसके कारण वह अपना खानपान ठीक से नही का पाते हैं।

क्योकि उनके पास राशन की बहुत ही समस्या होती है इनके पास ना तो खेती होती है अगर होती भी है तो किसी ना करण से नुकसान हो जाता है इससे वह राशन के लिए परेशान हो जाते है। तो सरकार ने ऐसी सभी परेशानियों को देखते हुऐ राशन कार्ड योजना को बनाया और गरीब परिवारों का राशन कार्ड बनबाने की सोची जिससे वह उस राशन कार्ड की मदद से राशन प्राप्त कर सके।

यदि आप Jammu and Kashmir के निवासी है और अपने अभी तक राशन कार्ड नही बनबाया है और आप अपने परिवार का राशन कार्ड बनबना चाहिए है तो आज हम आपके लिए Jammu and Kashmir Ration card के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी देंगे कि आप इस राशन कार्ड के लिए किस तरह से आवेदन कर सकते है। तो आप हमारे इस आर्टिकल के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें।

Jammu and Kashmir Ration Card के प्रकार-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Jammu and Kashmir में तीन प्रकार के राशन कार्ड बनाये जाते है जो अमीर और गरीब परिवारों के लिए होते है तो हम आपके लिए तीनो प्रकार के राशन कार्ड के बारे में बताने वाले है तो उन राशन कार्ड के प्रकारों की जानकारी नीचे दी है।

  • Antyodaya Raton Card: Antyodaya Ration Card वृद्ध आयु वर्ग, बेरोजगार लोग, श्रमिक जो इस श्रेणी में आते हैं, उन परिवारों के लिए अंत्योदय राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।
  • Persons Below Poverty Line (BPL Card): BPL Ration Card उन परिवारों को दिया जाता है जो परिवारों के लिए गरीबी रेखा से नीचे आते है तथा उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होती है उनके लिए यह कार्ड का लाभ मिलता है इस राशन कार्ड का रंग ग्रीन कार्ड और येलो राशन कार्ड होता है।
  • Persons Above Poverty Line (APL): यह एक भगवा कार्ड एपीएल कार्ड राशन कार्ड होता है जो धारकों को जारी किया जाता है। इस राशन कार्ड से आप अनाज के लिए नहीं होता है यह APL राशन कार्ड मुख्य रूप से पहचान प्रमाण के लिए होता है।

Jammu and Kashmir Ration Card के लिए पात्रता

jammu and Kashmir ration card के लिए जम्मू और कश्मीर में निवास करने वाला कोई भी परिवार अपनी पात्रता के अनुसार इन राशन कार्ड के लिए बनबा सकते है।

  • आवेदन करने वाला परिवार जम्मू एंड कश्मीर का निवासी हो तभी इस राशन कार्ड के लिए आवेदन करें।
  • आवेदन करता अपनी पात्रता के अनुसार ही आवेदन करें।

Jammu and Kashmir Ration Card के दस्तावेज-

  • आवेदन करने वाले के पास में आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • आपके लिए बता दे कि जो परिवार का प्रमुख हो उसका पासपोर्ट आकार की तस्वीर होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास में वार्ड काउंसिलर से स्वयं घोषणापत्र और प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • जो नागरिक आवेदन कर रहा है उसके पास में फोटो पहचान पत्र / चुनाव पहचान पत्र / पैन / ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट होना चाहिए।

Jammu and Kashmir Ration Card के लिए ऑनलाइन आवेदन-

Step1. यदि आपके पास में सभी दस्तावेज और पात्रता है तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन करना चाहते है तो आपके लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए आपको नीचे दी गई लिंक पर क्लीवक करना होगा।

Step2. जैसे ही आप वेबसाइट पर क्लिक करते है तो आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा। उस होमपेज पर एक Download Form का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।

Jammu And Kashmir Ration Card Online Apply 2020 In Hindi

Step3. इनके बाद में आपके लिए Forms for General Public का एक ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।

Step4. अब आपके सामने चार ऑप्शन आ जायगे लिए इन चारों फॉर्म को Download करना होगा।

Jammu And Kashmir Ration Card Online Apply 2020 In Hindi

Step5. इसके बाद में आपके लिए सभी फॉर्म को भर देना है उसके बाद में आपके लिए नजदीकी खाद्य विभाग में जमा करें इसके बाद में आपको 15 कार्य दिवस के अंदर आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

Jammu and Kashmir Ration Card का विभाग सहायता-

अगर आप Jammu and Kashmir के विभाग से सहायता लेना चाहते है तो इसके लिए विभाग ने कुछ नंबर जारी किये है आप उन नंबर का उपयोग करके सहायता ले सकते है।

  • विभाग का नाम: उपभोक्ता मामले और सार्वजनिक वितरण विभाग
  • पता: शहीद गुंज, श्रीनगर -190001
  • फोन: +91 194-2455019, + 91 94-2455214
  • फैक्स: +91 194-2472577

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Jammu And Kashmir Ration Card Online Apply 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Jammu And Kashmir Ration Card Online Apply 2020 In Hindi लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment