IR blaster meaning in Hindi – आईआर ब्लास्टर क्या होता है

Rate this post

IR blaster meaning in Hindi क्या आप भी चाहते है कि आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल एक वर्चुअल रिमोट कंट्रोल के रूप में कर सकें। क्योंकि कभी कभी ऐसा होता है कि आपके घर की टीवी, डीवीडी या फिर डीटीएच का रिमोट किसी कारण से काम करना बंद कर देता है तो उस स्थिति में आप स्मार्टफोन की मदद लेकर एक वर्चुअल रिमोट का प्रयोग कर सकते हैं

इसी समस्या का समाधान देते हुए इस लेख में आपको IR blaster meaning in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दि हैं तो इस वक्त आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बिल्कुल अच्छे से बताएंगे कि आईआर ब्लास्टर क्या होता है और इसका प्रयोग कैसे किया जाता है। 

तो अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

IR blaster meaning in Hindi  

हम आपको बता दे की आईआर ब्लास्टर एक ऐसा टेक्नॉलॉजी है जिसके माध्यम से हम अपने स्मार्टफोन को एक रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

जिस तरह आप अपने रिमोट कंट्रोल के माध्यम से अपने टीवी या फिर डीटीएच के चैनल को आगे पीछे करते है बिल्कुल उसी प्रकार से आप आईआर ब्लास्टर के माध्यम से अपने स्मार्टफोन से ही अपने टीवी या फिर अपने डीटीएच के चैनल को आसानी से आगे पीछे कर सकते है।

कहने का मतलब यह है कि आप आईआर ब्लास्टर के माध्यम से रिमोट ना रहने के बाद भी अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके अपने टीवी या फिर अपने डीटीएच के चैनल को आगे पीछे कर सकते हैं या फिर आप जो काम रिमोट से करते हैं वह काम अपने स्मार्टफोन से भी कर सकते हैं। 

हम आपको एक बात बता दे कि अगर आप यह सोच रहे है कि आपको सभी स्मार्टफोन में यह सुविधा मिलेगी कि आप उसे स्मार्टफोन से रिमोट का प्रयोग भी कर सके तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आजकल मार्केट में कुछ ऐसी भी कंपनियां है जो अपने स्मार्टफोन में आईआर ब्लास्टर नहीं देती है जिसके माध्यम से हम अपने स्मार्टफोन में रिमोट का प्रयोग नहीं कर पाते हैं। लेकिन कुछ कंपनियों कि हर मॉडल में आईआर ब्लास्टर दिया होता है और आप उस स्मार्टफोन में आसानी से आईआर ब्लास्टर का प्रयोग करके उसे रिमोट के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। 

आईआर ब्लास्टर का प्रयोग स्मार्टफोन में  कैसे और क्यों करते हैं

दोस्तों हमने ऊपर तो यह बता दिया कि आई आर ब्लास्टर होता क्या है अब नीचे हम आपको यह बताते है कि आप आईआर ब्लास्टर का इस्तेमाल कैसे कर सकते है क्योंकि आई आर ब्लास्टर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में कुछ एप्प डाउनलोड करनी पड़ेंगे उसके बाद ही आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि एचटीसी और सैमसंग के फोन में अब आईआर ब्लास्टर नहीं आते हैं जिसके चलते आप इन कंपनी के फोन में आईआर ब्लास्टर का उपयोग नहीं कर पाएंगे। लेकिन आप एक्सोमी और रेडमी के कंपनी के फोन में आज भी आएगा ब्लास्टर पाएंगे और आप उसका उपयोग आसानी से कर पाएंगे। 

किसी किसी फोन में यह है पहले से ही दिया रहता है तो सबसे पहले तो आपने अभी जिस स्मार्टफोन को लिया है उसको पूरी तरह से चेक कीजिए कि क्या इसमें आईआर ब्लास्टर है या नहीं है अगर आपके स्मार्टफोन में आईआर ब्लास्टर होगा तो आप आसानी से इसका इस्तेमाल रिमोट के रूप में कर सकते है। लेकिन अगर आपके स्मार्टफोन में आईआर ब्लास्टर नहीं है तो आगे बताए गए निर्देशों का पालन करें।

