Jameen Plot Kharidne Ke Liye Loan Kaise Le Online Form 2020 In Hindi- जमीन प्लाट खरीदने के लिए लोन कैसे ले पूरी जानकारी?

Jameen Plot Kharidne Ke Liye Loan Kaise Le In Hindi:- क्या आप अपना घर बनवाने के लिए जमीन खरीदने के इछुक है तो हम आपको इस आर्टिकल में बताएगे की आप Jameen Plot Kharidne Ke Liye Loan Kaise Le सकते है। जो लोग किराये पर रहते है उन लोगों का एक ही सपना होता है कि वह अपना खुद का एक घर बना सके।

क्योंकि किराये पर रहने वाले लोगो को बार बार घर बदलना पड़ता है। और आपको अपना सारा सामान पुराने किराये के मकान से नए किराये के मकान में ले जाना पड़ता है। रोज की दैनिक जरूरतों को पूरा करने की बजह से बजट कर पाना बहुत कठिन होता है। जिस कारण मिडिल क्लास के परिवारों को बहुत समस्या होती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किराये पर रहने वाले लोगो के लिए भारत सरकार ने एक नए नियम लागू किया है इस नियम के अनुसार बना रेंट एग्रीमेंट के कोई भी व्यक्ति कियाए पर नही रहे सकता है। जिसके तहत आपको हर एक या दो साल के अंदर किराये के मकान को बदलना होगा। जिससे आपको प्रति वर्ष अपना समान यहाँ से वहाँ ले जाना होगा।

कभी कभी आपके मन मे इस परेशानी से मुक्ति पाने के लिए हम सोचते हैं कि हम किसी प्रकार से अपने स्वयं जमीन खरीद कर घर बना सके। लेकिन घर बनबाने के लिए बहुत रुपयो की जरूरत होती है और आज महगाई इतनी बढ़ चुकी है कि मिडिल क्लास के लोग अपना घर खर्च निकलना ही मुश्किल होती है।

ऐसे में वह आसानी से अपना घर नही बना सकते है।इसलिए हम होम लोन लेकर घर बनबाने के बारे में सोचते है। होम लोन लेना बहुत ही आसान है आप होम लोन किसी भी बैंक से प्राप्त कर सकते हैं। और होम लोन लेने वाले लोगो को होम लोन पर सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है।

अगर आप जमीन खरीदने के लिए बैंक से जमीन खरीदने के लिए plot kharidne के लिए लोन लेना चाहते हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में Jameen Plot Kharidne Ke Liye Loan Kaise Le कि पूरी जानकारी देने वाले है।

Jameen Plot Kharidne Ke Liye Loan लेते समय ध्यान देने वाली बातें-

Jameen Plot Kharidne Ke Liye Loan Kaise लेने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान देना होगा जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे है।

  • यदि आप किसी बैंक से लोन ले रहे है तो उस बैंक के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर ले। आपको उस बैंक से लोन लेना
  • चाहिए जिस बैंक में आपको कम ब्याज पर लोन मिल सके।
  • यदि आप लोन अपने घर की महिला के नाम पर लेते है तो आपको बैंक की ओर से विशेष छूट दी जाएगी।
  • आपको यह भी पता कर लेना चाहिए कि लोन लेने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी।
  • आपको लोन से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करके ही लोन लेना चाहिए।
  • बैंक में लोन लेते समय आपको आपको अपने आसानी दस्तावेज को जमा नही करना है।
  • लोन से जुड़े सभी दस्तावेज में हस्तक्षर करने से पहले आपको सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना है।
  • यदि आपको कोई जानकारी समझ नही आती है तो आप पहले उसके बारे में पता कर ले।उसके बाद ही आप अपनी सहमती दे।

Jameen Plot Kharidne Ke Liye Loan लेने के लिए जरूरी दस्तावेज-

यदि आप बैंक या किसी कंपनी से plot kharidne के लिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत से दस्तावेज की आवश्यकता होगी, जो इस प्रकार है।

  • लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।
  • लोन लेने के लिए आपको आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास पैन कार्ड , वोटर आईडी कार्ड का होना अनिवार्य है।
  • आपको अपना बर्थ prof देने के लिए अपने कॉलेज द्वारा जारी 10बीं का अंक पत्र होना चाहिए।
  • आपके पास आपका आय प्रमाण पत्र,सैलरी एकाउंट का स्टेटमेंट, तथा आयकर रिटर्न के दस्तावेज की जानकारी देनी है।
  • यदि आपके पास किसी भी तरह की अचल संपत्ति है तो आपको उसका विवरण देना होगा।

Plot loan के प्रकार-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सभी बैंकों के द्वारा कई प्रकार के होम लोन प्रदान किये जाते हैं जिनकी जानकारी इस प्रकार नीचे दी गई है।

प्लाट जमीन खरीदने के लिए लोन- अगर आप अपना खुद का मकान बनाने के लिए जमीन ख़रीदना चाहते हैं तो आप किसी भी बैंक का फाइनेंस कंपनी से यह लोन ले सकते है। इस लोन के तहत आपको जमीन की कीमत का 80 फीसदी तक का लोन प्राप्त हो सकता है।

घर बनाने के लिए लोन- यदि आपके पास पहले से ही जमीन उपलब्ध है तो आपके लिए बहुत सारी बैंक और फाइनेंस कंपनीयाँ घर बनाने के लिए आपको लोन ऑफर करती है।

मकान खरीदने के लिए लोन- यदि आप किसी मकान को खरीदा चाहते हैं तो बाजार में कई बैंको के द्वारा लोन दिया जाता है इसमें आप मकान की वर्तमान समय की कीमत का 80से 85 फीसदी तक लोन ले सकते हैं।

Jameen Plot Kharidne Ke Liye Loan Kaise Le ऑनलाइन आवेदन-

आप प्लाट खरीदने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है यदि आप Jameen Plot Kharidne Ke Liye Loan के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बातये गए स्टेप्स को फ़ॉलो करे। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से होम लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Step1. Jameen Plot Kharidne के लिए लोन लेने के लिए आपको जिस बैंक से लोन प्राप्त करना है उस बैंक की ऑफशियल बेवसाइट पर जाना होगा।

Step2. इस ऑफशियल वेबसाइड पर आपके लिए ऑनलाइन लोन लेने के लिए आवेदन का ऑप्शन दिखाई देगा। आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. क्लिक करते है आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा आपके लिए यहाँ लोन लेने के लिए आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाएगी। आपके लिए उस जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है।

Step4. ऑनलाइन आवेदन करने के जिस बैंक में अपने आवेदन किया है उस बैंक का कर्मचारी आपके यहाँ आकर आपके सभी दस्तावेजों का सत्यापन करेगा। अगर आपकी जानकारी सब कुछ सही होती है तो आपके दस्तावेज के सत्यापन से आपको बैंक के द्वारा लोन दे दिया जाएगा।

Jameen Plot Kharidne Ke Liye Loan Kaise Le ऑफलाइन आवेदन-

अब हम आपके लिए बताएगे की आप लोन लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं। यदि आप लोन प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Step1. अगर आप Jameen Plot Kharidne Ke Liye Loan लेना चाहते वो भी ऑफलाइन तो आपके लिए  एक अच्छे बैंक का चयन करना है। जो बैंक आपके लिए सही लगती हो और सर्विस सही देती हो और जहाँ आपको कम ब्याज दरों पर लोन  मिल सके।

Step2. यह सब होने के बाद आपके लिए उस बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाना है और बैंक के कर्मचारी से प्लाट लोन के सम्बंध में बात करनी है।

Step3. यदि आपको बैंक द्वारा लोन के बारे में बतायी गयी जानकारी ठीक लगती है तो आप आवेदन फॉर्म लेकर और उस फॉर्म में जो दस्तावेज तथा जो जानकारी पूछी जाती है वः सब भर देनी है और बैंक में ही जमा कर देना है आपके लिए बैंक के अंतर्गत लोन दे दिया जायगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Haryana Syama Prasad Mookerjee Durghtana Sahayta Yojana In Hindi- हरियाणा श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Haryana Syama Prasad Mookerjee Durghtana Sahayta Yojana In Hindi- हरियाणा श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:
About Govind Arya

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

1 thought on “Jameen Plot Kharidne Ke Liye Loan Kaise Le Online Form 2020 In Hindi- जमीन प्लाट खरीदने के लिए लोन कैसे ले पूरी जानकारी?”

  1. I’m amazed, I must say. Rarely do I come across a blog that’s
    equally educative and engaging, and let me tell you, you’ve hit the nail
    on the head. The issue is something which too few people are speaking intelligently about.
    Now i’m very happy I came across this during my hunt for something regarding this.

    Reply

Leave a Comment