(₹500+ रोज कमाओ) Instagram Se Paise Kaise Kamaye 10 नए तरीके 2022

Instagram Se Paise Kaise Kamaye इंस्टाग्राम का यूज करते हो तो क्या आपको पता है कि आप इंस्टाग्राम का यूज करके पैसे भी कमा सकते हो अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye आज आपके इसी सवाल का उत्तर हम अपने इस लेख के माध्यम से देने वाले हैं।

अनुक्रम दिखाएँ

आप इंस्टाग्राम का यूज़ करते करते पैसे भी कमा सकते हो जिस प्रकार से हमने अपने पिछले लेख में व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए? के अंदर आप सभी लोगों को व्हाट्सएप के जरिए पैसे कमाने के बेस्ट टिप्स बताए थे ठीक उसी प्रकार से आज हम अपने इस लेख में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बेस्ट टिप्स बताने वाले हैं। आप अपने फोन का उपयोग करके पैसे कमा सकते हो। अगर आप अपने इंस्टाग्राम का यूज करके पैसा कमाना चाहते हो तो ऐसे में आपको आज का हमारा यह लेख शुरू से अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। 

इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं

शायद आपको सोशल मीडिया के पावर के बारे में बताने की जरूरत नहीं है। सोशल मीडिया के सहारे आजकल न जाने कितने लोग पॉपुलर हो जाते हैं और रातों-रात नेम प्रेम के साथ-साथ पैसा भी कमाते हैं।  इंस्टाग्राम भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और इसका उपयोग लगभग दुनिया के हर एक कोने कोने में किया जा रहा है। 

आज हमारे भारत देश में इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या बहुत ही अधिक है और ऐसे में आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम का यूज करके बड़ी ही आसानी से पैसा कमा सकते हो। अगर आपसे कोई प्रश्न करता है कि क्या इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं तो आप उसका बेफिक्र होकर उत्तर दीजिए जी हां बिल्कुल इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं। 

बस आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका एवं काम करने का डेडीकेशन चाहिए फिर आप इंस्टाग्राम से पैसे आसानी से कमा सकते हो। चलिए अब हम आगे आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं जो कि नीचे बताई गई है।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी जिसकी जानकारी यहां पर नीचे निम्नलिखित रुप में बताई गई है। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने से पहले इन रिक्वायरमेंट के बारे में जरूर जाने ताकि आपको कोई प्रॉब्लम का सामना ना करना पड़े।

  • आपके पास लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन या फिर कोई अन्य इंटरनेट कैपेबल डिवाइस होना चाहिए।
  • आपके पास एक बेहतर इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • आपके पास इंटरनेट के साथ-साथ इंस्टाग्राम पर अकाउंट भी होना चाहिए।
  • आपके पास इंस्टाग्राम पेज भी होना चाहिए।
  • अब अंतिम में आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में तरीका पता होना चाहिए और साथ ही में आपके पास पेशेंस होना भी जरूरी है।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

क्या आपको पता है कि आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के साथ-साथ इंस्टाग्राम रील्स से भी पैसे कमा सकते हो। हमने अपने पिछले लेख इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए? में आपको इसके बारे में पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की हुई है। 

अब हम आपको आगे अपनी इस लेख के माध्यम से इंस्टाग्राम से करीब 10 तरीकों के जरिए पैसा कमाने के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। हम आपको आगे जो भी तरीके बताएंगे अगर आप बताएंगे उन सभी तरीकों पर फोकस करके काम करोगे तो यकीनन आप पैसा कमा पाओगे तो चलिए बिना किसी देरी के आज के इस जानकारी की ओर बढ़ते हैं।

अपने हॉबी या इंटरेस्ट के हिसाब से नीचे फाइंड करें

आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने हैं तो सबसे पहले आप अपने इंटरेस्ट या हॉबी के अनुसार नीचे फाइंड करिए नीचे का तात्पर्य आपके वर्किंग विषय को प्रदर्शित करने का है। उदाहरण के रूप में अगर आपको घूमने का काफी ज्यादा शौक है। 