इसे भी जाने

Computer basic knowledge in hindi | कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान।

IR blaster को डाउनलोड कैसे करें

आप गूगल प्ले स्टोर से कोई एक ऐप इंस्टॉल कर लीजिए जो कि आई आर ब्लास्टर का काम करते हो। हम आपको बता दें कि अगर प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप है जिनके माध्यम से आप आईआर ब्लास्टर का उपयोग कर सकते हैं और अपने स्मार्टफोन को रिमोट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन आपको ऐप को डाउनलोड करते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस भी ऐप को इंस्टॉल करें उससे पहले उसका रिव्यू देख ले कि लोगों ने इस ऐप का इस्तेमाल किया है तो क्या उनको यह अच्छा लगा है या नहीं। क्योंकि कुछ फेक ऐप भी प्ले स्टोर पर मौजूद रहते हैं तो आप सारी जानकारी ले लें उसके बाद ही किसी ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें। 

ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करने के बाद आप उस ऐप को ओपन करें और वहां पर आपको कई तरह के सेक्शन मिलेंगे आपको जिस चीज पर रिमोट का प्रयोग करना है उस ऑप्शन को चुने जैसे कि अगर आपको टीवी पर इस रिमोट का प्रयोग करना है तो टीवी का ऑप्शन चुनने और डीटीएच पर रिमोट का प्रयोग करना है तो डीटीएच का ऑप्शन चुनें। यानि कहने का मतलब है कि आपको जिस भी डिवाइस पर रिमोट का प्रयोग करना है उस डिवाइस का ऑप्शन चयन कर ले। 

जब आप किसी डिवाइस का चयन कर लेते हैं तो उस डिवाइस से आप का रिमोट कनेक्ट होने के लिए आपकी स्क्रीन पर कुछ निर्देशों को दिखाया जाएगा आपको उस निर्देश का पालन करके अपने स्मार्टफोन को डिवाइस से कनेक्ट कर लेना है। जब आपका स्मार्टफोन उस डिवाइस से पूरी तरह कनेक्ट हो जाए तो आप अपने स्मार्टफोन को इस्तीफा इसकी तरफ करें तभी आपका स्मार्टफोन उस दीवार से ऊपर काम करेगा।

अब आपके सामने रिमोट की तरह ही दिखने लगेगा और आपका स्क्रीन ऐसा लगेगा कि एक रिमोट है। उसके बाद आप अपने रिमोट के माध्यम से जो भी करना चाहे वह कर सकते हैं और अपने डिवाइस के चैनल को वॉल्यूम को या और भी कई फंक्शन को बदल सकते हैं।  

FAQ About IR blaster meaning in Hindi

Q. आइ आर ब्लास्टर क्या होता है?

आई आर ब्लास्टर स्मार्टफोन को इंफ्रारेड किरण का उपयोग करके घर के इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों के साथ स्मार्टफोन को जोड़ने का कार्य करता है।

Q. आई आर ब्लास्टर की शुरुआत कब हुई?

आई आर ब्लास्टर की शुरूआत साल 2010 में हुई ।

Q. आई आर ब्लास्टर को सबसे पहले किसने शुरू किया था?

Eugene J. Polley ने सर्वप्रथम आई आर रिमोट्स का प्रयोग किया था।

Q. क्या लैपटॉप में आई आर ब्लास्टर सपोर्ट करता है?

जी नही लैपटॉप में आई आर ब्लास्टर का सपोर्ट नही होता है।

Q. क्या आईफोन आई आर ब्लास्टर की सुविधा प्रदान करता है?

आईफोन भी आपको आई आर ब्लास्टर की सुविधा नही देता है।

निष्कर्ष 

उम्मीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा और इसमें हमने आपको जो भी जानकारी दी है वह आपको बिल्कुल अच्छे से समझ में आ गई होगी। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि IR blaster meaning in Hindi और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर शेयर करना ना और कमेंट कर के बताना ना भूले। 

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment