जनीन की जानकारी कैसे निकाले 2022 में

दोस्तों आज के समय में हर व्यक्ति को अपने जमीन से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में मालूम होना चाहिए। एक समय ऐसा हुआ करता था जब लोगों को अपने जमीनी जानकारी को हासिल करने के लिए तहसील और अधिकारियों के पीछे रोजाना चक्कर काटने पड़ते थे। 

परंतु अब ऐसा कुछ भी नहीं है आप घर बैठे ही अपनी जमीन की सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में ऑनलाइन पता कर सकते हो और इसके लिए आप सभी लोगों को Jamin Ki Jankari Kaise Nikale के बारे में प्रस्तुत किया जा रहा हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से अंतिम तक पढ़ना होगा। 

अगर आप चाहते हो कि आपको अपनी जमीन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी के बारे में घर बैठे पता चल जाए तब आपको हमारा यह लेख पढ़ना बेहद अनिवार्य है। हमने इस लेख में आप सभी लोगों को जमीन की जानकारी को ऑनलाइन कैसे निकालते हैं? के बारे में पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी बताई है।

और इसीलिए हम चाहते हैं कि लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें और हमारे को ध्यान से अवश्य पढ़े ताकि आप अपने जमीन की जानकारी को  ऑनलाइन कैसे निकालते हैं कि बारे में पूरा पता हो और आपको सरकारी दफ्तरों एवं अधिकारियों के चक्कर काटने की जरूरत ना हो जिससे आपका समय और आपका पैसा दोनों ही बचे। 

जमीन की जानकारी निकालने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आपको घर बैठे ऑनलाइन अपने जमीन से संबंधित जानकारी के बारे में पता लगाना है तब आपको कुछ रिक्वायरमेंट की जरूरत होगी और इसकी जानकारी हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई है और आप नीचे दी गई इस जानकारी को ध्यान से अवश्य करें।

  • आपको अपने जमीन का खसरा एवं खतौनी नंबर मालूम होना चाहिए।
  • जमीन किसके नाम पर है उस व्यक्ति का नाम आपको पूरा पता होना चाहिए।
  • आप की जमीन किस खंड में आती है आपको इसकी भी जानकारी होनी चाहिए।
  • आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी और साथ ही में आपको इंटरनेट से कनेक्टेड लैपटॉप या फिर मोबाइल फोन की जरूरत होगी जिसमें आप अपने जमीन की जानकारी को ऑनलाइन चेक कर पाओगे।

इसे भी पढ़े

जनीन की जानकारी कैसे निकाले

अगर आपको अपने जमीन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के बारे में पता करना है जैसे कि जमीन से संबंधित कोई भी विवाद तो नहीं, हमारी जमीन कितनी है और भी अन्य प्रकार की जानकारी को अपने जमीन से संबंधित आप घर बैठे आसानी से पता कर सकते हो। इसके लिए आप सभी लोगों को अपने राज्य के भूलेख वेबसाइट पर जाना होगा।

आपको अपने राज्य के भूलेख पोर्टल के बारे में पता करना होगा और वहां पर जाकर कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा फिर आप बड़ी ही आसानी से अपने राज्य के अपनी भूमि से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी के बारे में पता कर सकते हो।

हम यहां पर आपको यू पी भूलेख के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर कैसे अपने जमीन की जानकारी को निकालते हैं इसके बारे में विस्तारपूर्वक स्टेप बाय स्टेप तरीके से जानकारी समझाएंगे और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें क्योंकि यह जानकारी आपके काफी काम की हो सकती है और एक भी स्टेप को बिल्कुल भी मिस ना करें नहीं तो आपको आज के इस विषय पर यह जानकारी समझ में ही नहीं आएगी। 

भूलेख के पोर्टल पर जाएं

bhulekh ke official par jaye

जहां पर आप अपने जमीन से संबंधित किसी भी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में पता करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य के भूलेख पोर्टल पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है। हम यहां पर आप सभी लोगों को यूपी भूलेख से संबंधित जानकारी को समझा रहे हैं और आप जानकारी को फॉलो करते चले जाइए।

जनपद एवं तहसील चुने

bhulekh ke portal par janakr distric selete kare

अब आप जिस भी राज्य में रहते हैं और आपकी भूमि जिस किसी भी ‘जनपद एवं तहसील के अंतर्गत आती है उसका चुनाव आपको यहां पर करने के लिए कहा जाएगा और आप इन जानकारी का चुनाव ऑफिशियल पोर्टल पर करें।