और आप अलग-अलग जगहों की ट्रैवलिंग फोटोस खींचते हो तो आपको अपने इंस्टाग्राम पर कुछ इसी प्रकार के फोटोस और कुछ रिलेटेड टॉपिक को पोस्ट करते रहना चाहिए अगर आप ऐसा करोगे तो आपके फॉलोअर्स भी उसी श्रेणी में बढ़ेंगे जिस श्रेणी में आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बनाए हो। 

इस प्रकार से आपके धीरे-धीरे फॉलोअर्स बढ़ते जाएंगे और उसके बाद जब आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक अच्छी फॉलोअर्स की संख्या हो जाएगी तब आपको आपके इंस्टाग्राम नीचे के अनुसार ही अलग-अलग कंपनियां अपने प्रोडक्ट या फिर अन्य उपयोगी ट्रैवलिंग संबंधित चीजों को प्रमोट करवाने के लिए संपर्क करेंगे और आपको इसके बदले में अच्छा अमाउंट भी देगी।

अपने फॉलोअर्स की संख्या इंप्रूव करिए

अगर आप अपने इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हो तब सबसे पहले आपके पास एक अच्छी फैन फॉलोइंग संख्या होनी चाहिए तभी आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हो। फैन फॉलोइंग की संख्या बढ़ाने के लिए आप को नियमित रूप से अपने इंस्टाग्राम पर काम करते रहना चाहिए और रेगुलर बेसिस पर लोगों को कुछ यूज़फुल पोस्ट पब्लिश करके देना चाहिए ताकि लोग आपकी पोस्ट में अपनी रूचि दिखाएं और आपके पोस्ट को एक दूसरे के साथ शेयर भी करें। 

जब आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक अच्छी फैन फॉलोइंग संख्या हो जाएगी तब आपको हजारों तरीके पैसे कमाने के मिलने लगेंगे और इतना कि नहीं आपको कई सारे बिजनेसमैन और कई सारे बड़ी-बड़ी कंपनियां खुद अपने प्रोडक्ट या सर्विस को आपके इंस्टाग्राम अकाउंट करवाने के लिए कांटेक्ट करेंगे और आप इस प्रकार से एक अच्छा अमाउंट घर बैठे सिर्फ इंस्टाग्राम का यूज करके काम आ सकते हो।

इंस्टाग्राम अकाउंट सेल करके

आपको इंस्टाग्राम अकाउंट में जल्दी से जल्दी फॉलोअर्स बढ़ाने का तरीका पता है और आप कभी भी नए इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स इंप्रूव कर सकते हो तब तो आपके लिए बेस्ट है। आप इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर उस पर एक अच्छे फैन फॉलोइंग की संख्या को बढ़ाकर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को एक अच्छे अमाउंट में बेच सकते हो। 

बहुत सारे लोग इस प्रकार के अकाउंट को अच्छे पैसे देकर खरीद लेते हैं और इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम का यूज़ करते हुए अच्छा पैसा कमा सकते हो। कई सारे लोग तो लाखों रुपए देकर भी एक इंस्टाग्राम खरीदने की कोशिश करते हैं और अगर आपको यह तरीका पता है तो आप करोड़ों कमा सकते हो।

दूसरे के इंस्टाग्राम अकाउंट को अपने अकाउंट के जरिए प्रमोट करके

हर कोई चाहता है कि वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जल्द से जल्द फॉलोअर्स की संख्या को इंप्रूव करें और ऐसे में वे थोड़ा बहुत पैसे भी निवेश करने से पीछे नहीं होते हैं। अगर आपके पास एक अच्छी फैन फॉलोइंग संख्या इंस्टाग्राम अकाउंट में मौजूद है तब तो आपको सामने से कई सारे लोग अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करवाने के लिए संपर्क करेंगे। अब आपको ऐसे लोगों के इंस्टाग्राम अकाउंट को अपने अकाउंट के माध्यम से प्रमोट करना है और इसके बदले में सामने वाले से आप अपने अनुसार पैसे चार्ज कर सकते हो। इस प्रकार से भी आप इंस्टाग्राम का उपयोग करते हुए घर बैठे बिना किसी लागत का पैसा कमा सकते हो।

पोस्ट के पैसे लेकर पैसे कमाए

जिन लोगों का इंस्टाग्राम पर अच्छी फैन फॉलोइंग संख्या मौजूद होती है ऐसे लोगों को कई सारे रास्ते पैसे कमाने के मिलते हैं। अब अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 200000 से लेकर 500000 के बीच या फिर इससे अधिक की फैन फॉलोइंग संख्या मौजूद है तब आपको सामने से कभी भी कोई भी बिजनेसमैन या फिर कोई भी कंपनी आराम से संपर्क कर सकती है। 

अब ऐसे में वे आपको केवल एक पोस्ट या एक प्रोडक्ट रिव्यू को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए पब्लिश करवाने के लिए एक अच्छा अमाउंट देने से पीछे नहीं हटती है। बस आपको उनके प्रोडक्ट और उनके सर्विस को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए पोस्ट करते हुए प्रोडक्ट प्रमोट करना है और बस आपको इतना करने के हजारों लाखों रुपए आसानी से बिना कुछ किए मिल जाते हैं। 

विराट कोहली के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 18 मिलियन से भी अधिक फैन फॉलोइंग संख्या मौजूद है और वे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट पब्लिश करने के करोड़ों रुपए चार्ज करते हैं और आप भी इसी प्रकार से पैसे कमा सकते हो।

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो आप में से कई सारे लोग पहले से ही जानते होगे परंतु आप अपने इंस्टाग्राम के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो इसके बारे में शायद ही कई लोगों को पता हो। आज के समय में आप ऐमेज़ॉन, मिंत्रा और फ्लिपकार्ट जैसे कई सारी कंपनियों का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हो। आपने जिस भी इंटरेस्ट के ऊपर अपनी इंस्टाग्राम अकाउंट को बनाया है। 

और आप जिस भी रिलेटेड इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट को पब्लिश करते रहते हो उसी चीज के रिलेटेड में आपको एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना चाहिए। अब आप अगर अपने रिलेटेड इंस्टाग्राम  अकाउंट पर एफिलिएट प्रोग्राम को प्रमोट करोगे आप कुछ ज्यादा पॉसिबिलिटी है कि कन्वर्जन मिले और आप इस प्रकार से अपने इंस्टाग्राम और एफिलिएट प्रोग्राम का यूज़ करते हुए अच्छा पैसा कमा सकते हो।

अपने प्रोडक्ट या सर्विस को इंस्टाग्राम अकाउंट पर सेल करके पैसा कमा सकते हो

अगर आप अपनी कोई सर्विस या फिर प्रोडक्ट सेल करते हो तब आप ऐसे में अपने किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए प्रमोट कर सकते हो। आप अपने फॉलोअर्स को अपने सर्विस और अपने प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से गाइड कर सकते हो। काफी ज्यादा पॉसिबिलिटी है जब कोई आपके साथ जुड़ता है। 

तो वह आपके प्रोडक्ट और आपके सर्विस को जरूर एक बार लेना और उसे इस्तेमाल करना पसंद करेगा। अगर आपके प्रोडक्ट और सर्विस में दम है तो यकीनन आप की सेल इंप्रूव होगी और आप इस माध्यम से भी अच्छा पैसा कमा सकते हो। ध्यान रहे आप अपने यूजर को जो भी चीजें प्रोवाइड कर रहे हो वह बेस्ट हो और आपका यूजर एक बार नहीं बार-बार आपके सर्विस या प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की चाह रखने लगे।

अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक डाइवर्ट करके

आपने जिस भी विषय से संबंधित अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बनाया है और उस पर फैन फॉलोइंग की संख्या को इंप्रूव किया है आपको उसी विषय से संबंधित अपने पास एक वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल बनाकर रखना चाहिए। 

जब आप अपने इंस्टाग्राम टॉपिक के अनुसार वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल शुरू करते हो तो काफी ज्यादा पॉसिबिलिटी है कि आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स आप की वेबसाइट पर या यूट्यूब चैनल पर विजिट करना पसंद करें। 