अधिकार अभिलेख के नकल पर क्लिक करे

आप जैसे ही ऊपर बताए गए प्रोसेस को पूरा कर लेते हो वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और यहां पर आप सभी लोगों को ‘खतौनी (अधिकार अभिलेख) नकल नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अपने ग्राम का नाम या कोड एंटर करे

code daale

अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और इस पेज के अंदर आपको अपनेग्राम का नाम या फिर अपने ग्राम के कोडको चुनने के लिए कहा जाएगा। आपको इन दोनों में से जिस किसी भी जानकारी के बारे में पता हो आप उस वाले ऑप्शन का चुनाव कर सकते हो और अपने ग्राम का चुनाव कर सकते हो। आप की भूमि किस ग्राम के अंतर्गत आती है उसी ग्राम का चुनाव आपको यहां पर करने के लिए कहा जा रहा है और आप उसी अनुसार जानकारी को यहां पर एंटर करें।

अपने जनपद का चुनाव करे

आपको उसी पेज में ग्राम के नाम या फिर कोड एंटर करने के पश्चात अपने ‘जनपदका चुनाव करने के लिए कहा जाएगा और आप इसी पेज पर आप की भूमि जिस किसी भी जनपद के अंतर्गत आती है आपको उस जनपद का चुनाव कर लेना है। किसी अन्य जनपद का चुनाव ना करें अन्यथा आपको डाटा सही नहीं मिलेगा।

खसरा या फिर गाटा संख्या एंटर करे

अब ऊपर समझाएं गए प्रोसेस को पूरा कर लेने के बाद आगे की प्रोसेस में आपको एक नया पेज दिखाई देगा और आपको इस पेज के अंदर ‘अपना खसरा संख्या या फिर गाटा संख्यादर्ज करने के लिए कहा जाएगा और यह जानकारी आपको अपने जमीन के कागजात पर देखने को मिल जाएगी और इस जानकारी के बारे में आपको पोर्टल पर एंटर कर देना है।

विक्रय परिस्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करे

bhulekh dekhe

इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपके सामने एक बार फिर से नया पेज खुल कर आएगा और यहां पर आपको ‘खोजेका एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको ‘विक्रय परिस्थिति का भी एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर भी क्लिक करना होगा। इन दोनों ही ऑप्शंस का चुनाव आपको करना अनिवार्य है और आप उनका चुनाव कर लीजिए।

जमीन की जानकारी देखे

आप जैसे हीविक्रय परिस्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आता है और इस पेज पर आपको आपके भूमि से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में दिखाई देने लगेगा और आप इस प्रकार से सारे प्रोसेस को पूरा करते हुए ऑनलाइन कर बैठे अपने जमीन की जानकारी को निकाल सकते हो और चाहो तो उसी जगह पर आपको इसका ‘प्रिंट आउट निकालने का भी ऑप्शन आ जाएगा और आप उस वाले आसन का चुनाव करके अपने जमीन की जानकारी का प्रिंट आउट निकलवा कर रख सकते हो और आवश्यकता पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकते हो।

इसे भी जाने

आवश्यक जानकारी – आप हमारे द्वारा बताए गए इसी प्रोसेस को किसी भी राज्य के जमीन की जानकारी को निकालने के लिए फॉलो कर सकते हो बस आपको अपने राज्य के भूलेख पोर्टल के बारे में पता करना होगा और आप बड़ी ही आसानी से सेम टू सेम इजी स्टेप को फॉलो करते हुए अपनी जमीन की जानकारी के बारे में पता कर सकते हो और आपको अपने नजदीकी तहसील या फिर अधिकारियों के पीछे बार बार चक्कर काटने की भी आवश्यकता नहीं होगी।

FAQ जनीन की जानकारी कैसे निकाले से रिलेटेड

Q. कैसे पता करें किसके नाम पर कितनी जमीन है?

इसके लिए आप अपने राज्य के भूलेख पोर्टल पर जाकर अपने जमीन की कुछ आवश्यक जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात इसके बारे में पता कर सकते हो और आप किसी प्रकार की किसी की भी जमीन के बारे में घर बैठे ऑनलाइन पता कर सकते हो।

Q. मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखें?

इसके लिए भी आपको अपने राज्य के भूलेख के पोर्टल पर जाना होगा और उसके बाद हमने अपने इस लेख में जो भी स्टेप्स के बारे में बताया है उन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल फोन में भी अपनी जमीन को देख सकते हो।

Q. क्या ऑनलाइन जमीन की जानकारी देखने के लिए कोई चार्ज देना होगा?

जी बिल्कुल भी नहीं ऑनलाइन अपने जमीन से जुड़ी हुई किसी भी प्रकार की जानकारी के बारे में पता करने के लिए आपको एक भी रुपए देने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सभी राज्यों की सरकार ने अपने-अपने राज्य में भूलेख से संबंधित ऑफिशियल पोर्टल लांच किया हुआ है और इन पोर्टल को यूज बिल्कुल फ्री में किया जा सकता है और अपने जमीन से संबंधित सभी जानकारी के बारे में पता लगाया जा सकता है।

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.