इस प्रकार से आप अपने फॉलोअर्स को अपने वेबसाइट पर या यूट्यूब चैनल पर डायवर्ट कर सकते हो। अब आप अपने यूट्यूब चैनल को और अपने वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के जरिए मोनीटाइज करके अच्छा पैसा कमा सकते हो। जब आप अपने वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक भेजने में सफल रहोगे तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हो।

इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर बनकर

अगर आप अपने बड़े इंस्टाग्राम अकाउंट को मैनेज करना जानते हो और उस पर काम करने एवं फैन फॉलोइंग संख्या को बढ़ाने का तरीका आपको पता है तब आपको ऐसे में फ्रीलांसर का काम मिल सकता है और आपको किसी भी बिजनेसमैन या फिर किसी भी ब्रांड का इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज करने का काम मिल सकता है और इस प्रकार के काम में आपको इंस्टाग्राम मैनेजर का रोल दिया जाता है और आपको हर महीने फिक्स सैलरी दी जाती है और इस प्रकार से आप ₹15000 से लेकर करीब ₹20000 प्रति महीना की इनकम कर सकते हो।

इंस्टाग्राम से फ्रीलांसर क्लाइंट ढूंढ कर

कई बड़ी-बड़ी कंपनियां और बड़े बड़े बिजनेसमैन अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फ्रीलांसर वर्क करने वाले लोगों को हायर करने के लिए रिक्वायरमेंट पोस्ट करते रहते हैं। ऐसे लोग केवल इंस्टाग्राम पर काम करने वाले फ्रीलांसर को ही हायर करते हैं अगर आपको इंस्टाग्राम से संबंधित सभी प्रकार के काम अच्छी तरीके से करने आते हैं तब आप अपने इंस्टाग्राम का यूज़ करते हुए फ्रीलांसर क्लाइंट ढूंढने का काम शुरू कर देना चाहिए और इस प्रकार से आप एक अच्छा अमाउंट फ्रीलांसर के रूप में काम करते हुए पैसा कमा सकते हो। 

FAQ About Instagram Se Paise Kaise Kamaye

Q. इंस्टाग्राम पेज के जरिए पैसा कैसे कमाए?

सबसे पहले आपको अपने इंटरेस्ट और लोगों के रिक्वायरमेंट को सोचते हुए इंस्टाग्राम पेज का निर्माण करना चाहिए और उस पर कंसिस्टेंसी के साथ वर्क करते हुए हैं आप उस पर फैंस फॉलोइंग संख्या को इंप्रूव करिए और उसके बाद आप आसानी से इंस्टाग्राम पेज का उपयोग करते हुए कई सारे तरीकों के जरिए पैसे कमा पाओगे।

Q. क्या इंस्टाग्राम पैसे देता है?

इंस्टाग्राम एक भी रुपया नहीं देता है परंतु अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक अच्छी संख्या में  फॉलोअर्स मौजूद हैं तब आप ऐसे में कई सारे तरीकों का उपयोग करके इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कमा सकते हो।

Q. इंस्टाग्राम के जरिए हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

इंस्टाग्राम का उपयोग करते हुए आप हजारों पैसे लेकर लाखों रुपए महीना तक कमा सकते हो।

Q. इंस्टाग्राम के 1 मिलीयन फॉलोअर्स के जरिए हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक मिलियन फॉलोअर्स हो जाते हैं तब आप ऐसे में लाखों रुपए महीना कमा सकते हो।

Q. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कितने फॉलोवर्स चाहिए होते हैं?

शुरुआती समय में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर कम से कम 10000 फॉलोअर होने ही चाहिए।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में Instagram Se Paise Kaise Kamaye? के विषय में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल रहा होगा। हमारे इस पोस्ट के जरिए आप आसानी से इंस्टाग्राम का यूज़ करते हुए पैसे कमा सकते हो। 

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे। इसके अलावा अगर आपको हमारा आज का यह लेख अच्छा लगा हो। 

तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के माध्यम से अन्य लोगों को भी आज के इस विषय से संबंधित जानकारी मिल सके और उन्हें इस विषय पर जानकारी जानने हेतु कहीं और भटकने की आवश्यकता ना हो। हमारे आज के इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.